टाइगर पॉइंट झरना मैनपाट – Famous Tiger point Mainpat Chhattisgarh

टाइगर पॉइंट मैनपाट (tiger point mainpat) छत्तीसगढ़ का एक प्रसिद्ध स्थल है। यहां पर एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है, जिसे  टाइगर पॉइंट जलप्रपात के नाम से जाना जाता है। टाइगर पॉइंट जलप्रपात (tiger point mainpat)  छत्तीसगढ़ में मैनपाट में स्थित है। मैनपाट छत्तीसगढ़ का एक सुंदर हिल स्टेशन है। मैनपाट पहाड़ी एरिया है। टाइगर पॉइंट जलप्रपात बहुत ऊंचाई से गिरता है और बहुत आकर्षक लगता है। अगर आप में मैनपाट आते हैं, तो आपको इस जलप्रपात में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए।

टाइगर पॉइंट झरना मैनपाट छत्तीसगढ़ की जानकारी – Information about Tiger Point Waterfall Mainpat Chhattisgarh

टाइगर पॉइंट नाम सुनकर आपको बहुत ही आश्चर्य हो रहा होगा। टाइगर पॉइंट एक ऐसी जगह है, जहां पर पहले बहुत सारे टाइगर देखे जाते थे। इस कारण इस जगह को टाइगर पॉइंट कहा जाता है। यह जगह छत्तीसगढ़ में मैनपाट में स्थित है। मैनपाट छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन है।

मैनपाट पहाड़ी इलाका है। यहां पर ढेर सारे जंगली जानवर देखे जा सकते हैं। मैनपाट में टाइगर पॉइंट नाम की एक जगह है। यहां पर एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर पुराने समय में बहुत सारे टाइगर स्पॉट किये गए थे। इसलिए इस जगह को टाइगर पॉइंट कहा जाता है।

इस झरने के बारे में लोगों का कहना है, कि इस झरने में पुराने समय में टाइगर पानी पीने के लिए आता था, और यहां पर पहाड़ों से नीचे गिरते झरने की आवाज आपको टाइगर की तरह लगेगी, इसलिए इस झरने को टाइगर प्वाइंट (Tiger Point) कहा जाता है। अब यह एक पर्यटन स्थल है और इस जगह को बहुत अच्छी तरह बनाया गया है और इस जगह पर बहुत सारे पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

मैनपाट छत्तीसगढ़ का एक सुंदर हिल स्टेशन है। मैनपाट को छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाता है। मैनपाट में बहुत सारे खूबसूरत अद्भुत दर्शनीय स्थल मौजूद है, जो आप यहां आकर देख सकते है। इन दर्शनीय स्थलों में टाइगर पॉइंट झरना (tiger point mainpat) भी एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है और इस झरने को देखने के लिए भी बहुत सारे लोग यहां पर  आते हैं। यह मैनपाट का मुख्य आकर्षण स्थल है।

मैनपाट पहुंचने के लिए आपको पहले सरगुजा आना पड़ता है। सरगुजा आप आराम से आ सकते हैं। सरगुजा आने के लिए आपको रेल और सड़क मार्ग मिल जाती है। मैनपाट सरगुजा जिले से करीब 50 किलोमीटर दूर है।

पहले आप सरगुजा जिले से मैनपाट आ सकते हैं और उसके बाद में मैनपाट से टाइगर पॉइंट पर घूमने के लिए आ सकते हैं। सरगुजा से मैनपाट आने के लिए अच्छी सड़क मार्ग है। आप यहां पर बाइक और कार से आराम से पहुंच सकते हैं। यहां पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट से भी आया जा सकता है।

मैनपाट एक सुंदर हिल स्टेशन है और यहां पर आपको जंगल देखने के लिए मिलता है।  मुख्य मैनपाट शहर से टाइगर पॉइंट करीब 8 किलोमीटर दूर है। यह घने जंगलों के अंदर बना हुआ है। यहां पर आने के लिए बहुत खूबसूरत रास्ता है। आपको मैनपाट के टाइगर पॉइंट आने वाले रास्ते में खूबसूरत जंगल देखने के लिए मिलता है।

आप मैनपाट हिल स्टेशन के सुंदर नजारों का आनंद उठाते हुए टाइगर पॉइंट पहुंचते हैं। टाइगर पॉइंट जाने के लिए एक पतला सा रास्ता है। इस रास्ते से होते हुए आप टाइगर पॉइंट में पहुंच जाते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ी जगह है, जहां पर आप अपनी गाड़ी को आराम से खड़ा कर सकते हैं।

यहां पर आप बाइक और कार से आराम से पहुंच सकते हैं। टाइगर पॉइंट के पास में रेस्टोरेंट बना हुआ है, जहां पर आपको खाने-पीने की व्यवस्था मिल जाती है। यहां पर बहुत सारे व्यू प्वाइंट बने हुए हैं, जहां से आप झरने का और आसपास के व्यू को देख सकते हैं।

टाइगर पॉइंट के आस-पास घना जंगल है। यहां पर बहुत सारे जंगली जीव रहते हैं। मगर अब यहां पर टाइगर बहुत कम देखने के लिए मिलता है। यह जगह बहुत सुंदर है और प्राकृति सुंदरता से घिरी है। अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है, तो आप इस जगह में आकर इस जगह का सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

टाइगर पॉइंट के चारों तरफ आपको घना जंगल और पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर जंगल के बीच से नदी बहती है। इस नदी में स्टॉप डैम बनाया गया है। यहां पर बरसात के समय भारी मात्रा में पानी आता है और पानी ओवरफ्लो होकर बहता है। तब यह झरना बहता है।

यहां पर मनोरम वदियां एवं झरने को देखने के लिए व्यूप्वाइंट बना हुआ है। इन व्यू पांइट से आप हरे भरे पेड़ों से अच्छादित वदियां देख सकते है और झरने को देख सकते हैं। टाइगर पॉइंट झरना (tiger point mainpat) काफी ऊंचाई से नीचे गिरता है और बहुत सुंदर लगता है। झरने के पास में ही व्यू प्वाइंट बनाया गया है, जहां से आप झरने को गिरता हुआ देख सकते हैं। यह झरना बहुत खूबसूरत लगता है।

आप टाइगर पॉइंट जलप्रपात (tiger point mainpat) के निचले हिस्से की तरफ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर जलप्रपात के नीचे जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यहां पर बहुत पतली पतली सीढ़ियां बनी हुई है। यहां पर करीब 100 सीढ़ियां बनी है। यह सीढ़ियां खड़ी ढलान में है। आप यहां पर आराम से नीचे जा सकते हैं।

झरने के निचले स्तर में पहुंचने के बाद, आपको झरने का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर बड़ी-बड़ी चट्टान हैं, जिनके बीच से नदी बहती है। यह झरना चट्टानों के ऊपर गिरता है। यहां पर आप नहाने का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर आप अपने साथ कपड़े ला सकते हैं और नहा सकते हैं।

यहां पर नदी के आसपास आपको घना गाना जंगल भी देखने के लिए मिलता है। यह  जंगल बहुत सुंदर लगता है और यह जगह बहुत ही आकर्षक है। यहां पर सभी चीज प्राकृतिक हैं। आप यहां पर आकर एंजॉय कर सकते हैं।

टाइगर पॉइंट जलप्रपात (tiger point mainpat) में अगर आप इसकी खूबसूरती का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप बरसात में आ सकते हैं, क्योंकि बरसात में जलप्रपात में पानी की मात्रा ज्यादा रहती है। आप यहां पर बरसात में आकर इसकी खूबसूरती को देख सकते हैं। आप यहां पर ठंड के समय भी आ सकते हैं।

ठंड में इस जलप्रपात में पानी की मात्रा कम रहती है। मगर यह खूबसूरत लगता है। सर्दियों में यहां पर आपको घना कोहरा देखने के लिए मिलता है, जो इस जगह को और भी ज्यादा आकर्षक बनाता है। आप यहां पर अपना कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं। इसके बाद मैनपाट के अन्य पर्यटन स्थलों की सैर के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- कटाई घाट कटनी

टाइगर पॉइंट में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Tiger Point Mainpat

टाइगर पॉइंट में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। बरसात में यहां पर आपको बहुत ही आकर्षक झरना देखने के लिए मिलता है। बरसात में झरने में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है। आप यहां पर ठंड के समय भी आ सकते हैं। मगर ठंड के समय यहां पर पानी कम रहता है।

मगर यहां पर आस-पास घाटियों का दृश्य बहुत ही शानदार रहता है। आप अपने मर्जी के अनुसार यहां पर कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- बरदहा घाटी रीवा

टाइगर पॉइंट कहां पर स्थित है – Where is Tiger Point located

टाइगर पॉइंट छत्तीसगढ़ जिले के मैनपाट में स्थित है। मैनपाट सरगुजा जिले का एक सुंदर हिल स्टेशन है। मैनपाट से करीब 7 किलोमीटर दूर टाइगर प्वाइंट स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग बना हुआ है। यहां पर आप अपने बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत सारी जगह है।

यह भी पढ़े :- ओंकारेश्वर धाम की यात्रा की जानकारी

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है अगर आपको अच्छा लगे तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment