ओबरा बांध सोनभद्र उत्तर प्रदेश – Attractive Obra Dam Sonbhadra

ओबरा डैम (Obra dam) उत्तर प्रदेश का एक सुंदर डैम है। ओबरा डैम उत्तर प्रदेश का एक खूबसूरत जलाशय है। यह जलाशय उत्तर प्रदेश राज्य के सोनभद्र जिले में स्थित है। ओबरा डैम प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यहां पर चारों तरह और जंगलों का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह जलाशय रिहंद नदी पर बना हुआ है। अगर आपको सोनभद्र आने का मौका मिलता है, तो आप इस डैम में जरूर घूमने के लिए जाएं और इस जगह की सुंदरता को देखें।

ओबरा बांध सोनभद्र की जानकारी – Information about Obra Dam Sonbhadra

ओबरा डैम (Obra dam) उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्थित एक खूबसूरत जलाशय है। ओबरा डैम सोनभद्र जिले का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। ओबरा डैम सोनभद्र जिले के ओबरा में बना हुआ है। ओबरा सोनभद्र जिले की एक तहसील है। ओबरा सोनभद्र जिले के मुख्यालय रोबेर्त्स्गंज से करीब 30 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप आराम से आ सकते हैं।

यहां पर आने के लिए आपको राष्ट्रीय राजमार्ग की सुविधा मिल जाती है, जिससे आप यहां पर अपनी कार और बाइक से आराम से आ सकते हैं। ओबरा नगर बसा हुआ एक छोटा सा नगर है।

ओबारा नगर रिहंद नदी के किनारे बसा हुआ है। ओबरा नगर अपने थर्मल पावर प्लांट के लिए प्रसिद्ध है। यह थर्मल पावर प्लांट के ओबरा डैम के पास में बना हुआ है। ओबरा डैम के पानी का प्रयोग इस थर्मल पावर प्लांट में किया जाता है। वैसे आप यहां पर विशेष परमिशन लेकर घूमने के लिए जा सकते हैं।

ओबरा जलाशय चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा हुआ है। ओबरा बांध जाने के लिए आपको सबसे पहले ओबरा नगर आना पड़ेगा। ओबरा नगर आप आसानी से आ सकते हैं। ओबरा नगर राज्य राजमार्ग से कनेक्ट है, जिससे आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। ओबरा नगर में पहुंचने के बाद आपको ओबरा डैम की तरफ जाना होगा।

ओबरा डैम की तरफ जाने के लिए जाने से पहले आपको ओबरा रेलवे स्टेशन देखने के लिए मिलता है। ओबरा रेलवे स्टेशन के आप आगे बढ़ेंगे, तो आपके यहां पर ओबरा डैम देखने के लिए मिलता है। यहां पर लोग घूमने के लिए जाते हैं। यहां पर आपको डैम का सुंदर दृश्य देखने मिलता है।

आप यहां पर ओबरा डैम के भराव क्षेत्र के पास पहुंच जाते हैं और आपको ओबरा डैम का भराव क्षेत्र यहां से देखने के लिए मिलता है। यह डैम बहुत ज्यादा गहरा है। ओबरा डैम यहां पर बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। डैम के आस-पास आपको पहाड़ियां देखने के लिए मिलती है। डैम में कमल के बहुत सारे फूल लगे रहते हैं। यह डैम बहुत सुंदर है।

इस बांध की खास बात यह है कि, इस बांध से एक रेलवे ब्रिज बना है, जिसमें से रेलगाडी गुजरती है। यह रेलवे ब्रिज बहुत पुराना है। रेलवे ब्रिज से आपको डैम का बहुत ही खूबसूरत दृश्य देखने मिलता है।

इस रेलवे ब्रिज के साइड से चलने के रास्ता बनाया गया है। इस रास्ते से लोग रेलवे ब्रिज के एक साइड से दूसरे साइड जा सकते है। इस रेलवे ब्रिज में, जो भी पर्यटक घूमने लिए आता है। वह इस रेलवे ब्रिज में भी आकर घूम सकते है। यहां से डैम का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। मगर आप इस रेलवे ब्रिज में घूमने के लिए जाते हैं, तो अपने रिस्क में जाएं, क्योंकि दुर्घटना का कोई भी भरोसा नहीं है। यहां पर ट्रेन गुजरती रहती है। आप इस चीज का भी जरूर ध्यान रखें।

ओबरा डैम में एक बहुत ही बड़ी दुर्घटना हो चुकी है। यहां पर एक ट्रेन डैम के पानी में डूब चुकी है। यहां पर एक मालगाड़ी ओबरा डैम में डूब चुकी है। आपको उसके अवशेष देखने लिए मिलते है। आपको ट्रेन के डूबे हुए अवशेष यहां पर देखने के लिए मिलते है। यहां पर मालगाड़ी ट्रेन के नौ डब्बे डूब गए थे। यहां गर्मी के समय जब पानी कम होता है। तब आप इन डब्बे को आसानी से देख सकते हैं।

इस ब्रिज से दोपहिया वाहन जैसे साईकिल को भी एक साइड से दूसरे साइड ले जाया जा सकता है। यहां पर जब ट्रेन गुजरती है। तब लोग रेलवे ब्रिज में ही रहते हैं और इस चीज का अनुभव अलग रहता है। मगर इस चीज से डर भी रहता है।

ओबरा डैम (Obra dam) पर आप पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। आप यहां पर अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ पिकनिक मनाने आ सकते है। ओबरा रेलवे ब्रिज से गुजरते हुए बांध का नजारा बहुत ही बढिया होता है। ओबरा डैम (Obra dam) की खूबसूरती बरसात के समय ओर ज्यादा बढ जाती है। आप इस बांध में बरसात के समय आ जाते है। वैसे आप यहां पर कभी भी आ सकते है, क्योंकि यहां का चारों तरफ का दृश्य बहुत ही मनोरम होता है।

ओबरा डैम (Obra dam) रिहंद नदी पर बना हुआ है। ओबरा डैम (Obra dam) के ऊपर गोविंद वल्लभ पंत सागर बांध स्थित है।  इस बांध को रिहंद बांध भी कहा जाता है। ओबरा डैम (Obra dam) से रिहंद नदी निकलकर सोन नदी से मिल जाती है। इस जलाशय के पानी से बिजली बनाई जाती है।

आपको यहां पर हाइड्रो पावर प्लांट देखने मिल जाते हैं। मगर इन प्लांट में जाने की अनुमति नहीं है। आप इस पावर प्लांट को देख सकते है। यहां पर आपको बहुत सारे कमल के फूल देखने मिल जाते हैं। आपको इस बांध से सूर्यास्त का नजारा बहुत ही बढिया होता है।

यह भी पढ़े :- बरगी बांध जबलपुर

ओबरा डैम में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Obra Dam

ओबरा डैम में घूमने का सबसे अच्छा मौसम ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आकर घूम सकते हैं। यहां पर आप बरसात के समय भी आ सकते हैं। मगर बरसात के समय आपको डैम के गेट नहीं देखने के लिए मिलते है। आप यहां ठंड में आकर डैम का सुंदर दृश्य देख सकते हैं और डेम का भराव क्षेत्र देख सकते हैं, जो बहुत सुंदर है।

यह भी पढ़े :- गोविंद बल्लभ पंत सागर उत्तर प्रदेश

ओबरा डैम कहां स्थित है – Where is Obra dam located

ओबरा बांध (Obra dam) उत्तर प्रदेश राज्य के सोनभद्र जिले में स्थित है। ओबरा बांध सोनभद्र जिले के ओबरा तहसील में बना हुआ है। ओबरा तहसील सोनभद्र जिले जिले से 40 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। आप यहां पर गाड़ी से आ सकते हैं।

आप ओबरा बांध के ऊपर से ट्रेन के माध्यम से भी गुजार सकते हैं। ओबरा बांध के पास में ओबरा डैम रेलवे स्टेशन बना हुआ है, जहां से आप ओबरा बांध के ऊपर से गुजरने के लिए टिकट ले सकते हैं और ट्रेन के द्वारा आप फाफड़ाकुंड स्टेशन तक जा सकते हैं और डैम का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :- माताटीला बांध झांसी, उत्तर प्रदेश

ओबरा रेल्वे स्टेशन – Obra railway station

ओबरा रेल्वे स्टेशन (obra railway station) ओबरा नगर का एकमात्र रेल्वे स्टेशन है। ओबरा रेल्वे स्टेशन (obra railway station) से ओबरा रेल्वे ब्रिज करीब 1 या 2 किलोमीटर दूर है। ओबरा रेल्वे स्टेशन (obra railway station) पर 2 प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म में ज्यादा सुविधा नहीं है। ओबरा रेल्वे स्टेशन (obra railway station) का कोड OBR है।

यह भी पढ़े :- सुकमा डुकमा बाँध की पूरी जानकारी

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment