विदिशा जिले के दर्शनीय और पर्यटन स्थल – Top 17 Vidisha Tourist Places in Hindi

Vidisha Tourist Places in Hindi :- विदिशा मध्य प्रदेश का मुख्य जिला है। इस लेख में हम आपको विदिशा जिले में घूमने की मुख्य जगह, विदिशा जिला कैसे पहुंचे, विदिशा जिला के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

विदिशा जिले के बारे में जानकारी – Information about Vidisha district

विदिशा मध्य प्रदेश का मुख्य जिला है। विदिशा एक ऐतिहासिक शहर है। विदिशा को प्राचीन समय में बैसनगर के नाम से जाना जाता था। प्राचीन समय का बैसनगर बेतवा नदी के किनारे है। प्राचीन ऐतिहासिक शहर बैसनगर विदिशा से सिर्फ 3 किलोमीटर दूर है। इस शहर में प्राचीन काल के अवशेष देखे जा सकते हैं। बेसनगर के समाप्त होने के बाद बेतवा नदी के पश्चिमी किनारे पर नए विदिशा शहर का उदय हुआ।

विदिशा शहर में बहुत सारे ऐतिहासिक स्थल हैं, जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं और इन ऐतिहासिक स्थलों की खूबसूरती को देख सकते हैं। यह सभी जगह बहुत सुंदर है और संरक्षित करके रखी गई है। विदिशा में बेतवा नदी बहती है। बेतवा नदी विदिशा के प्रमुख नदी है। विदिशा में बेतवा और हलाली नदी का संगम स्थल देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत सुंदर है। इन दोनों नदियों का संगम स्थल बहुत ही आकर्षक है।

विदिशा में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। विदिशा में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह है, जो बहुत सुंदर है। आपको इन सभी जगह में जरूर घूमना चाहिए। अगर आप विदिशा आते हैं, तो आपको इन सभी जगह की यात्रा जरूर करना चाहिए।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको विदिशा के प्रमुख पर्यटन (Vidisha Tourist Places) और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देंगे, जो बहुत सुंदर हैं। अगर आप विदिशा के पर्यटन स्थलों (Vidisha Tourist Places) की यात्रा करना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको विदिशा के पर्यटन स्थलों (Vidisha Tourist Places) की जानकारी दी गई है।

 

विदिशा में घूमने वाली जगह – Vidisha Tourist Places

विदिशा के दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Vidisha Tourist Places list in Hindi

  1. सांची के स्तूप विदिशा
  2. पुरातत्व संग्रहालय सांची विदिशा
  3. उदयगिरी की गुफाएं विदिशा
  4. बीजामंडल मंदिर विदिशा
  5. चरण तीर्थ विदिशा
  6. जिला संग्रहालय विदिशा
  7. नीलकंठेश्वर मंदिर विदिशा
  8. लोहंगी पर्वत विदिशा
  9. बज्रमठ मंदिर विदिशा
  10. हिंडोला तोरण विदिशा
  11. माला देवी मंदिर विदिशा
  12. बौद्ध स्मारक सतधारा विदिशा
  13. रंगाई हनुमान मंदिर
  14. बाढ वाले गणेश जी मंदिर
  15. नवग्रह शनि देव मंदिर विदिशा
  16. त्रिवेणी घाट
  17. माधव उद्यान विदिशा

 

सांची के स्तूप विदिशा – Sanchi Stupa Vidisha

सांची के स्तूप मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। सांची के स्तूप मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के पास में स्थित है। सांची स्तूप भोपाल से करीब 50 किलोमीटर दूर है। यह भोपाल विदिशा मार्ग में स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट या अपने स्वयं के वाहन से आ सकते हैं। सांची स्तूप में रेलवे मार्ग के द्वारा भी आसानी से पहुंचा जा सकता है।

सांची स्तूप एक विश्व धरोहर यूनेस्को स्थल है। यहां पर आकर आप भारत के प्राचीन इतिहास और वास्तुकला के बारे में जान सकते हैं। यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां का परिसर बहुत बड़ा है और साफ सुथरा एवं सुव्यवस्थित है।

सांची स्तूप यह एक ऊंचे पहाड़ी पर बना हुआ है। यहां पर जाने के लिए अच्छी सड़क व्यवस्था है। स्तूप परिसर के बाहर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है। यहां पर टिकट काउंटर बना हुआ है, जहां से आप टिकट ले सकते हैं। उसके बाद आप स्तूप में प्रवेश करके सभी स्मारकों को देख सकते हैं।

सांची में आपको बौद्ध स्तूप देखने के लिए मिलते हैं। यह स्तूप बहुत प्राचीन है। यह स्तूप पहली और दूसरी शताब्दी में बनवाए गए थे। यह स्तूप सम्राट अशोक के द्वारा बनवाए गए थे। सबसे बड़े स्तूप में बुद्ध भगवान की अस्थियों का संभाल कर रखा गया है। यह स्तूप बहुत सुंदर है। इन स्तूप में प्रवेश द्वार बने हुए हैं। उन प्रवेश द्वार में बुद्ध भगवान की सभी क्रियाओं को दिखाया गया है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

यहां पर आप को खंडित महल, मंदिर एवं मठ देखने के लिए मिल जाएंगे। स्तूप के आस-पास का वातावरण प्राकृतिक है। यहां पर चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आपको ढेर सारे जंगली जानवर भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको मोर लोमड़ी जैसे जानवर देखने के लिए आसानी से मिल जाएंगे। यहां पर खरगोश एवं कबूतर भी पाले गए हैं।

अगर आपको इतिहास में रुचि है, तो आप यहां पर जरूर आए और घूमे। आपको अच्छा लगेगा। यह विदिशा जिले के पास घूमने के लिए सबसे सुंदर और अच्छे स्थानों में से एक है। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल है।

 

पुरातत्व संग्रहालय सांची विदिशा  – Archaeological Museum Sanchi Vidisha

पुरातत्व संग्रहालय विदिशा के पास घूमने का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। यह संग्रहालय सांची स्तूप की तरफ जाने वाली सड़क पर बना हुआ है। यह संग्रहालय पहाड़ी के नीचे की तरफ बना हुआ है। आप सांची स्तूप देखने जा रहे हैं, तो इस संग्रहालय में भी जा सकते हैं। इस संग्रहालय में प्रवेश शुल्क ₹5 लिया जाता है।

यह संग्रहालय छोटा है लेकिन यहां पर आपको बहुत सारी प्राचीन मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको बहुत सारी पुरानी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। इस संग्रहालय के बाहर बहुत सुंदर बगीचा है और संग्रहालय के अंदर आपको विभिन्न पत्थर पर ताराशी गई मूर्तियों का संग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर बहुत सारी गैलरी बनी हुई है, जहां पर अलग-अलग वस्तुओं का संग्रह को रखा गया है। यहां पर आपको अशोक स्तंभ का ऊपरी हिस्सा देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप सांची स्तूप के बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

उदयगिरी की गुफाएं विदिशा – Udayagiri Caves Vidisha

उदयगिरि की गुफाएं विदिशा शहर का एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण (Vidisha Tourist Places) है। यह विदिशा शहर की सबसे अच्छी जगह है। उदयगिरि की गुफाएं पूरे मध्य प्रदेश में प्रसिद्ध है। यह प्राचीन गुफाएं हैं। यह गुफाएं पत्थरों को काटकर बनाई गई है। यहां पर आपको एक बड़ी सी पहाड़ी देखने के लिए मिलती है, जिसमें यह गुफाएं फैली हुई हैं। इन गुफाओं में हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां देखी जा सकती है।

उदयगिरि गुफाएं विदिशा मुख्य शहर से करीब 3 किलोमीटर दूर है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग बना हुआ है। आप यहां पर बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। इन गुफा में प्रवेश करने के लिए शुल्क लिया जाता है।

यह गुफाएं उदयगिरि की पहाड़ियों में बनी हुई है। यह गुफाएं विदिशा के वन क्षेत्र में स्थित हैं। इन गुफाओं में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है, क्योंकि बरसात के समय यहां पर हरियाली देखने के लिए मिलती है। पूरी पहाड़ी हरियाली से घिर जाती है और आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

यहां पर आप बरसात और ठंड के समय आ सकते हैं। गर्मी के समय में यहां पर घूमने में दिक्कत हो सकती है। अगर आप सारी गुफाएं घूमते हैं, तो यहां पर आपको घूमने में 4 से 5 घंटा आराम से लग जाएगा। उदयगिरि गुफा का मुख्य आकर्षण वराह अवतार की एक बहुत बड़ी प्रतिमा, भगवान विष्णु की शेष-शैया के प्रतिमा, शिव और पार्वती की अर्धनारीश्वर प्रतिमा, गणेश जी की प्रतिमा, कार्तिकेय जी की प्रतिमा बहुत ही प्रसिद्ध है।

आप इन सभी प्रतिमाओं को देख सकते हैं। ये सभी प्रतिमाएं चट्टानों को उकेरकर बनाई गई है और बहुत सुंदर है। अगर आप विदिशा घूमने के लिए जाते हैं, तो आपको उदयगिरि के गुफाओं में जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए और अपने भारतीय इतिहास को देखना चाहिए।

 

बीजामंडल मंदिर विदिशा – Bijamandal Temple Vidisha

बीजामंडल मंदिर विदिशा का एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। यह एक ऐतिहासिक स्थान है। यह मंदिर मुख्य शहर में स्थित है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यह  मंदिर घनी आबादी के बीच में बना हुआ है, इसलिए यहां पर आना थोड़ा सा डिफिकल्ट हो जाता है। यहां पर आप बाइक और कार से आ सकते हैं। परिसर के बाहर पार्किंग की व्यवस्था है, मगर पार्किंग की जगह ज्यादा नहीं है।

बीजामंडल मंदिर चर्चिका देवी या चंडिका देवी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। इस मंदिर को पुराने समय में विजय माला मंदिर के नाम से जाना जाता था। यहां पर आपको बहुत सारी पत्थर पर बनी हुई मूर्तियां देखने के लिए मिल जाएंगी। यहां पर सुंदर बगीचा बना हुआ है जहां पर ढेर सारे फूलों के पेड़ लगे हुए हैं।

इस मंदिर परिसर में आपको 17वीं सदी की एक बावड़ी देखने के लिए मिलती है। यह बावड़ी बहुत सुंदर है। इस बावड़ी में दो ऊंचे स्तंभ है, जिसमें कृष्ण के जीवन के दृश्यों  को दिखाया गया है। यह मंदिर 10 वीं शताब्दी में बनवाया गया था। यहां पर खुदाई की गई, जिसमें यहां पर अष्टभुजी गणेश जी की प्रतिमा और महिषासुर मर्दिनी की प्रतिमा पाई गई।

इस मंदिर को मुस्लिम शासक औरंगजेब ने मस्जिद में परिवर्तित कर दिया गया था। मगर आप यहां पर मंदिर के अवशेष देख सकते हैं। मंदिरों के पत्थर से ही यहां पर मस्जिद का निर्माण करवाया गया है, जो आप यहां पर साफ-साफ देख सकते हैं। यहां पर एक संग्रहालय बना हुआ है, जहां पर आपको ढेर सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं।

अगर आप विदिशा आते हैं, तो यह जगह आपको अवश्य घूमना चाहिए। यह जगह बहुत सुंदर है और इस जगह में आपको बहुत सारी जानकारी मिलेगी। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

चरण तीर्थ विदिशा – Charan Teerth Vidisha

चरण तीर्थ विदिशा का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। यह विदिशा का एक धार्मिक स्थल है। चरण तीर्थ विदिशा में बेतवा नदी पर स्थित एक सुंदर स्थल है। यहां पर आपको मंदिर देखने के लिए मिलता है, जो बेतवा नदी के बीच में बना हुआ है। इस मंदिर में जाने के लिए पुल भी बना हुआ है।

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि प्राचीन समय में राम जी अपने वनवास काल के दौरान यहां पर आए थे और उनके चरण इस जगह पर पड़े थे। इसलिए इस जगह को चरण तीर्थ के नाम से जाना जाता है। यहां पर आपको शिव भगवान जी का मंदिर देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत ही आकर्षक बना हुआ है। मंदिर के अंदर शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में एक पंडित जी हैं, जो मंदिर की पूजा करते हैं। आप यहां पर आकर मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आकर बेतवा नदी का दृश्य देखकर बहुत अच्छा लगता है।

 

जिला संग्रहालय विदिशा – District Museum Vidisha

जिला संग्रहालय विदिशा शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। यहां पर आपको प्राचीन वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाएगा। यह संग्रहालय विदिशा शहर में रेलवे स्टेशन के बहुत करीब है। यहां पर आपको प्राचीन मूर्तियों देखने के लिए मिल जाएगा।

यहां पर आपको विष्णु भगवान के वराह अवतार की मूर्ति देखने के लिए मिल जाएगी, जो लोगों को आकर्षित करती है। यहां पर जैन संतों की भी मूर्तियां को देखने के लिए मिलेगी। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

नीलकंठेश्वर मंदिर विदिशा – Neelkantheshwar Temple Vidisha

नीलकंठेश्वर मंदिर विदिशा शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह विदिशा जिले के गंजबासौदा तहसील के उदयपुर गांव में स्थित है। यहां पर आप सड़क मार्ग से आ सकते हैं। यह  मंदिर बहुत अच्छे से बनाया गया है। यह मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर का निर्माण परमार शासक उदयादित्य ने किया है। परमार शासक उदयादित्य राजा भोज के पुत्र थे।

यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह विदिशा का एक प्रसिद्ध मंदिर है। मंदिर के गर्भ गृह में शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है। यहां पर शिवलिंग की ऊंचाई 5 फिट है। इस मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी में किया गया था। यह मंदिर लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है। मंदिर की दीवारों पर आपको सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर स्तंभों में भी आपको खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिल जाएगी। यहां पर अर्धनारीश्वर शिवलिंग विराजमान है, जो बहुत ही सुंदर लगता है और नंदी भगवान की प्रतिमा भी यहां पर आपको देखने के लिए मिल जाएगी।

यहां पर महाशिवरात्रि के समय मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें दूर-दूर से श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यह विदिशा जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

लोहंगी पर्वत विदिशा – Lohangi mountain vidisha

लोहंगी पर्वत विदिशा का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। यह एक विशाल पर्वत है। यह पर्वत विदिशा शहर के बीचो बीच में स्थित है। इस पर्वत शिखर की चोटी पर आपको मंदिर एवं मस्जिद दोनों ही देखने के लिए मिल जाती है। इसके शिखर से आपको विदिशा शहर का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां बरसात के समय आते हैं, तो आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिलेगी।

 

बज्रमठ मंदिर विदिशा – Bajramath Temple Vidisha

बज्रमठ मंदिर विदिशा शहर का एक ऐतिहासिक मंदिर है। यह  जैन मंदिर हैं। इन मंदिरों में जैन तीर्थकारों की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर पूरी तरह पत्थरों से बने हुए हैं और इनमें खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिलती है। इन मंदिरों का निर्माण भी नौवीं शताब्दी में किया गया था। यह मंदिर विदिशा जिले के ग्यारसपुर तहसील में बने हुए हैं। आप इन मंदिरों में आकर घूम सकते हैं। यहां पर आपको तीन मंदिर देखने के लिए मिल जाते हैं। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

हिंडोला तोरण विदिशा – Hindola Toran Vidisha

हिंडोला तोरण विदिशा शहर का एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण (Vidisha Tourist Places) है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर आपको स्तंभ देखने के लिए मिलते हैं। इन स्तंभ में सुंदर नक्काशी की गई है, जिससे यह स्तंभ बहुत ही सुंदर दिखते हैं। यह स्तंभ विदिशा जिले के ग्यारसपुर तहसील में स्थित है।

यह स्तंभ ग्यारसपुर तहसील में माला देवी मंदिर की तरफ जाने वाले मार्ग में स्थित है। आप यहां पर आराम से जा सकते हैं और घूम सकते हैं। यहां पर सुंदर बगीचा बना हुआ है, जिसके बीच में यह स्मारक स्थित है। यहां पर आपको स्तंभों में ढेर सारी सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है

 

माला देवी मंदिर विदिशा – Mala Devi Temple Vidisha

माला देवी मंदिर विदिशा शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मंदिर एक धार्मिक जगह भी है। यह विदिशा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह मंदिर माला देवी को समर्पित है। यह मंदिर पूरी तरह पत्थर से बना हुआ है और पहाड़ी की एक चोटी पर स्थित है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर में सुंदर कारीगरी की गई है। यह मंदिर विदिशा जिले के ग्यारसपुर तहसील में स्थित है।

इस मंदिर में आप बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं। इस मंदिर से आप ग्यारसपुर तहसील के चारों तरफ का व्यू देख सकते हैं, जो हरियाली हरा भरा दिखाई देता है। इस मंदिर का निर्माण 9 वीं शताब्दी में परिहार राजवंश के द्वारा किया गया था।  इस मंदिर से सूर्यास्त और सूर्योदय का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

बौद्ध स्मारक सतधारा विदिशा – Buddhist Memorial Satdhara Vidisha

बौद्ध स्मारक सतधारा विदिशा शहर का एक पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। सातधारा हलाली नदी के किनारे स्थित एक सुंदर स्थान है। यहां पर आपको घना जंगल देखने के लिए मिलता है। यहां पर आने लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं। यह हाईवे रोड से करीब 5 किलोमीटर स्थित है। यहां पर आप बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर आप जा सकते हैं।

यहां पर आपको एक वॉच टावर देखने के लिए मिलेगा, इसके ऊपर चढ़कर आप दूर-दूर तक का सुंदर नजारा देख सकते हैं। यहां पर आपको बहुत बड़ास्तूप देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत सुंदर है और आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यह स्तूप मध्य प्रदेश के सबसे बड़े स्तूप में से एक है।

यहां पर आपको प्राचीन बौद्ध स्तूप देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगता है। चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

रंगाई हनुमान मंदिर – Rangai Hanuman Temple

रंगाई हनुमान मंदिर विदिशा जिले का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है। यह मंदिर विदिशा का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर विदिशा भोपाल हाईवे रोड में स्थित है। यह मंदिर बेतवा नदी के पास में बना हुआ है। यह मंदिर विदिशा जिले में रंगाई गांव में बना हुआ है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं।

यह  मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है। यह मंदिर प्राचीन है। मंदिर में आपको हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर हनुमान जी की बहुत सुंदर प्रतिमा है। यहां पर आकर आप बेतवा नदी का बहुत सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

बाढ वाले गणेश जी मंदिर – Baadh Wale Ganesh Ji Temple

बाढ़ वाले गणेश जी मंदिर विदिशा का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर विदिशा में विदिशा भोपाल हाईवे रोड पर बना हुआ है। यह मंदिर रंगाई गांव में बना हुआ है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर बेतवा नदी के किनारे बना हुआ है।

बाढ़ वाले गणेश जी के मंदिर के बारे में एक प्रसिद्ध कहानी है। कहा जाता है, कि इस मंदिर में गणेश जी की जो प्रतिमा विराजमान है। वह बेतवा नदी में बाढ़ में बहकर आई थी। इस कारण इस मंदिर को बाढ़ वाले गणेश जी मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर बहुत सुंदर है और यहां पर आप आकर शांति का अनुभव कर सकते हैं। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

नवग्रह शनि देव मंदिर विदिशा – Navgraha Shani Dev Temple Vidisha

नवग्रह शनि देव मंदिर विदिशा जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर विदिशा जिले में बेतवा नदी के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर चरण तीर्थ के बहुत करीब है। आप इस मंदिर में आराम से आ सकते हैं। इस मंदिर के पास में ही पार्किंग की व्यवस्था है। इस मंदिर के बाहर बहुत सारी प्रसाद की दुकान है।

नवग्रह शनि मंदिर पूरे विदिशा में प्रसिद्ध है और पूरे विदिशा से लोग यहां पर शनि भगवान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। शनिवार के दिन यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। बहुत सारे लोग यहां पर दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर में भगवान शनि देव की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन होते हैं।

यहां पर आप बेतवा नदी का सुंदर घाट भी देख सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर आपको नवग्रह के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शंकर भगवान जी के भी दर्शन होते हैं। यहां पर आकर आपको शांति का एहसास होगा। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

यह भी पढ़े :- रतलाम जिले के पर्यटन स्थल

त्रिवेणी घाट – Triveni Ghat

त्रिवेणी घाट विदिशा का एक धार्मिक स्थान है। त्रिवेणी घाट बेतवा और हलाली नदी के संगम स्थल है। यहां पर आपको मानसिक शांति मिलेगी। यहां पर चारों तरफ प्राकृतिक वातावरण है। यहां पर चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं और यहां पर शंकर भगवान जी का छोटा सा मंदिर बना हुआ है, जिसे आप देख सकते हैं। यह विदिशा का प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है।

 

माधव उद्यान विदिशा – Madhav Udyan Vidisha

माधव उद्यान विदिशा जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Vidisha Tourist Places) है। यह उद्यान विदिशा जिले के बीचो-बीच स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ी जगह है। माधव उद्यान विदिशा जिले का सबसे अच्छा पार्क है। इस पार्क के बीचों बीच एक बहुत बड़ी झील बनी हुई है।

इस झील के चारों तरफ घूमने के लिए रास्ता बनाया गया है, जहां पर आप आराम से घूम सकते हैं। इस पार्क में आपको ढेर सारी बदक देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। इस पार्क में ढेर सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर शाम के समय बहुत सारे लोग आते हैं। यहां पर व्यायाम करने के लिए यंत्र लगाए गए हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आजमगढ़ के दर्शनीय स्थल

विदिशा में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Vidisha

विदिशा में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं और सभी जगह घूम सकते हैं। विदिशा में ढेर सारी जगह हैं, जहां पर आप आराम से घूम सकते हैं। ठंड का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है और घूमने के लिए बहुत बेहतर रहता है।

विदिशा में आप बरसात के समय भी आ सकते हैं। बरसात के समय आप विदिशा के प्राकृतिक स्थलों की सैर कर सकते हैं। विदिशा में बहुत सारी जगह हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। आप इन जगहों में जा सकते हैं और इन जगहों में घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- नरसिंहपुर जिले के पर्यटन स्थल

विदिशा कैसे पहुंचे – How to reach Vidisha

विदिशा मध्य प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। विदिशा एक ऐतिहासिक शहर है। विदिशा में घूमने के लिए बहुत सारे स्थल है। विदिशा में बहुत सारे पर्यटक आते हैं। विदिशा में पहुंचने के लिए वायु मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। चलिए जानते हैं – विदिशा कैसे पहुंचे

 

वायु मार्ग से विदिशा कैसे पहुंचे – How to reach Vidisha by air

विदिशा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा भोपाल में बना हुआ है। विदिशा भोपाल से करीब 65 किलोमीटर दूर है। भोपाल में सभी मुख्य शहरों से डायरेक्ट फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध है। आप भोपाल में वायु मार्ग से आ सकते हैं और भोपाल से आप सड़क मार्ग द्वारा विदिशा आ सकते हैं।

 

विदिशा में रेल मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Vidisha by air

विदिशा में रेल मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। विदिशा मुख्य शहर में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां पर प्रमुख शहरों से डायरेक्ट ट्रेन आती हैं। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- पन्ना जिले के दर्शनीय स्थल – Top 19 Panna Tourist Places in Hindi

विदिशा में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Vidisha by road

विदिशा में सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। विदिशा में भोपाल कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है, जिसके द्वारा आप यहां पर मुख्य शहरों से आराम से आ सकते हैं। विदिशा में आप सागर, जबलपुर, भोपाल, झाँसी से आ सकते हैं। विदिशा में आने के लिए बस की सुविधा भी उपलब्ध है। विदिशा में आने के लिए सरकारी और प्राइवेट बसों की सुविधा उपलब्ध है।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment