जोहिला जलप्रपात उमरिया मध्य प्रदेश – Beautiful Johila waterfall Umaria Madhya Pradesh

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) उमरिया जिले के पास घूमने का एक मुख्य स्थान है। जोहिला जलप्रपात उमरिया (Johila waterfall Umaria) जिले में बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के अंदर बना हुआ है। इस जलप्रपात में आप घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर आपको चारों तरफ प्रकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलेगा। अगर आप उमरिया या शहडोल जिले के करीब है, तो आप इस जलप्रपात में घूमने के लिए आ सकते हैं।

जोहिला जलप्रपात उमरिया की जानकारी – Information about Johila waterfall Umaria

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) एक छोटा सा जलप्रपात है, जो बहुत खूबसूरत है। जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) शहडोल और उमरिया के पास स्थित एक दर्शनीय स्थान है। जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) चारों तरफ से खूबसूरत जंगलों से घिरा हुआ है। यहां पर आप आकर नहा सकते हैं। यहां पर पानी उथला है, जिससे आपको नहाने में असानी होती है।

जोहिला जलप्रपात उमरिया (Johila waterfall Umaria) जिले के बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के बफर जोन में स्थित एक प्राकृतिक स्थान है। यहां पर आप अपने फैमिली और दोस्तों के साथ आ सकते हैं। यहां पर आप आते हैं, तो ग्रुप के साथ आए तो बेहतर होगा, क्योंकि यह जलप्रपात जंगल के अंदर स्थित है और यहां पर जंगली जानवर भी हो सकते हैं। इसलिए आप यहां पर ग्रुप के साथ आएंगे, तो बेहतर रहेगा।

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) बहुत सुंदर है। यहां पर चारों तरफ आपको जंगल का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। जलप्रपात में पहुंचने के लिए कच्चा रास्ता उपलब्ध है। यह जलप्रपात उमरिया जिले के मकरा नाम के गांव के पास में बना हुआ है। गांव के पास से आपको जलप्रपात में जाने के लिए सड़क मार्ग मिल जाता है।

शहडोल से मानपुर जाने वाले मुख्य सड़क पर एक बोर्ड लगा हुआ है, जहां पर जलप्रपात में जाने का मार्ग के लिए एक बोर्ड लगा हुआ है। आप यहां पर बोर्ड को फॉलो करते हुए जलप्रपात तक पहुंच सकते हैं। जलप्रपात में आप बाइक और कार से जा सकते हैं।

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) पर जाने का कच्चा रास्ता है। यहां पर बरसात के समय थोड़ी दिक्कत हो सकती है, क्योंकि बरसात के समय रास्ता पूरा कीचड़ वाला रहता है। मगर यहां पर ठंड और बाकी समय जलप्रपात देखने के लिए आप जा सकते हैं। जलप्रपात में पहुंचकर आपको यहां पर चट्टानें देखने के लिए मिलती हैं, जिनके ऊपर से यह जलप्रपात बहता है। जोहिला जलप्रपात ज्यादा बड़ा नहीं है। मगर यह बहुत सुंदर है आप।

यहां पर नहाने का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर पानी ज्यादा गहरा नहीं है, इसलिए आपको यहां पर डूबने का खतरा नहीं रहता है। मगर जब यहां पर भारी बारिश होती है, तब आप यहां पर ना जाएं, क्योंकि यहां पर पानी का प्रवाह बहुत ज्यादा रहता है और आप पानी में बह सकते हैं। यहां पर बड़ी-बड़ी चट्टानें हैं, जो बहुत सुंदर है। आप यहां पर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर चारों तरफ सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। कई लोग यहां पर आकर पिकनिक मनाते हैं।

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall)  पिकनिक के लिए बहुत बढ़िया जगह है। यह पर आप अपना सामान लेकर आये और यहीं पर खाना बनाकर खाये। आपको बहुत मजा आयेगा। यह जगह पूरी तरह से प्राकृतिक है और यहां कर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर किसी भी तरह कि शहरीकरण नहीं है और न हीं यह पर किसी भी प्रकार की सुविधा है। इसलिए यह जगह बहुत मनोरम है, जिससे यहां पर पूरी तरह से प्रकृति का एहसास होता है।

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall)  में आप बरसात के टाइम पर आते हैं, तो आपको यहां पर चारों तरफ हरियाली देखने मिलती है। यहां पर बरसात के समय पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यहां पर बरसात में आकर आप झरनें का लुप्त उठा सकते है। मगर आप बरसात में नहानें का मजा न लें, तो अच्छा होगा।

गर्मी में इस जगह पर पानी सूख जाता है, तो गर्मी मैं यहां आने का कोई फायदा नहीं रहता है। मगर आप जुलाई से लेकर दिसंबर तक इस जगह का आनंद उठा सकते हैं। आपको यहां पर बहुत मजा आएगा। यह पर झरनें के पास चटटानें है, तो आपको संभलकर चलने की आवश्यकता होती है। यह जगह फोटोग्राफी के लिए बेस्ट है, क्योंकि चारों तरफ प्राकृतिक दृश्य है।

अगर आप इस झरनें में घूमने आते हैं, तो आप अपने साथ खाने का सामान और  पीने का पानी जरूर लेकर जाएं, क्योंकि यहां पर किसी भी तरह की दुकान नहीं है। यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते है। इस झरनें में जाने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता है, क्योकि इस समय यहां का पानी साफ और पर्याप्त होता है। आप यहां पूरा दिन बिता सकते हैं।

यह भी पढ़े :- खंदारी लेक जबलपुर मध्य प्रदेश

जोहिला जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Johila waterfall

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर जुलाई अगस्त सितंबर के महीने में जा सकते हैं। इस समय झरने में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है और आप यहां पर जाकर एंजॉय कर सकते हैं। मगर भारी बारिश के समय आप यहां पर नहीं जाएं, क्योंकि भारी बारिश के समय झरने में कभी भी पानी बढ़ सकता है और आप बह सकते हैं।

इसलिए आप यहां पर भारी बारिश के समय न जाए। आप यहां पर ठंड के समय भी जा सकते हैं। ठंड के समय भी यहां पर आपको जाकर मजा आएगा। गर्मी के समय यहां पर आपको मजा नहीं आएगा, क्योंकि गर्मी के समय झरने में पानी नहीं रहता है।

यह भी पढ़े :- पांडव जलप्रपात और गुफा पन्ना

जोहिला जलप्रपात कहां पर स्थित है – Where is Johila waterfall located

जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall)  बांधवगढ़ नेशनल पार्क के अंदर है। यह झरना शहडोल से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और उमरिया से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप इन दोनों शहर से इस जगह पर अपने वाहन से आ सकते है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क के अंदर स्थित होने के कारण जोहिला जलप्रपात (Johila waterfall)  के लिए चार्ज लिया जाता है। झरने के आसपास जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है, इसलिए आपको होशियार रहना पडता है।

यह भी पढ़े :- टोंस जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है।  अगर आपको लेख अच्छा लगे, तो आप इसे शेयर जरूर करें।धन्यवाद

Leave a Comment