सुकमा डुकमा बाँध की पूरी जानकारी – Sukma Dukma Dam

सुकमा डुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) उत्तर प्रदेश के सबसे सुंदर बांधों में से एक है। यह बांध उत्तर प्रदेश का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। सुकमा डुकमा बांध झांसी का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। सुकमा दुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) के चारों तरफ प्रकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह बांध प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है। यह बांध प्राचीन है। यह बांध अंग्रेजों के द्वारा बनाया गया है। सुकमा दुकमा बांध झांसी जिले से 35 किलोमीटर दूर बबीना में बना हुआ है।

सुकमा डुकमा बांध की विस्तार पूर्वक जानकारी – Detailed information about Sukma Dukma Dam

सुकमा दुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) मुख्य रूप से सिंचाई के लिए बनाया गया है। इस बांध के पानी का उपयोग उत्तर प्रदेश के बहुत सारे गांव को की सिंचाई के लिए किया जाता है जिससे कृषि को बढ़ावा मिलता है। इस बांध के पास में एक जल विद्युत गृह बनाया गया है, जहां पर जल विद्युत का उत्पादन किया जाता है। यहां पर 10 मेगावाट की तीन इकाइयां लगी हुई है।

यह बांध इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए एक अच्छी जगह है। इस जलाशय का डिजाइन और वास्तु कला लोगों को आश्चर्य चकित करती है। यह बांध अंग्रेजों के द्वारा बनाया गया एक महत्वपूर्ण संरचना है। यह बांध 100 साल से अधिक पुराना है और आज भी यह बांध अपना काम पूरी तरह से कर रहा है। सुकमा दुकमा बांध संयुक्त राष्ट्र द्वारा संरक्षित स्मारक में से एक है। इस बांध का नाम विश्व धरोहर स्थल में आता है।

सुकमा डुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) बहुत ही खूबसूरत है। यह बांध उतरप्रदेश के झांसी शहर में स्थित है। बरसात के मौसम में झाँसी के पास घूमने के लिए बेहतर जगहों में से एक है। इस बांध में घूमने का सही समय बरसात का ही होता है, क्योकि बरसात में बांध पूरी तरह पानी से भर जाता है और ओवरफलो होकर पानी बांध के उपर गिरता है, जो एक खूबसूरत झरनें की तरह लगता है। ज्यादातर लोग बरसात के मौसम में बांध की खूबसूरती का लुप्त उठाने आते है।

सुकमा दुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) झांसी के पास पिकनिक के लिए एक बहुत ही बढ़िया जगह है। आप यहां पर घर से खाने का सामान लेकर आ सकते हैं और डैम के किनारे खाना बनाकर खा सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग ऐसा ही करते हैं। अपने घर से खाने का सामान लाते हैं और डैम के किनारे बैठकर पकाते हैं और खाते है। यहां पर डैम का नजारा देखने लायक रहता है।

सुकमा डुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) झांसी से लगभग 45 किलोमीटर दूर है। यह बांध बबीना के पास है। बबीना से सुकमा डुकमा बांध लगभग 10 किलोमीटर दूर है। आप इस बांध में गूगल मैप द्वारा असानी से पहॅुच सकते है। इस बांध तक आने के लिए अच्छा सड़क मार्ग है। आप आराम से इस बांध तक पहुंच सकते हैं। बांध के सामने से सड़क मार्ग गुजरता है। मगर अधिक बरसात के समय यह सड़क मार्ग पूरी तरह जलमग्न हो जाता है। बाकी अन्य मौसम में आप इस सड़क मार्ग से डैम का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

सुकमा दुकमा बांध की खूबसूरती इतनी ज्यादा है, कि यहां पर फिल्मों की शूटिंग होती है। यहां पर बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। यहां पर आलिया भट्ट और वरुण धवन की फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया का एक गाना शूट किया गया है। आपने वह गाना जरुर सुना होगा। यहां पर “सुन मेरे हमसफ़र, क्या तुझे इतनी सी भी खबर” गाना का सीन शूट हुआ है, जिसमें आप सुकमा दुकमा बांध का सुंदर नजारा देख सकते हैं।

सुकमा दुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात है। बरसात में इस बांध का बहुत ही मनोरम दृश्य देखने के लिए मिलता है। सुकमा डुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) का बरसात में बहुत ही शानदार नजारा होता है, जिसे देखने के लिए यहां पर दूर दूर से पर्यटक आते है। यह बांध ब्रिटिश कालीन है, जिसे पहली पंचवर्षीय योजना में बनाया गया था। स्थानीय लोग इस बांध को नियाग्रा जलप्रपात कहते हैं।

आप अगर इस बांध को देखने के लिए आते है, तो आप अपने वाहन से आये। वैसे यह पर आप टैक्सी बुक करके भी आ सकते है। जब यह बांध बरसात में पानी से लबालब भर जाता है, तो पानी ओवर फलो होकर बहता है और एक खूबसूरत जलप्रपात देखने मिलता है। यह जलप्रपात बहुत खूबसूरत है और इस जलप्रपात की लंबाई बहुत ज्यादा है, जिससे यह और भी ज्यादा आकर्षक लगता है।

सुकमा दुकमा बांध में पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य देखने लायक रहता है। मगर सुकमा दुकमा बांध का पानी जहां से ओवरफ्लो होकर बहता है, उसके अंदर एक सुरंग है। वैसे इस सुरंग में जाने की अनुमति है। मगर आप बांध के कर्मचारियों के पहचानते हैं, तो यहां पर परमिशन लेकर घूमने लिए जा सकते हैं। यह सुरंग करीब एक किलोमीटर लंबा है और बहुत ही सकरा है। सुरंग के अंदर पानी रिसता रहता है।

सुकमा दुकमा बांध (Sukma Dukma Dam) एक पर्यटन स्थल है, मगर सुकमा दुकमा बांध के आस-पास खाने पीने के ऑप्शन बहुत ही कम देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर डैम के पास कुछ दुकानें हैं, जहां से आपको चाय कॉफी पीने के लिए मिल जाती है। डैम के आसपास के स्थानीय निवासी लोकल सामान बेचते है जैसे भुने हुए भुट्टे, उबली बेरी, चने अदि। यह सभी चीज आपके यहां पर मिल जाती है। आप इन्हें लेकर खा सकते हैं। वैसे आप यहां पर आते हैं, तो आप अपने साथ खाने – पीने का सामान लेकर आ सकते हैं।

सुकमा डुकमा बांध परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक के लिए एक अच्छी जगह है। झरने का दृश्य बहुत ही मनोरम है। यहाँ पर सूर्यास्त का दृश्य भी बहुत बढिया होता है। आप यहां पर अपनी फोटो क्लिक कर सकते है। प्राकृतिक प्रेमिओं को यहां जगह जरूर पसंद आयेगी। बरसात में पानी बढ जाता है, तो बांध के सामने बनी रोड पानी से डूब जाती है। यहां पर बहुत सारे लोग मछली पकडतें हुए देखने मिल जाते है। इस बांध की सैर करके आपको बहुत अच्छा लगेगा। आप यहां पर परिवार के सदस्य और दोस्तों के साथ आकर बहुत इजांय कर सकते है।

यह भी पढ़े :- माताटीला बांध झांसी, उत्तर प्रदेश

सुकमा दुकमा बांध किस नदी पर बना हुआ है – Sukma Dukma Dam is built on which river

सुकमा दुकमा बांध बेतवा नदी पर बना हुआ है। बेतवा नदी मध्य प्रदेश की प्रसिद्ध नदी है। बेतवा नदी का उद्गम भोपाल के पास हुआ है। बेतवा नदी यमुना नदी की सहायक नदी है।

 

सुकमा-दुकमा बांध कहां पर स्थित है – Where is Sukma-Dukma Dam located

सुकमा दुकमा बांध उत्तर प्रदेश राज्य के झांसी जिले में स्थित है। सुकमा दुकमा बांध झांसी जिले से करीब 40 किलोमीटर दूर बबीना के पास स्थित है। बबीना से यह बांध 10 किलोमीटर दूर है। इस बांध में आने के लिए अच्छी सड़क व्यवस्था उपलब्ध है। यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां पर आप बाइक और कार से आ सकते हैं।

 

सुकमा दुकमा बांध किस राज्य में है – Sukma Dukma Dam is in which state

सुकमा दुकमा बांध उत्तर प्रदेश राज्य में है।

 

सुकमा दुकमा बांध किस जिले में है – Sukma Dukma Dam is in which district

सुकमा दुकमा बांध झाँसी जिले में है

यह भी पढ़े :- लांजी का किला बालाघाट, मध्य प्रदेश

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको पसंद आया हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment