सिरपुर लेक इन्दौर मध्य प्रदेश – Beautiful Sirpur lake Indore

सिरपुर झील (Sirpur lake) मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थान में से एक है। सिरपुर झील (Sirpur lake) मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित है। सिरपुर झील बहुत बड़े एरिया में फैली हुई है और यह झील बहुत खूबसूरत है। इस झील के किनारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आकर आप ढेर सारे पक्षियों को देख सकते हैं। अगर आप इंदौर शहर में आते हैं, तो आपको सिरपुर झील की सैर जरूर करनी चाहिए।

सिरपुर लेक इन्दौर मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Sirpur Lake Indore Madhya Pradesh

इंदौर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। इंदौर की सिरपुर झील (Sirpur lake) एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। सिरपुर झील प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यह झील ऐतिहासिक है। इस झील का निर्माण होलकर शासको के द्वारा किया गया था। यह झील बहुत बड़े एरिया में फैली हुई है। यह झील इंदौर में इंदौर धार हाईवे मार्ग पर स्थित है।

सिरपुर झील इंदौर (sirpur lake indore) शहर में स्थित एक बडी झील है। झील का कुल क्षेत्रफल 800 एकड़ है। यह झील इंदौर नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आता है। सिरपुर झील में आप आसानी से आ सकते हैं। झील के पास में पार्किंग के लिए स्पेस दिया गया है, जहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं।

सिरपुर झील (Sirpur lake) के पास गार्डन बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। झील के किनारे रास्ता बना हुआ है, जहां पर आप वॉकिंग कर सकते हैं। यहां पर घूम कर अच्छा लगता है।

यहां पर आपको ढेर सारे पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। ठंड के समय यहां पर ढेर सारी विदेशी पक्षी आते हैं। यहां पर पक्षी में सबसे प्रमुख क्रेन पक्षी है, जो यहां आसानी से देखने के लिए मिलता है। यहां पर क्रेन पक्षी आपको आराम से देखने के लिए मिल जाते हैं। क्रेन पक्षी बहुत ही सुंदर रहते हैं। ठंड में यहां पर भारी मात्रा में क्रेन पक्षी आते हैं।

सिरपुर झील (Sirpur lake) में विदेशी पक्षी फ्लेमिंगो भी देखने के लिए मिलता है। सिरपुर झील का खास आकर्षण यह पर आस्टेलिया से आने वाले फ्लेमिंगो पक्षी (Flamingo bird) है। यहां पर विशेषकर फ्लेमिंगो पक्षी (Flamingo bird) को देखने लोग आते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया से उड़कर झील में आते हैं। फ्लैमिंगो (Flamingo) एक गुलाबी कलर के पंक्षी होते हैं, जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं।

सिरपुर झील (Sirpur lake) बहुत बड़ी है। सिरपुर झील के बीच में एक रास्ता गया है, जिससे यह झील दो बराबर भागों में बंट गई है। इस रास्ते में आप घूमने लिए जा सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। इस रास्ते में पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर टहलने जा सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे पक्षी देखने के लिए मिलते हैं।

सिरपुर झील (Sirpur lake) में आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। सिरपुर झील एक पक्षी अभ्यारण भी है। यहां परआपको आकर अच्छा लगेगा। सिरपुर झील इंदौर शहर में शहर की भीड़ भाड़ भरी लाइफ से दूर एक शांत जगह है। यहां पर जाकर शांति से अपना समय बिताकर अच्छा महसूस होता है। यहां पर आप सुबह सैर करने के लिए आ सकते हैं।

मॉर्निंग वॉक के लिए यह जगह बहुत ही परफेक्ट है। सिरपुर झील में जाने का कोई भी शुल्क नहीं लगता है। यहां पर आप फ्री में प्रवेश कर सकते हैं। सिरपुर झील में आप अपने बाइक और कार से आराम से पहुंच सकते हैं। यह हाईवे मार्ग पर स्थित है, इसलिए यहां पर परिवहन के अन्य साधनों के द्वारा भी आया जा सकता है। यहां पर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से भी आ सकते हैं।

यह झील बहुत खूबसूरत है और झील के किनारे में हनुमान जी का मंदिर बना है। यहां पर प्राचीन श्री सिद्धेश्वर वीर हनुमान मंदिर बना है। यह मंदिर छोटा सा है, मगर बहुत सुंदर है। यह मंदिर झील की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। आप यहां पर आकर झील के किनारे मंदिर के पास बैठ सकते हैं। यहां पर आकर आपको पॉजिटिव एनर्जी फुल होगी। यहां का वातावरण बहुत अच्छा है।

यह झील नगर निगम के अर्तगंत है। यदि आप बर्डवॉचिंग में रूचि रखते है, तो यह झील आपके लिए जन्नत है। झील में आपको पक्षियों की करीब 100 से भी ज्यादा प्रजातियां देखने मिल जाती है। यहां पर कुछ ऐसी प्रवासी प्रजातियाँ हैं, जो हर सर्दियों में सिरपुर पहुँचती हैं। यहां पर आकर आपका बहुत अच्छा समय व्यतीत हो जाता है। पक्षियों की चहचहाहट के बीच यह समय बिताने का एक अलग ही सुकून है। यहां पर बैठने की अच्छी व्यवस्था है। यहां पर लोग सुबह और शाम के समय टहलने के लिए आते हैं।

झील में खासकर बरसात और सर्दियों के मौसम में बहुत सारे विदेशी पक्षी देखने मिल जाते है। यहां पर आप सुबह एवं शाम के समय जाकर ढेर सारे पक्षी देख सकते हैं।  यहां आने का समय सूर्यास्त और सूर्यादय का होता है, क्योकि इस समय पक्षी यहां आते है।

सिरपुर झील (Sirpur Lake) का निर्माण 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में इंदौर राज्य के होल्कर द्वारा किया गया था। यहां पर उन्होनें झील का अच्छी संरचना बनाई थी। भारत की स्वतंत्रता के बाद शाही घराने विलुप्त होने के बाद झील के चारों ओर तेजी से अतिक्रमण किया गया। झील में मछली पकड़ने, अवैध शिकार, मवेशी चराने, अपशिष्ट पदार्थो की डंपिंग, आदि जैसी अवैध गतिविधियों झील में बढा गई। जिससे यह झील नष्ट होने की कगार पर आ गई थी।

मगर झील की खूबसूरती फिर से वापस लाने के लिए एक प्रसिध्द व्यक्ति और पद्मश्री पुरस्कार विजेता भालु मोंधे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होने झील को पुनर्स्थापित करना शुरू किया। भालु मोंधे और उनके दोस्त अभिलाष खांडेकर ने मिलकर 1992 में एक एनजीओ द नेचर वालंटियर्स की स्थापना की। इसके बाद झील के एक सुंदर पर्यटन स्थल में बदल गई है और यह पर हर साल विदेशों से पक्षियों की टोलियों आती है।

यहां पर सरकार के तरफ से बोर्ड लगाया गया है जिसमें लिखा है कि झील में नहाना एवं कपडे धाने मना है। झील में कचरा डालना मना है। झील में पक्षियों को परेशान न करें। ये सब बाते आपको मनना चहिए। यह  झील सुरक्षित है मगर झील के बीच में जो रास्ता है, उस रास्ते में दूर तक अकेले न जाए और रात के समय तो बिल्कुल न जाए, नहीं तो आपके लिए यह खतरानाक हो सकता है। अगर आप इंदौर जाते है तो यह झील में भी घूम सकते है।

यह भी पढ़े :- पचमढ़ी के 22 प्रमुख दर्शनीय स्थल

सिरपुर झील में घूमने का समय – Sirpur lake Indore Timings

सिरपुर झील (Sirpur Lake) में घूमने का समय सुबह 8 बजे से शाम के 6:00 तक है। आप यहां पर सुबह 8:00 से शाम के 6:00 तक आराम से घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- ओरछा के प्रमुख 18 दर्शनीय स्थल

सिरपुर झील में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Sirpur Lake

सिरपुर झील (Sirpur Lake) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का है। आप यहां पर बरसात में आ सकते हैं और घूम सकते हैं। बरसात के समय यह झील चारों तरफ से हरियाली से घिर जाती है। झील में पानी की मात्रा भी बढ़ जाती है। झील का पानी ओवरफ्लो होता  है, तब बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर बरसात के समय जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

आप यहां पर ठंड के समय भी आ सकते हैं। ठंड के समय भी यह जगह बहुत सुंदर लगती है। गर्मी के समय आप यहां सुबह एवं शाम के समय आकर घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- भदभदा झरना जबलपुर

सिरपुर झील कहां पर स्थित है – Where is Sirpur Lake located

सिरपुर झील इंदौर (Sirpur Lake) का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। सिरपुर झील इंदौर शहर में इंदौर शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। सिरपुर झील इंदौर धार हाईवे सड़क में स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आप अपने वाहन से या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रपटा घाट मंडला मध्य प्रदेश

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको पसंद आया हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment