सिरोंज के दर्शनीय स्थल – Top 7 Sironj Tourist Places in Hindi

Sironj Tourist Places in Hindi :- सिरोंज मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। आज इस लेख में हम आपको सिरोंज में  घूमने की जगह, सिरोंज कैसे पहुंचे, और सिरोंज के धार्मिक स्थान के बारे में जानकारी देंगे।

सिरोंज के बारे में जानकारी – Information about Sironj

सिरोंज एक नगर है, जो मध्य प्रदेश में स्थित है। सिरोंज विदिशा जिले की एक तहसील है। सिरोंज विदिशा जिले से करीब 80 किलोमीटर दूर है। सिरोंज भोपाल से करीब 120 किलोमीटर दूर है। सिरोंज शहर खूबसूरत है। सिरोंज शहर में बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। इस नगर में आप गाड़ी से पहुंच सकते हैं। इस नगर में आप बस से भी पहुंच सकते हैं।

चलिए जानते हैं – सिरोंज शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल (Sironj Tourist Places)

सिरोंज में घूमने वाली जगह – Sironj Tourist Places

सिरोंज जिले के दर्शनीय एवं पर्यटन स्थलों की सूची – Sironj Tourist Places list in Hindi

  • महामाई मंदिर सिरोंज
  • कैथन बांध सिरोंज
  • नसिया जी जैन मंदिर सिरोंज
  • जटाशंकर मंदिर सिरोंज
  • दीनदयाल उपाध्याय पार्क सिरोंज
  • काली माता मंदिर सिरोंज
  • ईदगाह सिरोंज

 

महामाई मंदिर सिरोंज – Mahamai Temple Sironj

महामाई मंदिर सिरोंज का एक प्रसिद्ध मंदिर है। महामाई मंदिर सिरोंज में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर सिरोंज मुख्य शहर से थोड़ा दूर है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यह मंदिर बहुत अच्छे से बनाया गया है। मंदिर तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यह मंदिर मुख्य हाईवे सड़क से थोड़ा दूर, अंदर बना हुआ है। यहां पर आप अपने वाहन से जा सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस है।

महामाई मंदिर दुर्गा जी को समर्पित है। मंदिर में दुर्गा जी की भव्य प्रतिमा विराजमान है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। यह मंदिर कैथन बांध के पास एक पहाड़ी पर स्थित है। पहाड़ी से दृश्य बहुत ही सुंदर दिखने के लिए मिलता है। मंदिर पर जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। इस मंदिर से कैथन डैम का दृश्य बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

इस मंदिर में नवरात्रि के समय बहुत सारे लोग माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। नवरात्रि के समय यहां पर मेले का आयोजन भी होता है। यहां पर आकर अच्छा लगता है और शांति का एहसास होता है।

 

कैथन बांध सिरोंज – Kaithan Dam Sironj

कैथन बांध सिरोंज का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Sironj Tourist Places) है। यह बांध मुख्य शहर में स्थित है। आप यहां पर आराम से घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। बांध के पास में ही एक पार्क बना हुआ है, जहां पर आकर आप घूम सकते हैं।

यह बांध चारों तरफ से पेड़ पौधों और हरियाली से घिरा हुआ है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर आकर आप शाम के समय सूर्यास्त का बहुत सुंदर दृश्य देख सकते हैं। बांध का सबसे सुंदर दृश्य बरसात के समय देखने के लिए मिलता है। जब बांध पूरी तरह पानी से भर जाता है और इसका पानी ओवरफ्लो होता है। तब बांध का बहुत ही आकर्षक दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह बांध सिरोंज शहर के पानी की आपूर्ति का मुख्य स्रोत है। आप यहां पर आ सकते हैं। यह बांध बहुत सुंदर है। बरसात के समय अगर आप यहां पर आते हैं, तो आपको चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है।

 

नसिया जी जैन मंदिर सिरोंज – Nasiya Ji Jain Temple Sironj

नसिया जी जैन मंदिर सिरोंज का एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण (Sironj Tourist Places) है। यह एक प्रसिद्ध जैन मंदिर है। यहां पर बहुत सारे जैन मंदिर बने है। इस मंदिर में आपको देखने के लिए बहुत सारी आकर्षण मिलते हैं। यहां पर आपको गौशाला, मंदिर, गार्डन, स्कूल, धर्मशाला मिल जाते हैं। यहां पर आपको श्री 108 संभावनाथ भगवान के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह प्रतिमा भूगर्भ से प्राप्त हुई है। यहां पर आप आ सकते हैं और घूम सकते हैं।

 

विश्वनाथ मंदिर देवपुर – Vishwanath Mandir Devpur

श्री विश्वनाथ मंदिर सिरोंज का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर सिरोंज शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर में स्थित है। इस मंदिर को देवपुर धाम के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। देवपुर सिरोंज गुना हाईवे रोड पर स्थित एक छोटा सा गांव है। यहां पर आप अपने वाहन से आ सकते हैं।

श्री विश्वनाथ मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर शंकर भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर में शिव भगवान जी विश्वनाथ के रूप में विराजमान है। मंदिर के सामने तीन कुंड बने हुए हैं, जिसमें वर्ष भर जल भरा रहता है। इन कुंडो की गहराई के बारे में किसी को भी नहीं पता है। इन कुंडो का पानी बहुत ही साफ सुथरा है।

लोग यहां पर जाकर भगवान शिव को जल अर्पित करते हैं। इस कुंड में कमल के फूल भी खिलते है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां पर और भी बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं। यहां पर श्री द्वारकाधीश मंदिर और भगवान विष्णु जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलेगा। आप इन सभी मंदिरों में घूम सकते हैं।

 

जटाशंकर मंदिर सिरोंज – Jatashankar Temple Sironj

जटाशंकर मंदिर स्थान में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर स्टेट हाईवे 23 में स्थित है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर में जो भी पर्यटक यहां से गुजरते हैं। वह इस मंदिर में जरूर आते हैं। यह मंदिर में आपको खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है।

 

दीनदयाल उपाध्याय पार्क सिरोंज – Deendayal Upadhyay Park Sironj

दीनदयाल उपाध्याय पार्क सिरोंज का एक प्रमुख स्थान (Sironj Tourist Places) है। यह एक सुंदर पार्क है। यह पार्क कैथन बांध के पास में बना हुआ है। आप इस पार्क में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस पार्क में बहुत सारे झूले हैं।

 

काली माता मंदिर सिरोंज – Kali Mata Temple Sironj

काली माता मंदिर सिरोंज में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको काली माता की भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में काली माता की बहुत बड़ी प्रतिमा विराजमान है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सिवनी जिले के पर्यटन स्थल

सिरोंज कैसे पहुंचे – how to reach sironj

सिरोंज विदिशा जिले की एक तहसील है। सिरोंज एक प्रसिद्ध जगह है। यहां पर शिव भगवान जी का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां पर हर साल हजारों तीर्थ यात्री भगवान शिव के मंदिर आते हैं और दर्शन करते हैं। सिरोंज पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर आराम से सड़क मार्ग से आ सकते हैं।

सिरोंज विदिशा से करीब 80 किलोमीटर दूर है और भोपाल से करीब 120 किलोमीटर दूर है। आप सिरोंज में सड़क मार्ग द्वारा प्रदेश के अन्य जिलों से आ सकते हैं। आप यहां पर बस और अपने वाहन से आ सकते हैं। यहां पर पहुंचने के लिए बस की सेवा उपलब्ध रहती है। यहां पर पहुंचने के लिए प्राइवेट और सरकारी बसें उपलब्ध है।

यह भी पढ़े :- सीहोर जिले में घूमने के दर्शनीय स्थल

सिरोंज जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Sironj

सिरोंज आने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। बरसात के समय यहां पर शिव मंदिर में बहुत सारे लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। आप यहां पर आकर बरसात में भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं। आप यहां पर महाशिवरात्रि के समय भी आ सकते हैं। बरसात के समय आपको कैथन बांध का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर नवरात्रि के समय भी आ सकते हैं।

Leave a Comment