रेवाड़ी में घूमने की जगह – Top 8 Rewari me Ghumne ki jagah

Rewari me Ghumne ki jagah :- रेवाड़ी हरियाणा का एक मुख्य जिला है। इस लेख में हम आपको रेवाड़ी में घूमने की जगह (Rewari me Ghumne ki jagah), रेवाड़ी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, रेवाड़ी कैसे पहुंचे, और रेवाड़ी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

रेवाड़ी जिले के बारे में जानकारी – Information about Rewari district

रेवाड़ी हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। रेवाड़ी हरियाणा राज्य में राजस्थान की सीमा के पास में स्थित है। रेवाड़ी एक तहसील हुआ करती थी, जो महेंद्रगढ़ के अंतर्गत आती थी। इसे महेंद्रगढ़ से अलग करके एक नया जिला बनाया गया। इसे 1989 महेंद्रगढ़ से अलग करके एक नया जिला बनाया गया। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 245 मीटर है।

रेवाड़ी में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। रेवाड़ी में घूमने के लिए ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक जगह हैं, जो बहुत सुंदर है। रेवाड़ी की इन जगहों में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं।

इस ब्लॉग में हमने रेवाड़ी में घूमने वाली प्रमुख जगह (Rewari me Ghumne ki jagah), रेवाड़ी कैसे पहुंचे हैं, रेवाड़ी में कहां ठहरे, रेवाड़ी में घूमने का सबसे अच्छा समय, इन सभी की जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

 

रेवाड़ी में घूमने की जगह – Rewari me Ghumne ki jagah

रेवाड़ी जिले के प्रमुख पर्यटन एवं दर्शनीय स्थलों की सूची – Rewari Tourist Places list in Hindi

  1. रेवाड़ी स्टीम लोको शेड
  2. राव तुलाराम मेमोरियल पार्क रेवाड़ी
  3. बड़ा तालाब रेवाड़ी
  4. हनुमान मंदिर रेवाड़ी
  5. श्री घंटेश्वर महादेव मंदिर रेवाड़ी
  6. बाबा भैरवनाथ मंदिर रेवाड़ी
  7. बलवाड़ी धाम रेवाड़ी
  8. गोल्डन जुबली प्राणी उद्यान रेवाड़ी

 

रेवाड़ी के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Rewari me Ghumne ki jagah

 

रेवाड़ी स्टीम लोको शेड – Rewari Steam Loco Shed

रेवाड़ी स्टीम लोको शेड रेवाड़ी जिले का एक मुख्य स्थान है। यहां पर बहुत सारे स्टीम इंजन देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर म्यूजियम बना हुआ है और एक गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर घूम सकते है। यहां पर रेल के बारे में बहुत सारी जानकारी दी जाएगी।

यहां पर बहुत सारी मनोरंजक गतिविधियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर फिल्म शो, स्टीम सिमुलेटर, कोच सिम्युलेटर, स्टीम मेंटेनेंस सिमुलेटर, टॉय ट्रेन और म्यूजियम देखने के लिए मिलता है, जो बहुत मनोरंजक होते है। यहां पर दुनिया की सबसे पुरानी 1855 निर्मित स्टीम लोकोमोटिव फेयरी क्वीन स्टीम इंजन देखा जा सकता है। यह इंजन अभी चलाया जाता है। इस म्यूजियम में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यह म्यूजियम मुख्य शहर में स्थित है।

 

राव तुलाराम मेमोरियल पार्क रेवाड़ी – Rao Tularam Memorial Park Rewari

राव तुलाराम मेमोरियल पार्क रेवाड़ी का एक मुख्य पार्क है। यह पार्क  मुख्य शहर में स्थित है। यह पार्क बहुत बड़ा है। इस पार्क में चारों तरफ हरियाली देखी जा सकती है। पार्क में बहुत सारे झूले लगे हुए हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आएंगे। इस पार्क में आप घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

बड़ा तालाब रेवाड़ी – Bada Talab Rewari

बड़ा तालाब रेवाड़ी का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यह तालाब प्राचीन है। इस तालाब का निर्माण रेवाड़ी राज्य के शासक राम सिंह ने पानी की भारी कमी को देखते हुए करवाया था। परंतु राम सिंह जी माधवराव सिंधिया के रेवाड़ी पर आक्रमण के समय, लड़ते हुए शहीद हो गए थे, तो यह कार्य रुक गया था। इसका फिर से शुभारंभ राजा तेज सिंह जी ने करवाया था।

इसलिए इस तालाब को तेज सरोवर के नाम से भी जाना जाता है। सन 1772 में उन्होंने इस तालाब का निर्माण किया और 1775 और 1776 में तालाब का निर्माण संपन्न हुआ। यह तालाब बहुत सुंदर है। तालाब के किनारे सीढ़ियां बनी हुई है। तालाब के किनारे तीन मंजिला विश्रामगृह बना हुआ है। यहां पर स्त्री और पुरुषों के नहाने के लिए अलग-अलग घाट बना हुआ है।

तालाब के किनारे बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं। यहां पर मां दुर्गा जी, शिव शंकर जी और हनुमान जी का मंदिर बना हुआ है। तालाब में पानी आने के लिए नहर और सुरंग की व्यवस्था भी की गई है। यह तालाब बहुत सुंदर है और यहां पर आपको जरूर घूमने आना चाहिए। बरसात में यह तालाब पानी से पूरी तरह भर जाता है और बहुत ही सुंदर लगता है।

 

हनुमान मंदिर रेवाड़ी – Hanuman Temple Rewari

हनुमान मंदिर रेवाड़ी में बड़ा तालाब के पास में स्थित है। यहां पर हनुमान जी का प्राचीन मंदिर बना हुआ है। मंदिर में हनुमान जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां हनुमान जी की भूरे रंग के पथ्तर से बनी प्रतिमा गर्भ ग्रह में विराजमान है। इस मंदिर का इतिहास बहुत ही पुराना रहा है। इस मंदिर के पास ही में तालाब बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है।

 

श्री घंटेश्वर महादेव मंदिर रेवाड़ी – Shri Ghanteshwar Mahadev Temple Rewari

श्री घंटेश्वर महादेव मंदिर रेवाड़ी का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर मुख्य शहर में स्थित है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर 500 साल पुराना है।

यहां पर स्वयंभू शिवलिंग विराजमान है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर शिव परिवार जी के, हनुमान जी के, राधा कृष्ण जी के, राम लक्ष्मण और सीता जी के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर में शाम के समय बहुत सारे लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

 

बाबा भैरवनाथ मंदिर रेवाड़ी – Baba Bhairavnath Temple Rewari

बाबा भैरवनाथ मंदिर रेवाड़ी का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर रेवाड़ी जिले में खोल नाम के गांव में बना हुआ है। यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना हुआ है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यहां पर बाबा भैरव नाथ जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।

यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर एक जलकुंड बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। यह जगह प्रकृति के बीच में स्थित है। यहां पर जल कुंड में कमल के फूल भी लगे हुए हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। बरसात में यह जगह और भी अधिक सुंदर हो जाती है।

यह भी पढ़े :-

बलवाड़ी धाम रेवाड़ी – Balwadi Dham Rewari

बनवारी धाम रेवाड़ी का एक प्रमुख स्थान है। यह जगह श्री गुरु बाबा पुरुषोत्तम दास जी के द्वारा स्थापित की गई थी। यह जगह अरावली पहाड़ियों के पास में स्थित है। यहां पर एक प्राचीन मंदिर बना हुआ है। यहां पर श्री राम जी और माता सीता जी को समर्पित है।

 

गोल्डन जुबली प्राणी उद्यान रेवाड़ी – Golden Jubilee Zoological Park Rewari

गोल्डन जुबली प्राणी उद्यान रेवाड़ी में रेवाड़ी के पास घूमने का एक मुख्य स्थान है। यह रेवाड़ी में साबी नदी के पास बना हुआ है। यहां साबी नदी में एक बहुत बड़ी झील बनी हुई है, जिसमें बहुत सारे पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। यह झील बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। यहां पर आप आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। बरसात में यह जगह बहुत सुंदर लगती है। यहां पर पार्क बना हुआ है, जहां पर अच्छा समय बिताया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- चंबा में घूमने की जगह

रेवाड़ी में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Rewari

रेवाड़ी हरियाणा का एक छोटा सा शहर है। रेवाड़ी में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। रेवाड़ी में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आपको यहां पर ठंड के समय आना चाहिए और यहां के पर्यटक स्थलों में घूमना चाहिए। बाकी आप साल में कभी भी यहां पर आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- हमीरपुर में घूमने की जगह

रेवाड़ी कैसे पहुंचे – How to reach Rewari

रेवाड़ी हरियाणा का एक प्रमुख शहर है। रेवाड़ी में घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल है, जहां पर पर्यटक घूम सकते हैं। रेवाड़ी में आप आसानी से आ सकते हैं। रेवाड़ी पहुंचने के लिए परिवहन के साधन उपलब्ध है। रेवाड़ी पहुंचने के लिए वायु मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग उपलब्ध रहते हैं। यहां पर सड़क मार्ग और रेल मार्ग से पहुंचा जा सकता है।

 

वायु मार्ग से रेवाड़ी कैसे पहुंचे – How to reach Rewari by air

रेवाड़ी पहुंचने के लिए, सबसे नजदीकी एयरपोर्ट दिल्ली में इंदिरा गांधी हवाई अड्डा बना हुआ है। दिल्ली रेवाड़ी से करीब 95 किलोमीटर दूर है। अगर आप वायु मार्ग से आते हैं, तो आप पहले दिल्ली आ सकते हैं और उसके बाद सड़क मार्ग द्वारा रेवाड़ी पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से रेवाड़ी कैसे पहुंचे – How to reach Rewari by rail

रेल मार्ग से रेवाड़ी पहुंचा जा सकता है। रेवाड़ी में रेलवे स्टेशन बना हुआ है, जो मुख्य शहर में बना हुआ है और यह रेलवे नेटवर्क द्वारा विभिन्न शहरों से जुड़ा हुआ है। यहां पर विभिन्न शहरों से डायरेक्ट ट्रेन आती हैं। यहां पर एक्सप्रेस और गरीब रथ जैसी ट्रेन रुकती है। आप आराम से रेल मार्ग द्वारा रेवाड़ी आ सकते हैं।

 

सड़क मार्ग से रेवाड़ी कैसे पहुंचे – How to reach Rewari by road

सड़क मार्ग से रेवाड़ी पहुंचना आसान है। रेवाड़ी जिले से राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है। रेवाड़ी में आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर आप लोकल बस या सरकारी बस द्वारा पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको आने के लिए बस आराम से मिल जाती हैं।

यह भी पढ़े :- कांगड़ा में घूमने की जगह

रेवाड़ी में कहां ठहरे – Where to stay in Rewari

रेवाड़ी हरियाणा का एक छोटा सा शहर है और रेवाड़ी में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल मिल जाते हैं, जहां पर आप ठहर सकते हैं। आप अपनी बजट के अनुसार होटल का चयन कर सकते हैं। आप होटल का चयन ऑनलाइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मंडी जिले के दर्शनीय स्थल

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment