शामली के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Top 5 Shamli me Ghumne ki Jagah

Shamli me Ghumne ki Jagah :- शामली उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको शामली में घूमने की जगह (Shamli me Ghumne ki Jagah), शामली के प्रसिद्ध मंदिर, शामली कैसे पहुंचे और शामली के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के बारे में जानकारी देंगे।

शामली जिले के बारे में जानकारी – Information about Shamli district

शामली उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। शामली मुजफ्फर नगर का एक तहसील हुआ करता था। इसे मुजफ्फरनगर से अलग करके एक नया जिला बनाया गया। शामली जिले में घूमने वाली बहुत सारी जगह है। शामली भारत देश की राजधानी दिल्ली से 100 किलोमीटर दूर है।

इस ब्लॉग में हमने शामली में घूमने की जगह (Shamli me Ghumne ki Jagah), शामली कैसे पहुंचे, इन सभी की जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

 

शामली में घूमने की जगह – Shamli me Ghumne ki Jagah

शामली जिले के दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Shamli Tourist Places list in Hindi

  1. हनुमान टीला शामली
  2. वनखंडी महादेव मंदिर शामली
  3. जामा मस्जिद शामली
  4. शिव मंदिर शामली
  5. अशरफ अली खान का किला शामली

 

शामली जिले के पर्यटन स्थल – Shamli me Ghumne ki Jagah

 

हनुमान टीला शामली – Hanuman Tila Shamli

हनुमान टीला शामली का एक फेमस धार्मिक स्थल है। यह मंदिर मुख्य शामली शहर में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर को बहुत अच्छी तरह बनाया गया है। मंदिर के गर्भ गृह में हनुमान जी की आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है।

इस मंदिर को हनुमान टीला के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में हनुमान जी की पंचमुखी प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे देवी देवता विराजमान हैं। यहां पर राम जी, माता सीता जी लक्ष्मण जी, हनुमान जी, सरस्वती जी, दुर्गा जी, राधे कृष्ण जी, विश्वकर्मा जी, गणेश जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।

शामली शहर का, जो नाम है। उसके पीछे एक बहुत ही अनोखी कहानी है। कहा जाता है, कि यहां पर कृष्ण कन्हैया, जिन्हें श्यामा के नाम से भी जाना जाता है। वह यहां पर अर्जुन के साथ कुरुक्षेत्र की ओर जाते समय, कुछ समय के लिए रुके थे, जिसके कारण इस शहर को श्यामला और श्यामली के नाम से जाना जाने लगा। इस मंदिर में आकर अच्छा लगता है और शांति मिलती है।

 

वनखंडी महादेव मंदिर शामली – Vankhandi Mahadev Temple Shamli

वनखंडी महादेव मंदिर शामली का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह  मंदिर शामली जिले के कैराना तहसील में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर के अंदर गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के पास में एक तालाब बना हुआ है। इस तालाब में कमल के फूल लगे हुए हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

इस तालाब के आसपास बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं, जहां पर बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर श्री राधे कृष्ण जी, श्री राम जी, हनुमान जी के दर्शन किए जा सकते हैं। इस मंदिर में सावन सोमवार और महाशिवरात्रि को बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं।

 

जामा मस्जिद शामली – Jama Masjid Shamli

जामा मस्जिद शामली का एक मुख्य धार्मिक स्थान है। यह मुस्लिम लोगों के लिए एक पवित्र स्थल है। यह मस्जिद शामली में कैराना में स्थित है। यह मस्जिद प्राचीन है। इस मस्जिद की बनावट बहुत सुंदर है।  इस मस्जिद के ऊपर तीन गुंबद देखने के लिए मिलते हैं। मस्जिद के अंदर एक प्रार्थना कक्ष भी है, जहां पर लोग नमाज पढ़ते हैं।

 

शिव मंदिर शामली – Shiv Mandir Shamli

शिव मंदिर शामली का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर शामली के कैराना तहसील में बना हुआ है। यह मंदिर यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर आकर आप यमुना नदी का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। साथ में यमुना नदी में स्नान का भी आनंद ले सकते हैं। यहां पर सावन सोमवार में और महाशिवरात्रि में बहुत सारे लोग शिव भगवान जी के दर्शन करते हैं। यह मंदिर प्राचीन है। यहां पर आकर अच्छा लगता है और शांति मिलती है।

यह भी पढ़े :- पीलीभीत में घूमने की जगह

अशरफ अली खान का किला शामली – Ashraf Ali Khan’s Fort Shamli

अशरफ अली खान का किला शामली का एक फेमस ऐतिहासिक स्थल है। यह किला प्राचीन है। यह किला शामली में जलालाबाद में स्थित है। इस किले में आप आकर घूम सकते हैं। यहां पर आपको किले की प्राचीन दीवारें और बुर्ज देखने के लिए मिलती है। जलालाबाद में जैन मंदिर बना हुआ है, जहां पर आप जाकर घूम सकते हैं।  यह मंदिर बहुत सुंदर है और यहां पर आकर अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े :- बाराबंकी के दर्शनीय स्थल

शामली में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Shamli

शामली में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में जाकर आराम से घूम सकते हैं। ठंड का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है और ठंड में घूमने में कोई भी परेशानी नहीं होती है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के बीच घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- अमेठी के दर्शनीय स्थल

शामली कैसे पहुंचे – How to reach Shamli

शामली उत्तर प्रदेश की एक छोटी सी सिटी है। शामली उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्य की सीमा पर स्थित है। शामली में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। शामली अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शामली में बहुत सारे टूरिस्ट प्लेस है। शामली में आप सड़क माध्यम और रेल माध्यम से पहुंच सकते हैं।

 

शामली में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Shamli by road

शामली में सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। शामली दिल्ली सहारनपुर हाईवे सड़क पर स्थित है। शामली में पहुंचने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां दिल्ली से स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं और यहां पर घूम सकते हैं। दिल्ली से शामली 100 किलोमीटर दूर है। यहां पर सड़क मार्ग से पहुंचने में आसानी है और आप यहां पहुंचकर आराम से यहां के पर्यटन स्थलों में जा सकते हैं।

 

शामली में रेल मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Shamli by road

शामली में रेल मार्ग से पहुंचना आसान है। शामली मुख्य शहर में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। शामली रेलवे स्टेशन से दिल्ली मुजफ्फरनगर सहारनपुर जैसे शहरों से डायरेक्ट ट्रेन आती है, तो आप यहां पर इन सभी जगह से पहुंच सकते हैं और शामली में घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मैनपुरी में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment