देवाधिदेव भगवान भूतेश्वर मंदिर सागर – Devadhidev Lord Bhuteshwar Temple Sagar

Bhuteshwar Temple Sagar :- श्री देव भूतेश्वर मंदिर सागर (Shri Dev Bhuteshwar Mandir Sagar) जिले का एक प्रमुख मंदिर है। यह सागर जिले का प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में शिव भगवान जी का शिवलिंग गर्भ ग्रह में विराजमान है। इस मंदिर में अन्नपूर्णा देवी, हरसिद्धि माता, राम लक्ष्मण और सीता जी का मंदिर भी बना हुआ है। यहां पर हनुमान जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यहां पर आकर बहुत शांति मिलती है।

श्री देव भूतेश्वर धाम सागर की जानकारी – Information about Shri Dev Bhuteshwar Dham Sagar

श्री भूतेश्वर मंदिर (Shree Bhuteshwar Temple) एक प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर करीब 400 साल पुराना है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि पहले यहां पर बहुत विशाल बाजार लगा करता था, जिसमें एक व्यापारी को सपने में  शिव भगवान जी ने दर्शन दिए और उन्हें एक जगह पर खुदाई करने के लिए कहा। जब उन्होंने खुदाई की, तब वहां से शिव भगवान जी की पिंडी निकली और शिव भगवान जी की पिंडी को विराजमान कर, मंदिर बनवाया गया। इस तरह से यह मंदिर प्रसिद्ध है और मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि यहां पर आकर सभी प्रकार की इच्छाएं पूरी होती है।

सागर का भूतेश्वर मंदिर में सावन सोमवार के समय बहुत सारे लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए भी अच्छी जगह है। यहां पर आप अपनी गाड़ी से आ सकते हैं। यहां पर मुख्य मंदिर शिव भगवान जी का है और शिवलिंग गर्भगृह में विराजमान है। शिव भगवान जी के मंदिर के पीछे अन्नपूर्णा देवी और दुर्गा जी का मंदिर है। यहां पर हनुमान जी की बहुत सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। शिव मंदिर के सामने राम जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। राम जी का मंदिर भी बहुत सुंदर है।

भूतेश्वर मंदिर सागर (Bhuteshwar Temple Sagar) जिले में बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर मंदिर की दीवार पर टाइल्स के द्वारा शिव भगवान जी की बहुत ही सुंदर तस्वीर बनाई गई है, जो बहुत अच्छी दिखती है। मंदिर में बैठने की जगह है। यहां पर आप शांति से बैठ कर भगवान का ध्यान कर सकते हैं। यहां पर मंदिर के बाहर बहुत सारी दुकानें लगती हैं, जहां प्रसाद ले सकते हैं। मंदिर में आकर बहुत अच्छा लगता है। मन को शांति मिलती है।

यह भी पढ़े :- बगदरी झरना जबलपुर

श्री भूतेश्वर मंदिर कहां स्थित है – Where is Shri Bhuteshwar Temple located

श्री भूतेश्वर मंदिर सागर (Shree Bhuteshwar Mandir Sagar) जिले का प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर सागर जिले में आनंद नगर में स्थित है। इस मंदिर में आने के लिए पक्की सड़क है। इस मंदिर में आप बाइक से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए भी जगह है।

यह भी पढ़े :- सिमरिया हनुमान मंदिर छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश

श्री भूतेश्वर मंदिर में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Shri Bhuteshwar Temple

श्री भूतेश्वर मंदिर में घूमने का सबसे अच्छा समय सावन और महाशिवरात्रि है। इस समय इस मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं और भगवान शिव के दर्शन करते हैं। इस समय यहां मेले का आयोजन भी किया जाता है। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको अच्छा लगे तो आप इस लेख को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment