सिरसा में घूमने की जगह – Top 6 Sirsa Tourist Places in Hindi

Sirsa Tourist Places in Hindi :- सिरसा हरियाणा का एक प्रसिद्ध जिला है। इस लेख में हम आपको सिरसा जिले में घूमने की जगह (sirsa tourist places), सिरसा कैसे पहुंचे और सिरसा के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

सिरसा जिले की जानकारी – Information about Sirsa district

सिरसा हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। सिरसा पंजाब और राजस्थान की सीमा के पास में स्थित एक प्रमुख जिला है। सिरसा, भारत की राजधानी दिल्ली से करीब 250 किलोमीटर दूर है। सिरसा एक नगर पालिका परिषद है। सिरसा सबसे पुराने स्थलों में से एक है। इसका प्राचीन नाम सरौशिका था, जिसका उल्लेख महाभारत में मिलता है।

इस ब्लॉग में हमने सिरसा में घूमने लायक प्रमुख जगह (sirsa tourist places), सिरसा में कैसे पहुंचे, सिरसा में कहा ठहरे, सिरसा में घूमने का सबसे अच्छा समय, इन सभी की जानकारी दी है। आपका सिरसा आने का प्लान बन रहा है, तो आप ब्लॉग को पूरा पढ़े। ताकि आपको पूरी जानकारी हो सके।

 

सिरसा में घूमने की जगह – Sirsa Tourist Places

सिरसा जिले के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की सूची – Sirsa Tourist Places list in Hindi

  1. गुरुद्वारा चिल्ला साहिब सिरसा
  2. भादरा पार्क सिरसा
  3. ओट्टू झील सिरसा
  4. राधा स्वामी सत्संग ब्यास सिरसा
  5. रामदेव मंदिर सिरसा
  6. सालासर बालाजी मंदिर सिरसा

 

गुरुद्वारा चिल्ला साहिब सिरसा – Gurdwara Chilla Sahib Sirsa

गुरुद्वारा चिल्ला साहिब प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (sirsa tourist places) है। गुरुद्वारा चिल्ला साहिब सिरसा का एक प्रमुख गुरुद्वारा है। यह गुरुद्वारा मुख्य शहर में स्थित है। यह गुरुद्वारा श्री गुरु नानक देव जी की याद में बनाया गया है। यहां पर प्राचीन समय में, गुरु नानक देव जी आकर, कुछ देर के लिए विश्राम किए थे।

यह गुरुद्वारा बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। यहां पर लंगर परोसा जाता है, जिसमें सभी धर्मों के लोग आकर खाना खा सकते हैं। यहां पर बहुत बड़ा प्रार्थना भवन बना है, जहां पर प्रार्थना की जा सकती है।

यह पूरा गुरुद्वारा संगमरमर से बना हुआ है। यहां पर एक बड़ा सा टैंक बना हुआ है। इस टैंक में स्नान किया जाता है। यह टैंक बहुत पवित्र है। इस टैंक में बहुत सारी रंग बिरंगी मछलियां भी देखी जाती है। यहां आकर शांति मिलती है।

 

भादरा पार्क सिरसा – Bhadra Park Sirsa

भादरा पार्क सिरसा का एक प्रमुख दर्शनीय स्थान (sirsa tourist places) है। भादरा पार्क सिरसा का एक प्रमुख उद्यान है। यह उद्यान सिरसा में मुख्य शहर में स्थित है। यहां पर एक बड़ा तालाब हुआ करता था। पार्क में चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यह उद्यान बहुत बड़ा है। उद्यान में बहुत सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं।

 

ओटटू झील सिरसा – Ottu Lake Sirsa

ओटटू झील सिरसा का एक सुंदर दर्शनीय स्थान (sirsa tourist places) है। ओटटू झील सिरसा जिले के पास घूमने का मुख्य स्थान है। यह सिरसा से रनिया जाने वाले मार्ग में स्थित है। ओटटू झील बहुत बड़ी और बहुत सुंदर है। यहां पर बरसात के समय अच्छा लगता है। यहां पर बहुत सारे बंदर हैं।

 

राधा स्वामी सत्संग ब्यास सिरसा – Radha Swami Satsang Beas Sirsa

राधा स्वामी सत्संग ब्यास सिरसा का एक मुख्य धार्मिक स्थान है। यह शहर से 5 किलोमीटर दूर, सिकंदरपुर गांव में बना हुआ है। यह मुख्य सड़क पर स्थित है। यह बहुत बड़ा परिसर है। यहां पर आप आकर शांति से मेडिटेशन कर सकते हैं। यहां पर सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर आपको अपनी परेशानियों का हल मिलता है। यहां पर एक बहुत बड़ा सत्संग ऑल है, जहां पर सत्संग आयोजित किया जाता है। यहां पर अगर अच्छा लगता है।

 

रामदेव मंदिर सिरसा – Ramdev Temple Sirsa

रामदेव मंदिर सिरसा में घूमने लायक एक प्रमुख जगह (sirsa tourist places) है। यह सिरसा में कागदाना तहसील में बना हुआ है। यह मंदिर बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। यहां पर जनवरी और फरवरी में मेले का आयोजन किया जाता है। यहां पर दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं।

 

सालासर बालाजी मंदिर सिरसा – Salasar Balaji Temple Sirsa

सालासर बालाजी मंदिर सिरसा का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर सिरसा में रेलवे स्टेशन के पास बना हुआ है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर में बालाजी भगवान के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर मंगलवार और शनिवार को बहुत भीड़ लगती हैं। मंदिर के बाहर बहुत सारी दुकान है, जहां भगवान को अर्पित करने के लिए प्रसाद ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :- महेंद्रगढ़ के प्रमुख दर्शनीय स्थल

सिरसा में घूमने का सही समय – Best time to visit in Sirsa

सिरसा में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के बीच में घूम सकते हैं। यहां पर ठंड के समय में आराम से आप घूम सकते हैं। गर्मी में यहां पर घूमना में परेशानी हो सकती है। यहां पर बहुत सारे धार्मिक स्थल है, जहां पर आप जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रेवाड़ी में घूमने की जगह

सिरसा कैसे पहुंचे – How to reach Sirsa

सिरसा हरियाणा का एक प्रसिद्ध जिला है। सिरसा में आसानी से आ सकते हैं। सिरसा में पहुंचने के लिए परिवहन के साधन उपलब्ध है। सिरसा पहुंचने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग उपलब्ध है। इन तीनों माध्यम से सिरसा आसानी से पहुंचा जा सकता है।

 

वायु मार्ग से सिरसा कैसे पहुंचे – How to reach Sirsa by air

सिरसा पहुंचने के लिए वायु मार्ग उपलब्ध है। सिरसा का नजदीकी हवाई अड्डा दिल्ली में बना हुआ है। दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इंदिरा गांधी हवाई अड्डा बना हुआ है। आप दिल्ली में आ सकते हैं और उसके बाद रोड माध्यम से सिरसा आ सकते हैं।

 

रेल मार्ग से सिरसा कैसे पहुंचे – How to reach Sirsa by rail

रेल मार्ग से सिरसा पहुंचा जा सकता है। सिरसा में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन छोटा सा है। यहां पर एक्सप्रेस और गरीब रथ ट्रेन आती हैं। यह स्टेशन रेल मार्ग द्वारा विभिन्न शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

 

सड़क मार्ग से सिरसा कैसे पहुंचे – How to reach Sirsa by road

सिरसा रोड मार्ग से पहुंचा जा सकता है। सड़क मार्ग द्वारा सिरसा मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है। सिरसा दिल्ली से करीब 255 किलोमीटर दूर है। सिरसा में पहुंचने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। आपको यहां पर पहुंचने के लिए सरकारी बस और लोकल बस आराम से मिल जाती है।

यह भी पढ़े :- यमुनानगर में घूमने की जगह

सिरसा में कहां ठहरे – Where to stay in Sirsa

सिरसा में ठहरने के लिए बहुत सारे साधन उपलब्ध है। यहां पर आपको होटल और लॉज मिल जाते हैं, जहां पर आप ठहर सकते हैं। सिरसा में आप अपने बजट के अनुसार होटल में रुक सकते हैं। यहां पर आप होटलों का चयन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। सिरसा में ठहरने के लिए आपको धर्मशाला में भी मिल जाती है, जहां पर बहुत कम प्राइस में आप ठहर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सोलन में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment