इंदिरा गांधी सागर बांध या पुनासा डैम मध्य प्रदेश – Big Punasa Dam Khandwa

पुनासा डैम (Punasa Dam) या इंदिरा सागर बांध (Indira Sagar Dam) मध्य प्रदेश का एक सुंदर जलाशय है। पुनासा डैम (Punasa Dam) मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है। यह बांध नर्मदा नदी पर बना हुआ है। यह बांध  बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। अगर आप ओंकारेश्वर आते हैं, तो आपको इस बांध  में जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए और अपना अच्छा समय व्यतीत करना चाहिए।

इंदिरा सागर बांध या पुनासा बांध खंडवा मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Indira Sagar Dam or Punasa Dam Khandwa Madhya Pradesh

पुनासा डैम मध्य प्रदेश (Punasa Dam Madhya Pradesh) में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। पुनासा डैम (Punasa Dam) ओंकारेश्वर के बहुत करीब है। यह ओंकारेश्वर से करीब 60 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। पुनासा डैम भोपाल से करीब 200 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप ओंकारेश्वर से आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा बांध है। इंदिरा सागर बांध (Indira Sagar Dam) को पुनासा बांध के नाम से भी जाना जाता है। इंदिरा सागर बांध मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के पुनासा तहसील में स्थित है। यह पुनासा तहसील के नर्मदा नगर के पास बना हुआ है। यह बांध बहुत बड़ा है। पुनासा बांध की जल संग्रहण क्षमता बहुत ज्यादा है। यह एशिया के सबसे बड़े बांधों में से एक है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) नर्मदा नदी पर बना हुआ है। नर्मदा नदी अमरकंटक की पहाड़ियों से निकलती है। नर्मदा नदी का उदगम मध्य प्रदेश में ही होता है। नर्मदा नदी का गुजरात में अरब की खाड़ी में समुद्र के साथ मिलन हो जाता है। नर्मदा नदी में बहुत सारे बांध बने हुए हैं, जिनमें इंदिरा सागर बांध भी प्रमुख है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) का भराव क्षेत्र बहुत बड़ा है। इस भराव क्षेत्र में पर्यटन के बहुत सारे अवसर देखने के लिए मिलते हैं। इंदिरा सागर बांध के भराव क्षेत्र में, हनुवंतिया टापू बनाया गया है, जहां पर बहुत सारे वॉटर स्पोर्ट्स किए जाते हैं। यहां पर मध्य प्रदेश टूरिज्म के होटल बनाए गए हैं, जहां पर आप आकर ठहर सकते हैं और इस जगह का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर आपको गोवा जैसा मजा लेने के लिए मिलेगा।

हनुमंतिया टापू को मध्य प्रदेश का गोवा कहा जाता है। हनुमंतिया टापू में, साल में एक बार जल महोत्सव मनाया जाता है। जल महोत्सव में मध्य प्रदेश के अन्य जिलों से लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर सारी सुविधाएं उपलब्ध रहती है। हनुमंतिया टापू में पहुंचने के लिए सड़क माध्यम उपलब्ध है। हनुमंतिया टापू में आकर बहुत अच्छा लगता है।

इसके अलावा इंदिरा सागर बांध में बहुत सारे छोटे छोटे द्वीप भी हैं, जिनमें कैंपिंग की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर कैंपिंग के लिए अलग-अलग कंपनियों के द्वारा सुविधा दी जाती है। यहां पर नाइट कैंपिंग, नाइट सफारी, बोटिंग यह सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिनके मजे आप उठा सकते हैं। यहां पर आप फ्रेंड्स और फैमिली के साथ जा सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

नाइट सफारी में बहुत सारे जंगली जानवर और पशु पक्षी भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बोनफायर भी करवाया जाता है, जो बहुत मस्त रहता है। अपने दोस्तों के साथ बोनफायर का मजा लेना एक अलग अनुभव रहता है। यहां पर वॉच टावर बनाया गया है, जहां से बांध के भराव क्षेत्र का बहुत ही जबरदस्त दृश्य देखा जा सकता है। यहां पर आ कर बहुत अच्छा लगता है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) एक बहुउद्देश्यीय बांध है। इस बांध से सिंचाई, बिजली उत्पादन, मछली व्यवसाय किया जाता है। इस बांध में बिजली के लिए बिजली उत्पादन पावर प्लांट लगाया गया है, जहां पर 1000 मेगावाट बिजली उत्पन्न की जाती है। यहां पर 125 मेगा वाट की 8 यूनिट लगाई गई है। इन आठों यूनिट से 24 घंटे लगातार बिजली बनाई जाती है। बिजली बनाने में, जो पानी उपयोग होता है। उसको नर्मदा नदी में वापस मिला दिया जाता है। यहां पर आपको डैम स्ट्रक्चर के पास में ही बिजली उत्पादन पावर प्लांट देखने के लिए मिल जाता है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) में 12 गेट है। यह 12 रेडियल गेट है। गेट को खोलने और बंद करने के लिए एक आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है, जिसे हाइड्रोलिक होइस्ट तकनीक के नाम से जाना जाता है। इस तकनीक में, जो गेट रहते हैं। वह प्रेशर के द्वारा काम करते हैं और इस तकनीक में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है। यह तकनीक नई है और इसका यहां पर उपयोग किया जा रहा है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) के गेट तब खोले जाते हैं। जब बांध में पानी बहुत अधिक आ जाता है। बरसात के समय बांध के गेट खोले जाते हैं। बरसात के समय जब बांध पानी से लबालब भर जाता है। तब बांध के गेट खोले जाते हैं और जब बांध के गेट खुले जाते हैं। तब यहां का दृश्य बहुत ही अद्भुत रहता है।

पानी बहुत उछाल के साथ बहता है और बहुत ही जबरदस्त लगता है। इस दृश्य को देखने के लिए आसपास के शहर के लोग यहां पर आते हैं। पानी बहुत रफ्तार से बहता है और बहुत ही अच्छा लगता है। इंदिरा सागर बांध के गेट को कुछ अवसरों पर सजाया जाता है। यहां पर तिरंगे की रंग की, रंगीन लाइट लगाई जाती है, जिस से यह बहुत ही सुंदर लगता है।

पुनासा डैम (Punasa Dam) की आधारशिला पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने 1984 में रखी थी। मगर यह डैम 1992 में बनाना शुरू किया गया था और यह 2003 में बनकर पूरी तरह तैयार हो गया था। इस बांध का नाम श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर इंदिरा सागर डैम रखा गया है। इंदिरा सागर बांध की लंबाई 693 मीटर और ऊंचाई 92 मीटर है।

यह भी पढ़े :- ओबरा बांध सोनभद्र उत्तर प्रदेश

पुनासा बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Punasa Dam

पुनासा डैम (Punasa Dam) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है .आप यहां पर बरसात के समय आ सकते हैं .बरसात के समय यह बांध पानी से पूरी तरह भर जाता है और इसके गेट खुले जाते हैं, जिसका दृश्य देखने लायक रहता है। बांध के पास में ही आपको एक सुंदर सा झरना भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत आकर्षक रहता है। आप यहां पर आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- चोरल बांध इंदौर

इंदिरा सागर बांध किस राज्य में है – Indira sagar bandh kis rajya mein hai

इंदिरा सागर बांध मध्य प्रदेश में है। यह मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में है।

 

इंदिरा सागर बांध किस नदी पर है – Indira sagar bandh kis nadi par hai

इंदिरा सागर बांध नर्मदा नदी पर बना हुआ है। नर्मदा नदी मध्य प्रदेश में बहती है। नर्मदा नदी का उदगम मध्य प्रदेश में ही हुआ है।

 

इंदिरा सागर बांध में कितने गेट है – Indira sagar bandh mein kitne gate hai

इंदिरा सागर बांध में 20 गेट है। यह रेडियल गेट है। यहां पर इन गेट को खोलने के लिए एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े :- तिघरा बांध ग्वालियर

इंदिरा सागर बांध (पुनासा डैम) कहां स्थित है – Where is Indira Sagar Dam (Punasa Dam) located

इंदिरा सागर परियोजना या इंदिरा सागर बांध मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना है और यह मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है। यह खंडवा जिले के पुनासा तहसील में बना हुआ है। पुनासा तहसील से यह 10 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपनी कार या बाइक से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मड़ीखेड़ा डैम शिवपुरी

इंदिरा सागर बांध कैसे पहुंचा जा सकता है – How to reach Indira Sagar Dam (Punasa Dam)

पुनासा डैम (Punasa Dam) में पहुंचने के लिए सड़क माध्यम उपलब्ध है। आप यहां पर अपनी बाइक या कार से पहुंच सकते हैं। यहां पर पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है। अगर आप हनुमंतिया टापू और कैंप एरिया में जाना चाहते हैं, तो वहां पर भी सड़क की व्यवस्था है। आप सड़क माध्यम द्वारा वहां पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- गांधी सागर डैम मंदसौर

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment