सारणी बैतूल, जिले मध्य प्रदेश – Beautiful Sarni Betul District Madhya Pradesh

सारणी (Sarni) मध्य प्रदेश का एक सुंदर शहर है, जो सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच में बसा हुआ है। सारणी शहर में तवा नदी बहती है। सारणी शहर बैतूल जिले के अंतर्गत आता है। सारणी शहर मुख्य रूप से सतपुड़ा थर्मल पावर प्लांट लिए प्रसिद्ध है। सारणी शहर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध है। आप यहां पर आ सकते हैं और इसकी प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठा सकते हैं।

सारणी नगर के बारे में जानकारी – Information about Sarni Nagar

सारणी (Sarni) मध्यप्रदेश के बैतूल जिले (Betul district) की घोड़ाडोंगरी तहसील (Ghoradongri Tehsil) का एक कस्बा या एक नगर है। यह एक बहुत अच्छी जगह है, जो चारों तरफ से सतपुड़ा की पहाड़ियों से घिरी हुई है। यह प्रकृति की गोद में बसा है। इस जगह की खूबसूरती बेमिसाल है। यहां पर आप आ सकते हैं और इसकी खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर आने का सबसे अच्छा समय बरसात का होता है। यहां पर बरसात के बाद भी खूबसूरती होती है। यहाँ पर बहुत सारे वनस्पति और जीव पाए जाते हैं।

सारणी (Sarni) सतपुड़ा पर्वत से घिरा हुआ है। इसके आस-पास सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाएँ, घाटियाँ, मैदान, गहरी घाटियाँ, घने जंगल और नदियाँ, मौजूद हैं। मानसून के मौसम में यहां का पूरा दृश्य हरा भरा हो जाता है। अगर किसी को शांत से समय बिताना है, तो यह जगह परफेक्ट है। यहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ आ सकते है। नेचर लवर को यह जगह बहुत पसंद आयेगी। यह फोटो शूट के लिए एक अच्छी जगह है। यहां पर बहुत सारी जगह जिनके बारे में आपको जनाना चहिए

सारणी में घूमने के मुख्य स्थान – Main places to visit in Sarni

 

मठारदेव बाबा मंदिर सारणी – Mathardev Baba Temple Sarni

सारणी (Sarni) में मठारदेव बाबा जी का मंदिर (Mathardev Baba Temple) है, जो बहुत प्रसिध्द है। यह मंदिर पहाड की चोटी पर स्थित है। इस मंदिर में 14 जनवरी मतलब मकर संक्रांति के समय यहां पर 10 दिन के मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें दूर-दूर से लोग आते हैं। इस मेलें में मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से लोग आते हैं। इस मेले के समय आप भी  यहां पर आ सकते हैं और मठारदेव बाबा के दर्शन कर सकते हैं। इस समय मंदिर में बहुत भीड होती है। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और इस मंदिर के बारे में अनेक कहानियां प्रचलित है। सारणी में यह जगह आपकी देखने लायक है।

 

सतपुड़ा पावर प्लांट सारणी – Satpura Power Plant Sarni

सारणी सतपुड़ा पावर प्लांट (Satpura Power Plant) के लिए भी प्रसिध्द है। यहां एशिया के सबसे बड़े तापीय बिजली संयंत्रों में से एक है। यहां पावर प्लांट कोयला आधारित है। यहाँ तापीय ऊर्जा द्वारा बिजली का उत्पादन किया जाता है। इस संयंत्र में कोयले की आपूर्ति पाथखेडा कोल माइंस के द्वारा होती है। यहां से बनी बिजली पूरे प्रदेश को रोशन करती है। संयंत्र में जल की आपूर्ति तवा नदी से होती है। तवा नदी पर एक बांध भी बना है, जो खूबसूरत है। सतपुड़ा पावर प्लांट की कुल बिजली उत्पादन की क्षमता 1330 मेगावाट है।

 

सतपुड़ा डैम सारणी – Satpura Dam Sarni

सतपुड़ा डैम सारणी का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। सतपुड़ा डैम सारणी में घने जंगलों के अंदर स्थित है। यहां पर जाने के लिए सतपुड़ा के घने जंगलों को पार करना पड़ता है। आप यहां पर घूमने के लिए बरसात के समय आ सकते हैं। बरसात के समय इस डैम का नजारा देखने लायक रहता है। बरसात के समय जब यह बांध पानी से ओवरफ्लो होकर बहता है। तब इसका दृश्य बहुत ही सुंदर लगता है।

सतपुड़ा डैम मुख्य रूप से सतपुड़ा पावर प्लांट में पानी की आपूर्ति के लिए बनाया गया है। आप यहां पर आकर एंजॉय कर सकते हैं। यह जगह बहुत खूबसूरत है। यहां पर चारों तरफ हरियाली और पेड़ पौधे लगे हुए हैं।

यह भी पढ़े :- विदिशा जिले के पर्यटन स्थल

सारणी कहां स्थित है – Where is the Sarni located

सरनी मध्य प्रदेश का एक सुंदर शहर है। सरनी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में स्थित है। सारणी (Sarni) मध्यप्रदेश के बैतूल जिले (Betul district) की घोड़ाडोंगरी तहसील (Ghoradongri Tehsil) का एक कस्बा है। घोड़ाडोंगरी बैतूल से लगभग 60 किमी दूर है।

यह भी पढ़े :- झोतेश्वर मंदिर जबलपुर

सारणी कैसे पहुंचे – How to reach the Sarni

सारणी एक सुंदर शहर है। सारणी पहुंचने के लिए रेल मार्ग और सड़क मार्ग उपलब्ध है। सारणी में आप आसानी से आ सकते हैं। सारणी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन घोड़ा डोंगरी तहसील में बना हुआ है। घोड़ा डोंगरी तहसील सारणी से करीब 18 किलोमीटर दूर है।

 

रेल मार्ग द्वारा सारणी कैसे पहुंचे – How to reach Sarni by Rail

अगर आप सारणी रेल मार्ग से आना चाहते हैं, तो आप घोड़ा डोंगरी तहसील में आ सकते हैं और उसके बाद सड़क मार्ग द्वारा सारणी पहुंच सकते हैं। घोड़ा डोंगरी रेलवे स्टेशन इटारसी नागपुर रूट पर बना हुआ है। यहां पर सभी मुख्य शहरों से ट्रेन आती हैं। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- लखनिया दरी झरना मिर्जापुर

सड़क मार्ग द्वारा सारणी कैसे पहुंचे – How to reach Sarni by Road

अगर आप सारणी सड़क मार्ग से आ रहे हैं, तो सारणी में हाईवे रोड गुजरती है, जिसके द्वारा यहां पर आराम से पहुंचा जा सकता है। यहां पर आप बैतूल, छिंदवाड़ा, इटारसी, भोपाल, होशंगाबाद जैसे शहरों से डायरेक्ट आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है।

 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको पसंद आया हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment