फतेहाबाद में घूमने की जगह – Top 6 Fatehabad Tourist Places in Hindi

Fatehabad Tourist Places in Hindi :- फतेहाबाद हरियाणा का एक प्रसिद्ध जिला है। इस लेख में हम आपको फतेहाबाद में घूमने की जगह, फतेहाबाद कैसे पहुंचे, फतेहाबाद के प्रमुख धार्मिक स्थान और फतेहाबाद के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

फतेहाबाद जिले की जानकारी – Information about Fatehabad district

फतेहाबाद जिला हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। फतेहाबाद जिला हरियाणा में दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर है। फतेहाबाद जिले की स्थापना 14 वीं शताब्दी में फिरोजशाह तुगलक द्वारा की गई थी। इस जिले का नाम फिरोजशाह तुगलक ने अपने बेटे फतेह खान के नाम पर रखा था। फतेह खान फतेहाबाद पहले हिसार जिले का हिस्सा था। इसे 15 जुलाई 1997 को अलग करके नया जिला बनाया गया।

इस ब्लॉग में हमने फतेहाबाद में घूमने लायक प्रमुख जगह (Fatehabad Tourist Places), फतेहाबाद कैसे जाएं, फतेहाबाद में कहा ठहरे, फतेहाबाद में जाने का सबसे अच्छा समय, फतेहाबाद कहां है। इन सभी की जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े, ताकि आप अगर फतेहाबाद जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आप जा सके।

 

फतेहाबाद में घूमने की जगह – Fatehabad Tourist Places 

फतेहाबाद जिले के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की सूची – Fatehabad Tourist Places list in Hindi

  1. बाबा मानसागर धाम फतेहाबाद
  2. पपीहा पार्क फतेहाबाद
  3. शिव मंदिर फतेहाबाद
  4. अग्रोहा धाम फतेहाबाद
  5. प्राचीन टीला अग्रोहा
  6. गुरुद्वारा झाड़ साहिब फतेहाबाद

 

बाबा मानसागर धाम फतेहाबाद – Baba Mansagar Dham Fatehabad

बाबा मानसागर धाम फतेहाबाद का एक मुख्य स्थान (Fatehabad Tourist Places) है। यह फतेहाबाद में ढिंगसरा गांव में स्थित है। यहां पर एक मंदिर बना है। जो बहुत सुंदर बनाया गया है। इस जगह के बारे में कहा जाता है, कि यहां पर आकर लोगों की इच्छाएं पूरी होती है। यहां पर बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। दिवाली के समय यहां पर मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें हजारों लोग यहां पर आते हैं और मेले में एंजॉय करते हैं। इस मेले में बहुत सारे झूले और दुकान रहती है।

 

पपीहा पार्क फतेहाबाद – Papeeha Park Fatehabad

पपीहा पार्क फतेहाबाद का एक मुख्य आकर्षण स्थल (Fatehabad Tourist Places) है। पपीहा पार्क फतेहाबाद में मुख्य शहर में पोस्ट ऑफिस के पास में स्थित है। यह पार्क  बहुत ही बड़ा और सुंदर है। इस पार्क में आप आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

यहां सुबह एवं शाम के समय बहुत सारे लोग मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक के लिए आते हैं। यहां पर खाने-पीने का बहुत सारा सामान, पार्क के बाहर मिल जाता है। इस पार्क में चारों तरफ हरियाली है और फूलों वाले प्लांट लगाए गए हैं। यहां आकर अच्छा लगता है।

 

शिव मंदिर फतेहाबाद – Shiv Mandir Fatehabad

शिव मंदिर फतेहाबाद के प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर फतेहाबाद में किरढ़ाण गांव में बना हुआ है। यह शिव मंदिर है। यहां पर एक बड़ा सा तालाब बना है, जिसे शिव सरोवर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। यहां मंदिर के पास और भी मंदिर बने है। यहां पर मोर प्रजनन केंद्र भी बना हुआ है।

 

अग्रोहा धाम फतेहाबाद – Agroha Dham Fatehabad

अग्रोहा धाम फतेहाबाद का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। अग्रोहा धाम फतेहाबाद में अग्रोहा नगर में स्थित है। अग्रोहा नगर की स्थापना महाराजा अग्रसेन के द्वारा की गई थी। अग्रोहा धाम मंदिर मुख्य रूप से महाराजा अग्रसेन, माता लक्ष्मी और माता सरस्वती जी को समर्पित है। माता लक्ष्मी अग्रवाल समाज की कुलदेवी है। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। यहां पर एक सरोवर देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर है।

मंदिर परिसर में बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर श्री राम जी माता सीता जी लक्ष्मण जी, शिव शंकर जी, हनुमान जी, गणेश जी, के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर में एक धर्मशाला बनी हुई है। यह मंदिर अग्रवाल समाज के द्वारा बनाया गया है और मंदिर का प्रबंधन अग्रवाल समाज के द्वारा किया जा सकता किया जाता है। मंदिर में बहुत सारे स्टेचू देखे जा सकते हैं। मंदिर के अंदर एक गुफा है, जो माता वैष्णो देवी को समर्पित है।

 

प्राचीन टीला अग्रोहा – Ancient Mound Agroha

प्राचीन टीला अग्रोहा का एक प्रमुख पर्यटन स्थल (Fatehabad Tourist Places) है। प्राचीन टीला फतेहाबाद के पास अग्रोहा नगर में स्थित है। यहां पर एक किला देखने के लिए मिलता है। यह टीला तीसरी से चौथी शताब्दी से 12वीं शताब्दी के बीच बनवाए गए हैं। यहां पर प्राचीन समय में बौद्ध स्तूप और मंदिर रहे होंगे। यहां पर चारों तरफ घना जंगल है।

यह भी पढ़े :- पलवल में घूमने की जगह

गुरुद्वारा झाड़ साहिब फतेहाबाद – Gurdwara Jhar Sahib Fatehabad

गुरुद्वारा झाड़ सहिब फतेहाबाद का एक प्रमुख दर्शनीय स्थान (Fatehabad Tourist Places) है। यह  गुरुद्वारा फतेहाबाद से 5 किलोमीटर दूर मुख्य सड़क में स्थित है। यह  गुरुद्वारा रतिया जाने वाली सड़क से थोड़ी ही दूरी पर बना हुआ है। यह गुरुद्वारा बहुत सुंदर है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। गुरुद्वारे के ऊपर, जो गुंबद बनाए गए हैं। वह बेहद ही आकर्षक है।

गुरुद्वारे में एक प्रार्थना सभा स्थल है, जहां पर आप आकर बैठ सकते हैं और ईश्वर का स्मरण कर सकते हैं ,यहां पर लंगर की सेवा भी होती है, जहां पर बहुत टेस्टी टेस्टी खाना मिलता है। यहां पर आकर अच्छा लगता है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। इस गुरुद्वारे के चारों तरफ खेत लगे हुए हैं जिससे यह गुरुद्वारा और भी ज्यादा सुन्दर लगता है।

यह भी पढ़े :- सिरसा में घूमने की जगह

फतेहाबाद कैसे जाएं – How to reach Fatehabad

फतेहाबाद हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। फतेहाबाद अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। फतेहाबाद में आप आसानी से आ सकते हैं। फतेहाबाद पहुंचने के लिए सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग उपलब्ध है। फतेहाबाद पहुंचने के लिए, आप इन तीनों माध्यम से पहुंच सकते हैं।

 

हवाई मार्ग से फतेहाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Fatehabad by air

अगर आप हवाई मार्ग से फतेहाबाद पहुंचना चाहते हैं, तो फतेहाबाद का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा दिल्ली में बना हुआ है। दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, फतेहाबाद से करीब 222 किलोमीटर दूर है। इस हवाई अड्डे में स्पाइसजेट जेट, एयरवेज, और एयर इंडिया की फ्लाइट आती हैं। आप यहां पर वायु मार्ग से आ सकते हैं, उसके बाद फतेहाबाद सड़क मार्ग से आ सकते हैं।

 

सड़क मार्ग से फतेहाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Fatehabad by road

फतेहाबाद पहुंचने के लिए सड़क मार्ग एक अच्छा साधन है। फतेहाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 9 गुजरता है, जो फतेहाबाद को अन्य शहरों से अच्छी तरह जोड़ता है। आप यहां पर बस के द्वारा आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर लोकल और लग्जरी बसें, से पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से फतेहाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Fatehabad by rail

ट्रेन द्वारा फतेहाबाद पहुंचने के लिए, रेल की सुविधा उपलब्ध है। मगर मुख्य फतेहाबाद शहर में रेलवे स्टेशन नहीं बना हुआ है। भुट्टा मंडी तहसील में रेलवे स्टेशन बना हुआ है, जहां पर आप रेल मार्ग से पहुंच सकते हैं और उसके बाद फतेहाबाद जा सकते हैं। यहां पर गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनें आती हैं।

यह भी पढ़े :- पीलीभीत में घूमने की जगह

फतेहाबाद कब जाना चाहिए – Best time to visit in Fatehabad

फतेहाबाद जाने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च महीने के बीच में घूमने के लिए आ सकते हैं। गर्मी में फतेहाबाद नहीं जा सकते है। क्योंकि गर्मी में घूमने में परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े :- बाराबंकी में घूमने की जगह

फतेहाबाद में ठहरने के लिए साधन – Accommodation in Fatehabad

फतेहाबाद में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल और लॉज मिल जाते हैं। फतेहाबाद छोटा शहर है। मगर यहां पर ठहरने के लिए अपने बजट के अनुसार होटल मिल जाएंगे। होटल का चयन ऑनलाइन कर सकते है।

यह भी पढ़े :- यमुनानगर में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment