मंडला में घूमने की जगह – Top 23 Mandla Tourist Places in Hindi

Mandla Tourist Places in Hindi :- मंडला मध्य प्रदेश का प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको मंडला जिले में घूमने वाली प्रमुख जगह (Mandla Tourist Places), मंडला कैसे पहुंचे, मंडला जिले में घूमने का सबसे अच्छा समय के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

मंडला जिले के बारे में जानकारी – Information about Mandla district

मंडला मध्य प्रदेश का एक मुख्य जिला है। मंडला नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ एक सुंदर शहर है। मंडला जिले में आदिवासी जनजाति बहुत से क्षेत्रों में पाई जाती है। आप यहां पर बहुत सारी जनजातियों से मिल सकते हैं। मंडला की मुख्य नदी नर्मदा नदी और बंजर नदी है। इन दोनों नदियों से मंडला की कृषि भूमि सिंचित होती है। मंडला में पहुंचने के लिए सड़क माध्यम उपलब्ध है। आप सड़क माध्यम से आराम से मंडला में पहुंच सकते हैं। मंडला में रेलवे स्टेशन भी है। मगर यहां पर ट्रेन नहीं चलती है। कुछ एरिया से ही बस यहां पर ट्रेन चलती है।

मंडला जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर आपको ऐतिहासिक, प्राकृतिक, और धार्मिक जगह देखने के लिए मिल जाती है। इस ब्लॉग के द्वारा हम आपको मंडला टूरिस्ट प्लेस (Mandla Tourist Places) के बारे में जानकारी देंगे।

मंडला में घूमने की जगह – Mandla Tourist Places

मंडला जिले के दर्शनीय एवं पर्यटन स्थलों की सूची – Mandla Tourist Places list in Hindi

  1. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मंडला
  2. सहस्त्रधारा जलप्रपात मंडला
  3. सहस्त्रबाहु मंदिर मंडला
  4. रपटा घाट मंडला
  5. रानी दुर्गावती संग्रहालय मंडला
  6. नर्मदा संगम घाट या संगम घाट मंडला
  7. मंडला का किला
  8. राजराजेश्वरी मंदिर मंडला
  9. सूरजकुंड मंडला
  10. देवगांव संगम घाट मंडला
  11. मटियारी बांध मंडला
  12. गर्म पानी का कुंड मंडला
  13. नैरोगेज संग्रहालय नैनपुर मंडला
  14. दलदली माता का मंदिर नैनपुर मंडला
  15. थानवार बांध मंडला
  16. मोती महल मंडला
  17. राय भगत की कोठी मंडला
  18. रानी महल मंडला
  19. काला पहाड़ मंडला
  20. अजगर दादर मंडला
  21. घूघरा जलप्रपात मंडला
  22. आसफ खां का मकबरा मंडला
  23. नर्मदा नदी के घाट मंडला

 

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मंडला – Kanha National Park Mandla

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मंडला शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पूरे मध्यप्रदेश का आकर्षण है। यह मंडला की सबसे अच्छी जगह है। यहां पर आपको बाघ देखने के लिए मिलता है। यहां पर जंगली जानवर एवं पौधों की बहुत सारी प्रजातियां देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आप सफारी का मजा ले सकते हैं। सफारी के अलग-अलग प्राइज रहते हैं। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मंडला और बालाघाट जिले में फैला हुआ है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में आपको खूबसूरत जंगल, घाटियां, झरने और नदियां देखने के लिए मिल जाती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

सहस्त्रधारा जलप्रपात मंडला – Sahastradhara Waterfall Mandla

सहस्त्रधारा जलप्रपात मंडला का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। यह एक सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात नर्मदा नदी पर बना हुआ है। यह जलप्रपात मंडला में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। यह जलप्रपात मंडला शहर से दूर बाहरी क्षेत्र में स्थित है। इस  जलप्रपात में नर्मदा नदी कई धाराओं में बहती है। इसलिए इस जलप्रपात को सहस्त्रधारा जलप्रपात कहते हैं। इस जलप्रपात में आपको चट्टाने देखने के लिए मिलती हैं, जो कुछ अलग प्रकार की हैं।

 

सहस्त्रबाहु मंदिर मंडला – Sahastrabahu Temple Mandala

सहस्त्रबाहु मंदिर मंडला शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में शिव भगवान जी की शिवलिंग विराजमान है। यह मंदिर नर्मदा नदी के बीच में बना हुआ है। इस मंदिर में जाने के लिए पुल बना हुआ है। बरसात के समय यह मंदिर नर्मदा नदी में डूब जाता है। आप इस मंदिर में जाना चाहते हैं, तो गर्मी के मौसम में जा सकते हैं। गर्मी के समय यहां पर पानी सूख जाता है।

 

रपटा घाट मंडला – Rapta Ghat Mandla

रपटा घाट मंडला शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। यह एक घाट है। यह घाट नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है। इस घाट में बहुत सारे मंदिर है। यहां पर मां नर्मदा जी का, गणेश जी का, शंकर जी का, साईं बाबा जी का मंदिर बना हुआ है। घाट में गार्डन भी बना हुआ है। घाट में नहा भी सकते हैं और यहां पर चेंजिंग रूम भी दिए गए हैं। घाट से नर्मदा नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है।

 

रानी दुर्गावती संग्रहालय मंडला – Rani Durgavati Museum Mandla

रानी दुर्गावती संग्रहालय मंडला शहर में घूमने की एक अच्छी जगह है। यह एक संग्रहालय है। इस संग्रहालय में पुरानी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। यह संग्रहालय  मंडला शहर के मध्य में स्थित है। यह संग्रहालय मंडला में रपटा घाट के पास स्थित है। आप इस संग्रहालय में घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

नर्मदा संगम घाट या संगम घाट मंडला – Narmada Sangam Ghat or Sangam Ghat Mandla

संगम घाट मंडला में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। यह एक सुंदर घाट है। इस घाट में नर्मदा नदी और बंजर नदी का संगम हुआ है। यहां पर आपको बूढ़ी माता का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। इस घाट में बहुत सारे लोग पिंडदान और मुंडन जैसी गतिविधियां करते रहते हैं। यहां पर बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। यहां पर नर्मदा नदी सी आकार में देखने के लिए मिलते हैं। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह घाट मंडला में महाराजपुर में स्थित है।

 

मंडला का किला – Mandla Fort

मंडला का किला मंडला शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। यहां पर अब आपको खंडहर ही  देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको एक प्राचीन बुर्ज देखने के लिए मिलता है। आप इस  बुर्ज के ऊपर पर चढ़कर नर्मदा नदी का सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यहां पर नर्मदा नदी के किनारे एक महल और बना है, जिसे सतखंडा महल कहते हैं।

सतखंडा महल में शिव मंदिर भी है। यहां पर बारिश के समय में सतखंडा महल पूरी तरह डूब जाता है। मंदिर में मिट्टी भर जाता है। आप इस किले में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस किले के आस पास बहुत सारे मंदिर हैं, जिनमें आप घूम सकते हैं।

 

राजराजेश्वरी मंदिर मंडला – Rajarajeshwari Temple Mandla

राजराजेश्वरी मंदिर मंडला में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत ही प्राचीन है। यह मंदिर राजराजेश्वरी माता को समर्पित है। मंदिर में माता की भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिल जाती है। यह मंदिर मंडला जिले में मंडला किले में स्थित है।  कहा जाता है कि राज राजेश्वरी माता मंडला के गोंड राजा की कुलदेवी थी। यह मंदिर सुंदर है और आप इस मंदिर को जाकर देख सकते हैं।

 

सूरजकुंड मंडला – Surajkund Mandla

सूरजकुंड मंडला शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको हनुमान मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह हनुमान मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यह हनुमान मंदिर प्राचीन है। सूरजकुंड हनुमान मंदिर में विराजमान मूर्ति एक चमत्कारी  मूर्ति है। यह मूर्ति दिन में तीन बार अपने रूप एवं रंगों को बदलती है। इसलिए यह मंदिर बहुत पसंद है। यह मंदिर बहुत सुंदर भी बना हुआ है। यह मंदिर नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। आप इस मंदिर में आकर घूम सकते हैं।

 

देवगांव संगम घाट मंडला – Devgaon Sangam Ghat Mandla

देवगांव संगम घाट मंडला शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल है एयहां पर नर्मदा और बुढनेर नदी का संगम हुआ है। यहां पर  आपको मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर शंकर जी का बहुत ही खूबसूरत मंदिर बना हुआ है।  आप इस संगम स्थल पर नहा सकते हैं। नदी के बीच में भी एक मंदिर बना हुआ है। यहां पर बहुत बड़ा मैदान है। मकर संक्रांति के समय यहां पर मेला लगता है।

 

मटियारी बांध मंडला – Matiyari Dam Mandla

मटियारी बांध मंडला शहर का एक पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। मटियारी बांध घने जंगलों के बीच में स्थित है। यह बांध बरसात के समय बहुत सुंदर लगता है। मटियारी बांध मंडला से उमरवाड़ा जाने वाली सड़क पर मुख्य सड़क में जंगल में स्थित है।

 

गर्म पानी का कुंड मंडला – Garam Pani ka Kund Mandla

गर्म पानी का कुंड मंडला शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है।  गर्म पानी का कुंड नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है। इस कुंड के बारे में कहा जाता है कि इस कुंड के पानी में चमत्कारिक गुण हैं। इस कुंड के पानी से त्वचा से होने वाली बीमारियां ठीक हो जाती हैं। लोग इस कुंड में आकर नहाते हैं। यहां पर मंदिर भी बना हुआ है।  यह कुंड नर्मदा नदी के भराव क्षेत्र में स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

नैरोगेज संग्रहालय नैनपुर मंडला – Narrow Gauge Museum Nainpur Mandla

नैरोगेज संग्रहालय मंडला जिले में स्थित एक प्रमुख जगह है। यहां पर आपको पुरानी रेलों का संग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर पुरानी नैरो गेज रेलों का संग्रह है। यह संग्रहालय मंडला जिले के नैनपुर तहसील में स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह संग्रहालय नैनपुर रेलवे स्टेशन के बहुत करीब है।

 

दलदली माता का मंदिर नैनपुर मंडला – Daldali Mata Temple Nainpur Mandla

दलदली माता का मंदिर मंडला में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मैनपुर तहसील में स्थित है। यह मंदिर दलदली माता को समर्पित है। यहां पर आपको छोटा सा मंदिर देखने के लिए मिलता है और एक छोटा सा तालाब देखने के लिए मिलता है, जो दलदल है। कहा जाता है कि यहां पर मांगी गई मनोकामना पूरी होती है। आप भी यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर साल में दीपावली के समय बहुत बड़े मेले का आयोजन होता है, जिसमें बहुत दूर-दूर से लोग आते हैं।

 

थानवार बांध मंडला – Thanwar Dam Mandla

थानवार बांध मंडला जिले में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यह बांध मंडला जिले के नैनपुर तहसील में स्थित है। यह बांध  बहुत ही बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस बांध में गेट भी बने हुए हैं जो बरसात के समय खोले जाते हैं। जब पानी का स्तर बांध में बढ़ जाता है और पानी ओवरफ्लो होने लगता है। तब यह बांध बहुत ही खूबसूरत लगता है। आप इस बांध में घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

मोती महल मंडला – Moti Mahal Mandla

मोती महल मंडला शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह प्राचीन किला है। यह किला मंडला शहर के रामनगर तहसील में स्थित है। यह किला नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है। यह किला बहुत सुंदर है। यह किला दो मंजिला है। किले में बहुत सारे बंदर हैं। आप यहां जाएं, तो संभल कर जाएं। किले के बीच में एक कुंड बना हुआ है। बरसात में यह कुंड पानी से भर जाता है।

मोती महल गोंड राजा हृदय शाह का आवास स्थल था। इस  महल का निर्माण 1651 में हुआ था। आप महल में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस महल के सामने शंकर जी का एक मंदिर भी बना हुआ है।

 

राय भगत की कोठी मंडला – Rai Bhagat Ki Kothi Mandla

राय भगत की कोठी मंडला शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह कोठी मंडला शहर के रामनगर रामनगर तहसील में स्थित है। राय भगत की कोठी मोती महल से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगी। यह दो मंजिला महल है। इस महल के बीच में भी एक जलकुंड बना हुआ है और इसमें कमल के फूल खिले हुए हैं। यहां पर आपको पुरानी पेंटिंग भी देखने के लिए मिल जाती है। आप इस महल में घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

रानी महल मंडला – Rani Mahal Mandla

रानी महल मंडला जिले का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। यह किला मंडला जिले के रामनगर तहसील में स्थित है। यह किला खंडहर अवस्था में यहां पर मौजूद है। आप इस किले में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस किले में आपको एक बावड़ी देखने के लिए मिलती है।

 

काला पहाड़ मंडला – Kala Pahad Mandla

काला पहाड़ मंडला सिटी का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। काले पहाड़ में आपको काले कलर के पत्थर देखने के लिए मिलते हैं। यह काले कलर के पत्थर अष्टकोणीय संरचना में आपको देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर इस तरह के पत्थरों का पूरा पहाड़ मौजूद हैए जो आश्चर्यजनक लगता है। यह पहाड़ मंडला जिले के रामनगर तहसील में स्थित है।

 

अजगर दादर मंडला – Ajgar Dadar Mandla

अजगर दादर मंडला जिले की एक प्रमुख जगह है। यहां पर आपको मुख्य रूप से अजगर के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर अजगर बड़ी संख्या में रहते हैं। यहां पर अजगर चट्टानों के नीचे रहते हैं। अजगर दादर मंडला जिले के अंजनियां के जंगल में स्थित है। अजगर दादर में करीब 2 किलोमीटर के क्षेत्र में अजगर रहते हैं।  यहां पर आप ठंड के समय जाते हैं, तो अजगर धूप सेकने के लिए ऊपर आते हैं। आप इन्हें आराम से देख सकते हैं।

 

घुघरा जलप्रपात मंडला – Ghugra Falls Mandla

घुघरा जलप्रपात मंडला शहर में स्थित एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल (Mandla Tourist Places) है। यह एक सुंदर झरना है। यह झरना मंडला जिले की निवास तहसील में स्थित है। आप इस झरने में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर आप बरसात के समय जाते हैं, तो आपको सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है। यह झरना जंगल के बीच में स्थित है।

 

आसफ खां का मकबरा मंडला – Tomb of Asaf Khan Mandla

आसफ खां का मकबरा मंडला शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मकबरा मिर्जा जफर बेग का है, जिन्हें आसफ खां की उपाधि मिली है। वह मंडला में रहकर यहां के राजाओं से कर वसूल करके दिल्ली भेजा करते थे। सन 1612 में उनकी मृत्यु हो गई। उनके पुत्र मिर्जा अली असगर ने अपने पिता की स्मृति में इस मकबरे का निर्माण किया है।

यह मकबरा बहुत ही सुंदर है। मगर अब खंडहर में बदलता जा रहा है। मकबरे में आपको उनकी आसफ खां की कब्र देखने के लिए मिलती है। मकबरे के ऊपर चारों कोने में आपको चार छोटे मीनार देखने के लिए मिलती है। यह मकबरा जबलपुर मंडला रोड पर स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- नीमच जिले में घूमने की जगह

नर्मदा नदी के घाट मंडला – Narmada River Ghats Mandla

नर्मदा नदी मंडला शहर से होकर गुजरती है। नर्मदा नदी में बहुत सारे घाट बने हुए हैं, जो मंडला शहर में प्रसिद्ध है। इन घाटों में आप आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। मंडला शहर में प्रसिद्ध घाट

  • रपटा घाट
  • कलेक्ट्रेट घाट
  • नाव घाट
  • किलाघाट
  • संगम घाट
  • सहस्त्रबाहु घाट महाराजपुर
  • जेल घाट मंडला

 

मंडला में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Mandla

मंडला में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं और घूम सकते हैं। मंडला शहर में बहुत सारे स्थल है, जहां पर आप जा सकते हैं। यह सभी जगह बहुत सुंदर है। ठंड के समय मौसम बढ़िया रहता है, जिससे घूमने में कोई भी दिक्कत नहीं रहती है। मंडला में आप नर्मदा जयंती के समय भी जा सकते हैं, क्योंकि नर्मदा जयंती के समय यहां पर घाटों में बहुत ज्यादा भीड़ लगती है।

यह भी पढ़े :- दमोह जिले में घूमने की जगह

मंडला कैसे पहुंचे – How to reach Mandla

मंडला आसानी से पहुंचा जा सकता है। मंडला प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मंडला में पहुंचने के लिए परिवहन के साधन उपलब्ध है। चलिए जानते हैं मंडला कैसे पहुंचे

 

मंडला में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Mandla by air

मंडला का सबसे निकटतम हवाई अड्डा जबलपुर में बना हुआ है। जबलपुर मंडला से करीब 100 किलोमीटर दूर है। आप जबलपुर आ सकते हैं और उसके बाद मंडला सड़क मार्ग द्वारा जा सकते हैं।

 

मंडला में रेल मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Mandla by train

मंडला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जबलपुर में स्थित है। आप जबलपुर आ सकते हैं और उसके बाद सड़क मार्ग द्वारा मंडला जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- दतिया जिले में घूमने की जगह

मंडला में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Mandla by road

मंडला में सड़क मार्ग द्वारा पहुंचना आसान है। मंडला प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मंडला में आप बस के द्वारा आ सकते हैं। मंडला मुख्य शहर में बस स्टैंड बना हुआ है। मंडला में प्राइवेट और सरकारी बसें चलती हैं। मंडला में हाईवे रोड गुजरता है, जिसके द्वारा आप यहां पर अपने वाहन से भी आ सकते हैं।

 

यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment