होशंगाबाद जिले के दर्शनीय स्थल – Top 10 Hoshangabad Tourist Places in hindi

Hoshangabad Tourist Places in hindi :- होशंगाबाद मध्य प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको होशंगाबाद में घूमने की जगह, होशंगाबाद कैसे पहुंचे, होशंगाबाद के प्रमुख धार्मिक स्थलों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

होशंगाबाद या नर्मदापुरम के बारे में जानकारी – Information about Hoshangabad or Narmadapuram

होशंगाबाद मध्य प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। होशंगाबाद को नर्मदापुरम के नाम से भी जाना जाता है। होशंगाबाद नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ है। होशंगाबाद में पहुंचने के लिए आप सड़क मार्ग और रेल मार्ग का प्रयोग कर सकते हैं। नर्मदा नदी के इस जिले में बहने के कारण इसे नर्मदा पुरम के नाम से जाना जाता है।

नर्मदापुरम होशंगाबाद जिले का प्राचीन नाम है। होशंगाबाद जिला बहुत सुंदर है। होशंगाबाद जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। होशंगाबाद का सबसे प्रसिद्ध स्थल पचमढ़ी है। यह सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच में बसा है।

होशंगाबाद में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर आप जाकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। होशंगाबाद में ऐतिहासिक प्राकृतिक और धार्मिक स्थान है जो बहुत सुंदर है।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको होशंगाबाद के प्रमुख पर्यटन (Hoshangabad Tourist Places) और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देंगे, जो बहुत सुंदर हैं। अगर आप होशंगाबाद के पर्यटन स्थलों (Hoshangabad Tourist Places) की यात्रा करना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट  को पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको होशंगाबाद के पर्यटन स्थलों (Hoshangabad Tourist Places) की जानकारी दी गई है।

 

होशंगाबाद के पास घूमने की जगहें – Hoshangabad Tourist Places

होशंगाबाद जिले के पर्यटन एवं दर्शनीय स्थलों की सूची – Hoshangabad Tourist Places list in Hindi

  1. पचमढ़ी होशंगाबाद
  2. होशंग शाह का किला होशंगाबाद
  3. बांद्राभान या नर्मदा और तवा नदी का संगम स्थल होशंगाबाद
  4. सेठानी घाट होशंगाबाद
  5. आदमगढ़ की पहाड़ियां होशंगाबाद
  6. होशंगाबाद शहर के प्रसिद्ध घाट
  7. तवा बांध होशंगाबाद
  8. सतपुड़ा नेशनल पार्क होशंगाबाद
  9. तिलक सिन्दूर मंदिर
  10. नागझिरी वॉटरफॉल

 

पचमढ़ी होशंगाबाद – Pachmarhi Hoshangabad

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। पचमढ़ी चारों तरफ से सतपुड़ा की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। पचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी कहा जाता है। पचमढ़ी में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। पचमढ़ी में आपको ढेर सारे पर्यटन स्थल देखने के लिए मिलते हैं, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। पचमढ़ी होशंगाबाद में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल (Hoshangabad Tourist Places) है। यह जगह पहाड़ों से घिरी हुई है और बहुत खूबसूरत लगती है।

 

पचमढ़ी में घूमने वाली जगह

जटाशंकर मंदिर

जटाशंकर मंदिर पचमढ़ी का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। जटाशंकर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। जटाशंकर मंदिर पचमढ़ी में गहरी खाई के अंदर स्थित है। आप यहां पर जाकर भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं।

 

बड़ा महादेव मंदिर

बड़ा महादेव पचमढ़ी में घने जंगलों के अंदर स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां पर आपको एक प्राकृतिक गुफा देखने के लिए मिलती है, जिसके अंदर शिवलिंग विराजमान है। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

गुप्त महादेव मंदिर

गुप्त महादेव मंदिर पचमढ़ी में बड़ा महादेव के पास में स्थित है। यहां पर आपको एक सकरी गुफा देखने के लिए मिलती है, जिसके अंदर शिवलिंग विराजमान है। यह बहुत सुंदर है। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

बी फॉल

बी फॉल पचमढ़ी का एक सुंदर प्राकृतिक स्थान है। यह एक खूबसूरत झरना है। यह  झरना घने जंगलों के अंदर बना हुआ है। इस झरने तक पहुंचने के लिए आपको नीचे खाई में उतरना पड़ता है। यहां पर पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है।

 

पांडव गुफा

पांडव गुफा पचमढ़ी का एक सुंदर स्थान है। पांडव गुफा प्राचीन गुफाएं हैं, जो पत्थरों को काटकर बनाई गई है। कहा जाता है कि इन गुफाओं में प्राचीन समय में पांडव निवास किया करते थे। यहां पर एक सुंदर गार्डन बना हुआ है। यहां पर आकर आप इस खूबसूरत जगह को देख सकते हैं।

 

प्रियदर्शनी पॉइंट

प्रियदर्शनी पॉइंट पचमढ़ी का एक सुंदर स्थल है। यह एक व्यू प्वाइंट है। यहां पर आकर आप चारों तरफ हरी भरी घाटियों को देख सकते हैं। यहां पर आकर आपको दूर-दूर तक सुंदर घाटी देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर अच्छा समय बिता सकते हैं।

 

राजेंद्र गिरी पॉइंट

राजेंद्र गिरी पॉइंट पचमढ़ी का एक सुंदर स्थल है। यहां पर आपको गार्डन देखने के लिए मिलता है। इस जगह पर आकर आपको सूर्यास्त का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा। आप यहां पर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको ढेर सारे स्ट्रीट वेंडर देखने के लिए मिलेंगे, जो आपको खाने के लिए बहुत सारी चीज उपलब्ध कराते हैं।

पचमढ़ी में और भी बहुत सारी जगह है जहां पर आप घूम सकते हैं

  • डचेस फॉल
  • सिल्वर फॉल
  • बेगम पैलेस
  • अंबा माई मंदिर
  • बी फॉल
  • हांड़ी खो
  • कैथोलिक चर्च
  • पचमढ़ी झील
  • नागद्वार मंदिर
  • चौरागढ़

 

होशंग शाह का किला होशंगाबाद – Hoshang Shah’s Fort Hoshangabad

होशंग शाह का किला होशंगाबाद का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। अब इस किले में आपको खंडहर ही देखने के लिए मिलते हैं। यह किला नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है। होशंग शाह एक मुस्लिम शासक थे और उन्होंने ही होशंगाबाद शहर बसाया था। इसलिए होशंगाबाद जिले का नाम होशंग शाह के नाम पर रखा गया है।

आप यहां पर आकर नर्मदा नदी का विहंगम दृश्य देख सकते हैं। इस किले के पास में एक गार्डन भी स्थित है। इस गार्डन में आकर आप घूम सकते हैं। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। इस किले के ऊपर से आपको नर्मदा नदी का बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। अगर आप होशंगाबाद आते हैं, तो यहां पर जाकर थोड़ा सा समय बिता सकते हैं।

 

बांद्राभान या नर्मदा और तवा नदी का संगम स्थल होशंगाबाद – Bandrabhan Hoshangabad

बांद्राभान होशंगाबाद शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Hoshangabad Tourist Places) है। यह जगह होशंगाबाद शहर से करीब 13 किलोमीटर दूर है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप अपने वाहन से आ सकते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा। यहां पर मध्य प्रदेश की दो प्रमुख नदियों का संगम हुआ है।

इस जगह पर तवा और नर्मदा नदी का संगम हुआ है। यह दोनों नदिया मध्य प्रदेश की मुख्य नदियां है और पूज्नीय भी है। इनके संगम स्थल पर आपको बहुत बड़े-बड़े रेत के मैदान देखने के लिए मिलते हैं। आपको यहां पर आकर ऐसा लगता है, जैसे आप किसी बीच में आ गए हैं। आप यहां पर नहाने का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे मंदिर भी देखने के लिए मिलते हैं। आप इस जगह में आकर घूम सकते हैं।

 

सेठानी घाट होशंगाबाद – Sethani Ghat Hoshangabad

सेठानी घाट होशंगाबाद में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Hoshangabad Tourist Places) है। यह एक सुंदर घाट है। यह घाट मुख्य होशंगाबाद शहर में स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आप अपने स्वयं के वाहन या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ी जगह है। इस घाट में आकर बहुत अच्छा लगता है। यह घाट मध्य प्रदेश के सबसे बड़े घाटों में से एक है।

सेठानी घाट नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ है। आप यहां पर आकर नर्मदा नदी का बहुत ही सुंदर दृश्य देख सकते हैं। इस घाट में बहुत सारे टीवी शो एवं फिल्म की शूटिंग भी हो चुकी है। यह घाट बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है। इस घाट का निर्माण जयंती बाई सेठानी ने किया था। इसलिए इस घाट को सेठानी घाट के नाम से जाना जाता है। यह घाट भारत में स्थित सबसे बड़े घाट में से एक है। आपको इस घाट में आकर अच्छा लगेगा। इस घाट में आकर आप नहाने का मजा भी ले सकते हैं। इस घाट में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है।

 

आदमगढ़ की पहाड़ियां होशंगाबाद – Adamgarh Hills Hoshangabad

आदमगढ़ की पहाड़ियां होशंगाबाद का एक ऐतिहासिक स्थल है। आजमगढ़ की गुफाएं मुख्य होशंगाबाद शहर से कुछ दूरी पर स्थित है। यह गुफाएं होशंगाबाद से इटारसी जाने वाले मार्ग पर स्थित है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं।

आजमगढ़ की गुफाओं में प्रवेश करने के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आपको प्राचीन गुफाएं देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर प्राचीन पेंटिंग देखने के लिए मिलती है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहां पर आदिमानव रहा करते थे और उनके द्वारा बनाए गए बहुत सी पेंटिंग आप देख सकते हैं।

यह पेंटिंग चट्टानों पर बनाई गई है, जिससे इन्हें शैल चित्र कहते हैं और यह पर आप गुफा भी देख सकते है। इन गुफाएं में  आदिमानव रहा करते थे। जिन्हें रॉक शेल्टर कहते हैं। यहां पर बरसात के समय आप आते हैं, तो आपको बहुत ही अच्छा दृश्य देखने के लिए मिलता है, क्योंकि चारों तरफ यहां पर हरियाली रहती है।

 

होशंगाबाद शहर के प्रसिद्ध घाट – Famous ghats of Hoshangabad city

होशंगाबाद शहर में नर्मदा नदी बहती है। नर्मदा नदी में बहुत सारे घाट बने हुए हैं। इनमें से कुछ प्रसिद्ध घाट है। मंगलवार घाट, कोरी घाट, परमहंस घाट, पर्यटन घाट, विवेकानंद घाट। यह सभी घाट होशंगाबाद में प्रसिद्ध है। आप इन घाटों में जाकर भी घूम सकते हैं।

 

तवा बांध होशंगाबाद – Tawa Dam Hoshangabad

तवा बांध होशंगाबाद का एक मुख्य पर्यटन स्थल (Hoshangabad Tourist Places) है। यह एक सुंदर बांध है। यह बांध मध्य प्रदेश का मुख्य बांध है। यह बांध होशंगाबाद जिले में इटारसी में स्थित है। यह बांध इटारसी से करीब 21 किलोमीटर दूर है। इस बांध में आप आसानी से सड़क मार्ग से आ सकते हैं। यह बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यह बांध बहुत सुंदर है।

तवा बांध तवा नदी पर बना हुआ है। आप इस बांध में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस बांध में आपको बोटिंग की सुविधा भी मिल जाती है। यहां पर क्रूज भी चलते हैं, जिनमें आप घूमने का मजा ले सकते हैं। इन सब का चार्ज अलग अलग रहता है। तवा बांध का सबसे अच्छा नजारा आपको बरसात के समय देखने के लिए मिलता है। जब इस के गेट खोले जाते हैं, जिसका दृश्य बहुत ही अद्भुत रहता है। तवा बांध चारों तरफ से जंगल से घिरा हुआ है। आप यहां पर आते हैं, तो आपको जंगल का दृश्य भी देखने के लिए मिलता है, जो जबरदस्त रहता है।

 

सतपुड़ा नेशनल पार्क होशंगाबाद – Satpura National Park Hoshangabad

सतपुड़ा नेशनल पार्क मध्य प्रदेश का एक मुख्य पर्यटक आकर्षण स्थल (Hoshangabad Tourist Places) है। सतपुड़ा नेशनल पार्क होशंगाबाद जिले में स्थित है। यह पार्क सतपुड़ा की पहाड़ी श्रृंखला में फैला हुआ है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आपको ठहरने की सुविधा मिल जाती है।

सतपुरा नेशनल पार्क में आप सफारी का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आप ढेर सारे जंगली जीव देख सकते हैं। यहां पर आपको ढेर सारी वनस्पतियां भी देखने के लिए मिलती हैं। यह जगह बहुत सुंदर है। यहां पर आपको तवा बांध का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा। तवा बांध बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यहां आप बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ आ सकते हैं।

 

तिलक सिंदूर मंदिर होशंगाबाद – Tilak Sindoor Temple Hoshangabad

तिलक सिंदूर मंदिर होशंगाबाद के पास घूमने का एक मुख्य स्थान है। यह होशंगाबाद का प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है। यह मंदिर घने जंगल के अंदर बना हुआ है। यहां पर आकर आप भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आपको एक प्राकृतिक गुफा देखने के लिए मिलती है, जिसके अंदर शिवलिंग विराजमान है। यहां पर पहाड़ों से जल की धारा गिरती है जो शिवलिंग का अभिषेक करती है। यह जगह बहुत सुंदर है।

तिलक सिंदूर मंदिर होशंगाबाद जिले में इटारसी के पास में स्थित है। यह इटारसी के पास जमानी गांव में स्थित है। यहां पर पहुंचने के लिए जमानी गांव 8 किलोमीटर दूर जंगल के अंदर जाना पड़ता है, जहां पर यह मंदिर देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर में छुट्टी के दिन बहुत सारे लोग आते हैं और मंदिर में भगवान शिव के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आसपास का दृश्य देखकर बहुत अच्छा लगता है और शांति का अनुभव होता है। यहां पर ढेर सारे बंदर भी हैं।

यह भी पढ़े :- गुना जिले के पर्यटन स्थल

नागझिरी वॉटरफॉल होशंगाबाद – Nagjhiri Waterfall Hoshangabad

नागझिरी झरना होशंगाबाद का एक सुंदर पर्यटन स्थल (Hoshangabad Tourist Places) है। यह एक प्राकृतिक स्थान है। नागझिरी झरना होशंगाबाद में इटारसी के पास में स्थित है। यह जलप्रपात होशंगाबाद में तिलक सिंदूर मंदिर के पास में स्थित है। यह जंगल के अंदर बना हुआ है। यहां पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है।

तिलक सिंदूर मंदिर से यह झरना करीब दो किलोमीटर अंदर स्थित है। आप यहां पर आकर झरने का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर ऊंचे पहाड़ों से पानी गिरता है, जो बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर जाकर शांति से अपना समय बिता सकते हैं। आप यहां पर नहाने का आनंद भी उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सीहोर जिले में घूमने के दर्शनीय स्थल

होशंगाबाद में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Hoshangabad

होशंगाबाद में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं और होशंगाबाद की सभी जगह में घूम सकते हैं। ठंड का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है, जिससे घूमने में कोई भी दिक्कत नहीं रहती है। आप यहां पर सभी जगह की सैर कर सकते हैं।

होशंगाबाद में आप बरसात के समय भी आ सकते हैं। बरसात में यहां पर आप तवा बांध में जा सकते हैं और डैम का सुंदर दृश्य देख सकते हैं

यह भी पढ़े :-सिवनी जिले के दर्शनीय स्थल

होशंगाबाद कैसे पहुंचे – How to reach hoshangabad

होशंगाबाद मध्य प्रदेश का प्रमुख शहर है। होशंगाबाद अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। चलिए जानते हैं – होशंगाबाद कैसे पहुंचे

 

होशंगाबाद में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Hoshangabad by air

होशंगाबाद में वायु मार्ग से पहुंचना आसान है। होशंगाबाद का सबसे निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में बना हुआ है। भोपाल में राजा भोज हवाई अड्डा बना हुआ है। भोपाल होशंगाबाद से 70 किलोमीटर दूर है। आप वायु मार्ग से भोपाल आ सकते हैं और उसके बाद सड़क मार्ग द्वारा होशंगाबाद पहुंच सकते हैं।

 

होशंगाबाद में रेल मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Hoshangabad by train

होशंगाबाद में मुख्य शहर में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। होशंगाबाद में दूसरा रेलवे स्टेशन पिपरिया में बना हुआ है। पिपरिया एक मुख्य जंक्शन है, जहां पर सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन आती हैं। आप यहां रेल मार्ग से आराम से आ सकते हैं। उसके बाद होशंगाबाद की अन्य प्रसिद्ध जगह में जा सकते हैं।

 

होशंगाबाद में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Hoshangabad by road

होशंगाबाद में सड़क मार्ग द्वारा पहुंचना आसान है। होशंगाबाद में हाईवे रोड गुजरती है, जिसके द्वारा आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। होशंगाबाद में भोपाल जबलपुर हाईवे रोड गुजरती है, जिसके द्वारा आप यहां पर आ सकते हैं। यहां पर बस की सर्विस उपलब्ध है। यहां पर प्रमुख शहरों से आप डायरेक्ट बस के द्वारा आ सकते हैं।

Leave a Comment