वैनगंगा नदी का उद्गम स्थल – Holy Wainganga nadi ka udgam sthal

वैनगंगा नदी मध्य प्रदेश की प्रसिद्ध नदी है। आज इस लेख में हम आप को वैनगंगा नदी  के बारे में जानकारी देंगे। वैनगंगा नदी का उदगम मध्य प्रदेश के सिवनी जिले से होता है। चलिए जानते हैं वैनगंगा नदी और उसके उद्गम के बारे में

वैनगंगा नदी का उद्गम स्थल सिवनी की जानकारी – Information about the origin place of Wainganga nadi Seoni

वैनगंगा नदी मध्य प्रदेश (Wainganga nadi Madhya Pradesh) की प्रमुख नदी है। वैनगंगा नदी का उदगम (Wainganga nadi ka udgam) मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के मुंडारा ग्राम से हुआ है। यह नदी सिवनी जिले की परिक्रमा करते हुए, बालाघाट जिले में बहती है और उसके बाद महाराष्ट्र जिले में प्रवेश करती है। यह नदी गोदावरी नदी की सहायक नदी है।

वैनगंगा नदी सिवनी (Wainganga nadi Seoni) और बालाघाट के बहुत सारी भूमि को सिंचित करती है। इस नदी में बहुत सारे बांध बनाए गए हैं। इस नदी में प्रसिद्ध मिट्टी का बांध बना हुआ है। यह बांध पूरी तरह मिट्टी का बना हुआ है। इस बांध को भीमगढ़ बांध के नाम से जाना जाता है।

वैनगंगा नदी का उद्गम स्थल (Wainganga nadi ka udgam sthal) बहुत सुंदर है। यहां पर एक कुंड देखने के लिए मिलता है। इस कुंड से ही बेनगंगा नदी का उद्गम (Wainganga nadi ka udgam) हुआ है और यही से बेनगंगा नदी आगे बढ़ी है। बेनगंगा नदी का कुंड अब पक्का बना दिया गया है।

इस कुंड के चारों तरफ सीढ़ियां बनी हुई है। कुंड के बीच में एक सुंदर सा फव्वारा  बनाया गया है। कुंड के बीच में शिव भगवान जी की मूर्ति रखी गई है। कुंड के चारों तरफ बहुत सारे मंदिर बनाए गए हैं। इस कुंड के किनारे गोंड़ लोगों के भगवान का भी मंदिर बना हुआ है। यहां पर अन्य मंदिर पर बने हुए हैं, जो पूजनीय है। यहां पर बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यह इलाका गांव वाला और जंगल से भरा हुआ है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है।

वैनगंगा नदी (Wainganga nadi) को भारत की प्रमुख नदी गंगा नदी का यह स्वरूप माना जाता है। इसे मोक्षदायिनी गंगा माना जाता है और यहां पर बहुत सारे लोग आकर स्नान करते हैं। कार्तिक माह की पूर्णिमा को यहां पर विशाल मेला लगता है, जिसमें आसपास के गांव वाले और दूर-दूर से भी गांव वाले और दुकानदार आकर यहां पर मेला लगाते हैं।

मकर संक्रांति के समय भी यहां पर मेले का आयोजन होता है। यहां पर आकर स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है। वैनगंगा नदी के उद्गम स्थल पर सुंदर गार्डन बना हुआ है, जहां पर लोग आकर बैठ सकते हैं और अपना समय बिता सकते हैं। यहां पर बहुत सारी दुकानें हैं, जहां से प्रसाद वगैरा लिया जा सकता है और मां को अर्पित किया जा सकता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है।

वैनगंगा नदी मुंडेरा से निकलकर गोपालगंज से बहते हुए, आगे सिवनी छपारा के पास पहुंचती है और वहां पर विश्व का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध बना हुआ है। इसके बाद यह आगे बढ़ती है और केवलारी से बहते हुए, यह बालाघाट पहुंचती है। बालाघाट की संकीर्ण घाटियों से बहते हुए यह आगे बढ़ती है और धुति  बांध बनाती है और बालाघाट में बहती है।

उसके बाद यह बालाघाट में बिरसोला ग्राम पंचायत के पास में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बॉर्डर एरिया में बहने लगती है और यहां से यह नदी महाराष्ट्र में प्रवेश करती है। वैनगंगा नदी मध्य प्रदेश (wainganga nadi madhya pradesh) के सिवनी और बालाघाट जिले में बहती है।

वैनगंगा नदी के उद्गम स्थल (Wainganga nadi ka udgam sthal) पर आप घूमने के लिए कभी भी जा सकते हैं। मगर यहां पर अगर मेले के समय घूमने जाया जाता है, तो बहुत ही अच्छा लगता है। क्योंकि यहां पर बहुत सारी दुकानें लगी रहती है और झूले वगैरह लगे रहते हैं। जिनका मजा लिया जा सकता है। वैसे यह प्राकृतिक स्थल है। चारों तरफ पेड़ पौधे और खेतों का दृश्य देखने के लिए मिलता है। बरसात में यह जगह बहुत ही सुंदर रहती है, तो यहां पर कभी भी घूमने के लिए आया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- जोहिला नदी मध्य प्रदेश

वैनगंगा नदी में कौन से बांध है – Which dam is in Wainganga nadi?

वैनगंगा नदी में बहुत सारे बांध है। वैनगंगा नदी के प्रमुख बांध :- भीमगढ़ बांध, धुति बांध, कवलेवाडा बांध, गोसेखुर्द बांध, चिचडोह बांध।

 

वैनगंगा नदी की सहायक नदियां – Tributaries of Wainganga nadi

वैनगंगा की प्रमुख सहायक नदियां :- सागर नदी, थांवर नदी, हिर्री नदी, नहारा नदी, बाघ नदी, चन्दन नदी, बावनथड़ी नदी, सुर नदी, कन्हान नदी, चुलबंद नदी, गढवी नदी, त्रिवेणी नदी, कठाणी नदी, पोर नदी, अंधेरी नदी, वर्धा नदी।

 

वैनगंगा नदी किस जिले से निकलती है – From which district does Wainganga river originate

वैनगंगा नदी मध्यप्रदेश की प्रमुख नदी है। वैनगंगा नदी मध्य प्रदेश के सिवनी जिले से निकलती है। यह सिवनी जिले के मुंडारा नामक गांव के पास से निकलती है।

यह भी पढ़े :- नर्मदा नदी की जानकारी

वैनगंगा नदी का उद्गम स्थल कहां पर है – Where is the origin of Wainganga river

वैनगंगा नदी का उद्गम स्थल सिवनी जिले में है। वैनगंगा नदी का उद्गम स्थल सिवनी जिले के मुंडारा ग्राम में हुआ है। मुंडारा ग्राम सिवनी नागपुर राजमार्ग से करीब 5 किलोमीटर दूर है। यह गोपालगंज से करीब 5 किलोमीटर दूर पड़ता है। यहां पर बाइक और कार से जाया जा सकता है और इस जगह को घुमा जा सकता है।

यह भी पढ़े :- ताप्ती नदी का उद्गम स्थल

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment