नीमच में घूमने की जगह – Top 14 Neemuch Tourist Places in Hindi

Neemuch Tourist Places in Hindi :- नीमच शहर मध्य प्रदेश का एक मुख्य जिला है। इस लेख में हम आपको नीमच जिले में घूमने की जगह (neemuch me ghumne ki jagah), नीमच कैसे पहुंचे, नीमच जिले के धार्मिक स्थान के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

नीमच शहर के बारे में जानकारी – Information about Neemuch city

नीमच शहर मध्य प्रदेश का एक मुख्य जिला है। नीमच शहर में आने के लिए सड़क माध्यम और रेल माध्यम उपलब्ध है। नीमच शहर में रेलवे स्टेशन स्थित है। आप यहां पर ट्रेन के द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। आप नीमच शहर में सड़क माध्यम से भी आ सकते हैं। यहां पर चित्तौड़गढ़ खरगोन राजमार्ग गुजरता है।

नीमच शहर में बहुत सारे खूबसूरत जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यह सभी जगह बहुत सुंदर है और यहां पर जाकर शांति का अनुभव होता है। नीमच शहर में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक स्थान है।

इस लेख में नीमच में घूमने के लिए कौन कौन सी जगह (Neemuch Tourist Places) हैं, नीमच में घूमने के लिए कब जाएं, नीमच के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Neemuch Tourist Places), नीमच के धार्मिक स्थान, इन सभी के बारे में आपको लेख में सारी जानकारी मिलेगी।

 

नीमच में घूमने की जगह – Neemuch Tourist Places

नीमच के दर्शनीय एवं पर्यटन स्थलों की सूची – Neemuch Tourist Places list in Hindi 

  1. गांधी सागर बांध नीमच
  2. गांधी सागर वन्य जीव अभ्यारण नीमच
  3. श्री किलेश्वर महादेव मंदिर नीमच
  4. सांवरिया सेठ मंदिर नीमच
  5. जाजू सागर बांध और गार्डन नीमच
  6. जीरन झील नीमच
  7. नव तोरण मंदिर नीमच
  8. नीलकंठ महादेव मंदिर और झील नीमच
  9. चतुर्भुज नाला रॉक पेंटिंग नीमच
  10. चतुर्भुज नाथ जी का मंदिर नीमच
  11. भादवा माता मंदिर नीमच
  12. पिपलिया का किला नीमच
  13. सुखानंद महादेव मंदिर नीमच
  14. मेड़केश्वर महादेव मंदिर नीमच

 

गांधी सागर बांध नीमच – Gandhi Sagar Dam Neemuch

गांधी सागर बांध नीमच शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Neemuch Tourist Places) है। गांधी सागर बांध घूमने की सबसे अच्छी जगह है। गांधी सागर बांध एक बहुत बड़ा जलाशय है। यह बांध चंबल नदी पर बना हुआ है। चंबल नदी मध्य प्रदेश की मुख्य नदी है। यह बांध बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह बांध चंबल घाटी परियोजना के अंतर्गत बना हुआ है।

गांधी सागर बांध मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर बना हुआ है। इस बांध का निर्माण 1953 में शुरू किया गया था। इस बांध में 19 गेट है। बांध के पास में आपको चंबल माता का मंदिर देखने के लिए मिलता है और यहां पर गार्डन भी बना हुआ है। गांधी सागर बांध बरसात के समय बहुत बहुत सुंदर लगता है, क्योंकि बरसात के समय है। यह बांध पानी से पूरी तरह भर जाता है और इसके गेट खोले जाते हैं, जिससे इसका दृश्य बहुत ही सुंदर रहता है।

 

गांधी सागर वन्य जीव अभ्यारण नीमच – Gandhi Sagar Wildlife Sanctuary Neemuch

गांधीसागर वन्य जीव अभ्यारण नीमच शहर के पास में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल (Neemuch Tourist Places) है। यहां पर आपको जंगली जानवर एवं पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर गांधी सागर बांध बना हुआ है। आप यहां पर खूबसूरत घाटियां, पहाड़ियां और चंबल नदी का दृश्य देख सकते हैं। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। यहां पर एंट्री फी लगती है।

 

श्री किलेश्वर महादेव मंदिर नीमच – Shri Kileshwar Mahadev Temple Neemuch

श्री किलेश्वर महादेव मंदिर नीमच शहर का धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में शिव भगवान जी की बहुत ही आकर्षक शिवलिंग देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में आपको गार्डन भी देखने के लिए मिलता है।

यह गार्डन बहुत ही सुंदर है। गार्डन में तरह तरह के फूल लगे हुए हैं। इस मंदिर के प्रवेश द्वार को शंकर गेट कहते हैं। यह गेट बहुत ही सुंदर बना हुआ है। मुख्य मंदिर के प्रवेश द्वार पर आपको हाथी की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती है, जो मुख्य द्वार के दोनों तरफ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको आकर सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

 

सांवरिया सेठ मंदिर नीमच – Saawariya Seth Temple Neemuch

सांवरिया सेठ मंदिर नीमच का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर श्री कृष्ण भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर में श्री कृष्ण जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है।

 

जाजू सागर बांध और गार्डन नीमच – Jaju Sagar Dam and Garden Neemuch

जाजू सागर बांध एवं गार्डन नीमच शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Neemuch Tourist Places) है। यहां पर आपको एक सुंदर जलाशय देखने के लिए मिलता है और यहां पर गार्डन भी बना हुआ है। यह जलाशय बहुत बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए और पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं।

यह बांध नीमच शहर के हर्कियाखाल में स्थित है। यहां पर आपको खूबसूरत सूर्यास्त का नजारा भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय यह डेम ओवर फ्लो होता है, जिसका दृश्य अच्छा लगता है।

 

जीरन झील नीमच – Jeeran Lake Neemuch

जीरन झील नीमच शहर के पास स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल (Neemuch Tourist Places) है। यह एक सुंदर जलाशय है। इस जलाशय के किनारे आपको शिव जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह जलाशय नीमच शहर के जीरन में स्थित है। यह जलाशय नीमच प्रतापगढ़ रोड में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

नव तोरण मंदिर नीमच – Nav Toran Temple Neemuch

नव तोरण मंदिर नीमच शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर में आपको विष्णु भगवान की वराह अवतार की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। इस पूरी प्रतिमा में खूबसूरत नक्काशी की गई है, जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है।

यहां पर आपको स्तंभ देखने के लिए मिलते हैं। यह स्तंभ ऊपर से जुड़े हुए हैं और एक स्ट्रक्चर बनाते हैं। मगर ऊपर आपको छत देखने के लिए यहां पर नहीं मिलती है। इन स्तंभों में भी खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर नीमच शहर के खोर में स्थित है।

 

नीलकंठ महादेव मंदिर और झील नीमच – Neelkanth Mahadev Temple and Lake Neemuch

नीलकंठ महादेव मंदिर नीमच शहर का धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में आपको शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। शिवलिंग के साथ  नाग देवता की प्रतिमा के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है।

मंदिर के पास आपको नीलकंठ तालाब भी देखने के लिए मिलता है। यह तालाब नीलकंठ मंदिर के आगे है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर नीमच शहर में नीमच से मनसा जाने वाली सड़क में स्थित है।

 

चतुर्भुज नाला रॉक पेंटिंग नीमच – Chaturbhuj Nala Rock Painting Neemuch

चतुर्भुज नाला रॉक पेंटिंग नीमच शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर चट्टानों में रॉक पेंटिंग बनी हुई है। यहां पेंटिंग आपको देखने के लिए मिल जाती है। यह रॉक पेंटिंग गांधी सागर वन्य जीव अभ्यारण के अंदर स्थित है। यहां पर बरसात के समय बरसाती नाला भी बहता है। बरसात के समय यहां का दृश्य बहुत सुंदर रहता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

चतुर्भुज नाथ जी का मंदिर नीमच – Chaturbhuj Nath Ji Temple Neemuch

चतुर्भुज नाथ जी का मंदिर नीमच शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर गांधी सागर अभ्यारण में स्थित है। यह मंदिर से भगवान शिव जी को समर्पित है। यह मंदिर घने जंगल के बीच में स्थित है। इस मंदिर के पास एक बरसाती नदी भी बहती है। बरसात के समय इस मंदिर में घूमने के लिए आया जा सकता है और यहां का जो दृश्य रहता है। वह अत्यंत ही मनोहारी रहता है।

 

भादवा माता मंदिर नीमच – Bhadwa Mata Temple Neemuch

भादवा माता मंदिर नीमच शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर भादवा माता को समर्पित है। मंदिर में भदवामाता की आकर्षक प्रतिमा विराजमान है। मंदिर में चांदी के सिहासन में माता विराजमान है। इस मंदिर के बारे में एक चमत्कारिक बात कही जाती है, कि इस मंदिर में कुंड है, जिसमें नहाने से पोलियो एवं लकवे का रोग ठीक हो जाता है।

यहां पर बहुत सारे लोग इन रोग को ठीक करने के लिए मंदिर में आते हैं। मंदिर में नवरात्रि के समय बहुत ज्यादा धूम रहती है। नवरात्रि के समय यहां पर मेला लगता है और लोग यहां पर माता के दर्शन करने के लिए आते हैं।

 

पिपलिया का किला नीमच – Pipliya Fort Neemuch

पिपलिया का किला नीमच शहर का एक ऐतिहासिक किला है। यहां पर आपको एक प्राचीन किला देखने के लिए मिलता है। इस किले में आपको एक बावड़ी भी देखने मिलती है। इस बावड़ी में सीढ़ियां बनी हुई है। यह बावड़ी बहुत सुंदर लगती है। यहां पर मंदिर भी है, जो कृष्ण भगवान जी को समर्पित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

 

सुखानंद महादेव मंदिर नीमच – Sukhanand Mahadev Temple Neemuch

सुखानंद महादेव मंदिर नीमच शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर जंगल के बीच में स्थित है। यहां पर बरसात के समय आपको खूबसूरत झरना देखने के लिए मिलता है, जो मंदिर के पास गिरता है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है।

यहां पर सुखदेव नाम के एक संत थे। उनका भी मंदिर यहां पर देखने के लिए मिलता है। प्राचीन समय में यहां पर सुखानंद मुनि ने तपस्या की थी इसलिए इस जगह को सुखानंद धाम के नाम से जाना जाता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर महाशिवरात्रि के समय मेले का आयोजन भी होता है।

 

मेड़केश्वर महादेव मंदिर नीमच – Medkeshwar Mahadev Temple Neemuch

मेड़केश्वर महादेव मंदिर नीमच शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है। यहां पर हनुमान जी के दर्शन करने के लिए भी मिल जाते हैं। यह मंदिर घने जंगलों के बीच में प्रकृति के बीच में स्थित है। यह मंदिर मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा के मध्य में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- अमरकंटक में घूमने की जगह

नीमच में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Neemuch

नीमच में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आकर सभी जगह आराम से घूम सकते हैं। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के बीच में आ सकते हैं। अक्टूबर से मार्च का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है।

 

नीमच में कैसे पहुंचे – How to reach Neemuch

नीमच मध्य प्रदेश का प्रमुख शहर है। नीमच मध्य प्रदेश में राजस्थान के बॉर्डर एरिया के पास में स्थित है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। चलिए जानते हैं – नीमच कैसे पहुंचे

 

नीमच में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Neemuch by air

नीमच सिटी में कोई भी हवाई अड्डा नहीं है। नीमच का सबसे निकटतम हवाई अड्डा डबोक में बना हुआ है। अगर आप नीमच वायु मार्ग से आना चाहते हैं, तो आप डबोक में आ सकते हैं। डबोक नीमच से लगभग 114 किलोमीटर दूर है। आप डबोक वायु मार्ग से आ सकते हैं और उसके बाद नीमच सड़क द्वारा आ सकते हैं।

 

नीमच में रेल मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Neemuch by train

नीमच में रेल मार्ग द्वारा पहुंचना आसान है। नीमच में रेलवे स्टेशन बना हुआ है, जो मुख्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह रेलवे स्टेशन अजमेर – रतलाम मार्ग का एक महत्वपूर्ण ब्रॉड गेज रेलवे स्टेशन है। यहां पर आप दिल्ली रतलाम उज्जैन जयपुर जैसे शहरों से डायरेक्ट आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सागर में घूमने की जगह

नीमच में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Neemuch by road

नीमच में हाईवे रोड गुजरता है, जिससे यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। नीमच में दिल्ली इंदौर राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है। आप यहां पर बस से आराम से आ सकते हैं। यहां पर सरकारी और प्राइवेट बसें उपलब्ध है।

 

यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment