माझागोरा डैम मध्य प्रदेश – Machagora dam

Machagora Dam Chhindwara :- माझागोरा डैम मध्य प्रदेश का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। माझागोरा डैम (Machagora Dam) छिंदवाड़ा का एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। माझागोरा डैम (Machagora Dam) में बोटिंग की सुविधा उपलब्ध है माझागोरा डैम पेंच नदी पर बना हुआ है।

माचागोरा डैम छिंदवाड़ा की जानकारी – Information about Machagora Dam Chhindwara

माचागोरा बांध एक दर्शनीय जगह है, जो छिंदवाड़ा शहर में स्थित एक खूबसूरत बांध है। यह बांध पिकनिक के लिए बहुत अच्छी जगह है। यह एक बड़ा विशाल बाँध है। इस बांध में आप अपनें दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए आ सकते है। यह बांध पेंच नदी पर बना हुआ है। यह एक मनोरम जगह है।

माचागोरा बांध (Machagora Dam) छिंदवाड़ा से 30 किलोमीटर दूर है। यहां पर पहुंचने के लिए अच्छी सड़क व्यवस्था है। यहां पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यह बांध माचागोरा गांव के पास में बना हुआ है। आप यहां पर बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। बांध के पास में ही बोट क्लब बना हुआ है, जहां पर आपको बोटिंग फैसिलिटी उपलब्ध रहती है। आप यहां पर आकर बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर बोटिंग का चार्ज अलग-अलग रहता है।

माचागोरा बांध (Machagora Dam) में बरसात के समय आने पर आपको बहुत अच्छा नजारा देखने मिलता है। चारों तरफ हरियाली देखने मिलती है, जो आपको बहुत अच्छी लगेगी। बरसात में इस बांध में आने का एक और कारण है, कि बरसात में बांध का जलस्तर बढ़ जाता है, जिससे बांध के गेट खोले जाते हैं। जिसके कारण यहां का नजारा बहुत अच्छा रहता है और यह देखने के लिए आप बांध पर आ सकते हैं।

माचागोरा बांध (Machagora Dam) में 8 गेट है और बरसात में जलस्तर बढ़ने से यह गेट खोले जाते हैं। यह बांध पेंच नदी पर बना हुआ है और यहां पर आप आकर खूबसूरत बांध देख सकते हैं। बांध के चारों तरफ हरियाली देख सकते हैं, जो बहुत मनमोहक रहती है। यहां पर आकर आपको सूर्यास्त का बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने मिलता है, जो बहुत ही मनोरम होता है।  बांध के बैकवाटर और आस-पास के दृश्य देखने लायक है। यहां पर सिचांई के लिए नहर भी निकली है। आपको बरसात के मौसम में यहां पर जरूर घूमना चहिए।

माचागोरा बांध (Machagora Dam) के आसपास किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं है। आपको यहां पर ना ही आपके खाने पीने के लिए होटल या रेस्तरां मिलेगा और यहां पर आपके बाथरूम की सुविधा भी नहीं है। इसलिए आप यहां पर आते हैं तो अपने साथ खाना और पानी लेकर आए। यहां पर आपको बांध के थोडी दूरी पर छोटी मोटी दुकानें मिल सकती हैं, जहां पर आप चाय या नाश्ता कर सकते हैं। अगर आप पिकनिक मनाने के लिए आते हैं, तो आप पूरी व्यवस्था करके आए।

यह भी पढ़े :- गोविंद बल्लभ पंत सागर

माचागोरा बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Machagora in Dam

माचागोरा बांध (Machagora Dam) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के समय आ सकते हैं और डैम की सुंदर दृश्य का दृश्य देख सकते हैं। बरसात के समय चारों तरफ हरियाली रहती है। बरसात के समय डैम का दृश्य देखने लायक रहता है। बरसात के समय डैम का पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जो बहुत सुंदर लगता है।

यह भी पढ़े :- सुकमा डुकमा बाँध की पूरी जानकारी

माचागोरा बांध कहां स्थित है – Where is Machhagora Dam located?

माचागोरा का बांध मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में स्थित है। यह बांध मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के चौरई तहसील में स्थित है। छिंदवाड़ा से करीब 32 किलोमीटर दूरी पर यह बांध स्थित है। आप इस बांध पर अपनी बाइक से घूमने के लिए आ सकते हैं। यह बांध छिंदवाड़ा सिवनी राजमार्ग से लगभग 8 किमी दूर स्थित है।

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है और आप इस लेख को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment