कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक – Beautiful Kapil Dhara Waterfall Amarkantak

कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक (Kapil dhara Waterfall Amarkantak) का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक (Kapil dhara Waterfall Amarkantak) में नर्मदा नदी पर बना हुआ सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात 100 फीट ऊंचाई से चट्टानों से गिरता है और बहुत सुंदर लगता है। यहां पर आप घूमने लिए आ सकते हैं। ये जगह बहुत सुंदर है।

कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक की जानकारी – Information about Kapil dhara Waterfall Waterfall Amarkantak

कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक (Kapil dhara Waterfall Amarkantak) का एक सुंदर जलप्रपात है। अमरकंटक मध्य प्रदेश का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। अमरकंटक अनूपपुर जिले में स्थित है। कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक (Kapil dhara Waterfall Amarkantak) मुख्य शहर से करीब 6 किलोमीटर दूर है। यहां पहुंचने के लिए अच्छा सड़क मार्ग है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं।

अमरकंटक चारों तरफ से जंगलों और पहाड़ से घिरा हुआ है। कपिलधारा जलप्रपात में पहुंचने के लिए पक्की सड़क है। यह पर सड़क के दोनों तरफ हरे-भरे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। कपिलधारा जलप्रपात में आप पहुंच कर जलप्रपात का बहुत सुंदर दृश्य देख सकते हैं। कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) नर्मदा नदी पर बना हुआ है।  यह नर्मदा नदी पर बना हुआ पहला जलप्रपात है। यहां पर नर्मदा नदी एक ऊंची चट्टान से गिरती है। यह जलप्रपात करीब 100 फीट ऊंचा है और यह चारों तरफ जंगल खूबसूरत जंगल है।

कपिलधारा झरना (Kapil dhara Waterfall) प्रकृति की गोद में स्थित है। कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) को आप ऊपर से और जलप्रपात को नीचे से भी देख सकते हैं।  कपिलधारा जलप्रपात को ऊपर से देखने के लिए जलप्रपात के पास ही में एक व्यू प्वाइंट बना हुआ है, जहां से जलप्रपात का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है।

आप इस झरने के नीचे स्नान का आनंद भी ले सकते हैं। झरने के आसपास बहुत घना जंगल है, जिसके कारण यहां पर विभिन्न प्रकार के पेड़ों और पक्षियों की भी कई प्रजातियां आपको देखने मिलती है। यहां पर घने जंगल में कई प्रकार की औषधियां मिलती हैं।

जलप्रपात के मार्ग में आपको बहुत सारी दुकान देखने के लिए मिलेगी, जहां पर आपको जंगल पर मिलने वाली बहुत सारी औषधियां वालों की दुकान बनी है। आप यहां पर औषधीय खरीद भी सकते हैं। अगर आपको प्रकृति की गोद में बैठकर शांति महसूस करना चाहते हैं, तो आपको इस जगह पर आना होगा।

कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) की खूबसूरती निहारने के लिए एक वाॅच टावर सरकार के द्वारा बनाया गया है, जहां से आप कपिलधारा जलप्रपात का खूबसूरती देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कपिल धारा जलप्रपात को पास से देखने चाहते है और उसमें नहाना चाहते है, तो आपको ट्रैकिंग करके इस झरने के नीचे जाना होगा।

यहां पर ट्रैकिंग का रास्ता थोड़ा लंबा है। यहां पर नर्मदा नदी पर बने हुए पुल को पार करके जंगलों से होते हुए आप ट्रैकिंग करते हुए नर्मदा नदी के नीचे की तरफ पहुंचते हैं। इस झरने तक पहुंचने के लिए आपको जंगल से गुजरना पड़ता है, जहां पर रास्ता खराब है। आपको करीब 1 या 2 किलोमीटर का रास्ता पैदल चलना पडता है। यहां रास्ता खराब है, इसलिए आपको संभलकर चलने की जरूरत होती है।

आप जब कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) के नीचे पहुंच जाते हैं, तो यहां पर आपको बड़ी-बड़ी चट्टानें देखने के लिए मिलती है। यहां पर बहुत सारे लोग कपिलधारा जलप्रपात के नीचे खड़े होकर नहाते हैं। अगर नदी का प्रवाह ज्यादा तेज नहीं है, तो आप यहां नहा सकते हैं। अगर नदी का प्रवाह ज्यादा तेज है, तो आप यहां पर ना नहाना है। यहां पर बड़ी-बड़ी चट्टानें हैं, जिनके बीच से नर्मदा नदी बहती है। अगर आप कपिलधारा जलप्रपात से थोड़ा आगे बढ़ेंगे, तो आपके यहां पर दुग्ध धारा जलप्रपात देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत सुंदर है।

अमरकंटक में कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) के अलावा भी और भी बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं और अपना समय बिता सकते हैं। यह जगह घूमने के लिए बहुत अच्छी है। आप इस जगह पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ अच्छा टाइम बिता सकते हैं।

कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) के पास बहुत घना जंगल है और यहां पर बहुत सारे जंगली जानवर भी है। कपिलधारा के आसपास आपको बहुत सारे बंदर देखने मिल जाते हैं। जो आपका सामान कभी भी आप से छुड़ा कर भाग सकते हैं। अगर आप अपना सामान का ध्यान ना रखें। इसलिए आप अपने सामान का ध्यान जरूर रखें और बंदरों से यहां पर सावधान रहें।

कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) फोटोग्राफी करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया जगह है और यहां पर पार्किंग के लिए भी अच्छी जगह है। यहां पर पार्किंग चार्ज भी लिया जाता है। आप यहां पर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां पर अपनी फैमिली वालों के साथ और दोस्तों के साथ आ सकते हैं और बहुत अच्छा समय बता सकते हैं।

यह भी पढ़े :- ग्वारीघाट जबलपुर मध्य प्रदेश

कपिलधारा जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Kapil dhara Waterfall

कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) जाने का सही समय बरसात या ठंड का होता है, क्योंकि बरसात के समय पर यहां पर ज्यादा पानी आता है। झरना देखने में बहुत मजा आता है। इसके अलावा गर्मी में भी कपिलधारा जलप्रपात जाया जा सकता है, मगर गर्मी में बहुत ज्यादा गर्मी रहती है और यहां पर पानी भी ज्यादा नहीं रहता है। तो जाने का कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए कपिलधारा जलप्रपात जाने का बरसात और ठंडा अच्छा समय है। अगर आप बरसात के समय यहां जाते हैं, तो आपको इस बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि नदियों में कभी भी पानी बढ सकता है। तो आप नदियों के ज्यादा करीब बरसात के समय में ना जाए।

यह भी पढ़े :- सोनमुड़ा अमरकंटक

कपिलधारा जलप्रपात किस नदी पर है – Kapil dhara Waterfall is on which river?

नर्मदा नदी अमरकंटक से निकलती है। नर्मदा नदी का उद्गम अमरकंटक में हुआ है। नर्मदा नदी के उद्गम स्थल से अमरकंटक करीब 7 से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कपिलधारा जलप्रपात नर्मदा नदी बना पहला जलप्रपात है। आपको यहां पर जरूर जाना चाहिए। अमरकंटक आने वाले लोग पहले यहां पर नर्मदा नदी के उद्गम स्थल एवं मंदिर के दर्शन करते है। नर्मदा उद्गम स्थल के दर्शन करने के बाद कपिलधारा के दर्शन किया जाता है।

यह भी पढ़े :- माई की बगिया अमरकंटक

कपिलधारा जलप्रपात का नाम कपिलधारा क्या रखा गया – Why was Kapil dhara Waterfall named Kapildhara?

कपिलधारा जलप्रपात (Kapil dhara Waterfall) का नाम कपिलधारा इसलिए रखा गया है, क्योंकि इस जलप्रपात के पास ही में कपिल मुनि का आश्रम था और कपिल मुनि यहां रहते थे। यहां पर तपस्या करते थे। कपिल मुनि ने यहां रहकर ही अनेक ग्रंथ की रचना की थी। इसलिए इस जलप्रपात का नाम कपिलधारा जलप्रपात रखा गया।

यह भी पढ़े :- अमरकंटक के 15 प्रमुख पर्यटन स्थल

कपिलधारा जलप्रपात कहा स्थित है – Where is Kapil dhara Waterfall located?

कपिलधारा जलप्रपात अमरकंटक (Kapil dhara Waterfall Amarkantak) में स्थित है। अमरकंटक अनूपपुर में स्थित है। अनूपपुर मध्य प्रदेश का एक जिला है। आप कपिलधारा जलप्रपात में आसानी से पहुंच सकते हैं। अगर आप अमरकंटक ट्रेन से आते हैं, तो यहां पेंड्रा नाम का एक स्टेशन अमरकंटक के नजदीक है। पेंड्रा रेल्वे स्टेशन अमरकंटक 25 से 30 किलोमीटर की दूरी पर पडता है। आप रेलवे स्टेशन से गाड़ी या टैक्सी के द्वारा कपिलधारा जलप्रपात पहुंच सकते हैं।

 

आपको अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और आपका अमरकंटक जाने का एक्सपीरियंस हो तो हमसे जरूर साझा करें

अपना समय देने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment