टोंस जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश – Attractive Tons waterfall Rewa Madhya Pradesh

टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) मध्य प्रदेश का एक सुंदर झरना है। टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) एक इको टूरिज्म स्थल है। टोंस जलप्रपात मध्य प्रदेश के रीवा शहर में स्थित है। टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) अपनी खूबसूरती के लिए पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध है। यहां पर रीवा शहर के आस-पास के शहरों से लोग घूमने लिए आते हैं। यह जगह बहुत प्यारी है। अगर आप रीवा शहर आते हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर आना चाहिए।

टोंस जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Tons Waterfall Rewa Madhya Pradesh

टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) एक अद्भुत झरना है, क्योंकि इस झरने में आपको कोई नदी देखने के लिए है। यहां पर चट्टानों के ऊपर से पानी बहता है। यहां पर चट्टानों के ऊपर से पानी बहता हुआ देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। आप जिस रास्ते से यहां पर जाते हैं। उस रास्ते में पानी बहता है।

टोंस झरने (Tons waterfall) पर जाने के लिए आप सीढ़यों का प्रयोग करते है। यहां सीढ़यों के चारों तरफ आपको पानी ही पानी देखने के लिए मिलता है। यहां पर आकर आप प्रकृति के बहुत नजदीक आ जाते हैं। यह रीवा शहर के प्राकृतिक स्थलों में से एक है। अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है, तो आप यहां पर जाकर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। आप को यहां पर बरसात में जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

टोंस जलप्रपात रीवा (Tons waterfall Rewa) शहर का एक इको टूरिज्म साइट है। यह झरना रीवा शहर के सिरमौर के पास स्थित है। सिरमौर रीवा शहर की तहसील है। सिरमौर रीवा की एक खूबसूरत जगह है, जिसके आसपास आपको बहुत सारे झरने देखने मिलेंगे। उन सभी झरनों में से टोंस एक प्रमुख जलप्रपात है। आप इस जलप्रपात में घूम कर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं।

टोंस जलप्रपात रीवा (Tons waterfall Rewa) के सिरमौर से करीब 10 किलोमीटर दूर है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप आराम से आ सकते हैं। यहां पर आप बाइक और कार से पहुंच सकते हैं।

टोंस जलप्रपात एक इको टूरिज्म प्लेस है, इसलिए यहां पर एक चौकी बनी हुई है, जहां परआप से चार्ज लिया जाता है। यहां पर बाइक और चार पहिया वाहन का अलग-अलग चार्ज लिया जाता है। यहां पर बस और टैक्सी का भी अलग चार्ज लिया जाता है।

टोंस जलप्रपात में घूमने के लिए आप दिन भर में कभी भी आ सकते हैं। मगर यहां पर शाम को 5:00 के बाद आने की मनाही है। आप 5 बजे के बाद यहां पर प्रवेश नहीं कर सकते हैं। टोंस जलप्रपात जंगल के एरिया में है। इसलिए यहां पर जंगली जानवरों का भी खतरा रहता है। इसलिए आप इस बात का जरूर ध्यान दें और यहां पर रात के समय न जाए।

टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) टोंस जल विद्युत परियोजना (Tons Hydroelectric Project) के निकट है। आप टोंस जलप्रपात घूमने लिए आते हैं, तो आपको टोंस जल विद्युत परियोजना देखने के लिए मिलती है। टोंस जल विद्युत परियोजना में बीहर नदी से पानी लाया जाता है। बीहर नदी पर बांध बनाया गया है।

बीहर नदी का पानी टोंस जल विद्युत परियोजना में नहर के द्वारा लाया गया है। कुछ जगह पर नहर अंडरग्राउंड भी है। अगर आप टोंस जल विद्युत परियोजना को देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको विशेष परमिशन लेनी पड़ती है। मगर यह बहुत खूबसूरत है।

आप यहां से खूबसूरत घाटी का नजारा देख सकते हैं।आपको झरने तक पहुंचने के लिए घाटी के नीचे उतरना पड़ता है। जब आप घाटी के ऊपर से नीचे उतरते है, तो सीढ़ियों से झरना का पानी बहता है, जो बहुत ही बढ़िया लगेगा। यहां पर झरनों की श्रंखला है। मतलब यहां पर एक साथ कई सारे झरने हैं। यहां पर पहाड़ों से लगातार पानी बहता रहता है, जो बहुत सुंदर लगता है।

टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) तक पहुॅचने के लिए आपको करीब 200 फुट नीचे घाटी पर आना पडता है। टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) तक पहुॅचने के लिए सीढ़ियों है। सीढ़ियों से चलते हुए जैसे ही आप नीचे की तरफ बढते है, तो आपको सीढ़ियों के बाजू से ही झरने का पानी बहता हुआ दिखाई देता है, जो एक बहुत ही बढिया अनुभव होता है।

आप सीढ़यों के नीचे आते हैं, तो पहाडों से गिरता हुआ पानी दिखाई देता है। यहां पर बहुत सारे झरनें है। आप ऊपर से पत्थरों से बहते हुए पानी में स्नान कर सकते है। आपको स्नान करनें में बहुत मजा आयेगा। यहां पर बरगद के बड़े-बड़े पेड़ देखने मिलेंगे, जिनकी लताएं नीचे झूली हुई रहती है। आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते है। झरने के नीचे भी बैठने की व्यवस्था है।

आपको यहां पर खूबसूरत घाटी का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर चारों तरफ बहुत बड़े-बड़े पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर पहाड़ों से पानी गिरता है, जो बहुत सुंदर लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग नहाने का आनंद उठाते हैं। यहां पर आकर आप अपने दिन का समय बिता सकते हैं। आप यहां पर आते हैं, तो यहां पर कचरा ना फैलाएं, क्योंकि यह जगह बहुत खूबसूरत है।

टोंस जलप्रपात (Tons waterfall) को इको टूरिज्म पर्यटन के रूप में जाना जाता है और सरकार ने यहां पर बहुत अच्छे प्रबंध करवाए हैं। यहां पर आप आते हैं, तो यहां पर पर्किग की अच्छी व्यवस्था है। यहां पर आपके बैठने के लिए अच्छी व्यवस्था है। यहां पर शेड लगाए गया है और शेड के नीचे चेयर की व्यवस्था है। तकि आप यहां पर बैठकर प्रकृति का अनुपम दृश्य देख सकते हैं। यहां चारों तरफ फेंसिंग लगाई गई है। यहां पर पीने के पानी की व्यवस्था है और शौचालय की व्यवस्था भी की गई है। कुल मिलाकर यहां पर सरकार ने बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है।

आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ टोंस जलप्रपात में घूमने के लिए जा सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। टोंस जलप्रपात शहर की भाग दौड़ भरी  जिंदगी से दूर एक अच्छी जगह है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आकर आप अपने फैमिली वालों के साथ पिकनिक बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रानेह जलप्रपात छतरपुर मध्य प्रदेश

टोंस जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Tons Falls

टोंस जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का और ठंड का रहता है। बरसात के समय टोंस जलप्रपात में पानी की बहुत अधिक मात्रा रहती है। बरसात में जाकर आप यहां पर बहुत ज्यादा एंजॉय कर सकते हैं। यह जगह बहुत ही सुंदर लगती है।

टोंस जलप्रपात में आप ठंड के समय भी जा सकते हैं। ठंड के समय भी यहां पानी की मात्रा रहती है, मगर पानी की मात्रा कम रहती है। आप अपनी मर्जी के अनुसार कभी भी यहां पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- तिंचा जलप्रपात इंदौर

टोंस जलप्रपात की प्रमुख शहरों से दूरी – Distance of Tons Falls from major cities

 

टोंस झरने की इलाहाबाद से दूरी कितनी है

टोंस झरने की इलाहाबाद से दूरी 116 किलोमीटर है।

 

टोंस झरने की रीवा से दूरी कितनी है

टोंस झरने की रीवा से दूरी 50 किलोमीटर है।

 

टोंस झरने की सतना से दूरी कितनी है

टोंस झरने की सतना से दूरी 75 किलोमीटर है।

 

टोंस झरने की सिरमौर से दूरी कितनी है

टोंस झरने की सिरमौर से दूरी 10 किलोमीटर है।

यह भी पढ़े :- पांडव जलप्रपात और गुफा पन्ना

टोंस वाटरफॉल कहां स्थित है – Where is Tons Waterfall located

टोंस जलप्रपात (Tons Falls) रीवा शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर होगा। यह रीवा के सिरमौर से करीब 10 किलोमीटर दूर होगा। आप इस झरनें तक अपनें कार या बाइक से आ सकते है। यह झरना चचाई जलप्रपात के भी करीब है।

 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है।  अगर आपको लेख अच्छा लगेए तो आप इसे शेयर जरूर करें।  धन्यवाद

Leave a Comment