केवटी फॉल्स रीवा मध्य प्रदेश – Beautiful Keoti Waterfall Rewa

Keoti Waterfall Rewa :- केवटी फॉल मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध जलप्रपात है। केवटी जलप्रपात (Keoti Waterfall) मध्य प्रदेश के रीवा शहर में स्थित है। क्योटी जलप्रपात बहुत सुंदर है। क्योटी वॉटरफॉल (Keoti Waterfall) भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है। यह भारत का 24 वां  सबसे ऊंचा जलप्रपात है। इस जलप्रपात की ऊंचाई 98 मीटर है। यह जलप्रपात मध्य प्रदेश के रीवा शहर में स्थित है। रीवा शहर को जलप्रपातों का शहर कहा जाता है।

केवटी जलप्रपात रीवा की जानकारी – Information about Keoti Waterfall Rewa

केवटी फॉल रीवा (Keoti Waterfall Rewa) का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। केवटी जलप्रपात झरनों के शहर रीवा में स्थित है। यह झरना भारत का 24 वा सबसे ऊंचा झरना है। यह झरना मध्यप्रदेश का मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आकर आप प्रकृति के मनोरम दृश्य देख सकते हैं। यह मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचाई वाला झरना है। यहां आकर आपको लगेगा जैसे आप स्वर्ग में आ गए हो। यहां जगह प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। यहां पर आपको बहुत सारे धार्मिक मंदिर भी देखने मिलते है। जहां पर आप आकर घूम सकते हैं और मन की शांति प्राप्त कर सकते है। केवटी जलप्रपात के पास आपको बहुत सारे मंदिर देखने मिलते है। यहां पर भैरव बाबा का मंदिर देखने मिलता है और यहां पर राम जानकी मंदिर भी है।

केवटी जलप्रपात झरने के आकर्षण के अलावा यहां पर ऐतिहासिक स्थल भी है। केवटी का किला एक ऐतिहासिक किला है और यह देखने लायक है।  झरनें से कुछ दूरी पर केवटी नाम का किला है, जो एक प्राचीन स्थल है। यह किला अच्छी हालत में है। यह किला 15 वीं शताब्दी का है। आप इस झरनें में घूमने के बाद इस किलें में जा सकते है।

केवटी जलप्रपात महाना नदी पर बना हुआ है। मोहना नदी तमसा या टोंस नदी की एक सहायक नदी है। महाना नदी रीवा के पठारों से बहती हुई घाटी में गिरती है, जो देखने में बहुत ज्यादा शानदार होता है। यह नदी उची चटटान से नीचे कुंड में गिरती है। यह घाटी बरसात के समय हरियाली से भर जाती है। आपको चारों तरफ हरियाली देखने मिलती है। आप चाहे तो  घाटी के नीचे भी जा सकते है। यहां पर आप झरनें के नीचे और उसके करीब होते है। यहां पर आप झरनें में नहा सकते है। उसके लिए आपको थोड़ी ट्रैकिंग करनी पड़ेगी। आप इस झरने के नीचे जाकर वहां पर पिकनिक बना सकते हैं और झरने का आनंद उठा सकते हैं। बाकी आप अगर ऊपर से झरने का लुफ्त उठाना चाहते है, तो आपको उपर पहाडियों में सावधान रहना चहिए। झरने का मनोरम दृश्य देखकर आंखों को सुकून मिलता है।

केवटी झरना के पास हर साल मकर संक्रांति के अवसर पर मेला भी आयोजित होता है। जुलाई से जनवरी तक केवटी झरना देखने लायक होता है। केवटी झरना फोटोशूट के लिए बढ़िया जगह है। आप अगर यहां पर आते है, तो आप खाने पीने का सामान लेकर आएं, क्योंकि यहां रेस्तरां या दुकानें नहीं हैं। परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने के लिए यह एकखूबसूरत जगह है।

यह भी पढ़े :- पातालपानी झरना इंदौर

केवटी जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Keoti Waterfall

केवटी जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात में आ सकते हैं और जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। केवटी जलप्रपात में बरसात के समय पानी की भरपूर मात्रा रहती है। केवटी जलप्रपात बरसात के समय बहुत सुंदर रहता है। केवटी जलप्रपात के आसपास का दृश्य भी देखने लायक रहता है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

केवटी जलप्रपात का दौरा आप जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीने में भी कर सकते हैं। इस महीने जलप्रपात में पानी की भरपूर मात्रा रहती है। आप यहां ठंड के महीने में भी आ सकते हैं।

 

केवटी झरना कहां स्थित है – Where is Keoti Waterfall located

केवटी जलप्रपात मध्य प्रदेश के रीवा शहर में स्थित है, और यह रीवा शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर होगा। आप रीवा शहर से इस जलप्रपात तक अपने वाहन से आसानी से आ सकते हैं। यह जलप्रपात सिरमौर नगर परिषद् से करीब 12 किलोमीटर दूर होगा। आप सिरमौर से सड़क मार्ग द्वारा इस जगह पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- 15 मैहर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

केवटी झरने तक कैसे पहुंच सकते हैं – How to reach Keoti Waterfall

केवटी झरने रीवा शहर का एक मुख्य झरना है। यह झरना रीवा से करीब 40 किलोमीटर दूर है। केवटी झरने तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। इस झरने में बरसात के समय बड़ी-बड़ी दूर से लोग आते हैं। इस झरने पर पहुंचने के लिए अच्छी सड़क व्यवस्था है। इस झरने में पहुंचने के लिए पक्की सड़क बनी है। आप यहां पर बाइक और कार से आ सकते हैं। झरने के पास पार्किंग की व्यवस्था भी उपलब्ध है। यह झरना सिरमौर से करीब 12 किलोमीटर दूर है। सिरमौर रीवा की एक तहसील है।

 

इलाहाबाद से केवटी जलप्रपात कैसे पहुंचे – How to reach Keoti Waterfall from Allahabad

इलाहाबाद से केओटी जलप्रपात पहुंचना आसान है। इलाहाबाद से आप केओटी जलप्रपात इलाहाबाद रीवा हाईवे मार्ग से आ सकते हैं। आपको इलाहाबाद रीवा हाईवे मार्ग से कलवारी गांव के पास एक मोड़ मिलता है, जहां से आपको मुड़ना पड़ता है। कलवारी से कैवटी जलप्रपात 25 किमी दूर है। आप कलवारी से कैवटी जलप्रपात आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए अच्छी सड़क उपलब्ध है। इलाहाबाद से कैवटी जलप्रपात करीब 95 किलोमीटर दूर है।  इलाहाबाद से कैवटी जलप्रपात 1 दिन का अच्छा सफर है।

 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है।  अगर आपको लेख अच्छा लगे, तो आप इसे शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment