डुमना नेचर पार्क जबलपुर – Beautiful Dumna Nature Park Jabalpur 

डुमना नेचर पार्क जबलपुर (dumna nature park jabalpur) का सबसे सुंदर पार्क है। डुमना नेचर पार्क जबलपुर (dumna nature park jabalpur) में डुमना एयरपोर्ट के पास में बना हुआ है। यह पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यह पार्क प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है। यहां पर चारों तरफ आपको पेड़ पौधे और हरियाली देखने के लिए मिलेगी। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर भी देखने के लिए मिलते हैं। अगर आप जबलपुर में है, तो आपको इस पार्क में जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

डुमना नेचर रिजर्व पार्क जबलपुर की जानकारी – Information about Dumna Nature Reserve Park Jabalpur

डुमना नेचर पार्क जबलपुर (Dumna Nature Park Jabalpur) शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। डुमना नेचर पार्क  को डुमना नेचर रिजर्व पार्क (Dumna Nature Reserve Park) के नाम से भी जाना जाता है। डुमना नेचर पार्क  जंगलों के बीच में स्थित एक बहुत सुंदर पार्क है। डुमना नेचर रिजर्व पार्क (dumna nature reserve park) में आपको जंगली जानवर भी देखने के लिए मिल सकते हैं।

यहां पर आपको हिरण, मोर, बंदर और मगरमच्छ भी देखने के लिए मिल सकते हैं। डुमना नेचर रिजर्व पार्क (dumna nature reserve park) में आपको खंदारी झील देखने के लिए मिल जाती है। यह झील डुमना नेचर पार्क का मुख्य आकर्षण स्थल है।

डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) की खंदारी झील में गर्मी में भी पानी रहता है। आप यहां पर साल में कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं। डुमना नेचर पार्क फैमिली वालों के साथ और अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है।

यहां पर आपको कपल्स लोग भी बहुत ज्यादा देखने के लिए मिल जाते हैं। डुमना नेचर पार्क में आपको एक कैफे भी देखने के लिए मिल जाता है, जहां पर आप चाय और कॉफी का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर आपको नाश्ता भी मिल जाता है। बस यहां का रेट थोड़ा ज्यादा रहता है।

डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) में एक वॉच टावर भी बना हुआ है, जिस पर चढ़कर आप चारों तरफ के दृश्य को देख सकते हैं। यह वॉच टावर झील के करीब बना हुआ है, जिससे झील का दृश्य बहुत ही आकर्षक लगता है।

बरसात के समय में डुमना नेचर पार्क में चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिल जाती है। बरसात के समय में खंदारी झील भी पानी से पूरी तरह भर जाती है, जिससे खंदारी झील में पानी बहने लगता है। बहुत सारे लोग खंदारी झील में झरने को देखने के लिए आते हैं। इस झरने को खंदारी जलप्रपात के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़े :- रानी दुर्गावती वन्यजीव अभ्यारण्य दमोह

डुमना नेचर पार्क में साइकिलिंग का मजा –  Cycling in Dumna Nature Park

डुमना नेचर पार्क (dumna nature park) में आप साइकिलिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर साइकिल चलाने के लिए 10 से 12 किलोमीटर का ट्रैक बनाया गया है, जिसमें आप साइकिल चला कर पूरे पार्क का भ्रमण कर सकते हैं। यहां पर साइकिल का प्राइस अलग होता है और आपको एक गाइड भी लेना पड़ता है, जो आपको पार्क के बारे में जानकारी देता है। पार्क में आप साइकलिंग के द्वारा अलग-अलग जानवरों को देख सकते हैं। यहां पर देखने के लिए बहुत सारे जानवर हैं।

यह भी पढ़े :- कटाव घाट कटंगी जबलपुर

डुमना नेचर पार्क में जानवर –  Animals in Dumna Nature Park

डुमना नेचर रिजर्व पार्क (dumna nature reserve park) में बहुत सारे जानवर देखने के लिए है। मगर  यह जानवर इंसानों से डरते हैं और छुप जाते हैं। मगर आप इन जानवरों को देखना चाहते हैं, तो सुबह के समय इस पार्क में जाओ। सुबह के समय आपको बहुत सारे जानवर यहां पर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको हिरण के झुण्ड देखने के लिए मिल जाते हैं और मोर देखने के लिए मिल जाते हैं।

जंगली सूअर आपको यहां पर भी देखने के लिए मिल जाएगा। बंदर आपको दिन में भी देखने के लिए मिल जाते हैं। बंदर यहां पर घूमते हुए रहते हैं। डुमना नेचर पार्क में आपको लाल मुंह के और काले मुंह के बंदर देखने के लिए मिल जाते हैं। खंदारी झील में आपको मगरमच्छ देखने के लिए मिल जाते हैं।

अगर आप ठंड के समय खंदारी झील के दूसरी तरफ जाते हैं, तो आपको मगरमच्छ आराम करते हुए देखने के लिए मिल जाते हैं। खंदारी झील में इसलिए उतरना मना है। क्योंकि इसमें मगरमच्छ रहते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे पक्षी भी देखने के लिए मिल जाते हैं।

यह भी पढ़े :- ग्वारीघाट जबलपुर

डुमना नेचर पार्क की टिकट की मूल्य –  Dumna Nature Park Ticket Price

डुमना नेचर रिजर्व पार्क (dumna nature reserve park) में टिकट का मूल्य एक व्यक्ति का 10 रूपए  है। आप यहां पर गाड़ी खड़ी करते हैं, तो उसका चार्ज अलग दिया जाता है। उसका चार्ज 10 रूपए लगता है।

 

डुमना नेचर पार्क में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Dumna Nature Park

डुमना नेचर रिजर्व पार्क (dumna nature reserve park) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात में जा सकते हैं। बरसात के समय यह पार्क चारों तरफ से हरियाली से घिर  जाता है। यहां पर आपको हरे-भरे पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। इस पार्क के बीच में एक बड़ा जलाशय बना हुआ है, जो बरसात के समय पानी से पूरी तरह भर जाता है।

कभी-कभी यह जलाशय पूरी तरह भरकर ओवरफ्लो होता है, जो देखने में बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर बरसात के समय जाकर बहुत इंजॉय कर सकते हैं। आप यहां पर ठंड और गर्मी के समय भी जा सकते हैं, क्योंकि यह जगह चारों तरफ जंगल से घिरी है, तो यह जगह बहुत ही अच्छी लगती है और सुकून भरी है।

यह भी पढ़े :- मठ घोघरा जलप्रपात सिवनी

डुमना नेचर पार्क कहां स्थित है –  Where is dumna nature park located

डुमना नेचर रिजर्व पार्क (dumna nature reserve park) जबलपुर जिले का एक मुख्य दर्शनीय स्थल है। यह पार्क मुख्य जबलपुर जिले से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पार्क डुमना एयरपोर्ट रोड पर स्थित है। आप इस पार्क पर बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। इस पार्क तक पहुंचने के लिए अच्छी सड़क बनी हुई है।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment