गुना जिले के दर्शनीय और पर्यटन स्थल – Top 11 Guna Tourist Places in Hindi

Guna Tourist Places in Hindi :- गुना मध्य प्रदेश का एक मुख्य जिला है। इस लेख में हम आपको गुना जिला में घूमने की जगह, गुना जिला कैसे जाएं, गुना जिले के धार्मिक स्थान के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

गुना शहर के बारे में जानकारी – Information about Guna city

गुना मध्य प्रदेश का एक मुख्य जिला है। गुना जिले में पार्वती नदी बहती है। पार्वती नदी गुना में राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा बनाते हुए बहती है। गुना में और भी बहुत सारी बरसाती नदी बहती है। यहां पर चोपन नदी बहती है, जो गुना जिले की मुख्य नदी है और जिस पर एक विशाल डैम बना हुआ है।

गुना में घूमने के लिए बहुत सारे स्थल हैं, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यह सभी स्थल बहुत सुंदर हैं। गुना में घूमने के लिए ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक जगह (Guna Tourist Places) हैं, जो बहुत सुंदर है और आपको इन जगहों पर जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको गुना के प्रमुख पर्यटन (Guna Tourist Places) और दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देंगे, जो बहुत सुंदर हैं। अगर आप गुना के पर्यटन स्थलों (Guna Tourist Places) की यात्रा करना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको गुना के पर्यटन स्थलों (Guna Tourist Places) की जानकारी दी गई है।

 

गुना में घूमने की जगह – Guna Tourist Places

गुना जिले के दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Guna Tourist Places list in Hindi

  1. बजरंगगढ़ का किला गुना
  2. गोपीकृष्ण बांध गुना
  3. हनुमान टेकरी गुना
  4. 20 भुजी माता मंदिर गुना
  5. केदारनाथ धाम गुना
  6. संजय सागर जलाशय गुना
  7. निहाल देवी मंदिर गुना
  8. शाहाबाद का किला गुना
  9. अष्टभुजी माता का मंदिर गुना
  10. बागेश्वर धाम गुना
  11. चचौरा का किला गुना

 

बजरंगगढ़ का किला गुना – Bajranggarh Fort Guna

बजरंगगढ़ का किला गुना शहर में स्थित एक ऐतिहासिक किला है। यह एक प्राचीन किला है। बजरंगगढ़ का किला गुना जिले से 9 किलोमीटर दूर है। यह किला गुना सिरोंज हाईवे मार्ग से कुछ दूर अंदर बना हुआ है। इस किले में आप आराम से पहुंच सकते हैं। इस किले तक आने के लिए सड़क मार्ग बना हुआ है। यह किला ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। यह किला बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है।

बजरंगगढ़ का किला अब खंडहर अवस्था में यहां पर मौजूद है। इस किले से आपको बजरंगगढ़ का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह किला 17वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह किला राजा जयसिंह के शासनकाल में बना था। किले में  आपको देखने के लिए बहुत सारी जगह मिल जाती है।

यहां पर मोती महल, रंग महल, राम मंदिर और बजरंग मंदिर देखने के लिए मिल जाता है, जो यहां पर अभी अच्छे हालत में मौजूद है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। अगर आप गुना जिले में आते हैं, तो आप इस किले में घूमने के लिए आ सकते हैं। यह किला गुना जिले का एक मुख्य पर्यटक आकर्षण स्थल (Guna Tourist Places) है।

 

गोपीकृष्ण बांध गुना – Gopikrishna Dam Guna

गोपीकृष्ण बांध गुना शहर में स्थित एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है। गोपी कृष्ण सागर बांध गुना जिले के पास गोपी कृष्णनगर गांव में बना हुआ है। यह बांध  गुना उज्जैन हाईवे मार्ग पर बना हुआ है। यह बांध मुख्य हाईवे सड़क से थोड़ा अंदर स्थित है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं। यहां पर आप अपने वाहन से पहुंच सकते हैं।

गोपी कृष्ण सागर बांध बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। यहां पर सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। यह बांध सिंचाई, पेयजल आपूर्ति और पनबिजली उत्पादन सहित कई उद्देश्यों को पूर्ति करने के लिए बनाया गया है। यह बांध पार्वती नदी की सहायक नदी चोपन पर बना हुआ है। गोपी सागर बांध प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

यहां पर आपको एक सुंदर जलाशय देखने के लिए मिलता है। यह जलाशय बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। जलाशय के किनारे गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर क्रूस राइड भी की जाती है। यहां पर कैफे भी बना हुआ है, जहां पर आप चाय और कॉफी का ऑर्डर दे सकते हैं।

इस बांध में घूमने के लिए आप बरसात के समय आ सकते हैं। बरसात के समय इस बांध में आकर आपको बहुत ही सुंदर नजारा देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

 

हनुमान टेकरी गुना – Hanuman Tekri Guna

हनुमान टेकरी गुना शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल (Guna Tourist Places) है। हनुमान टेकरी मंदिर मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर गुना जिले से थोड़ी दूरी पर स्थित है। यह मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। यह मंदिर मुंबई आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग के बहुत करीब है। आप यहां पर हाईवे रोड से आराम से पहुंच सकते हैं।

इस मंदिर को टेकरी सरकार मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर के पास पार्किंग के लिए बहुत बड़ी जगह है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यहां पर आकर आप हनुमान जी के भव्य मंदिर को देख सकते हैं। मंदिर के गर्भ गृह में हनुमान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा विराजमान है।

यह मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर में जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। इस मंदिर में आपको शिव भगवान के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। मंदिर से आपको गुना शहर का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। हनुमान जयंती के समय इस मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

 

20 भुजी माता मंदिर गुना – 20 Bhuji Mata Temple Guna

20 भुजा माता मंदिर गुना शहर का एक दर्शनीय स्थान है। यह मंदिर आस-पास के क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर गुना जिले से करीब 10 किलोमीटर दूर है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यह मंदिर बजरंगगढ़ से करीब 2 किमी दूर है। यह  मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर के चारों तरफ का वातावरण बहुत अच्छा है। यहां पर जाकर शांति का एहसास होता है। यहां पर आप अपने वाहन से आ सकते हैं।

20 भुजी माता का मंदिर गुना शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर के गर्भ गृह में माता की बहुत सुंदर मूर्ति विराजमान है। यहां पर माता की जो प्रतिमा है, वह बहुत ही अद्भुत है, जिसमें माता की 20 भुजा है, इसलिए इस मंदिर को 20 भुजी माता के मंदिर के नाम से जाना जाता है।

इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि मंदिर में आकर आप जो भी मनोकामना मांगते हैं। वह मनोकामना जरुर पूरी होती है। यहां पर मां दुर्गा की एक विशाल प्रतिमा की स्थापना की गई है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। मां दुर्गा की प्रतिमा में बहुत सारे देवी देवताओं की छोटी-छोटी मूर्तियां के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ लगती है। यहां पर आप आ सकते हैं और यहां के सकारात्मक वातावरण को फील कर सकते हैं। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

 

केदारनाथ धाम गुना – Kedarnath Dham Guna

केदारनाथ मंदिर एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है। यह मंदिर प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ एक सुन्दर क्षेत्र है। यह जगह धार्मिक भी है। यह जगह चारों तरफ से जंगलों से घिरी है। यह मंदिर गुना जिले से करीब 45 किलोमीटर दूर है। यह गुना शिवपुरी हाईवे सड़क से दूर घने जंगलों के बीच में स्थित है। यह महोदर गांव के पास में स्थित है। आप यहां पर अपने वाहन से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है।

यहां पर एक ईको पार्क बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं। आप यहां पर सुंदर घाटी देख सकते हैं। आप नीचे ट्रैकिंग करके जा सकते हैं। यहां पर एक गुफा देखने के लिए मिलती है, जहां पर शिव भगवान जी के दर्शन होते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

यहां पर शिव भगवान जी का शिवलिंग एक गुफा में विराजमान है, जहां पर शिव भगवान जी का अभिषेक साल भर होता रहता है। पहाड़ों से पानी शिवलिंग के ऊपर रिसता है। यहां पर बरसात के समय आपको सुंदर झरना भी देखने के लिए मिलता है। यह जगह पहाड़ों के बीच में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। केदारनाथ धाम जंगल में स्थित एक सुंदर जगह है। आप इस जगह में बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं और बहुत इंजॉय कर सकते हैं। यह गुना जिले का एक मुख्य दर्शनीय स्थान है।

 

संजय सागर जलाशय गुना – Sanjay Sagar Reservoir Guna

संजय सागर जलाशय गुना शहर का एक पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है। यह एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय इंदौर गुना हाईवे रोड से 11 किलोमीटर अंदर स्थित है। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए मिलेगी। यहां पर चारों तरफ पहाड़ और जंगल का दृश्य देखा जा सकता है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। इस जलाशय में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है।

बरसात के समय यह जगह बहुत ज्यादा सुंदर रहती है। यह एक मानव निर्मित जलाशय है। अगर आप पिकनिक बनाना चाहते हैं, तो आप इस जगह पर आ सकते हैं। यह  गुना जिले का एक मुख्य पिकनिक स्पॉट है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह जलाशय चारों तरफ हरियाली से घिरा हुआ है। आप यहां पर नहाने का मजा भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मैहर के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

निहाल देवी मंदिर गुना – Nihal Devi Temple Guna

निहाल देवी मंदिर गुना शहर का एक धार्मिक स्थल है। निहाल देवी मंदिर गुना जिले में निहालगढ़ में बना हुआ है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर में पहुंचने के लिए सड़क मार्ग बना हुआ है। यह मंदिर जंगलों के अंदर बना हुआ है।

यहां पर आकर अच्छा लगता है। आप यहां पर बरसात के समय आएंगे, तो आपके यहां पर ज्यादा आनंद आएगा, क्योंकि बरसात के समय यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है। यह जगह ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

यह मंदिर निहाल देवी को समर्पित है। यह मंदिर घने जंगलों के बीच में बना हुआ है। यह मंदिर ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर से चारों तरफ के जंगल का हरा भरा दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको कुछ खंडित प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती हैं, जो प्राचीन समय की है। यहां पर बहुत सारे बंदर भी हैं। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

 

शाहाबाद का किला गुना – Shahabad Fort Guna

शाहाबाद का किला गुना शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। किले के अंदर आपको बहुत सारी पुरानी जगह देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको प्राचीन बावड़ी, छतरियां, मंदिर एवं मजार देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको घोड़ों का अस्तबल भी देखने के लिए मिल जाता है।

यह किला बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस किले में आप ट्रैकिंग करके पहुंच सकते हैं। यह किला एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। यह किला घने जंगल में बना हुआ है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

यह भी पढ़े :- सागर में घूमने की 21 जगह

अष्टभुजी माता का मंदिर गुना – Ashtabhuji Mata Temple Guna

अष्टभुजी माता का मंदिर गुना शहर का धार्मिक स्थल है। यह मंदिर अष्टभुजी माता को समर्पित है। यहां पर आपको माता की अष्टभुजी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर घने जंगल के बीच में स्थित है। यहां पर आपको शंकर जी और हनुमान जी की प्रतिमा भी देखने के लिए मिल जाएगी। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर गुना शहर में राघोगढ़ में स्थित है। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

 

बागेश्वर धाम गुना – Bageshwar Dham Guna

बागेश्वर धाम गुना शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर जंगल में स्थित है। यहां पर आपको प्राकृतिक परिदृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको बंदर भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान शिव जी का सुंदर शिवलिंग विराजमान है। यह मंदिर गुना में प्रसिद्ध है। यह मंदिर गुना शहर के चचौरा में स्थित है। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

 

चचौरा का किला गुना – Chachaura Fort Guna

चचौरा का किला गुना शहर का ऐतिहासिक स्थल है। यह किला यह किला गुना शहर में चचौरा में स्थित है। यह किला प्राचीन है। किले का बहुत सारा भाग खंडहर में बदल तब्दील हो गया है। यह किला पहाड़ी पर बना हुआ है। आप इस किले में घूमने के लिए जा सकते हैं। यह किला गवर्नमेंट के अंडरटेकन में आ गया है। यह किला सुंदर है और इस किले से चचौरा का खूबसूरत दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह गुना का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Guna Tourist Places) है।

यह भी पढ़े :- बैतूल में घूमने की 20 जगह

गुना जिले में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Guna district

गुना जिले में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं और सभी जगह घूम सकते हैं। ठंड का मौसम घूमने के लिए बहुत ही बढ़िया रहता है। इसलिए आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं। गुना जिले में आप बरसात के समय भी घूम सकते हैं। बरसात के समय भी बहुत सारे स्थल है, जो बहुत सुंदर लगते हैं और घूमने लायक हैं। इसलिए आप यहां पर बरसात में जाकर भी घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- अमरकंटक के 15 प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थल

गुना जिला में कैसे पहुंचे – How to reach Guna district

गुना जिले में पहुंचना आसान है। गुना जिला मध्य प्रदेश का प्रमुख जिला है। गुना जिला में पहुंचने के लिए वायु मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। चलिए जानते हैं – गुना जिला कैसे पहुंचे

 

वायु मार्ग से गुना जिला कैसे पहुंचे – How to reach Guna district by air

गुना जिले का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा ग्वालियर में बना है, जो गुना जिले से करीब 212 किलोमीटर दूर है। आप ग्वालियर वायु मार्ग से आ सकते हैं और गुना जिले में सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं।

 

गुना जिला में रेल मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे – How to reach Guna district by rail

गुना में आप रेल मार्ग द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। गुना में मुख्य शहर में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन कोटा बीना मार्ग में स्थित है। यहां पर मुख्य शहरों से डायरेक्ट ट्रेन आती है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। आप यहां पर कोटा, बीना, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर से डायरेक्ट आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- भिंड जिले के 10 पर्यटन एवं दर्शनीय स्थल

गुना में सड़क मार्ग द्वारा कैसे पहुंचे  – How to reach Guna by road

गुना में सड़क मार्ग द्वारा पहुंचना आसान है। गुना में हाईवे रोड गुजरती है। गुना में मुंबई आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है, जिसके द्वारा यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। गुना जिला में आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर सरकारी और प्राइवेट बस सेवा उपलब्ध है।

 

Leave a Comment