फरीदाबाद में घूमने की जगह – Famous 14 Faridabad me Ghumne ki Jagah

Faridabad me Ghumne ki Jagah :- फरीदाबाद हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको फरीदाबाद में घूमने की जगह (Faridabad me Ghumne ki Jagah), फरीदाबाद कैसे पहुंचे, फरीदाबाद के प्रमुख धार्मिक स्थान और फरीदाबाद के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

फरीदाबाद जिले के बारे में जानकारी – Information about Faridabad district

फरीदाबाद हरियाणा राज्य का एक मुख्य जिला है। फरीदाबाद हरियाणा के दक्षिण पूर्वी भाग में स्थित है। फरीदाबाद में बहुत बड़ी-बड़ी इंडस्ट्री बनी हुई है। फरीदाबाद दिल्ली के बहुत करीब है। फरीदाबाद भारत की राजधानी दिल्ली के बहुत करीब है।

फरीदाबाद शहर की स्थापना जहांगीर के खजांची शेख फरीद के दौरान 1707 ईस्वी में की गई थी। शेख फरीद ने यहां पर एक किले, टैंक, और मस्जिद का निर्माण करवाया था। शेख फरीद के नाम पर इस जगह को फरीदाबाद कहा जाता है। बाद में यह परगना का मुख्यालय बन गया।

फरीदाबाद में घूमने के लिए ढेर सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। फरीदाबाद में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह हैं, जो बहुत सुंदर है। फरीदाबाद की इन सभी जगह में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जा सकते हैं और शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं।

इस लेख में हम आपको फरीदाबाद में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह है। इन सभी जगह के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें। ताकि आपको फरीदाबाद के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

इस ब्लॉग में हमने फरीदाबाद में घूमने लायक जगह, फरीदाबाद कैसे पहुंचे, फरीदाबाद में कहां ठहर है, फरीदाबाद में घूमने का सबसे अच्छा मौसम, के बारे में जानकारी दें।

 

फरीदाबाद में घूमने की जगह – Faridabad me Ghumne ki Jagah

फरीदाबाद के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल की सूची – Faridabad Tourist Places list in Hindi

  1. टाउन पार्क फरीदाबाद
  2. राजा नाहर सिंह पैलेस फरीदाबाद
  3. त्रिवेणी हनुमान मंदिर फरीदाबाद
  4. सूरजकुंड फरीदाबाद
  5. बड़खल झील फरीदाबाद
  6. परसोन मंदिर फरीदाबाद
  7. नाहर सिंह स्टेडियम फरीदाबाद
  8. श्री सिद्धिदाता आश्रम फरीदाबाद
  9. लेजर वैली पार्क फरीदाबाद
  10. शिर्डी साईं बाबा मंदिर फरीदाबाद
  11. बाबा फरीद का मकबरा फरीदाबाद
  12. बाबा सूरदास समाधि स्थल फरीदाबाद
  13. इस्कॉन मंदिर फरीदाबाद
  14. शिव मंदिर फरीदाबाद

 

फरीदाबाद के प्रमुख पर्यटन स्थल – Faridabad me Ghumne ki Jagah

 

टाउन पार्क फरीदाबाद – Town Park Faridabad

टाउन पार्क फरीदाबाद का एक प्रमुख फरीदाबाद का प्रमुख स्थान है। टाउन पार्क फरीदाबाद में सेक्टर 12 में स्थित है। यह पार्क बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। यहां पर बच्चों एवं बड़ों के लिए मनोरंजन के बहुत सारे साधन उपलब्ध है। यहां पर बहुत सारे झूले लगे हुए हैं, जहां पर फ्री में और पेड राइड उपलब्ध है।

यहां पर बहुत बड़ा पार्किंग स्पेस है। यहां पर एक फाइटर जेट भी देखने के लिए मिलता है। इस पार्क में बहुत सारे लोग आकर वाकिंग, एक्सरसाइज, जिम, एक्टिविटी और योगा करते हैं। यहां पर भीड़भाड़ रहती है। पार्क के अंदर सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा भी देखने के लिए मिलता है, जिसकी ऊंचाई 250 फीट है।

टाउन पार्क में चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर युद्ध टैंक देखने के लिए मिलता है। यहां पर फ्लोरल क्लॉक भी बनाई गई है, जो फूलों से बनाई गई है और बहुत सुंदर लगती है। यहां कल्पवृक्ष वाटिका देखी जा सकती है। यह पार्क शहर के बीच में स्थित है, तो आप यहां पर घूम सकते हैं। यहां पर खाने पीने के लिए भी बहुत सारे स्टॉल वाले रहते हैं, जहां पर खाने पीने के लिए बहुत सारे आइटम मिल जाते हैं। यह फरीदाबाद का सबसे बड़ा पार्क है।

 

राजा नाहर सिंह पैलेस फरीदाबाद – Raja Nahar Singh Palace Faridabad

राजा नाहर सिंह पैलेस फरीदाबाद में बल्लभगढ़ में मुख्य बाजार में स्थित है। इस पैलेस को बल्लभगढ़ पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। इस पैलेस का निर्माण राजा नाहर सिंह के पूर्वज राजा राम बलराम जी ने करवाया था। राजा नाहर सिंह एक बहादुर सम्राट थे। इनकी मृत्यु 1857 की आजादी की लड़ाई में हुई थी। इस महल में आपको राजा रानी के रहने का कमरा, आंगन, उद्यान देखने के लिए मिल जाएगा।

इस महल में कार्तिक संस्कृति उत्सव मनाया जाता है, जो बहुत अच्छा रहता है और उसमें बहुत सारी संगीत और कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाता है। यहां पर आप अगर ठहरना चाहते हैं, तो ठहर सकते हैं। यहां पर खाने के लिए रेस्टोरेंट पर बनाया गया है, जहां पर बहुत अच्छा खाना मिलता है। यहां पर बहुत सारी फिल्मों और गानों की शूटिंग भी हुई है। आप यहां पर आ कर शाही लाइफ का अनुभव कर सकते हैं।

 

त्रिवेणी हनुमान मंदिर फरीदाबाद – Triveni Hanuman Temple Faridabad

त्रिवेणी हनुमान मंदिर फरीदाबाद में, फरीदाबाद गुड़गांव हाईवे रोड पर स्थित है। इस मंदिर में हनुमान जी की एक बहुत बड़ी प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। हनुमान जी की प्रतिमा सिंदूरी कलर की है और यह बहुत सुंदर लगती है। हनुमान प्रतिमा के चारों तरफ हरियाली है।

यहां पर मंगलवार को बहुत सारे लोग भगवान हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। आप फरीदाबाद से गुड़गांव जाते हैं, तो आपको यह प्रतिमा हाईवे सड़क के पास में देखने के लिए मिल जाएगी। यहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य भी देखा जा सकता है।

 

सूरजकुंड फरीदाबाद – Surajkund Faridabad

सूरजकुंड फरीदाबाद का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। सूरजकुंड पूरे देश में प्रसिद्ध है। सूरजकुंड फरीदाबाद में अरावली पर्वत श्रंखला के पास में स्थित है। यह दिल्ली से 8 किलोमीटर दूर है। यहां पर एक प्राचीन जलकुंड देखने के लिए मिलता है। इस जलकुंड का निर्माण गोलाकार में किया गया है।

यहां पर प्राचीन सूर्य मंदिर बना हुआ है, जो अब खंडहर में बदल गया है। यहां पर बगीचा भी बनाया गया है। सूरजकुंड का निर्माण 10 वीं शताब्दी में तोमर वंश के शासक सूरजपाल के द्वारा किया गया था। सूरजपाल भगवान सूर्य के परम भक्त थे। सूरजकुंड में, सूरजकुंड मेला लगता है, जो बहुत प्रसिद्ध है।

इस मेले में दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। यह मेला कला और शिल्प मेले के रूप में जाना जाता है। सूरजकुंड में हरियाली और क्रिस्टल क्लियर पानी देखने के लिए मिलता है, जिस का आनंद लेने के लिए पब्लिक यहां पर आती है। यहां पर आकर बर्डवाचिंग का भी आनंद लिया जा सकता है। यहां पर बहुत सारी स्थानीय वनस्पतियां और जीवो की प्रजातियां भी देखी जा सकती है।

एडवेंचरस खेलों के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। यहां पर बहुत सारे एडवेंचरस खेल आयोजित होते है। यहां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला आयोजित होता है। यह मेला फरवरी माह में आयोजित होता है। इसमें लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। सूरजकुंड मेले के आस पास बहुत सारे रिसोर्ट और होटल बनाए गए हैं, जिनमें पर्यटक आ कर सकते हैं।

 

बड़खल झील फरीदाबाद – Badkhal Lake Faridabad

बड़खल झील फरीदाबाद के पास घूमने के लिए एक सुंदर स्थल है। यह झील बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। इस झील में आप बरसात में आकर घूम सकते हैं, क्युकी बरसात के समय यह झील पानी से पूरी तरह भर जाती है। गर्मी में यह झील सूख जाती है। इस झील में आप पेडल बोट का आनंद ले सकते हैं। झील के पास में झूले भी लगाए जाते हैं। यह झील गुड़गांव जिले के अंतर्गत आती है। यहां पर बहुत सारे रिसोर्ट होटल हैं। जहां पर आप ठहर सकते हैं।

 

परसोन मंदिर फरीदाबाद – Parson Mandir Faridabad

परसोन मंदिर फरीदाबाद में अरावली हिल्स के बीच में बना हुआ है। इस मंदिर को पराशर धाम के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर पराशर ऋषि की तपोस्थली है। यहां पर ब्रह्म कुंड बना हुआ है और प्राचीन मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है।

यहां पर बहुत सारे देवी देवता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर गणेश जी, शंकर जी, विष्णु जी, ऋषि पराशर जी, राम जी, कृष्ण जी, राम जी, सीता जी, लक्ष्मण जी, राधा कृष्ण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में पहुंचने के लिए थोड़ी सी ट्रेकिंग भी करनी पड़ेगी, क्योंकि यह मंदिर पहाड़ी पर बना हुआ है।

परसोन मंदिर चारों तरफ जंगल से घिरा हुआ है। यह मंदिर बड़खल झील के पास में स्थित है। यहां पर आप कार और बाइक से आ सकते हैं। इस मंदिर में आने के लिए रोड इतनी अच्छी नहीं है। इसलिए आपको यहां पर संभल कर आना पड़ता है। इस मंदिर में ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। इसलिए आप यहां ज्यादा समय बिताने के लिए आ रहे हैं, तो अपने साथ खाने पीने का सामान लेकर आएं।

 

नाहर सिंह स्टेडियम फरीदाबाद – Nahar Singh Stadium Faridabad

नाहर क्रिकेट स्टेडियम फरीदाबाद में बीके चौक के पास में बना हुआ है। इस क्रिकेट स्टेडियम में 25000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इस क्रिकेट स्टेडियम में 1994 में भारत बनाम वेस्टइंडीज का मैच खेला गया था, जो एक बहुत ही रोमांचक मैच था। इस क्रिकेट स्टेडियम का अभी रिकंस्ट्रक्शन किया जा रहा है। जल्दी ही इस क्रिकेट स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे। इस क्रिकेट स्टेडियम का नाम राजा नाहर सिंह के नाम पर रखा गया है।

 

श्री सिद्धिदाता आश्रम फरीदाबाद – Shri Siddhidata Ashram Faridabad

श्री सिद्धिदाता आश्रम फरीदाबाद का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यहां पर लक्ष्मी नारायण दिव्य धाम बना हुआ है। यहां पर आश्रम और मंदिर दोनों ही बने हुए हैं। यह जगह बहुत सुन्दर है। यह स्थल फरीदाबाद में सूरजकुंड की तरफ जाने वाली रोड में बना हुआ है। यहां पर आकर भगवान विष्णु के दर्शन करने के लिए मिलेंगे। आश्रम बहुत अच्छी तरह से मैनेज करके रखा गया है। यहां पर बहुत सारे श्रद्धालु घूमने के लिए आते हैं।

 

लेजर वैली पार्क फरीदाबाद – Leisure Valley Park Faridabad

लेजर वैली पार्क फरीदाबाद का एक सुंदर पार्क है। यह पार्क सूरजकुंड जाने वाली सड़क में सिद्धीदाता आश्रम के पास में बना हुआ है। यह पार्क  मुख्य सड़क पर बना हुआ है। यह पार्क बहुत सुंदर है। पार्क में चारों तरफ हरियाली और पेड़ पौधे देखे जा सकते हैं। यहां पर आप को झील भी देखने के लिए मिलती है। झील में कमल के फूल लगे हुए हैं और यह बहुत सुंदर लगती है। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए फिसल पट्टी और झूले बनाए गए हैं।

 

शिर्डी साईं बाबा मंदिर फरीदाबाद – Shirdi Sai Baba Temple Faridabad

शिर्डी साईं बाबा मंदिर फरीदाबाद में गौतम मार्ग पर बना हुआ है। यह मंदिर बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। मंदिर में साईं बाबा जी की सफेद संगमरमर से बनी बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर पूरा संगमरमर से बना हुआ है। यहां पर गुरुवार को बहुत ज्यादा भीड़ लगती है।

यह मंदिर सेक्टर 16a में बना हुआ है। साईं बाबा के मंदिर में और भी बहुत सारे देवी देवता के दर्शन किए जा सकते हैं। गुरुवार को साईं बाबा के मंदिर में खिचड़ी का प्रसाद भी मिलता है। इस मंदिर में द्वारकामाई और धूनी की मूर्तियां भी है।

 

बाबा फरीद का मकबरा फरीदाबाद – Baba Farid’s Tomb Faridabad

बाबा फरीद का मकबरा फरीदाबाद का एक मुख्य धार्मिक स्थान है। बाबा फरीद 12 वीं शताब्दी के एक प्रसिद्ध संत थे। फरीदाबाद शहर का नाम भी बाबा फरीद के नाम पर फरीदाबाद रखा गया है। इस मकबरे का निर्माण मुगलों द्वारा करवाया गया है। मकबरा बहुत सुंदर है।

मकबरे के अंदर बाबा फरीद और उनके बेटे की कब्र देखी जा सकती है। यहां पर लोग दूर-दूर से आते हैं और कब्र में चादर और फूल चढ़ाते हैं। यहां पर गुरुवार को कव्वालियां गाई जाती है। महिलाओं का इस मकबरे में आना प्रतिबंधित है।

 

बाबा सूरदास समाधि स्थल फरीदाबाद – Baba Surdas Samadhi Sthal Faridabad

बाबा सूरदास समाधि स्थल फरीदाबाद में, तिलपत गांव में बना हुआ है। यह जगह प्राकृतिक परिवेश से घिरी हुई है। यहां पर मंदिर के अंदर बाबा सूरदास की समाधि देखने के लिए मिलती है। मंदिर से थोड़ी ही दूरी पर पंचमुखी हनुमान मंदिर भी बना हुआ है।

यह मंदिर बहुत सुंदर है और यहां पर पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति देखने के लिए मूर्ति है, जो बहुत आकर्षक लगती है। यहां पर मंदिर के चारों तरफ बहुत सारे पेड़ पौधे एनिमल और बर्ड्स देखने के लिए मिल जाएंगे। यहां आकर शांति का एहसास होता है।

 

इस्कॉन मंदिर फरीदाबाद – Iskcon temple faridabad

इस्कॉन मंदिर फरीदाबाद में, सी ब्लॉक में गीता भवन में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। मंदिर में श्री राधे कृष्ण जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखी जा सकती है। यहां पर राम जी, लक्ष्मण जी और सीता जी की प्रतिमा के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर बहुत बड़ा और बहुत भव्य है। यहां पर श्री विष्णु जी के अवतारों के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां कर अच्छा लगता है और शांति मिलती है।

 

शिव मंदिर फरीदाबाद – Shiv Mandir Faridabad

शिव मंदिर फरीदाबाद में शक्ति विहार मीठापुर गांव में बना हुआ है। यह  मंदिर प्राचीन है। यहां पर मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर दुर्गा जी, राम जी, लक्ष्मण जी, और सीता जी के दर्शन किए जा सकते हैं। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है।

यह भी पढ़े :- करनाल के दर्शनीय स्थल

फरीदाबाद में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Faridabad

फरीदाबाद में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां परअक्टूबर से फरवरी के बीच में आ सकते हैं। आप यहां पर ठंड में आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। ठंड का मौसम बहुत ही बढ़िया रहता है, जिससे यहां पर घूमने में कोई भी परेशान नहीं रहती है।

वैसे आप फरीदाबाद में साल में कभी भी आ सकते हैं। यहां पर गर्मी के समय बहुत ज्यादा तापमान रहती है, जिससे यहां पर घूमने में परेशानी रहती है। आप अपने अनुसार यहां पर कभी भी आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- पानीपत में घूमने की जगह

फरीदाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Faridabad

फरीदाबाद हरियाणा का एक मुख्य शहर है। यह हरियाणा राज्य का इंडस्ट्रियल एरिया है। यहां पर आने के लिए बहुत सारे साधन मिल जाते हैं। यहां पर वायु मार्ग, सड़क मार्ग और रेल मार्ग से पहुंचा जा सकता है। यह दिल्ली के एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत आता है, तो यहां पहुंचना बहुत आराम से जा सकता है।

वायु मार्ग से फरीदाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Faridabad by air

फरीदाबाद का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यहां पर देश के विभिन्न राज्यों से एयरक्राफ्ट आते हैं और विदेशों से भी डायरेक्ट एयरक्राफ्ट आते हैं, तो आप यहां पर हवाई मार्ग से डायरेक्ट आ सकते हैं और इसके बाद फरीदाबाद शहर कैब के द्वारा पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग से फरीदाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Faridabad by rail

फरीदाबाद में रेल मार्ग से पहुंचा जा सकता है। फरीदाबाद में तीन रेलवे स्टेशन है – फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, नया शहर रेलवे स्टेशन, बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन। यहां पर रेल मार्ग द्वारा देश के मुख्य शहरों जैसे दिल्ली लखनऊ चंडीगढ़ और भी जगह से डायरेक्ट आ सकते हैं।

रोड मार्ग से फरीदाबाद कैसे पहुंचे – How to reach Faridabad by road

फरीदाबाद में सड़क से भी आना बहुत आसान है। फरीदाबाद मुख्य शहरों दिल्ली, मुंबई, जयपुर से सड़क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और यहां पर आप बस के द्वारा आ सकते हैं। यहां पर आपको प्राइवेट और सरकारी बसें मिल जाएंगे। यहां पर आप अपने वाहन से भी पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- यमुनानगर में घूमने की जगह

फरीदाबाद में कहा ठहरे – Where to stay in Faridabad

फरीदाबाद में ठहरने के लिए बहुत सारे ऑप्शन है। यहां पर आपको बहुत सारे होटल मिल जाएंगे। यहां पर बहुत सारे लग्जरी होटल बने हुए हैं। फरीदाबाद मैं आकर आपको रहने के लिए बहुत अच्छा स्पेस मिल जाएगा। यहां पर आप अपने बजट के अनुसार होटल चुन सकते हैं। यहां पर महंगे से महंगा होटल और सस्ता होटल भी आपको मिल जाएगा, तो आप अपने बजट के अकॉर्डिंग यहां पर रूक सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रेवाड़ी में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment