जरवानी जलप्रपात राजपीपला – Beautiful Zarwani Waterfall Rajpipla

जरवानी झरना (zarwani waterfall) गुजरात राज्य का एक सुंदर जलप्रपात है। जरवानी झरना गुजरात (zarwani waterfall gujrat) में स्टैचू ऑफ यूनिटी के बहुत करीब है। अगर आप गुजरात में स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने के लिए जाते हैं, तो आप इस झरने में बाइक और कार से आ सकते हैं। यह झरना जंगल के अंदर बना हुआ है और बहुत खूबसूरत है। अगर आप स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने के लिए आते हैं, तो आप इस झरने में भी घूमने के लिए आ सकते हैं।

जरवानी जलप्रपात राजपीपला गुजरात की जानकारी – Information about Zarwani Waterfall Rajpipla Gujarat

जरवानी झरना (zarwani waterfall) गुजरात राज्य में स्थित एक सुंदर जलप्रपात में से एक है। यह जलप्रपात शूलपनेश्वर वन्य जीव अभ्यारण के अंदर स्थित है। यह जलप्रपात स्टेचू ऑफ यूनिटी के बहुत करीब है। स्टेचू ऑफ़ यूनिटी भारत के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है।

अगर आप स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने के लिए आते हैं, तो आप इस जलप्रपात में भी घूमने के लिए आ सकते हैं। आप यहां पर बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय इस जलप्रपात का दृश्य देखने लायक रहता है।

जरवानी जलप्रपात (zarwani waterfall) गुजरात राज्य के राजपीपला जिले में स्थित है। यह राजपीपला जिले में घने जंगलों के अंदर बना हुआ है। यह जलप्रपात राजपीपला जिला से करीब 27  किलोमीटर दूर है। इस जलप्रपात में पहुंचने के लिए सड़क के मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं।

जरवानी जलप्रपात स्टैचू ऑफ यूनिटी से करीब 10 किलोमीटर दूर है। यहां पर आने के लिए पक्की सड़क बनी हुई है। यह जलप्रपात शूलपनेश्वर वन्यजीव अभ्यारण के अंदर स्थित है। इसलिए यहां पर पहुंचने लिए प्रवेश शुल्क लिया जाता है।

यहां पर एक चेक पोस्ट देखने के लिए मिलता है, जहां पर आपको प्रवेश शुल्क देना पड़ता है। यहां पर अगर आप पैदल जाते हैं, तो उसके लिए अलग शुल्क रहता है। आप दो पहिया वाहन से जाते हैं, तो उसके लिए अलग शुल्क रहता है। अगर आप चार पहिया वाहन से जाते हैं, तो अलग शुल्क लगता है। अगर आप और भी बड़े वाहन से जाते हैं, तो उनके लिए अलग शुल्क रहता है।

जरवानी जलप्रपात (zarwani waterfall) चेक पोस्ट से करीब 5 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपने गाड़ी  से जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए पक्की सड़क बनी है। सड़क के दोनों तरफ आपको पहाड़ों और जंगलों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। बरसात में इस दृश्य में चार चांद लग जाते हैं।

बरसात के समय यहां पर आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है, जो इस जगह की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ती है। यहां पर आप बरसात में समय जाकर एंजॉय कर सकते हैं। जरवानी झरना जंगलों के बीच में स्थित है। बरसात में यह जगह जन्नत से कम नहीं रहती है। यहां पर बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं।

जरवानी वॉटरफॉल (zarwani waterfall) के पास पहुंचने के बाद आपको यहां पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस देखने के लिए मिलता है, जहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं। पार्किंग के पास आपको ढेर सारी दुकान देखने के लिए मिलती है। यहां पर खाने-पीने की बहुत सारी दुकानें लगी हुई है, जहां से आप खाने-पीने का सामान ले सकते हैं।

यहां पर आपको समोसा, जलेबी, पकोड़ा और भी बहुत सारे सामान मिलते हैं। यहां पर कोल्ड ड्रिंक और चिप्स मिलती हैं। आप यह सब चीज यहां पर बैठकर आराम से खा सकते हैं और उसके बाद झरना घूमने के लिए जा सकते हैं। झरने के पास कुछ भी नहीं है। आप अपने साथ पानी वगैरह यहां से ले कर चले।

जरवानी झरने में पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है। यहां पर आपके करीब 200 मी ट्रैकिंग करनी पड़ती है। ट्रैकिंग का रास्ता जंगल वाला और नदी वाला रहता है। आप नदी के किनारे आराम से चलते हुए झरने तक पहुंच सकते हैं। नदी में ज्यादा पानी नहीं रहता है। नदी में छोटी-छोटी पत्थर और चट्टानें रहती है, जिनमें आप आराम से चल सकते हैं।

नदी के रास्ते में आपको दोनों तरफ बड़ी-बड़ी चट्टानें देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। यहां पर बरसात में आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है। यहां के दृश्य बहुत मनोरम होते हैं। यहां पर आप जाते हैं, तो जूते पहन कर जाये। चप्पल यहां पर ना पहने।

जरवानी झरने (zarwani waterfall) में पहुंचने के रास्ते में आपको बहुत सारे लोग नदी में नहाते हुए देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर लोग नदी में मस्त नहाते रहते हैं और तैराकी का आनंद लेते रहते हैं। यहां पर नदी ज्यादा गहरी नहीं है। यहां पर कहीं-कहीं पर आपकी कमर तक पानी है।

आप नदी का और आसपास का सुंदर दृश्य देखते हुए झरने तक पहुंचते हैं। झरने में पहुंचने के बाद, आपको सुंदर झरवानी जलप्रपात देखने के लिए मिलता है, जो चट्टानों के ऊपर से करता है और बहुत ही आकर्षक लगता है।

झरने का पानी जहां गिरता है। वहां पर गहरा हो सकता है। मगर झरने में नदी ज्यादा गहरी नहीं है। यहां पर बहुत सारे लोग नहाने का आनंद उठाते हैं। यहां पर झरने का दृश्य बहुत सुंदर रहता है। आप यहां पर इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर चट्टानें और पहाड़ी हैं, जिनका दृश्य बहुत ही सुंदर लगते हैं।

जरवानी जलप्रपात (zarwani waterfall) गुजरात का एक सुंदर स्थल है और यहां पर आप वडोदरा और वडोदरा के आसपास के शहरों से आराम से घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आप अपने फैमिली और दोस्तों के साथ आ सकते हैं और शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं। यहां पर नहाकर फ्रेश फील होता है। अगर आप स्टैचू ऑफ यूनिटी आ रहे हैं, तो आपको इस जलप्रपात में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए। यह बरसात में राजपीपला में घूमने के लिए मुख्य जगह में से एक है।

यह भी पढ़े :- तिंछा जलप्रपात इंदौर

जरवानी जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Zarwani waterfall

जरवानी जलप्रपात (zarwani waterfall) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के महीने जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस समय जलप्रपात में पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है और जलप्रपात में घूम कर मजा आता है।

इस समय जलप्रपात के आसपास के दृश्य भी देखने लायक रहते हैं। यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है। इसलिए आपको यहां पर बरसात में आना चाहिए। बाकी आप अपनी इच्छा अनुसार कभी भी यहां पर आ सकते हैं। आप यहां पर ठंड में भी आ सकते हैं। ठंड में यहां पर पानी की मात्रा कम हो जाती है।

यह भी पढ़े :- केवटी जलप्रपात रीवा

जरवानी जलप्रपात कहां पर स्थित है – Where is Zarwani waterfall Falls located

जरवानी जलप्रपात (zarwani waterfall) गुजरात राज्य का एक सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात गुजरात राज्य के राजपीपला जिले में स्थित है। यह जलप्रपात स्टैचू ऑफ यूनिटी के बहुत करीब है। इस जलप्रपात में आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर बाइक या कार से पहुंच सकते हैं। जलप्रपात के पास पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है। ट्रैकिंग का रास्ता बहुत सुंदर है। आप को यहां पर आकर मजा आएगा।

यह भी पढ़े :- बगदरी जलप्रपात जबलपुर

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment