हिसार के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Top 13 Hisar me Ghumne ki Jagah

Hisar me Ghumne ki Jagah :- हिसार हरियाणा का प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको हिसार में घूमने की जगह (Hisar me Ghumne ki Jagah), हिसार के प्रमुख धार्मिक स्थान, हिसार कैसे पहुंचे और हिसार के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

हिसार जिले की जानकारी – Information about Hisar district

हिसार हरियाणा राज्य का प्रमुख जिला है। हिसार जिले की स्थापना फिरोजशाह तुगलक ने सन 1354 में की थी। हिसार में बहुत सारे प्राचीन महल, मस्जिद, बगीचे और इमारतें बनाई गई है। हिसार भारत की राजधानी दिल्ली से 164 किलोमीटर दूर स्थित है। हिसार एक फारसी शब्द है और इसका अर्थ होता है किले का घेरा। हिसार में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर घुमा जा सकता है।

हिसार में घूमने के लिए बहुत सारी जगह (Hisar me Ghumne ki Jagah) है, जहां पर जाकर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। हिसार में घूमने के लिए (Hisar me Ghumne ki Jagah) ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक जगह हैं।  हिसार की यह सभी जगह बहुत सुंदर है। आप इन सभी जगह में अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ में घूमने लिए जा सकते हैं और अच्छा वक्त व्यतीत कर सकते हैं।

हमने इस ब्लॉग में हिसार में घूमने वाली प्रमुख जगह (Hisar me Ghumne ki Jagah) के बारे में बताया है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। इस ब्लॉग में  हिसार में घूमने लायक जगह (Hisar me Ghumne ki Jagah), हिसार कैसे पहुंचे, हिसार में कहां ठहरे, हिसार में घूमने का सबसे अच्छा समय, हिसार क्यों प्रसिद्ध है, हिसार कहां है, इन सभी की जानकारी दी है।

 

हिसार में घूमने की जगह – Hisar me Ghumne ki Jagah

हिसार के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की सूची – Hisar Tourist Places list in Hindi

  1. फिरोज शाह का महल और तहखाना हिसार
  2. ओपी जिंदल पार्क हिसार
  3. टाउन पार्क हिसार
  4. सेंट थॉमस चर्च हिसार
  5. डियर पार्क हिसार
  6. अग्रोहा धाम हिसार
  7. प्राचीन स्थल अग्रोहा
  8. श्री राम भक्त हनुमान मंदिर हिसार
  9. श्री बालाजी धाम हांसी हिसार
  10. असीगढ़ किला हिसार
  11. गुजरी महल हिसार
  12. लाट की मस्जिद हिसार
  13. दरगाह चार कुतुब हिसार

 

हिसार के प्रमुख पर्यटन स्थल – Hisar me Ghumne ki Jagah

 

फिरोज शाह का महल और तहखाना हिसार – Firoz Shah’s Palace and Cellar Hisar

फिरोज शाह का महल एवं तहखाना हिसार का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यह महल हिसार शहर के बीचो-बीच बना है। यह बस स्टैंड के पास में बना है। इस महल का निर्माण फिरोजशाह तुगलक के द्वारा 1356 में किया गया था। इस महल पर फिरोजशाह तुगलक एवं उनके बेटे फतेह खान निवास करते थे। यह महल अनगढ़ पत्थरों से बना हुआ है, जिस पर चूने का मोटा प्लास्टर किया गया है और इसके मेहराब नक्काशीदार है।

यहां पर सुंदर महल देखने के लिए मिलता है। महल का बहुत सारा भाग खंडहर में बदल गया है। महल के अवशेष यहां पर शेष रह गए हैं। यहां पर मस्जिद देखने के लिए मिलती है, जिसे लाट की मस्जिद कहा जाता है। यह मस्जिद बहुत ही सुंदर तरीके से बनी हुई है और बहुत फेमस है।

इस महल में, हिंदू मंदिर के अवशेष देखने के लिए मिलते हैं। इस महल  के बीच में खुला आंगन था, जिसके चारों ओर दो से तीन मंजिले बनी हुई है। महल के पश्चिमी दीवारों पर छत पर जाने के लिए सीधा रास्ता था। आप इस महल में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस महल में घूमने के लिए किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। यहां पर आपको आकर घूमने में मजा आएगा। यहां पर करीब 2 से 3 घंटे आराम से घूमने में लग जाते हैं। बच्चों को यह जगह बहुत पसंद आएगी।

 

ओपी जिंदल पार्क हिसार – OP Jindal Park Hisar

ओपी जिंदल पार्क हिसार का एक प्रमुख उद्यान है। यह उद्यान हिसार में बस स्टैंड के पास में हिसार टोहाना मार्ग पर बना हुआ है। यह पार्क  बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। इस पार्क में आप आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। पार्क में चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है।

ओपी जिंदल का पूरा नाम ओमप्रकाश जिंदल है। इनका जन्म 7 अगस्त 1930 को हुआ था और मृत्यु 31 मार्च 2005 को हुई थी। यह एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन थे। यह पार्क ओपी जिंदल को समर्पित है। यहां पर आकर बहुत सारे पेड़ पौधे और गुलाब के फूल देखने के लिए मिलेंगे।

 

टाउन पार्क हिसार – Town Park Hisar

टाउन पार्क हिसार का एक प्रमुख उद्यान है। टाउन पार्क हिसार में मटका  चौक के पास बना हुआ है। यह पार्क ताऊ देवी लाल जी को समर्पित है। इस पार्क को ताऊ देवी लाल पार्क के नाम से जाना जाता है। ताऊ देवी लाल किसानों के मसीहा थे।

यहां पर ताऊ देवी लाल जी की मूर्ति भी देखी जा सकती है, जो पार्क के बीचो-बीच बनी हुई है। इस पार्क में आकर बहुत सारे झूले देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे एनिमल के स्टैचू देखे जा सकते हैं। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर मॉर्निंग वॉक के लिए भी बहुत सारे लोग आते हैं।

 

सेंट थॉमस चर्च हिसार – St. Thomas Church Hisar

सेंट थॉमस चर्च हिसार का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह ईसाइयों के लिए प्रमुख स्थल है। यह चर्च मुख्य शहर में रेलवे स्टेशन के करीब बना हुआ है। यह चर्च विक्टोरियन स्टाइल में बना हुआ है। इस चर्च का निर्माण 1864 में करवाया गया था। यह चर्च नॉर्थ इंडिया के प्रमुख चर्च में से एक है।

यह चर्च प्राचीन है। यहां पर जीसस क्राइस्ट की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। चर्च में 25 दिसंबर के समय बहुत बड़ा उत्सव मनाया जाता है और चर्च को बहुत अच्छी तरह से सजाया जाता है। यहां पर बहुत सारे लोग चर्च में घूमने के लिए आते हैं। यह चर्च हिसार में, मटका चौक के पास में बना हुआ है।

 

डियर पार्क हिसार – Deer Park Hisar

डियर पार्क हिसार का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है। इस पार्क में प्रकृति का अच्छा दृश्य देख सकते हैं। यह पार्क मुख्य रूप से लोगों को जागरूकता पैदा करने के लिए और शिक्षा के लिए बनाया गया है, कि लोगों में जंगली जानवरों के प्रति सहानुभूति आए। इस पार्क की स्थापना हिसार में 1970 में की गई थी।

यहां पर हिरणों की विभिन्न प्रजातियां जैसे काला हिरण, चिंकारा, चीतल, सांभर देखने के लिए मिलते हैं। आप यहां सुबह के समय आएंगे, तो सुबह के समय यहां पर बहुत सारे हिरण देखे जा सकते हैं, जो इधर-उधर घूमते रहते हैं। दोपहर में हिरण अपने पिंजड़े में या छांव में चले जाते हैं।

यह पार्क हिसार में हिसार धांसू रोड पर बना हुआ है। यह हिसार से करीब 6 किलोमीटर दूर है। इस पार्क में मोर और बंदर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आप आकर अच्छा अनुभव कर सकते हैं। यह पार्क 48 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

 

अग्रोहा धाम हिसार – Agroha Dham Hisar

अग्रोहा धाम हिसार का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर पूरे हरियाणा में प्रसिद्ध है। यह मंदिर मुख्य रूप से महाराजा अग्रसेन जी को समर्पित है। मंदिर में महाराजा अग्रसेन, माता महालक्ष्मी और माता सरस्वती की प्रतिमा के मुख्य गर्भ गृह में देखने के लिए मिलती है। यह  मंदिर बहुत ही अच्छी तरीके से बना हुआ है। मंदिर की दीवार और छत में बारीक नक्काशी की गई है, जो बहुत सुंदर लगती है।

मंदिर परिसर में एक सरोवर बना हुआ है, जिसे शक्ति सरोवर के नाम से जाना जाता है। यह सरोवर बहुत सुंदर है। इस सरोवर में 41 नदियों का पानी लाकर डाला गया है। यहां पर मंदिर में बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत अच्छी तरीके से बनाई हुई है। यहां पर समुद्र मंथन का दृश्य लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया है। यहां पर हनुमान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा देखी जा सकती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है।

मंदिर के, जो शिखर हैं। वह बहुत सुंदर बनाए गए हैं। यह मंदिर अग्रवाल समाज के द्वारा बनाया गया है और यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। मंदिर के बाहर एक बहुत बड़ा गार्डन बना हुआ है। यहां बच्चों के खेलने के लिए झूले भी लगाए गए हैं। यहां पर एक गुफा बनाई गई है। यहां पर बहुत सारे देवी देवताओं की मूर्तियां विराजमान है।

यह मंदिर हिसार के पास अग्रोहा नाम के नगर में, हिसार सिरसा मार्ग पर बना हुआ है। यह मंदिर मुख्य मार्ग पर बना हुआ है। इसलिए यहां पर पहुंचना बहुत आसान है।

 

प्राचीन स्थल अग्रोहा – Ancient site agroha

प्राचीन स्थल अग्रोहा का एक महत्वपूर्ण आकर्षण स्थल है। अग्रोहा हिसार जिले से करीब 25 किलोमीटर दूर होगा। अग्रोहा मुगल शासक फिरोज़ शाह तुगलक के शासन काल तक वाणिज्य एवं राजनीतिक कार्यकलापों का एक महत्वपूर्ण केंद्र था, क्योंकि यह प्राचीन वाणिज्य मार्ग तक्षशिला एवं मथुरा मार्ग पर स्थित है।

एक मान्यता के अनुसार अग्रोहा शहर महाराज अग्रसेन द्वारा बसाया गया था। यहां पर पुरातत्व विभाग द्वारा उत्खनन कार्य किया गया, जिसमें यहां पर चौथी और तीसरी शताब्दी से लेकर 13 और 14 ईसवी के विभिन्न प्राचीन स्मारक पर स्तूप और बहुत सारे सामान मिले हैं। यह पर स्तूप के भग्नावशेष देखे जा सकते है। यह स्तूप पक्की ईंटों के बनाए गए है। यह जगह जंगल के अंदर स्थित है। यह अग्रोहा धाम से थोड़ा दूर मेन रोड में स्थित है।

 

श्री राम भक्त हनुमान मंदिर हिसार – Shri Ram Bhakta Hanuman Temple Hisar

श्री राम भक्त हनुमान मंदिर हिसार का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को श्री कजला धाम के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की प्रमुख विशेषता यह है, कि यहां पर सवा दो रुपए में मनोकामना पूरी होती है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यहां पर अर्जी लगाई जाती है। यहां पर प्रतिदिन सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक अर्जी लगाई जाती है और यहां पर लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती है।

यहां मंगलवार और शनिवार को बहुत ज्यादा भीड़ रहती है और बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं। यह मंदिर हिसार के कजला नाम के गांव में बना हुआ है। यहां पर हनुमान जी की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यह मंदिर हिसार से करीब 18 किलोमीटर दूर है।

 

श्री बालाजी धाम हांसी हिसार – Shri Balaji Dham Hansi Hisar

श्री बालाजी धाम हिसार जिले में हांसी में स्थित है। यह मंदिर बालाजी भगवान जी को समर्पित है। यहां पर बालाजी भगवान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर पूरे हिसार में प्रसिद्ध है। यहां पर बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

असीगढ़ किला हिसार – Asigarh Fort Hisar

असीगढ़ किला हिसार का एक प्रमुख किला है। यह किला प्राचीन है। यह किला बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह किला हिसार में हांसी में स्थित है। इस किले में बहुत सारे प्राचीन स्थल देखने के लिए मिलते हैं। यह किला पृथ्वीराज चौहान का किले के नाम से भी जाना जाता है। यहां किले के भग्नावशेष देखे जा सकते हैं। इस किले में बारीक नक्काशी वाले खंभे देखने के लिए मिल जाएंगे। किले में एंट्री निशुल्क है।

 

गुजरी महल हिसार – Gujri Mahal Hisar

गुजरी महल हिसार में मुख्य शहर में बना हुआ एक प्राचीन भवन है। यह महल बहुत सुंदर है। इस महल की दीवारें मोटी मोटी है। कहा जाता है, कि इस महल का निर्माण सुल्तान फिरोज़ शाह तुगलक ने अपनी प्रेयसी गुजरी के रहने के लिए करवाया था, जो हिसार की रहने वाली थी।

इस महल का निर्माण बहुत ही अच्छी तरह से करवाया गया है। इस महल में सुल्तान ने गुजरी के रहने के लिए खासा ध्यान रखा था। यह महल मुख्य शहर में ओपी जिंदल पार्क के सामने बना हुआ है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर एंट्री का किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता है।

 

लाट की मस्जिद हिसार – Lat Ki Masjid Hisar

लाट की मस्जिद फिरोज शाह महल के अंदर बनी हुई एक सुंदर मस्जिद है। यह मस्जिद फिरोजशाह तुगलक के द्वारा बनवाई गई थी। इस मस्जिद का निर्माण एक अद्भुत शैली में किया गया है। मस्जिद के सामने एल आकार का एक तालाब है और एक लाट है। लाट मतलब एक स्तंभ है, जो अपने आप में बहुत ही अद्भुत है। लाट वास्तव में अशोक की लाट बताई जाती है।

यह भी पढ़े :- जींद के प्रमुख दर्शनीय स्थल

दरगाह चार कुतुब हिसार – Dargah Char Qutub Hisar

दरगाह चार कुतुब हिसार जिले में हांसी में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मुस्लिमों के लिए एक पवित्र स्थल है। यहां पर चार महान सूफी संतों की कब्र देखने के लिए मिलती है। यहां पर जमालुद्दीन हांसी, बुरहानुद्दीन, कुतुबउद्दीन मुनव्वर, और रूकनूद्दीन की कब्र बनी हुई है और इन्हें कुतुब का दर्जा हासिल था।

कहा जाता है, कि यह दरगाह उसी स्थान पर है, जहां बाबा फरीद ध्यान और प्रार्थना किया करते थे। इस दरगाह के उत्तर में गुंबद का निर्माण फिरोजशाह तुगलक के द्वारा करवाया गया है। इस जगह के बारे में कहा जाता है, कि बादशाह हुमायु ने जब अपना सल्तनत खो दिया था।

तब वह यहां पर आकर प्रार्थना किए थे, तो उन्हें अपनी सल्तनत फिर से प्राप्त हुई थी। यहां पर एक ही परिवार के चार सूफी संतों की मजार है। इसलिए इसे दरगाह चार कुतुब के नाम से जानते है। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े :- गुरुग्राम (गुड़गांव) में घूमने की जगह

हिसार कैसे पहुंचे – How to reach Hisar

हिसार हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। हिसार अन्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। हिसार में ढेर सारे पर्यटन स्थल है। हिसार में आप आसानी से आ सकते हैं। हिसार में पहुंचने के लिए, सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग उपलब्ध है। इन तीनों माध्यम से आप हिसार पहुंच सकते हैं।

 

हिसार में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Hisar by air

हिसार में पहुंचने के लिए वायु मार्ग से पहुंचा जा सकता है। हिसार में हिसार एयरपोर्ट बना हुआ है, जिसे महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें डोमेस्टिक फ्लाइट आती है। आप यहां पर कुछ चुनिंदा फ्लाइटों के द्वारा आ सकते हैं। अगर आप विदेश से आ रहे हैं, तो आप दिल्ली एयरपोर्ट में आ सकते हैं, जो हिसार से करीब 160 किलोमीटर दूर है। आप दिल्ली एयरपोर्ट से रोड मार्ग से हिसार पहुंच सकते है।

 

हिसार में रेल मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Hisar by air

हिसार में रेल मार्ग से पहुंचा जा सकता है। हिसार में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। शहर के बीचो बीच में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यहां पर एक्सप्रेस, लोकल और शताब्दी ट्रेनें आकर रूकती है। हिसार रेलवे स्टेशन देश के विभिन्न जिलों से रेलवे नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह जुड़ा है। आप यहां पर रेल के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

 

हिसार में सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Hisar by road

हिसार में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 गुजरती है। हिसार में आप सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं। यहां पर आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध रहती है। यहां पर आप लग्जरी बस और सरकारी बस के द्वारा आराम से आ सकते हैं। यहां पर आप अपने वाहन से भी आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- पंचकूला के प्रमुख पर्यटन स्थल

हिसार में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Hisar

हिसार में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च के महीने के बीच में आ सकते हैं और हिसार की प्रमुख स्थानों में घूम सकते हैं। गर्मी में यहां पर घूमने में आपको परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े :- फतेहाबाद में घूमने की जगह

हिसार में कहां ठहरे – Where to stay in Hisar

हिसार में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल मिल जाते हैं। हिसार में मुख्य शहर में रुकने के लिए आपको होटल और लॉज मिल जाएंगे। आप अपने बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं। आप ऑनलाइन होटल की बुकिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- पलवल में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment