काला ताजमहल बुरहानपुर – Beautiful Kala Taj mahal Burhanpur

काला ताज महल मध्य प्रदेश (kala taj mahal madhya pradesh) के बुरहानपुर जिले का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। काला ताज महल (kala taj mahal) बहुत सुंदर है। काला ताज महल (kala taj mahal) काले पत्थरों से बना हुआ है और यह देखने में बहुत आकर्षक लगता है। अगर आप बुरहानपुर आते हैं, तो आप इस ताज महल को देखने के लिए आ सकते हैं।

काला ताजमहल बुरहानपुर मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Kala Taj Mahal Burhanpur Madhya Pradesh

आगरा के ताजमहल के बारे में सभी लोग जानते हैं। आगरा का ताजमहल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और यहां पर पूरे विश्व से लोग घूमने लिए आते हैं। आगरा ताजमहल को प्यार का प्रतीक माना जाता है।

मगर मध्य प्रदेश में भी एक ताजमहल है। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में काला ताज महल है, जो अपनी खूबसूरत बनावट के लिए प्रसिद्ध है। आगरा का ताजमहल इसी ताजमहल की कॉपी है। इसी ताजमहल को देखकर आगरा का ताजमहल बनाने की कल्पना की गई थी।

काला ताजमहल (kala taj mahal) के नाम से मशहूर यह इमारत बुरहानपुर (burhanpur) की एक प्रसिद्ध इमारत है। काला ताजमहल (kala taj mahal) बुरहानपुर (burhanpur) का एक दर्शनीय स्थल है। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर शहर में कई दशकों तक मुगलों का शासन रहा है। बुरहानपुर में मुगलों ने कई इमारतें बनाई है, उनमें से काला ताजमहल (kala taj mahal) भी एक है।

काला ताजमहल (kala taj mahal) बुरहानपुर में उतावली नदी के किनारे स्थित है। उतावली नदी ताप्ती नदी की सहायक नदी है। काला ताजमहल (kala taj mahal) बुरहानपुर शहर के बाहरी हिस्से में स्थित है।

यह मुख्य बुरहानपुर शहर से करीब चार किलोमीटर दूर है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप को यहां पर आकर काला ताज महल देखने के लिए मिलता है। काला ताजमहल को बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है। इसकी देखभाल भी अच्छी तरह से की जा रही है।

आगरा का ताजमहल काला ताजमहल (kala taj mahal) की हूबहू नकल है, मगर यह ताजमहल से छोटा है। काला ताजमहल (kala taj mahal) को पहलवान शाह की दरगाह (pahalwan shah ki dargah) के रूप में जाना जाता है। आप काला ताजमहल (kala taj mahal) अपनी गाडी से आ सकते है।

काला ताजमहल (kala taj mahal) शाह नवाज खान की मकबरा (shah nawaz khan ka maqbara) है। शाह नवाज खान (shah nawaz khan), खान-ए-खाना अब्दुल रहीम के सबसे बड़े बेटे थे। काला ताजमहल (kala taj mahal) प्राचीन मुगल वास्तुकला की एक सुंदर इमारत है।

काला ताजमहल बाहर से देखने में जितना खूबसूरत है। अंदर से भी उतना ही खूबसूरत है। शाह नवाज खान की मकबरा काले पत्थर से बना हुआ है। यह इमारत 16 वीं शताब्दी पर बनी हुई है। काला ताजमहल के बाहर एक बहुत बड़ा बगीचा बना हुआ है। इस बगीचा में ढेर सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर तरह-तरह के फूल वाले पौधे लगाए गए हैं। इस बगीचे को बहुत अच्छी तरह बनाया गया है।

मकबरे के अंदरूनी भाग पर सुंदर काम किया गया है, जो बहुत आकर्षक लगता है। मकबरे के अंदर आपको कब्र देखने के लिए मिलती है। कब्र एक ऊंचे मंच पर बनी हुई है और इसे संगमरमर से बनाया गया है। यह देखने में बहुत सुंदर लगती है। मंच में सुंदर डिजाइन बनाया गया है, जो बहुत आकर्षक है।

मुख्य कक्ष में आपको सुंदर रोशन दान देखने के लिए मिलते हैं, जिसमें से रोशनी आती है। यहां पर प्रवेश द्वार बने हुए हैं, जो बहुत आकर्षक है। प्रवेश द्वार के हिस्से पर सुंदर पेंटिंग की गई है। यहां पर काले और लाल रंग की पेंटिंग की गई है जिनमें सुंदर बेल बूटी बनाई गई है। दीवारों में सुंदर डिजाइन बनाए गए हैं, जो बहुत आकर्षक है। मकबरी की छत के गुंबद में सुंदर पेंटिंग की गई है। इसमें अलग-अलग कलर से डिजाइन बनाए गए हैं, जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं।

काला ताजमहल (kala taj mahal) दो मंजिला इमारत है। इस इमारत के चारों कोनों पर छोटे-छोटे मीनार बने हुए हैं। इमारत में शाहनवाज खान (shah nawaz khan) की कब्र है, जो संगमरमर से बनी हुई हैं। मकबरे में, जो शाहनवाज की कब्र बनी हुई है, वह असली कब्र नहीं है। शाहनवाज की असली कब्र मकबरे के नीचे बनी हुई है।

एक छोटी सी सीढ़ी के द्वारा शाह नवाज खान (shah nawaz khan) की वास्तविक कब्र तक जाया जा सकता है। इस इमारत के अंदर दीवारों और छत पर खूबसूरत पेंटिग की गई है। शाह नवाज खान (shah nawaz khan) सम्राट जहांगीर के डेक्कन अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

काला ताजमहल के पास में ही एक और ऐतिहासिक इमारत देखने के लिए मिलती है। यह इमारत यहां पर खंडहर अवस्था में स्थित है। यह इमारत पांडन महल के नाम से प्रसिद्ध है। इस महल का आकार पानदान के आकार का है। इसलिए इस महल को पांडन महल के नाम से जाना जाता है।

यह महल जहांगीर के किसी परिवार के सदस्य का है। आप यहां पर घूमने लिए आ सकते हैं और इस सुंदर महल को देख सकते हैं। वैसे यह महल अब यहां पर खंडहर अवस्था में है। मगर यह बहुत सुंदर है।

यह महल दो मंजिला है। इसमें आपको बड़ी-बड़ी दीवारें देखने के लिए मिलती है। यह  महल एक ऊंचे चबूतरे के ऊपर बना हुआ है। यहां पर आपको उतावली नदी का दृश्य भी देखने के लिए मिलता है। उतावली नदी बहुत सुंदर लगती है।

बरसात के समय जब उतावली नदी में पानी के भरपूर मात्रा रहती है। तब इसका दृश्य देखने लायक रहता है। आप यहां पर जाकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। अगर आप बुरहानपुर की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर आना चाहिए और इस जगह की खूबसूरती को देखना चाहिए और इन ऐतिहासिक इमारत की सैर करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- मदन महल का किला जबलपुर

काला ताज महल में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Kala Taj Mahal

काला ताजमहल में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात और ठंड का है। आप यहां पर बरसात और ठंड के समय आकर घूम सकते हैं। ठंड का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है और घूमने में कोई भी दिक्कत नहीं रहती है। इसलिए आप यहां पर बरसात और ठंड के समय जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

वैसे आप अपनी इच्छा अनुसार यहां पर कभी भी आ सकते हैं। अगर आप बुरहानपुर आते हैं, तो आप इस जगह में आकर घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- देवगढ़ का किला छिंदवाड़ा

काला ताज महल कहां पर स्थित है – Where is the Kala Taj Mahal located

काला ताज महल मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में स्थित है। यह बुरहानपुर जिले से करीब चार किलोमीटर दूर है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यह उतावली नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप अपने वाहन से या ऑटो से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आदेगांव का किला

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे तो शेयर करें।

Leave a Comment