निदान झरना जबलपुर – Captivating Nidan Waterfall Jabalpur

निदान जलप्रपात जबलपुर (Nidan waterfall Jabalpur) जिले का एक दर्शनीय स्थान है। निदान जलप्रपात जबलपुर (Nidan waterfall Jabalpur) का एक सुंदर झरना है। यहां पर आकर आप चट्टानों से बहता हुआ सुन्दर झरना देख सकते है। यह झरना चारों तरफ से जंगलों से घिरा है। आप निदान झरने में घूमने के लिए आ सकते हैं और इस झरने की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

निदान जलप्रपात कटंगी जबलपुर की जानकारी – Information about Nidan Waterfall Katangi Jabalpur

निदान जलप्रपात जबलपुर (Nidan waterfall Jabalpur) जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।निदान वॉटरफॉल जबलपुर जिले (Nidan waterfall Jabalpur district)  के कटंगी में स्थित है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है। यह जलप्रपात जंगल के अंदर स्थित है। इस जलप्रपात में जाने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है।

मगर निदान जलप्रपात (Nidan waterfall) में पहुंचकर आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको दो जलप्रपात देखने के लिए मिलते हैं। दोनों जलप्रपात में पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ेगी। मगर यहां के दृश्य बहुत ही मनोरम रहते हैं। यहां पर आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। यह जगह बरसात के समय बहुत मस्त लगती है।

निदान झरने (Nidan waterfall) में जाने का बरसात का समय सबसे अच्छा होता है, क्योंकि बरसात के समय ही यह जलप्रपात रहता है। गर्मी के समय जलप्रपात यहां पर नहीं रहता है, सिर्फ यहां पर, जो कुंड रहता है। उसमें पानी रहता है। मगर बरसात के समय यहां पर जलप्रपात बहने लगता है और चारों तरफ हरियाली रहती है। निदान फॉल (Nidan fall) आपको दमोह जबलपुर हाईवे रोड से भी देखने के लिए मिल जाता है। इस जलप्रपात में आप अपनी बाइक से आराम से जा सकते हैं।

निदान जलप्रपात (Nidan waterfall) की जाने वाले रास्ते में आपको नदी देखने के लिए मिलती है। यह नदी इसी जलप्रपात से बहने वाले पानी से बनती है। आपको इस नदी को पार करके जलप्रपात में जाना पड़ता है। यह जलप्रपात मुख्य हाईवे रोड से करीब 2 किलोमीटर दूर होगा। आप अपनी बाइक से इस जलप्रपात के करीब जा सकते हैं।

निदान झरने (Nidan waterfall) के पास में बाइक स्टैंड है। आपको वहां पर अपनी बाइक खड़ी करनी पड़ती है और वहां पर चार्ज भी लिया जाता है। इसके बाद आपको पैदल यात्रा करनी पड़ती है। यहां पर करीब आपको एक से डेढ़ किलोमीटर पैदल यात्रा करनी पड़ती है। बाइक स्टैंड से ही आपको दो झरने देखने के लिए मिलते हैं। दोनों झरने पर आप जा सकते हैं।

यहां पर आप  किसी भी झरने में घूमने के लिए जाएं। आप यहां पर आते हैं, तो शूज जरूर पहन कर आना चाहिए, क्योंकि यह जगह पूरी तरह पथरीली है। रास्ते में आपको यहां पर बड़ी-बड़ी चट्टाने मिलेगी है, जिसमें आपको चलने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए आप यहां पर आते हैं, तो जूते पहनकर आएं और अपनी पैदल यात्रा स्टार्ट करें।

निदान झरने (Nidan waterfall) के रास्ते में आपको झाड़ियों भरा रास्ता देखने के लिए मिलता है। वैसे बरसात के समय इस रास्ते की सफाई कर दी जाती है, क्योंकि निदान झरना (Nidan waterfall) देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक यहां पर आते हैं, तो यहां पर रोड साफ कर दी जाती है। जिससे आप झरने तक आसानी से जा सकते हैं। आपको यहां बहती हुई नदी देखने के लिए मिलती है, जो सुंदर लगती है। आप इस नदी को फॉलो करते हुए झरने तक पहुंच जाते हैं।

निदान झरना (Nidan waterfall) पहुंचने के बाद आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर ऊंची पहाड़ी से झरना गिरता है। यह झरना एक कुंड पर गिरता है। वैसे गाड़ी स्टैंड वाले व्यक्ति ने हमें इस कुंड में पास जाने से मना किया था, क्योंकि पानी गिरने से यहां की चट्टाने बहुत ज्यादा फिसलन भरी हो जाती हैं, जिससे कोई भी दुर्घटना यहां पर हो सकती है और यह कुंड बहुत गहरा है। इसलिए अगर आप यहां जाए, तो इन सब बातों का जरूर ध्यान रखें।

यह जगह बहुत खूबसूरत है और यहां पर चारों तरफ हरियाली थी। पानी ऊपर से गिर रहा था और कुंड में गिर रहा था। यहां पर चट्टानों के बीच से पानी बह रहा था, जो बहुत ही खूबसूरत था। यहां पर हम लोगों ने चट्टानों के ऊपर खड़े होकर बहुत सारी फोटो खींची।  आप यहां पर आते हैं, तो छोटे ग्रुप के साथ यहां पर घूमने के लिए आए क्योंकि यहां जगह जंगल के बीच में है।

यह भी पढ़े :- बगदरी झरना जबलपुर

निदान झरने में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Nidan Falls

निदान झरने (Nidan waterfall) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के समय जा सकते हैं और झरने का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। बरसात के समय झरने में पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है, जिससे यहां पर आप खुलकर एंजॉय कर सकते हैं। बरसात के समय चारों तरफ हरियाली रहती है, जिससे यहां पर और भी ज्यादा आनंद आता है। आप यहां पर बरसात के समय जाएं और एंजॉय करें।

यह भी पढ़े :- लम्हेटा घाट जबलपुर

निदान जलप्रपात कहां पर है – Where is the Nidan waterfall

निदान जलप्रपात जबलपुर (Nidan waterfall Jabalpur) जिले की एक प्रसिद्ध जगह है। निदान जलप्रपात जबलपुर (Nidan Falls Jabalpur) जिले की कटंगी तहसील (Katangi Tehsil) में स्थित है।  कटंगी तहसील (Katangi Tehsil) जबलपुर दमोह हाईवे रोड में स्थित है। इस जलप्रपात में आप बाइक और कार से आराम से जा सकते हैं। झरने के पास में ही पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।

यह भी पढ़े :- तिलवारा घाट जबलपुर

निदान जलप्रपात कैसे जाएं – How to reach Nidan Falls

निदान जलप्रपात जबलपुर (Nidan waterfall Jabalpur) जिले का एक सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात जबलपुर दमोह हाईवे रोड पर कटंगी के पास में बना हुआ है। कटंगी के पास में हाईवे रोड में आपको एक दरगाह देखना मिलती है।

हाईवे रोड में इस जलप्रपात में जाने का रास्ता दरगाह के बाजू से है। आप दरगाह के बाजू से इस जलप्रपात में पहुंच सकते हैं। इस जलप्रपात के जाने वाले रास्ते में आपको नदी भी देखने के लिए मिलती है। आप गाड़ी से जाते हैं, तो नदी को आराम से क्रॉस कर सकते हैं। यह जलप्रपात मुख्य सड़क से करीब 2 से ढाई किलोमीटर दूर है। यह जलप्रपात मुख्य सड़क से भी देखने के लिए मिल जाता है।

यह भी पढ़े :- बरगी बांध जबलपुर

निदान जलप्रपात में जाने से पहले कुछ सावधानियां – Some precautions before going to Nidan waterfall

निदान जलप्रपात जबलपुर का सुंदर झरना है। मगर इस झरने से जाने से पहले आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए

  • निदान जलप्रपात में आप घूमने के लिए जाते हैं, तो जूते पहन कर जाएं। क्योंकि यहां पर बड़ी-बड़ी चट्टानी है, जिनमें चलने में दिक्कत होती है।
  • आपके यहां पर कुंड में जाने की मनाही है। निदान जलप्रपात के नीचे एक बड़ा कुंड बनता है। उस कुंड में न जाए, क्योंकि वह बहुत गहरा है और उसमें आप डूब सकते हैं।
  • अगर आपको तैरना ना आता हो, तो आप यहां पर पानी में न उतरे।
  • यहां पर कचरा ना फैलाएं। अगर आप कुछ भी खाने पीने का लाते हैं, तो वह खा पी कर अपने बैग में कचरा रख ले।
  • यह जंगल का एरिया है, तो यहां पर आप थोड़ा ध्यान दे, क्योंकि यहां पर सांप एवं अन्य जहरीले जीव भी रह सकते हैं। इसलिए यहां पर थोड़ा संभल कर रहे।
  • यहां पर जाकर दारू एवं अन्य मादक द्रव्यों का सेवन न करें। आप यहां जाकर यहां की खूबसूरती का आनंद उठाएं।
  • इस जलप्रपात में भारी बरसात के समय पुलिस के द्वारा जाने की मनाही रहती है। इसलिए इस जलप्रपात में न जाए, क्योंकि जलप्रपात में पानी की बहुत ज्यादा मात्रा रहती है और आप बहा सकते हैं। इसलिए पुलिस की बात माने।
  • आप यहां पर बरसात के समय घूमने के लिए जाते हैं, तो आप यहां पर चट्टानों के ऊपर ना चढ़े। क्योंकि चट्टानों के ऊपर फिसलन रहती है और आप यहां पर फिसल सकते हैं और आपका एक्सीडेंट हो सकता है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें।

Leave a Comment