माही बजाज सागर परियोजना बांसवाड़ा – Famous Mahi Bajaj Sagar Dam Banswara

माही बजाज सागर बांध राजस्थान (Mahi Bajaj Sagar Dam Rajasthan) का एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय राजस्थान जिले के बांसवाड़ा जिले में बना हुआ है। यह बांध माही नदी पर बना हुआ है। अगर आप बांसवाड़ा जिले में आते हैं, तो आपको इस बांध में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए। यह पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थल है।

माही बजाज सागर बांध बांसवाड़ा राजस्थान की जानकारी – Information about Mahi Bajaj Sagar Dam Banswara Rajasthan

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) राजस्थान का एक प्रमुख बांध है। यह बांध राजस्थान के बांसवाड़ा जिले का एक सुन्दर स्थल है। माही बजाज सागर बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यह बांध बहुत सुंदर है। आप यहां पर बरसात के समय आएंगे, तो आपको बांध का बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा। यहां पर आकर आप अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर स्थित है। यहां पर मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्य से बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर आकर आप बांध के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। बरसात के समय बांध के आसपास के दृश्य बहुत ही आकर्षक होते हैं।

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) माही नदी पर बना हुआ है। माही नदी मध्य प्रदेश की एक प्रमुख नदी है। माही नदी का उदगम मध्य प्रदेश में होता है। इस बांध का नाम भी माही नदी के नाम पर रखा गया है। इसे माही बांध भी कहा जाता है। माही नदी मध्यप्रदेश से निकलती है और उसके बाद यह राजस्थान कुछ इलाको में बहती है। उसके बाद यहां गुजरात राज्य में प्रवेश करती है और वहां की धरती को हरा भरा करती है। उसके बाद यह अरब सागर में मिल जाती है।

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) बांसवाड़ा जिले का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। यह बांसवाड़ा जिले से करीब 16 किलोमीटर दूर है। इस बांध तक पहुंचाने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं। इस बांध तक आने के लिए पक्की सड़क उपलब्ध है।

आप यहां पर जाकर बांध की सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यह बांध मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के बहुत करीब है। रतलाम से इस बांध में पहुंचने लिए रतलाम बांसवाड़ा हाईवे रोड है। इस हाईवे सड़क में आपको माही नदी पर एक ब्रिज देखने के लिए मिलता है, जिसे महाराणा प्रताप सेतु के नाम से जाना जाता है। इस ब्रिज से हाईवे रोड गुजरती है। इस ब्रिज से इस डैम का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह ब्रिज डैम के बैक वाटर के ऊपर बना हुआ है।

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) माही नदी बना एक प्रमुख बांध है। इस बांध का निर्माण 1972 और 1983 के बीच हुआ है। माही बजाज सागर बांध एक बहुउद्देशीय परियोजना है। इस बांध के निर्माण का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन, सिंचाई और जल आपूर्ति है।

यह राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा बांध है। इसका नाम श्री जमनालाल बजाज के नाम पर रखा गया है। श्री जमना लाल बजाज एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और प्रमुख नेता थे। श्री जमना लाल बजाज जी के नाम पर, इस बांध को माही बजाज सागर बांध के नाम से जाना जाता है।

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) से बांसवाड़ा के किसान को सिंचाई के लिए पानी मिलता है, जिससे उनकी फसलें खेतों में लहलहाती रहती है। यह बांध कृषि के लिए महत्वपूर्ण है। सिंचाई के लिए बांध से दो नहरें निकलती हैं। इसके अलावा यह पर आप यात्रा का प्लान बना सकते है।

माही बजाज सागर एक विशाल बांध है, जिसके कारण यह पर एक विशाल बैकवाटर झील निर्माण होता है। यदि आप मानसून के दौरान यहां पर यात्रा करते हैं, तो यहां का दृश्य बहुत ही लुभावना होता है। मानसून के दौरान यह बांध पूरी तरह पानी से भर जाता है और बांध के पूरी तरह पानी से भर जाने के कारण बांध के गेट खोले जाते हैं, जिसका दृश्य देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक यहां पर आते हैं।

आप यहां पर जाकर बांध का सुंदर दृश्य देख ले देख सकते हैं। जब इसके गेट खुलते हैं, तो अपार जल राशि गेटों से बहती है, जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं। यह नजारा आप भूल नहीं पायेगे, नजारा बहुत ही शानदार होता है। माही बजाज सागर बांध में 16 गेट है।

माही बजाज सागर बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) के आस-पास ढेर सारे पिकनिक स्पॉट है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं। माही बजाज सागर बांध के भराव क्षेत्र में चाचा कोटा नाम की जगह है। यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको डैम का भराव क्षेत्र देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है।

चाचा कोटा में बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। यहां पर गांव के लोकल लोग के द्वारा आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर आप ठंड के समय घूमने के लिए आ सकते हैं। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

इस बांध पर आपको सुंदर दृश्य देखने मिलता है। यह बांसवाड़ा के पास एक पिकनिक स्थल है। यहां पर झील का नीला पानी और हरे भरे वातावरण से आपको बहुत पसंद आयेगी। इसके साथ-साथ आपको यहां पर शांत माहौल मिलेगा। इस बांध में कई प्रकार जलीय जीव रहते है। यहां पर मगरमच्छ और कछुए भी हैं। बांध के जलभराव क्षेत्र के भीतर बड़ी संख्या में द्वीप हैं, इसलिए इसे ”सौ द्वीपों का शहर” भी कहा जाता है।

माही बजाज सागर बांसवाड़ा जिले का एक मुख्य आकर्षण स्थल है और आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां पर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ आ सकते हैं और इस जगह का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है और शांति का अनुभव होता है। यहां के मनोरम दृश्य को देखकर आपको आनंद आएगा।

यह भी पढ़े :- पुनासा डैम खंडवा

माही बजाज सागर बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Mahi Bajaj Sagar Dam

माही बजाज सागर बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात में आ सकते हैं और इस डैम के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। माही बजाज सागर बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है और यह बहुत आकर्षक है। बरसात के समय इसका दृश्य देखने लायक रहता है। बरसात के समय यह बांध पूरी तरह पानी से भर जाता है और बहुत ही आकर्षक लगता है। आप यहां पर आकर बरसात में या ठंड में घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- ओबरा बांध सोनभद्र

माही बजाज सागर बांध कहां पर स्थित है – Where is Mahi Bajaj Sagar Dam located

माही बजाज सागर बांध राजस्थान का एक प्रसिद्ध जलाशय है। माही बजाज सागर बांध राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित है। यह बांसवाड़ा जिले से करीब 19 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं। यह बांध राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा पर बना हुआ है। इस बांध तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर बाइक और कार से आराम से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- चोरल बांध इंदौर

माही बजाज सागर बांध का निर्माण कब हुआ

माही बजाज सागर बांध का निर्माण 1972 से 1983 के बीच हुआ है।

माही बजाज सागर बांध किस नदी पर है

माही बजाज सागर बांध माही नदी पर बना हुआ है।

माही बजाज सागर बांध में कितने गेट हैं

माही बजाज सागर बांध में 16 गेट है।

माही बजाज सागर परियोजना कहां पर स्थित है

माही बजाज सागर परियोजना बांसवाड़ा जिले पर स्थित है।

यह भी पढ़े :- मड़ीखेड़ा डैम शिवपुरी

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment