मंदसौर जिले के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Top 17 Mandsaur Tourist Places in Hindi

Mandsaur Tourist Places in Hindi :- मंदसौर मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध जिला है। इस लेख में हम आपको मंदसौर जिले में घूमने की जगह, मंदसौर कैसे पहुंचे और मंदसौर के प्रमुख मंदिर और धार्मिक स्थलों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

मंदसौर जिले के बारे में जानकारी – Information about Mandsaur district

मंदसौर मध्य प्रदेश का एक मुख्य जिला है। मंदसौर में शिवना नदी बहती है। मंदसौर में ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल हैं। मंदसौर के शिवना नदी के तट पर पशुपतिनाथ मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरह बनाया गया है और यहां का शिवलिंग बहुत ही अनोखा है।

मंदसौर जिले में चंबल नदी पर गांधी सागर बांध बना हुआ है। यह बांध मंदसौर के पास घूमने का एक मुख्य स्थान है और यहां पर आकर अच्छा लगता है। यह बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है।

मंदसौर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। इस लेख में हम आपको उन सभी जगह के बारे में जानकारी देंगे। मंदसौर में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह हैं, जो बहुत सुंदर है जहां पर आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको मंदसौर के प्रमुख पर्यटन (Mandsaur Tourist Places) और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देंगे, जो बहुत सुंदर हैं। अगर आप मंदसौर के पर्यटन स्थलों (Mandsaur Tourist Places) की यात्रा करना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको मंदसौर के पर्यटन स्थलों (Mandsaur Tourist Places) की जानकारी दी गई है।

 

मंदसौर जिले में घूमने वाली जगह – Mandsaur Tourist Places

मंदसौर जिले के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल की सूची – Mandsaur Tourist Places list in Hindi

  1. मंदसौर का किला
  2. श्री पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर
  3. नालछा माता मंदिर मंदसौर
  4. यशोवर्मन संग्रहालय मंदसौर
  5. तेलिया तालाब मंदसौर
  6. कोटेश्वर महादेव मंदिर मंदसौर
  7. धर्मराजेश्वर मंदिर मंदसौर
  8. छोटा महादेव मंदिर मंदसौर
  9. हिंगलाज का किला मंदसौर
  10. तक्षेश्वर महादेव मंदिर मंदसौर
  11. रावण मंदिर मंदसौर
  12. यशोधर्मन विजय स्तम्भ
  13. खिड़की माता मंदिर मंदसौर
  14. छोटा महादेव मंदिर मंदसौर
  15. बड़ा महादेव मंदिर मंदसौर
  16. इंदरगढ़ जलाशय
  17. होलकर छतरी

 

मंदसौर में घूमने की जगह – Mandsaur Tourist Places

 

मंदसौर का किला – Mandsaur Fort

मंदसौर का किला मंदसौर शहर में घूमने का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। इस किले का अधिकतर भाग खंडहर में बदल गया है। यह किला मंदसौर जिले में कलेक्टर के पास स्थित है। इस किले में आप आसानी से आ सकते हैं।

मंदसौर किले में देखने लायक एक बावड़ी है, जिसे सात सहेलियों की बावड़ी कहते हैं। यह बावड़ी बहुत ही सुंदर है और आप इस बावड़ी को देख सकते हैं। इस किले में खंडहर होते हुए बुर्ज भी आप देख सकते हैं। आप यहां आकर घूम सकते हैं।

 

श्री पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर – Shri Pashupatinath Temple Mandsaur

श्री पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर जिले का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदसौर शहर में घूमने की सबसे अच्छी जगह (Mandsaur Tourist Places) है। यह मंदिर मुख्य मंदसौर शहर में स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर सिवाना नदी के किनारे पर बना हुआ है। आप अपने वाहन से आ सकते हैं। यहां पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है।

यहां पर प्राचीन मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में आपको शिव भगवान जी का शिवलिंग देखने के लिए मिलता है। यह शिवलिंग अनोखा है, क्योंकि इस शिवलिंग में आपको अष्ट मुख देखने के लिए मिलते हैं। अर्थात शिवलिंग में 8 मुख है।

इस प्रकार का शिवलिंग आपको नेपाल के काठमांडू में देखने के लिए मिल जाएगा और मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में देखने के लिए मिल जाता है। इस मंदिर से सिवाना नदी का दृश्य देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर रहता है। यहां पर महाशिवरात्रि एवं सावन सोमवार के समय बहुत सारे लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं।

 

नालछा माता मंदिर मंदसौर – Nalchha Mata Temple Mandsaur

नालछा माता मंदिर मंदसौर में घूमने का मुख्य धार्मिक स्थल (Mandsaur Tourist Places) है। यह मंदसौर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मंदसौर में नालछा नाम के गांव में स्थित है। यह मंदिर मंदसौर जिले से करीब 5 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर पशुपतिनाथ मंदिर से 2 किलोमीटर दूर है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। इस मंदिर में आप बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर आप ऑटो से भी आ सकते हैं।

नालछा माता मंदिर मुख्य हाईवे सड़क से बहुत करीब है। इस मंदिर में बच्चों के लिए  गार्डन बना हुआ है, जहां पर ढेर सारा झूला लगा हुआ है ,यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

यह मंदिर नालछा माता को समर्पित है। यह मंदिर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में जाने के लिए सीढ़ियां हैं। मंदिर में नालछा माता की भव्य प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में दो दीपस्तंभ भी देखने के लिए मिलते हैं। मंदिर में भैरव बाबा की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

यशोवर्मन संग्रहालय मंदसौर – Yashovarman Museum Mandsaur

यशोवर्मन संग्रहालय मंदसौर में घूमने की एक मुख्य जगह (Mandsaur Tourist Places) है। यह मंदसौर का एक संग्रहालय है। यह संग्रहालय मंदसौर रतलाम हाईवे रोड पर स्थित है। आप यहां आकर घूम सकते हैं। यहां पर 10 रूपए एंट्री चार्ज लिया जाता है। इस संग्रहालय में पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है।

यहां पर आपको पुरानी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको परमार वंश, मौर्य वंश और होलकर वंश की मूर्तियां देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर पेंटिंग का भी  अच्छा कलेक्शन आपको देखने के लिए मिल जाएगा। आप यहां पर आकर मंदसौर जिले के बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

तेलिया तालाब मंदसौर – Telia Pond Mandsaur

तेलिया तालाब मंदसौर में घूमने का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Mandsaur Tourist Places) है। यह एक सुंदर तालाब है। यह तालाब मुख्य मंदसौर जिले में ही स्थित है। इस तालाब के किनारे एक सुंदर गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर आप अपनी फैमिली के साथ आ सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं।

तेलिया तालाब में आपको बहुत सारी मछलियां भी देखने के लिए मिलती है। इन मछलियों को आप खाना भी खिला सकते हैं। तलाब से सूर्यास्त और सूर्योदय का दृश्य भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

कोटेश्वर महादेव मंदिर मंदसौर – Koteshwar Mahadev Temple Mandsaur

कोटेश्वर महादेव मंदिर मंदसौर में घूमने का धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है। यह मंदिर चारों तरफ प्राकृतिक परिवेश से घिरा हुआ है। यहां पर खूबसूरत झरना देखने के लिए मिलता है।

इस मंदिर में आप बरसात के समय आ सकते हैं। बरसात के समय यहां पर आपको खूबसूरत झरना देखने के लिए मिलता है। यह झरना बरसात के समय बहता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर मंदसौर के सीतामऊ में स्थित है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं और घूम सकते हैं। आप यहां पर आकर पिकनिक मना सकते हैं। यह मंदसौर के पास एक मुख्य पिकनिक स्पॉट है।

 

धर्मराजेश्वर मंदिर मंदसौर – Dharmarajeshwar Temple Mandsaur

धर्मराजेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले का मुख्य आकर्षण स्थल (Mandsaur Tourist Places) है। यह  मंदिर मंदसौर जिले के चंदवासा में बना हुआ है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। इस मंदिर में आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यह मंदिर प्राचीन है और बहुत खूबसूरत है। इस तरह का मंदिर मध्य प्रदेश में केवल यही है। यह मंदिर एलोरा मंदिरों के समान है। इस मंदिर की वास्तुकला देखने लायक है।

धर्मराजेश्वर मंदिर मंदसौर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मंदिर पूरी तरह पत्थर से बना हुआ है। यह मंदिर पांचवी शताब्दी में बनाया गया है। यहां पर आपको गुफाएं भी देखने के लिए मिलती हैं, जो बौद्ध धर्म से संबंधित है। यह मंदिर पांडवों को समर्पित है। यह मंदिर एक बड़ी सी चट्टान को काट कर बनाया गया है और यह बहुत सुंदर है।

यह मंदिर जमीन के अंदर बनाया गया है। इस मंदिर में आपको गर्भ ग्रह, सभा मंडप और अर्थ मंडप देखने के लिए मिल जाता है। इस मंदिर का शिखर उत्तर भारतीय शैली का है। यह मंदिर मुख्य रूप से विष्णु जी को समर्पित है। विष्णु जी की प्रतिमा गर्भ गृह में देखने के लिए मिल जाती है। यह मंदिर सरकार के द्वारा संरक्षित किया गया है। इस मंदिर में जाने के लिए टिकट लगती है। अगर आप मंदसौर की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस मंदिर में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए।

 

छोटा महादेव मंदिर मंदसौर – Chhota Mahadev Temple Mandsaur

छोटा महादेव मंदिर मंदसौर का एक धार्मिक स्थल है। यह एक सुंदर जगह है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर शिवलिंग विराजमान है। यहां पर आपको काल भैरव और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए भी मिलते हैं। यहां पर आपको प्राकृतिक परिदृश्य देखने के लिए मिलता है। चारों तरफ खूबसूरती देखने के लिए मिलती है। यहां पर बरसात के समय झरना बहता है। झरने का पानी कुंड में गिरता है। इस कुंड में नहाने का मजा लिया जा सकता है। छोटा महादेव मंदिर मंदसौर में भानपुरा तहसील में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

हिंगलाज का किला मंदसौर – Hinglaj Fort Mandsaur

हिंगलाज का किला मंदसौर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थल (Mandsaur Tourist Places) है। यह किला मंदसौर जिले के भानपुरा तहसील में स्थित है। यह किला घने जंगलों के बीच में बना हुआ है। इस किले तक जाने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। इस किले में आप आसानी से जा सकते हैं। इस किले में पहुंचने के बाद आपको कुछ दूरी तक पैदल यात्रा करनी पड़ती है। तब आप इस किले तक पहुंच पाते हैं।

हिंगलाज का किले तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों का मार्ग है। यह किला हिंगलाज माता मंदिर के लिए प्रसिद्ध है और इस किले का नाम हिंगलाज माता मंदिर के नाम पर ही रखा गया है। इस किले के अंदर हिंगलाज माता का मंदिर देखने के लिए मिलता है, जो प्राचीन है।

यहां पर हिंगलाज माता की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। हिंगलाज किले के अंदर घूमने के लिए ढेर सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर आपको किले के खंडहर अवशेष, बिखरी हुई प्रतिमाएं, प्राचीन बावड़ी देखने के लिए मिलती है। हिंगलाज किले से आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा।

यह किला बहुत सुंदर है और प्रकृति प्रेमी के लिए यह किसी स्वर्ग के समान है। यह किला बरसात के समय घूमने के लिए बहुत सुंदर जगह है। बरसात के समय यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है।

 

तक्षेश्वर महादेव मंदिर मंदसौर – Taksheshwar Mahadev Temple Mandsaur

तक्षेश्वर महादेव मंदिर मंदसौर जिले में घूमने का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर नागों के देवता तक्षक को समर्पित है। लोगों का कहना है कि यहां पर नागों के देवता तक्षक रहते हैं। इस मंदिर में आपको हनुमान जी और शिव भगवान जी के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बरसात के समय आपको खूबसूरत जलप्रपात देखने के लिए मिलता है।

यहां पर यह जलप्रपात कई स्तरों में नीचे गिरता है और एक कुंड पर गिरता है। कुंड में बहुत सारी मछलियां रहती है। यह मंदिर घने जंगलों के बीच में स्थित है। यह मंदिर मंदसौर जिले के भानपुरा तहसील में स्थित है। यहां पर आप आसानी से जा सकते हैं। यहां पर पहुंचने के लिए थोड़ी बहुत ट्रैकिंग करनी पड़ती है। मगर यहां पर पहुंच कर मजा आता है।

 

रावण मंदिर मंदसौर – Ravana Temple Mandsaur

रावण मंदिर मंदसौर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मंदसौर में खानपुर में बना हुआ है। यह मंदिर सिवाना नदी के तट के पास में स्थित है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं।

भारत में कई जगह ऐसी है, जहां पर रावण की पूजा की जाती है। उनमें से एक जगह मंदसौर भी है। यहां पर रावण का मंदिर बना हुआ है और यहां पर रावण की पूजा की जाती है।

माना जाता है कि मंदसौर रावण की पत्नी मंदोदरी का गृह नगर है। इसलिए इस जगह इस जगह पर रावण को पूजा जाता है। यहां पर कभी भी रावण दहन नहीं किया जाता है। वर्तमान समय में जिस जगह रावण का मंदिर बना हुआ है। उस जगह के बारे में माना जाता है, कि वहां पर रावण और मंदोदरी का विवाह हुआ था। यहां पर रावण की 35 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। आप यहां पर घूमने लिए आ सकते हैं और रावण के दर्शन कर सकते हैं।

 

यशोधर्मन विजय स्तम्भ – Yashodharman Vijay Stambh

यशोधर्मन विजय स्तंभ मंदसौर में घूमने का एक ऐतिहासिक स्थान (Mandsaur Tourist Places) है। यहां पर आपको एक विशाल स्तंभ देखने के लिए मिलता है, जो राजा यशोधर्मन के द्वारा स्थापित किया गया था। यशोधर्मन अथवा ‘यशोधर्मा’ मालवा का राजा था, जिसने 528 ई. के लगभग हूण नेता मिहिरकुल को पराजित किया था। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आप को यहां पर ढेर सारी जानकारी मिलेगी। यहां पर आस-पास ढेर सारी मूर्तियां हैं, जो प्राचीन समय की है, जिन्हें आप देख सकते हैं।

 

खिड़की माता मंदिर मंदसौर – Khirki Mata Temple Mandsaur

खिड़की माता मंदिर मंदसौर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मंदसौर के पास मंदसौर एयरपोर्ट के पास स्थित है। यह मंदिर शिवना नदी के तट में बना हुआ है। इस मंदिर में आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए अच्छी सड़क व्यवस्था उपलब्ध है।

इस मंदिर में आकर आपको शिवना नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर खिड़की माता को समर्पित है। यहां पर लोग आते हैं और माता के दर्शन करते हैं।  यहां पर लोग आकर माता से घर की मन्नत मांगते हैं और माता लोगों की मन्नत को पूरा करती है। यह मंदसौर के पास घूमने का एक शांत औरअच्छी जगह है। आप यहां पर आ सकते हैं और फैमिली के साथ पिकनिक मना सकते हैं।

 

छोटा महादेव मंदिर मंदसौर – Chhota Mahadev Temple Mandsaur

छोटा महादेव मंदिर मंदसौर में घूमने का एक प्रसिद्ध स्थान है। यह मंदसौर का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदसौर में भानपुरा तहसील में बना हुआ है। यह मंदिर मुख्य शहर से थोड़ी दूर पर स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर में आने का मार्ग बहुत सुंदर है। यहां पर चारों तरफ पहाड़ और पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं।

छोटा महादेव मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर को श्री झारखंडी बैजनाथेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के गर्भ ग्रह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह शिवलिंग बहुत सुंदर है। मंदिर के बाहर नंदी महाराज बैठे हुए हैं।

यहां पर आकर आपको ढेर सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको मंगल मूर्ति हनुमान जी के दर्शन होते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। बरसात के समय यहां पर बहुत सारे लोग घूमने लिए आते हैं। यहां पर आपको प्राचीन कुंड भी देखने के लिए मिलेंगे। आप यहां पर पहाड़ों में जाकर घूम सकते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है।

यह भी पढ़े :- सीहोर जिले में घूमने के पर्यटन स्थल

बड़ा महादेव मंदिर मंदसौर – Bada Mahadev Temple Mandsaur

बड़ा महादेव मंदसौर का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है। बड़ा महादेव मंदसौर का प्रसिद्ध शिव मंदिर है। यह मंदिर मंदसौर जिले के भानपुरा तहसील में स्थित है। इस मंदिर में आप घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। इस मंदिर में आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है।

यह मंदिर प्राकृतिक स्थल में बना हुआ है। यहां पर चारों तरफ आपको पहाड़ी और जंगल का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको भगवान शिव के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आप बरसात के समय घूमने के लिए आएंगे, तो आपको ज्यादा आनंद आएगा, क्योंकि बरसात के समय यहां पर झरना बहता है।

झरने में यहां पर सभी लोग स्नान करते हैं। यहां पर बरसात के समय दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आपको भगवान शिव का शिवलिंग देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है। यहां पर बहुत सारी प्राचीन प्रतिमाएं देखी जा सकती है। यह जगह बहुत सुंदर है। आप अगर मंदसौर यात्रा करते हैं, तो आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सिवनी जिले के पर्यटन स्थल

इंदरगढ़ जलाशय – Indergarh Reservoir

इंदरगढ़ जलाशय मंदसौर जिले में घूमने का एक सुंदर स्थल (Mandsaur Tourist Places) है। इंदरगढ़ जलाशय  मंदसौर जिले की भानपुरा तहसील में स्थित है। यह एक खूबसूरत जलाशय है। यह जलाशय काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस जलाशय में आप बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं। बरसात में इस जलाशय का दृश्य देखने लायक रहता है।

आप यहां पर आकर इस जगह की खूबसूरती को देख सकते हैं। यहां पर चारों तरफ जंगल का दृश्य देखने के लिए मिलता है। बरसात में यह जलाशय पूरी तरह भर जाता है और ओवरफ्लो होता है, तो यह बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यहां परपहाड़ी पर मंदिर बना हुआ है, जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े :- सिरोंज के दर्शनीय स्थल

होल्कर छतरी मंदसौर – Holkar Chhatri Mandsaur

होल्कर छतरी मंदसौर का एक मुख्य आकर्षण स्थल (Mandsaur Tourist Places) है। यह एक ऐतिहासिक स्थान है। होल्कर छतरी मंदसौर जिले में भानपुरा तहसील में बनी हुई है। यह मुख्य भानपुर शहर में स्थित है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आपको सुंदर और कलात्मक छतरी देखने के लिए मिलती है।

यह छतरी बहुत अद्भुत लगती है। इस छतरी की वास्तुकला देखने लायक है। यह छतरी महाराजा यशवंत राव होलकर जी की है। यह छतरी महाराजा यशवंत राव होलकर के मृत्यु स्थल पर बनाई गई है। महाराजा यशवंत राव होलकर, होलकर राजवंश के साथ सातवें शासक थे। यह छतरी मराठा वास्तुकला में बनी हुई है।

इस छतरी को बनाने में 30 साल लगे थे। इस छतरी की शुरुआत 1814 में हुई थी और 1841 में यह छतरी बनाकर पूरी हुई थी। इस छतरी में महाराजा यशवंत राव होल्कर की संगमरमर की मूर्ति है, जो बहुत सुंदर है। यहां पर आपको और भी बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिलती है। आप अगर मंदसौर की यात्रा करते हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर आना चाहिए और इस अनोखी जगह को देखना चाहिए।

यह भी पढ़े :- विदिशा जिले के दर्शनीय स्थल

मंदसौर में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Mandsaur

मंदसौर में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आकर सभी जगह की यात्रा कर सकते हैं। ठंड का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है, जिससे आपको घूमने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। आप यहां पर बरसात के समय भी आ सकते हैं। बरसात के समय मंदसौर जिले के आसपास ढेर सारे जलप्रपात हैं, जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रतलाम जिले के दर्शनीय स्थल

मंदसौर कैसे पहुंचे – How to reach Mandsaur

मंदसौर मध्य प्रदेश का प्रसिद्ध जिला है। मंदसौर अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मंदसौर आने के लिए सड़क मार्ग, रेल मार्ग पर वायु मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। चलिए जानते हैं – मंदसौर कैसे पहुंचे

 

वायु मार्ग से मंदसौर कैसे पहुंचे – How to reach Mandsaur by air

वायु मार्ग से मंदसौर पहुंचने के लिए मंदसौर का नजदीकी एयरपोर्ट इंदौर में बना हुआ है। आप इंदौर आ सकते हैं और उसके बाद मंदसौर आ सकते हैं। इंदौर मंदसौर से 210 किलोमीटर दूर है।

 

रेल मार्ग से मंदसौर कैसे पहुंचे – How to reach Mandsaur by rail

रेल मार्ग से मंदसौर में आसानी से पहुंचा जा सकता है। मंदसौर का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन रतलाम में बना हुआ है। आप रतलाम आ सकते हैं और उसके बाद मंदसौर सड़क मार्ग द्वारा पहुंच सकते हैं। रतलाम मंदसौर से करीब 95 किलोमीटर दूर होगा।

 

मंदसौर में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Mandsaur by road

मंदसौर में सड़क मार्ग द्वारा आसानी से आ सकते हैं। मंदसौर सड़क मार्ग द्वारा अन्य शहर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मंदसौर में महू नीमच हाईवे रोड गुजरती है, जिसके द्वारा आप आसानी से आ सकते हैं। मंदसौर में आप बस के द्वारा पहुंच सकते हैं। यहां पर बस की सेवा उपलब्ध है। यहां पर सरकारी और प्राइवेट बस सेवा उपलब्ध है।

यह भी पढ़े :- गुना जिले के दर्शनीय स्थल

यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment