सिरसी बांध और सिरसी जलप्रपात मिर्जापुर – Sirsi Dam and Sirsi Falls Mirzapur

Sirsi Dam Mirzapur :- सिरसी जलप्रपात और जलाशय मिर्जापुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह उत्तर प्रदेश का एक खूबसूरत स्थल है। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको एक सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ऊंची पहाड़ियों से बहता है। यहां पर एक जलाशय भी बना हुआ है। ये जगह प्राकृतिक परिदृश्य से घिरी हुई है। आपके यहां पर आकर अच्छा लगेगा।

सिरसी बांध और सिरसी जलप्रपात की जानकारी – Information about Sirsi Dam and Sirsi waterfall

सिरसी बांध (Sirsi Dam) और सिरसी जलप्रपात मिर्जापुर शहर में स्थित एक प्राकृतिक दर्शनीय स्थल है। सिरसी बांध और सिरसी जलप्रपात (Sirsi Dam and Sirsi Falls) यह दोनों स्थल पास पास में ही है। आप सिरसी बांध के देखने के बाद जलप्रपात जा सकते हैं। सिरसी जलप्रपात में आपको खूबसूरत झरना देखने के लिए मिलता है।

इस झरने में पानी चट्टानों के ऊपर से बहता है और चट्टानों का दृश्य और झरना दोनों ही बहुत शानदार दिखते हैं। आप यहां पर अपने दोस्तों और फैमिली वालों के साथ आकर पिकनिक मना सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग आपको खाना बनाते हुए देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर खास तौर पर हॉलीडे के समय भीड़ लगती है और बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं।

सिरसी बांध (Sirsi Dam) जंगल के बीच में स्थित है और झरना भी जंगल के बीच में स्थित है। बरसात के समय यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है। अगर आप बरसात के समय आते हैं, तो आपको बरसात के समय झरने का दृश्य भी बहुत शानदार देखने के लिए मिलता है, क्योंकि झरना उस समय अपने पूरे शबाब में रहता है। सिरसी जलप्रपात बहुत बड़ा जलप्रपात है।

यहां पर  छोटे-छोटे बहुत सारे जलप्रपात है। यहां पर व्यूप्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप झरने को देख सकते हैं। इसके अलावा आप झरने के नीचे तरफ भी जा सकते हैं। नीचे जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। आप जंगल के रास्ते सीढ़ियों से होते हुए नीचे जा सकते हैं। नीचे से झरने का दृश्य बहुत शानदार रहता है। आप नीचे जाकर झरने में नहाने का मजा ले सकते हैं।

झरने का पानी डायरेक्ट आपके ऊपर गिरता है, जो बहुत शानदार अनुभव होता है। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। जब झरने में आप नहाने का मजा लेते हैं, तो आप को संभल कर रहने की आवश्यकता होती है, क्योंकि चट्टानों में बहुत ज्यादा से फिसलन होती है और इससे आप गिर सकते हैं।

सिरसी जलप्रपात सिरसी बांध से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको जलप्रपात में जाने के लिए वन विभाग द्वारा एंट्री चार्ज लिया जाता है। आप अपनी गाड़ी पार्क कर के झरना देखने के लिए जा सकते हैं। यह झरना बहुत खूबसूरत है और बहुत बड़ा है।

यहां पर छोटे-छोटे बहुत सारे झरने आपको देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत खूबसूरत लगते हैं। यहां पर आपके बैठने के लिए भी बनाया गया है। आप बैठकर यहां के खूबसूरत  दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं। आप यहां पर खाना बनाकर पिकनिक मना सकते हैं। यह जंगल का एरिया है। इससे यहां पर किसी भी तरह की कोई दुकान नहीं है।

अगर आप यहां पर आते हैं, तो अपने साथ खाने के लिए खाना और पीने के लिए पानी जरूर लाएं और इस जगह की खूबसूरती का आनंद लें। यहां पर किसी भी प्रकार की कोई भी सुविधा नहीं है। ना ही आप पर वॉशरूम वगैरा है और ना ही यहां पर आपको पीने के लिए पानी मिलता है। इसलिए आप अपनी पूरी व्यवस्था  करके आए।

सिरसी बांध (Sirsi Dam) एक बहुत खूबसूरत और प्राकृतिक जगह है। सिरसी बांध का मुख्य उद्देश सिंचाई के लिए पानी का संग्रहण करना है। उसके पानी का उपयोग पीने के लिए भी किया जाता है। इस बांध के पानी का उपयोग आस.पास के गांव सिंचाई के लिए करते हैं। यह बांध बहुत खूबसूरत लगता है और यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा।

यह भी पढ़े :- परियट बांध जबलपुर

सिरसी जलप्रपात और जलाशय में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Sirsi Dam and waterfall

सिरसी बांध और जलप्रपात (Sirsi Dam and Falls) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है, क्योंकि बरसात के समय यहां पर आपको झरना देखने के लिए मिलता है। यह झरना बहुत ऊंची चट्टानों से गिरता है। इस झरने के नीचे आप नहाने का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां पर बरसात में चारों तरफ हरियाली होती है। आप यहां पर बरसात और ठंड के समय जाकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Machagora Dam Chhindwara

सिरसी बांध और सिरसी जलप्रपात कहां  है – Where is Sirsi Dam and Falls located

सिरसी बांध और सिरसी जलप्रपात (Sirsi Dam and Falls) उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर शहर में स्थित है। यह मिर्जापुर से  करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वाराणसी से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इलाहाबाद से करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर आप अपनी गाड़ी से आ सकते हैं। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा।

Leave a Comment