पुरवा जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश – Famous Purva Waterfall Rewa

पुरवा जलप्रपात मध्य प्रदेश (Purva Waterfall Madhya Pradesh) के सुंदर जलप्रपातों में से एक है। पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) मध्य प्रदेश में रीवा जिले में स्थित है। यह जलप्रपात बहुत आकर्षक है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं और जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) तमस नदी पर बना हुआ है। अगर आप रीवा आते हैं, तो आपको इस जलप्रपात में आकर जरूर घूमना चाहिए।

पुरवा जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Purva Waterfall Rewa Madhya Pradesh

पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) एक खूबसूरत दर्शनीय स्थल है, जो रीवा शहर में स्थित है। रीवा को झरनों का शहर कहा जाता है, क्योंकि यहां पर बहुत सारे झरने हैं, जिसमें से पुरवा झरना भी एक है। पुरवा जलप्रपात को बरसात में देखना बहुत ही मनोरम होता है। पुरवा झरना के चारों तरफ हरियाली भरा माहौल देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा।

पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) मध्य प्रदेश के रीवा शहर का एक सुन्दर स्थान है। पूर्वा जलप्रपात मध्य प्रदेश के रीवा शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर है। आप रीवा शहर से इस जलप्रपात में आसानी से घूमने के लिए आ सकते हैं। पूर्वा जलप्रपात रीवा शहर के सिरमौर तहसील में बना हुआ है।

पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) सिरमौर तहसील से करीब 20 किलोमीटर दूर है। यहां पर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आप अपनी गाड़ी से पहुंच सकते हैं। यहां पर बाइक और कार से आया जा सकता है। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है, जहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं।

पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) को बहुत ही अच्छी तरह से डेवलप किया गया है। यहां पर आपको ठहरने के लिए गेस्ट हाउस मिल जाता है, जहां पर आप आते हैं, तो ठहर सकते हैं। यहां पर व्यू प्वाइंट बनाया गया है, जहां से आपको पुरवा जलप्रपात का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है।

पुरवा जलप्रपात में झरना चट्टानों के ऊपर बहता है और एक बड़े से कुंड में गिरता है। यहां पर झरना जब नीचे गिरता है, तब ऐसा लगता है, कि दूध की धाराएं कुंड में गिर रही हो। यहां पर झरना बिल्कुल दूधिया रूप ले लेता है। यह बहुत ही आकर्षक लगता है।

बरसात के समय इस झरने का दृश्य बहुत ही शानदार रहता है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। झरने के पास ढेर सारी व्यू प्वाइंट बने हुए हैं, जहां से आप झरने को अलग-अलग एंगल से देख सकते हैं। यहां पर आपको थोड़ा और आगे जाकर एक और छोटा सा झरना देखने के लिए मिलता है, जो तमस नदी पर ही बना हुआ है।

ज्यादा बारिश होने पर, बसमान मामा मंदिर के पास में तमस नदी से दो भागों में विभाजित होकर बहने लगती है, जिससे दूसरा झरना बनता है। आप यहां पर आकर इन दोनों झरनों को देख सकते हैं। यहां पर आपको सुंदर घाटी का दृश्य देखने के लिए मिलता है। इस घाटी से तमस नदी बहती है। यह जगह बहुत ही आकर्षक लगती है। अगर आप बरसात के समय रीवा आ रहे हैं, तो आपको इस झरने में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए।

पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) रीवा शहर का एक शानदार झरना है। इस झरने की ऊंचाई लगभग 70 मीटर है। यह झरना रीवा वासियों के घूमने के लिए बहुत बेस्ट जगह है। झरने के आसपास चारों तरफ की हरियाली बहुत ही आकर्षक लगती है, जो आपको बहुत अच्छा लगेगी। यह पर परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आ सकते है।

पूर्वा जलप्रपात (Purva Waterfall) में घूमने के लिए बरसात के समय बहुत सारे पर्यटक आते हैं। पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पहाड़ी के किनारो पर बाउंड्री बनाई गई है, जिसे पर्यटक यहां पर सुरक्षित रहें और झरने को दूर से देखें। कुछ लोग सेल्फी के चक्कर में चट्टानों के किनारे जाकर सेल्फी खींचते हैं। मगर यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आप यहां पर आकर बाउंड्री से झरने को देख सकते हैं। झरने का दृश्य बहुत सुंदर रहता है।

पूर्वा जलप्रपात (Purva Waterfall) के आस-पास आपको खाने-पीने के लिए बहुत सारी दुकान मिलती हैं, जहां पर आपको चाय नाश्ता मिलता है। आप यहां पर आते हैं, तो चाय नाश्ता कर सकते हैं। पूर्वा जलप्रपात फोटोग्राफी के लिए एक मस्त जगह है।

पूर्वा जलप्रपात बहुत खूबसूरत है और यहां पर आपको आकर मनोरम दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आकर आपको मानसिक शांति मिलेगी। अगर आप फैमिली के साथ रीवा के आसपास पिकनिक का प्लान कर रहे हैं, तो आप रीवा शहर के पूर्वा  जलप्रपात में घूमने आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- जरवानी जलप्रपात राजपीपला

पूर्वा जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Purva waterfall

पूर्वा जलप्रपात (Purva Waterfall) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के समय घूमने लिए आ सकते हैं और जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।  आप यहां पर ठंड के समय भी आ सकते हैं। ठंड के समय में जलप्रपात में पानी की मात्रा देखी जा सकती है। मगर पानी की मात्रा बहुत कम रहती है। अगर आपको जलप्रपात का शानदार दृश्य देखना है, तो आप यहां बरसात के समय आए।

पुरवा जलप्रपात (Purva Waterfall) में घूमने का सबसे अच्छा टाइम जुलाई से लेकर जनवरी फरवरी तक है, और जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आता है, तो झरनें में पानी कम होते जाता है। गर्मी के मौसम में झरने में पानी पूरी तरह से खत्म हो जाता है, तो यहां पर आप बरसात के मौसम में या ठंड के मौसम में आकर घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- बहुती जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश

पुरवा जलप्रपात कहां स्थित है – Where is Purva waterfall located

पुरवा जलप्रपात रीवा शहर में स्थित है। यह झरना रीवा से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप इस झरनें पर अपने वाहन से आराम से आ सकते है। आप इस झरनें तक पहुॅचने के लिए टैक्सी या आटो भी बुक कर सकते है। पुरवा जलप्रपात में आप सतना से भी आ सकते है। यहां झरना सतना से करीब 60 किलोमीटर दूर होगा। आप झरनें तक ड्राइव करके आ सकते है।

पूर्वा जलप्रपात में पहुंचने के लिए अच्छी सड़क में मौजूद है। पुरवा जलप्रपात हाईवे मार्ग पर बना हुआ है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- चचाई जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश

पूर्वा जलप्रपात किस नदी पर बना हुआ है

पुरवा जलप्रपात तमस नदी पर बना हुआ है।

 

पुरवा जलप्रपात की ऊंचाई कितनी है

पुरवा जलप्रपात की ऊंचाई 70 मीटर है।

 

पूर्वा जलप्रपात किस जिले में स्थित है

पुरवा जलप्रपात रीवा जिले में स्थित है।

 

पूर्वा जलप्रपात की रीवा शहर से दूरी कितनी है

पूर्वा जलप्रपात की रीवा शहर से दूरी 40 किलोमीटर है।

 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment