नरसिंहगढ़ के प्रमुख आकर्षण दर्शनीय स्थल – Top 10 Narsinghgarh Tourist Places in Hindi

Narsinghgarh Tourist Places in Hindi :- नरसिंहगढ़ मध्य प्रदेश का एक छोटा सा शहर है। इस लेख में हम आपको नरसिंहगढ़ में घूमने की जगह, नरसिंहगढ़ के प्रसिद्ध मंदिर, नरसिंहगढ़ कैसे पहुंचे, नरसिंहगढ़ के किले के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

नरसिंहगढ़ के बारे में जानकारी – Information about Narsinghgarh, Rajgarh

नरसिंहगढ़ मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। नरसिंहगढ़ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 80 किलोमीटर दूर है। नरसिंहगढ़ को मध्य प्रदेश का मिनी कश्मीर के नाम से जाना जाता है, क्योंकि यह इलाका बहुत सुंदर है। यहां पर आप राष्ट्रीय राजमार्ग 12 के द्वारा आसानी से भोपाल से नरसिंहगढ़ पहुंच सकते हैं।

नरसिंहगढ़ राजगढ़ जिले की एक तहसील है। नरसिंहगढ़ एक खूबसूरत शहर है। नरसिंहगढ़ में घूमने लिए ढेर सारे स्थल है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। नरसिंहगढ़ शहर पहाड़ों, जंगलों और नदियों से घिरा हुआ है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। नरसिंहगढ़ का प्राकृतिक दृश्य देखने लायक रहता है। नरसिंहगढ़ में घूमने के लिए बहुत सारे स्थल है।

नरसिंहगढ़ में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह हैं, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यह सभी जगह बहुत सुंदर है और इन सभी जगह का अपना महत्व है। आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको नरसिंहगढ़ की जगह के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको नरसिंहगढ़ के प्रमुख पर्यटन (Narsinghgarh Tourist Places) और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देंगे, जो बहुत सुंदर हैं। अगर आप नरसिंहगढ़ के पर्यटन स्थलों (Narsinghgarh Tourist Places) की यात्रा करना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको नरसिंहगढ़ के पर्यटन स्थलों (Narsinghgarh Tourist Places) की जानकारी दी गई है।

 

नरसिंहगढ़ (राजगढ़) में घूमने की जगह – Narsinghgarh Tourist Places

चित्रकूट के दर्शनीय और पर्यटन स्थल की सूची – Narsinghgarh Tourist Places list in Hindi

  1. नरसिंहगढ़ का किला नरसिंहगढ़
  2. जल मंदिर नरसिंहगढ़
  3. श्री बड़ी हनुमानगढ़ी मंदिर नरसिंहगढ़
  4. छोटा महादेव मंदिर नरसिंहगढ़
  5. श्री मारुति नंदन मंदिर एवं पार्क नरसिंहगढ़
  6. नदिया पानी झरना नरसिंहगढ़
  7. चिड़ीखो वन्य जीव अभ्यारण्य नरसिंहगढ़
  8. बाबा बैजनाथ धाम नरसिंहगढ़
  9. कोदुपानी मंदिर नरसिंहगढ़
  10. सोलह्खाम्ब नरसिंहगढ़

 

नरसिंहगढ़ का किला नरसिंहगढ़ – Narsinghgarh Fort Narsinghgarh

नरसिंहगढ़ का किला नरसिंहगढ़ का एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल (Narsinghgarh Tourist Places) है। यह एक प्राचीन किला है। नरसिंहगढ़ का किला मुख्य नरसिंहगढ़ शहर में स्थित है। यह एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। इस किले में जाने के लिए सीढ़यों वाला मार्ग उपलब्ध है। इस किले में  आप सड़क मार्ग से भी जा सकते हैं। मगर सड़क मार्ग बहुत ही बेकार है। इस किले में आप बाइक और कार से जा सकते हैं।

नरसिंहगढ़ का किला बहुत सुंदर है। मगर किले की सही तरीके से देखभाल नहीं की जा रही है, जिससे यह किले की हालत खराब होती जा रही है। किले की देखभाल के लिए यहां पर चौकीदार है। किले में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है।

नरसिंहगढ़ का करीब 300 साल पहले बना है। यह किला बहुत बड़ी क्षेत्र में फैला हुआ है। यह किला एक पहाड़ी पर बना हुआ है। आप अगर इस किले में बरसात के समय घूमने के लिए आते हैं, तो आपको ऐसा लगेगा कि आप कश्मीर में आ गए हैं। इस किले से पूरे नरसिंहगढ़ का दृश्य दिखाई देता है। यह किला नरसिंहगढ़ नगर के बीचो बीच बना है। आप नरसिंहगढ़ जाते हैं, तो इस किले में जरूर घूमने के लिए जाएं और यहां पर कुछ अच्छा समय बिताएं।

 

जल मंदिर नरसिंहगढ़ – Jal Temple Narsinghgarh

जल मंदिर नरसिंहगढ़ में घूमने का एक प्रमुख धार्मिक स्थल (Narsinghgarh Tourist Places) है। यह मंदिर मुख्य नरसिंहगढ़ शहर में स्थित है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। यह मंदिर नरसिंहगढ़ में परशुराम झील के बीच में बना हुआ है। मंदिर में जाने के लिए पुल भी बना हुआ है।

जल मंदिर बहुत सुंदर लगता है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में आपको शिव भगवान की पंचमुखी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर शिवलिंग में शिव जी के पांच मुख बनाए गए हैं। यहां पर नंदी भगवान की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। परशुराम झील में नौकायन की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां पर नौकायन का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

श्री बड़ी हनुमानगढ़ी मंदिर नरसिंहगढ़ – Shri Badi Hanumangarhi Temple Narsinghgarh

श्री बड़ी हनुमान गढ़ी मंदिर नरसिंहगढ़ में घूमने का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। मंदिर में हनुमान जी की बहुत ही भव्य प्रतिमा विराजमान है। यह मंदिर नरसिंहगढ़ नगर की स्थापना के समय ही बनाया गया था। यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। इस मंदिर से आपको नरसिंहगढ़ का खूबसूरत दृश्य देखने के लिए मिलता है।

 

छोटा महादेव मंदिर नरसिंहगढ़ – Chhota Mahadev Temple Narsinghgarh

छोटा महादेव मंदिर नरसिंहगढ़ में घूमने का एक धार्मिक स्थल (Narsinghgarh Tourist Places) है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। छोटा महादेव मंदिर को पातालेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर नरसिंहगढ़ में पहाड़ों के ऊपर बना हुआ है। यह मंदिर चारों तरफ से जंगल से घिरा हुआ है। यहां पर चारों तरफ का दृश्य बहुत ही शानदार रहता है।

आप इस मंदिर में जाकर भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर भगवान शिव का शिवलिंग विराजमान है। छोटा महादेव मंदिर के पास में ही आपको एक वॉटरफॉल देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। आप यहां बरसात के समय आएंगे, तो आपके यहां पर ज्यादा मजा आएगा। यह जगह बरसात के समय बहुत ज्यादा आकर्षक लगती है।

यह मंदिर बहुत प्राचीन है। यहां पर सावन में मेला भी लगता है। यहां पर आपको प्रकृति का अनोखा दृश्य देखने के लिए मिलता है। बरसात के समय यह जगह बहुत खूबसूरत लगती है।

 

श्री मारुति नंदन मंदिर एवं पार्क नरसिंहगढ़ – Shri Maruti Nandan Temple and Park Narsinghgarh

श्री मारुति नंदन मंदिर नरसिंहगढ़ नगर में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यह मंदिर राष्ट्रीय राजमार्ग 12 पर बना हुआ है। आप इस मंदिर में बहुत आसानी से आ सकते हैं। इस मंदिर के पास में गार्डन भी बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। यह मंदिर नरसिंहगढ़ से 3 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर बहुत सुंदर है।

 

नदिया पानी झरना नरसिंहगढ़ – Nadiya Pani Waterfall Narsinghgarh

नदिया पानी झरना नरसिंहगढ़ में घूमने का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल (Narsinghgarh Tourist Places) है। यह झरना घने जंगलों के बीच में स्थित है। इस झरने में पहुंचने के लिए आपको छोटा महादेव के पास से यात्रा करनी पड़ती है। यहां पर आने के लिए आपको पैदल चलना पड़ता है। यहां पर पहुंचने के लिए 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है।

यहां पर आकर आपको भगवान शिव का मंदिर देखने के लिए मिलता है और एक सुंदर जलप्रपात देखा जा सकता है। यह जलप्रपात जंगलों के बीच से बहता है और बहुत आकर्षक लगता है। यहां पर आप नहाने का आनंद उठा सकते हैं। आप यहां पर बरसात के समय आएंगे, तो आपके यहां ज्यादा मजा आएगा।

 

चिड़ीखो वन्य जीव अभ्यारण्य नरसिंहगढ़ – Chidikho Wildlife Sanctuary Narsinghgarh

चिड़ीखो वन्य जीव अभ्यारण्य नरसिंहगढ़ का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल (Narsinghgarh Tourist Places) है। यह अभ्यारण्य बहुत खूबसूरत है। यह अभ्यारण मुख्य हाईवे सड़क पर स्थित है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। इसका प्रवेश द्वार भोपाल नरसिंहगढ़ हाईवे मार्ग में ही स्थित है। इस अभ्यारण में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आप बाइक और कार से आ सकते हैं।

नरसिंहगढ़ अभ्यारण के अंदर आपको एक बहुत बड़ी झील देखने के लिए मिलती है। इस झील का आकार चिड़िया के आकार का है, इसलिए इस जगह को चिड़ी खो के नाम से जाना जाता है और इस अभ्यारण्य को चिड़ीखो वन्य जीव अभ्यारण्य के नाम से जाना जाता है। इस अभ्यारण में आपको बहुत सारे जंगली जीव देखने के लिए मिल सकते हैं। यहां पर आपको प्राचीन प्रतिमाएं देखने के लिए मिल जाती है।

अभ्यारण के अंदर एक वॉच टावर बना हुआ है, जहां से आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यह अभ्यारण्य बरसात के समय बहुत खूबसूरत लगता है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। अगर आप नरसिंहगढ़ आते हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर घूमने लिए जाना चाहिए।

 

बाबा बैजनाथ धाम नरसिंहगढ़ – Baba Baijnath Dham Narsinghgarh

बाबा बैजनाथ धाम नरसिंहगढ़ का प्रसिद्ध शिव मंदिर है। बाबा बैजनाथ धाम को बड़ा महादेव के नाम से जाना जाता है। बाबा बैजनाथ धाम नरसिंहगढ़ में घूमने लिए एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी में महाराज हनुमत सिंह द्वारा करवाया गया था।

यह मंदिर मुख्य शहर में बना हुआ है। यह मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। इस मंदिर में जाने के लिए सीढ़ियां हैं। मंदिर में पहुंचकर मुख्य गर्भगृह में शिव शंकर जी के दर्शन होते हैं। यहां पर आपको और भी बहुत सारे देवी देवता के दर्शन होते हैं। यहां पर भगवान गणेश जी, हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं।

यहां पर पार्वती जी की भी बहुत सुंदर प्रतिमा देखी जा सकती है। इस जगह पर बरसात के समय सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है। यहां से नरसिंहगढ़ शहर का बहुत सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। यह जगह बरसात के समय हरियाली की चादर ओढ़ लेती है। यहां पर महाशिवरात्रि के समय विशाल मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें दूर-दूर से लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं।

यह भी पढ़े :- रीवा के प्रमुख पर्यटन स्थल

कोदुपानी मंदिर नरसिंहगढ़ – Kodupani Temple Narsinghgarh

कोदुपानी मंदिर नरसिंहगढ़ का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर नरसिंहगढ़ में जंगल के अंदर बना हुआ है। यह मंदिर नरसिंहगढ़ में घूमने का एक मुख्य स्थान है। यहां पर आप आ सकते हैं। इस मंदिर में पहुंचने के लिए जंगल का रास्ता है।

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में आपको एक छोटा सा कुंड देखने के लिए मिलता है, जिस में हमेशा पानी रहता है। इस पानी से आप भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। बरसात के समय यह जगह बहुत सुंदर लगती है।

 

सोलह्खाम्ब नरसिंहगढ़ – Solhakhamb Narsinghgarh

16 खंबा नरसिंहगढ़ का एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। 16 खंबा नरसिंहगढ़ में नरसिंहगढ़ अभ्यारण के पास घूमने का एक मुख्य स्थान है। यहां पर आने लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप अपनी बाइक और कार से आ सकते हैं।

16 खंबा नरसिंहगढ़ की एक खूबसूरत जगह है। यहां जगह चारों तरफ से जंगल से घिरी है। यहां पर आपको एक पुरानी मस्जिद देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको 16 प्राचीन खंबे देखने के लिए मिलते हैं, जो पत्थर के बनाए गए हैं और इनमें सुंदर नक्काशी की गई है। यहां पर आपको ढेर सारे सीताफल के पेड़ देखने के लिए मिलते हैं। आप नरसिंहगढ़ आते हैं, तो आप इस जगह भी घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- बालाघाट जिले के पर्यटन स्थल

नरसिंहगढ़ में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Narsinghgarh

नरसिंहगढ़ में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का है। आप यहां पर बरसात में आकर घूम सकते हैं। बरसात के समय यह जगह बहुत सुंदर लगती है। यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर बरसात में आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। बरसात में यहां पर आकर मंदिर, जलप्रपात और वन्य जीव अभ्यारण में घूम सकते हैं।

आप यहां पर ठंड के समय भी आ सकते हैं। ठंड के समय भी यह जगह घूमने लिए बहुत बढ़िया है।

यह भी पढ़े :- मुरैना जिले के पर्यटन स्थल

नरसिंहगढ़ कैसे पहुंचे – How to reach Narsinghgarh

नरसिंहगढ़ मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। नरसिंहगढ़ आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप नरसिंहगढ़ आसानी से पहुंच सकते हैं। नरसिंहगढ़ भोपाल के बहुत करीब है, इसलिए नरसिंहगढ़ में आप वायु मार्ग और रेल मार्ग से आ सकते हैं। चलिए जानते हैं – नरसिंहगढ़ कैसे पहुंचे

अगर आप देश के किसी भी कोने से नरसिंहगढ़ आना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले भोपाल आ सकते हैं। भोपाल में आप वायु मार्ग और रेल मार्ग से पहुंच सकते हैं। भोपाल सभी शहरों से वायु मार्ग और रेल मार्ग के द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

भोपाल पहुंचने के बाद आप नरसिंहगढ़ सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं। नरसिंहगढ़ आने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 12 बना हुआ है, जिसके द्वारा आप भोपाल से नरसिंहगढ़ आसानी से आ सकते हैं। नरसिंहगढ़ में आप बस के द्वारा भी आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर सरकारी और प्राइवेट बस सेवा उपलब्ध है।

यह भी पढ़े :- सीधी जिले के दर्शनीय स्थल

यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment