मैनपुरी के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Top 7 Mainpuri me Ghumne ki Jagah

Mainpuri me Ghumne ki Jagah :- मैनपुरी उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको मैनपुरी में घूमने की जगह (mainpuri me ghumne ki jagah), मैनपुरी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, मैनपुरी कैसे पहुंचे और मैनपुरी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

मैनपुरी जिले के बारे में जानकारी – Information about Mainpuri district

मैनपुरी उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। मैनपुरी जिले का मुख्यालय मैनपुरी है। मैनपुरी जिला में ईशान नदी बहती है। मैनपुरी जिले का नाम बहुत ही अनोखा है और इस नगर का नाम मैनपुरी नाम के राजा के नाम पर रखा गया है। मैनपुरी जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है।

इस ब्लॉग में हम मैनपुरी में घूमने वाली प्रमुख जगह (mainpuri me ghumne ki jagah), मैनपुरी कैसे जाएं, मैनपुरी में कहां ठहरे, मैनपुरी में घूमने का सबसे अच्छा समय, मैनपुरी कहां पर है, इन सभी की जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े ताकि। आपको पूरी जानकारी मिल सके।

 

मैनपुरी में घूमने की जगह – Mainpuri me Ghumne ki Jagah

मैनपुरी के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Mainpuri tourist places list in Hindi

  1. भीमसेन मंदिर मैनपुरी
  2. शीतला माता मंदिर मैनपुरी
  3. लोहिया पार्क मैनपुरी
  4. श्री चांदेश्वर महादेव मंदिर मैनपुरी
  5. कपिल मुनि आश्रम मैनपुरी
  6. च्यवन ऋषि आश्रम मैनपुरी
  7. समान अभ्यारण मैनपुरी

 

मैनपुरी के पर्यटन स्थल – Mainpuri me Ghumne ki Jagah

 

भीमसेन मंदिर मैनपुरी – Bhimsen Temple Mainpuri

भीमसेन मंदिर मैनपुरी का एक प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट (mainpuri me ghumne ki jagah) है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों के द्वारा किया गया है। मंदिर में हनुमान जी और साईं मंदिर  देखने के लिए मिलता है। मंदिर का परिसर बहुत बड़ा है। यहां पर मुंडन, शादी समारोह एवं अन्य समारोह भी आयोजित किए जाते हैं। मंदिर में सावन सोमवार और महाशिवरात्रि में बहुत भीड़ रहती है।

इस मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर मुख्य शहर में बना हुआ है। इस मंदिर में शिवरात्रि एवं सावन में बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। यहां पर आप आकर शांति का अनुभव कर सकते हैं।

 

शीतला माता मंदिर मैनपुरी – Shitala Mata Temple Mainpuri

शीतला माता मंदिर मैनपुरी का एक प्रमुख आकर्षण स्थल (mainpuri me ghumne ki jagah) है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर शीतला माता को समर्पित है। इस मंदिर की स्थापना मैनपुरी के राजा के द्वारा की गई थी। यह मंदिर मैनपुरी जिले में मुख्य सड़क पर बना हुआ है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। मंदिर के पास में ही पार्किंग की व्यवस्था है। यह मंदिर ईशान नदी के पास में बना हुआ है।

मंदिर के गर्भ गृह में माता की बहुत सुंदर मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यह मूर्ति गहनों, फूलों और कपड़ों से सुसज्जित है। यहां पर आप आकर माता का ध्यान कर सकते हैं। नवरात्रि में यहां पर बहुत भीड़ लगती है।

 

लोहिया पार्क मैनपुरी – Lohia Park Mainpuri

लोहिया पार्क मैनपुरी का एक प्रमुख घूमने का स्थान (mainpuri me ghumne ki jagah) है। यह पार्क मैनपुरी में कलेक्टर ऑफिस के पास में स्थित है। यहां पार्क बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। इस पार्क के अंदर झील बनी हुई है, जहां पर नौकायान की सुविधा उपलब्ध है।

यहां पर फव्वारा देखने के लिए मिलेगा। यहां पर आप आकर इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर छोटा-मोटा फंक्शन किया जा सकता है। पार्क में चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया बनाया गया है। यह पार्क  बहुत सुंदर है और यहां पर आप आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

 

श्री चांदेश्वर महादेव मंदिर मैनपुरी – Shri Chandeshwar Mahadev Temple Mainpuri

श्री चांदेश्वर महादेव मंदिर मैनपुरी का एक फेमस मंदिर है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर को चंदेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर के परिसर में और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं।

यहां पर श्री राधे कृष्ण जी, श्री राम लक्ष्मण जी, हनुमान जी, गणेश जी के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर आकर शांति का अनुभव होता है। यहां चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर सावन सोमवार में बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यह मंदिर मुख्य शहर में स्थित है। यह मंदिर मैनपुरी में गोपाल नगर में स्थित है।

 

कपिल मुनि आश्रम मैनपुरी – Kapil Muni Ashram Mainpuri

कपिल मुनि आश्रम मैनपुरी जिले के पास बेवर तहसील में स्थित है। यह मंदिर मुख्य  हाईवे सड़क पर बना हुआ है। इस मंदिर पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। इस मंदिर में विभिन्न देवी देवताओं की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर रामायण और महाभारत के दृश्यों को भी दिखाया गया है।

यहां पर शिव भगवान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा देखी जा सकती है। शिव परिवार के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर विशाल शिवलिंग देखा जा सकता है। विष्णु भगवान की शेष शैया में लेटी हुई प्रतिमा देखी जा सकती है। इस मंदिर में आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आकर शांति का एहसास होता है। यहां चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं।

 

च्यवन ऋषि आश्रम मैनपुरी – Chyavan Rishi Ashram Mainpuri

च्यवन ऋषि आश्रम मैनपुरी का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह आश्रम मैनपुरी से करीब 14 किलोमीटर दूर है। यह आश्रम औचा गांव में बना हुआ है। यहां पर एक आश्रम देखने के लिए मिलता है। यहां पर एक कुंड देखने के लिए मिलता है।

इस कुंड के बारे में कहा जाता है, कि इस कुंड के पानी से स्नान करने से त्वचा रोग ठीक होता है। कहा जाता है, कि यहां पर च्यवन ऋषि ने तपस्या की थी। इसी जगह पर चवनप्राश नामक औषधि की खोज की थी, जिससे वह जवान हो गए थे, जिसे हम चवनप्राश के रूप में खाते हैं।

 

समान अभ्यारण मैनपुरी – Saman Sanctuary Mainpuri

समान अभ्यारण मैनपुरी का एक प्रमुख स्थल (mainpuri me ghumne ki jagah) है। यहां पर आप आकर मुख्य रूप से क्रेन नामक पक्षी को देख सकते हैं। क्रेन नामक पक्षी यहां पर बड़े पैमाने पर आते हैं। यहां पर बहुत बड़ी झील है। इस झील में क्रेन पक्षी हर साल आते हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं।

यहां पर और भी बहुत सारे पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। यह जगह 1990 में समान अभ्यारण के रूप में संरक्षित की गई है। यह 5.25 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है। यहां पर आपको आकर अच्छा लगेगा। यह जगह पक्षियों के लिए स्वर्ग के समान है।

यह भी पढ़े :- राजगीर में घूमने की 21 जगह

मैनपुरी में कैसे पहुंचे – How to reach Mainpuri

मैनपुरी उत्तर प्रदेश का प्रमुख शहर है। मैनपुरी अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मैनपुरी में पहुंचने के लिए सड़क मार्ग और रेल मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर सड़क मार्ग और रेल मार्ग से आ सकते हैं।

 

मैनपुरी में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Mainpuri by air

अगर आप देश के किसी कोने से आ रहे हैं, तो आप वायु मार्ग का भी उपयोग कर सकते हैं। वायु मार्ग से आने के लिए आप लखनऊ आ सकते हैं। लखनऊ के बाद आप सड़क मार्ग द्वारा मैनपुरी आ सकते हैं। मैनपुरी लखनऊ से करीब 221 किलोमीटर दूर है।

 

मैनपुरी में रेल मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Mainpuri by rail

मैनपुरी में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन मुख्य शहर से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप मैनपुरी में रेल मार्ग द्वारा आ सकते हैं। उसके बाद अन्य जगह पर जा सकते हैं।

 

मैनपुरी में सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Mainpuri by road

मैनपुरी से अन्य सिटी से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मैनपुरी में हाईवे सड़क गुजरता है। आप मैनपुरी सड़क मार्ग द्वारा आ सकते हैं। मैनपुरी आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध हो जाती है। मैनपुरी आने के लिए लोकल और सरकारी बस मिल जाती है।

यह भी पढ़े :- इटावा में घूमने की जगह

मैनपुरी में कहां ठहरे – Where to stay in Mainpuri

मैनपुरी में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल एवं लॉज मिल जाते हैं। मैनपुरी वैसे छोटा सा शहर है। मगर मैनपुरी में ठहरने की व्यवस्था है। आप यहां पर आकर होटल या लॉज में रुक सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार होटल और लॉज का चयन कर सकते हैं।

 

मैनपुरी में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Mainpuri

मैनपुरी में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां अक्टूबर से मार्च के महीने में आकर घूम सकते हैं। गर्मी में यहां घूमने में परेशानी हो सकती है। ठंड में मैनपुरी का मौसम बहुत अच्छा रहता है और आप यहां पर आराम से घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- बड़वानी के प्रमुख पर्यटन स्थल

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment