मध्य प्रदेश का सुन्दर धुआंधार जलप्रपात – Attractive Dhuandhar Jalprapat Jabalpur

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) मध्य प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध जलप्रपातों में से एक है। धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) इसलिए प्रसिद्ध है, क्योंकि यह नर्मदा नदी पर बना हुआ सबसे सुंदर जलप्रपात है और यहां पर नर्मदा नदी मार्बल की चट्टानों के बीच से बहती है। अगर आप जबलपुर जिले में आते हैं, तो आप इस जलप्रपात को जरूर देखें।

धुआंधार जलप्रपात भेड़ाघाट जबलपुर की जानकारी – Information about Dhuandhar Jalprapat Bhedaghat Jabalpur

धुआंधार जलप्रपात जबलपुर (Dhuandhar Jalprapat Jabalpur) जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है। धुआंधार जलप्रपात को देखने के लिए पूरे भारत देश से लोग आते हैं। आप धुआंधार जलप्रपात जाएंगे, तो आपको धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar waterfall) के चारों तरफ संगमरमर की चट्टान देखने के लिए मिलती है। धुआंधार जलप्रपात नर्मदा नदी पर बना हुआ है।

धुआंधार जलप्रपात जबलपुर (Dhuandhar Jalprapat Jabalpur) जिले में भेड़ाघाट में स्थित है। भेड़ाघाट जबलपुर से करीब 30 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर मेट्रो बस से या ऑटो से जा सकते हैं। आप यहां पर अपने वाहन से भी जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए बहुत बढ़िया सड़क है।

धुआंधार जलप्रपात में पहुंचकर, आपको यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस देखने के लिए मिलता है, जहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ा कर सकते हैं। यहां पर पार्किंग का चार्ज लिया जाता है। धुआंधार जलप्रपात पार्किंग स्थल से करीब 2 किलोमीटर दूर होगा।

आप धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar waterfall) अपने वाहन से जाते हैं, तो आपको वाहन यहां पर स्टैंड में खड़े करना पड़ता है। स्टैंड में आपका 10 रूपए लगता है। फिर आप धुआंधार के बाजार से होते हुए, धुआंधार में पहुंचते हैं। गाड़ी स्टैंड से धुआंधार की दूरी करीब 2 किलोमीटर होगी। यह दूरी को आपको पैदल चलना पड़ता है।

आप यहां पर आराम से पैदल चल सकते हैं।  यहां पर जाने का रास्ता बहुत अच्छा है। रास्ते में आपको ढेर सारी दुकान देखने के लिए मिलती है। यहां पर तरह-तरह की दुकानें हैं। यहां पर आपको बहुत सारा सामान मिलता है। यहां पर मुख्य रूप से मार्बल का सामान मिलता है। यहां पर मार्बल के शिवलिंग देखने के लिए मिलते हैं, जो आप खरीद सकते हैं और अपने साथ लेकर जा सकते हैं।

धुआंधार जलप्रपात की ओर जाते हुए आपको बहुत सारे व्यू प्वाइंट देखने के लिए मिलते हैं। आप इन व्यू प्वाइंट में घूमते हुए धुआंधार जलप्रपात में जा सकते हैं। आप इस व्यूप्वाइंट धुआंधार के चारों तरफ का भी हो देख सकते हैं। यहां से आप बहती हुई नर्मदा नदी का दृश्य देख सकते हैं, जो बहुत ही मनमोहक लगता है। यहां से आपको मार्बल रॉक्स की खूबसूरत वादियां दिखाई देने लगती हैं।

आप धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar waterfall) में पहुंचते हैं, तो आपको यहां पर संगमरमर की चट्टानें देखने के लिए मिलती हैं और तेज गति से बहती हुई नर्मदा नदी यहां पर नीचे गिरती है और धुआं निकलता हुआ देखने के लिए मिलता है।

नर्मदा नदी यहां पर 30 फीट ऊंची चट्टानों से नीचे गिरती है। इसलिए यहां पर धुआं निकलता है। इसलिए इस जलप्रपात को धुआंधार जलप्रपात कहा जाता है। धुआंधार जलप्रपात के पास में व्यू प्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप धुआंधार जलप्रपात को अलग-अलग स्थलों से देख सकते हैं और यह बहुत सुंदर लगता है। यहां पर पहाड़ों का नर्मदा नदी का दृश्य बहुत ही आकर्षण रहता है। यहां पर आप आकर फोटो क्लिक कर सकते हैं।

यहां पर आप फोटो क्लिक कर सकते हैं। बहुत सारे लोग यहां पर फोटो क्लिक करते हैं और आप से चार्ज लेते हैं। आप चाहे तो यहां पर उनसे भी फोटो क्लिक करवा सकते हैं।

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) के पास में आपको एक रेस्टोरेंट भी मिल जाता है, जहां पर आप कुछ भी खा सकते हैं या कुछ पी सकते हैं। रेस्टोरेंट में आपको खाने-पीने के लिए बहुत सारा सामान मिल जाता है। यहां पर आपको समोसा, जलेबी, कचोरी, आलू बंडा, चाय, कॉफी, चिप्स के पैकेट, नमकीन वगैरा मिल जाता है। आप यहां पर खाने-पानी का भी आनंद उठा सकते हैं।

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) के आस-पास आपके छोटे-छोटे स्ट्रीट वेंडर देखने के लिए मिल जाते हैं, जो आपको फ्रेश फ्रूट बेचते हैं। यहां पर आपको ताजा खीरा, अमरूद, बेरी और भी बहुत सारे सामान बेचते हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग मार्बल से बने हुए सामान बेचते हैं। यहां पर मार्बल के फोटो फ्रेम, कान के बाली, छोटे-छोटे खिलौने, नेकलेस और भी बहुत सारे चीज मिलती है।

धुआंधार जलप्रपात में घूमने के बाद आप मार्बल के चट्टानों में घूम सकते हैं। यहां पर मार्बल की सुंदर चट्टानें हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं। नर्मदा नदी के किनारे यहां पर ढेर सारे व्यू प्वाइंट है, जिनसे आप पास का नजारा देख सकते हैं। नर्मदा नदी का दृश्य बहुत सुंदर रहता है। यहां पर आप चट्टानों के ऊपर बैठकर नर्मदा नदी का दृश्य देख सकते हैं।

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) में आप एक और एडवेंचरस एक्टिविटी कर सकते हैं। धुआंधार जलप्रपात में रोपवे की सुविधा है, जिससे आप धुआंधार जलप्रपात के एक तरफ से दूसरे तरफ जा सकते हैं। धुआंधार जलप्रपात के पार्किंग स्थल के पास थोड़ा दूर जाने पर यह आपको रोपवे देखने के लिए मिल जाता है, जहां से आप टिकट ले सकते हैं।

उसके बाद रोपवे से बैठकर दूसरी तरफ जाने के लिए यात्रा कर सकते हैं। इस यात्रा में आपको धुआंधार जलप्रपात का ऊपर से दृश्य देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही मनोरम रहता है। यह दृश्य बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर आपको दूर-दूर तक का दृश्य देखने के लिए मिलता है।

आप दूसरी तरफ जाकर नर्मदा नदी के किनारे मार्बल की चट्टानों के ऊपर बैठ सकते हैं और नर्मदा नदी के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यहां पर आपको नर्मदा नदी का और भी ज्यादा आकर्षक दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको बहुत सारे रेस्टोरेंट भी मिल जाते हैं, जहां से आप खाने-पीने का आनंद ले सकते हैं और धुआंधार जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :- निदान जलप्रपात एवं कुंड दमोह

धुआंधार जलप्रपात को धुआंधार क्यूँ कहते है – Why is the Dhuandhar Jalprapat called Dhuandhar Falls?

इस जलप्रपात को धुआंधार जलप्रपात इसलिए कहा जाता है, क्योंकि जब पानी संगमरमर की चट्टानों से नीचे गिरता है, तो यहां पर धुआं निकलता है। इसलिए इस जलप्रपात को धुआंधार जलप्रपात कहा जाता है।

वैसे अब आप यहां पर घूमने जाते हैं, तो यहां पर आपको इतना ज्यादा धुआं निकलते हुए देखने नहीं मिलेगा। मगर पहले यहां पर बहुत ज्यादा धुआं आपको देखने के लिए मिलता था।

यह भी पढ़े :- घुघरा झरना जबलपुर

धुआंधार जलप्रपात कहां है –   Where is the Dhuandhar Jalprapat

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है। यह मध्य प्रदेश राज्य के जबलपुर जिले में स्थित है। धुआंधार जलप्रपात जबलपुर जिले में स्थित है। यह जलप्रपात जबलपुर जिले का एक मुख्य आकर्षण है। यह जलप्रपात जबलपुर जिले के भेड़ाघाट क्षेत्र में स्थित है। भेड़ाघाट जबलपुर जिले से करीब 25 किलोमीटर दूर होगा।

यह भी पढ़े :- भूरा खो जलप्रपात शिवपुरी

धुआंधार जलप्रपात में कैसे पहुंच सकते हैं –  How to reach Dhuandhar Jalprapat

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) में आप अपनी गाड़ी से या मेट्रो बस से या ऑटो से पहुंच सकते हैं। धुआंधार जलप्रपात के लिए मेट्रो बस दिन भर चलती है। यहां पर शाम के 7 बजे आपको लास्ट मेट्रो बस मिल जाती है। धुआंधार जलप्रपात में जाने के लिए दो सड़क आपको मिल जाती है।

एक सड़क है – सगड़ा और एक सड़क है – भोपाल राजमार्ग। आप इन दोनों सड़कों के माध्यम से धुआंधार जलप्रपात पहुंच सकते हैं। इन दोनों सड़कों में सगड़ा सड़क धुआंधार जलप्रपात से करीब है। आप आसानी से इस सड़क से धुआंधार जलप्रपात पहुंच सकते हैं। यह दोनों सड़क बहुत अच्छे है।

यह भी पढ़े :- बरदहा घाटी रीवा

धुआंदार जलप्रपात किस नदी पर बना हुआ है –  On which river is the Dhuandar Jalprapat 

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) नर्मदा नदी पर बना हुआ है। नर्मदा नदी मध्य प्रदेश के प्रमुख नदी है। यह नदी अमरकंटक से निकलती है। नर्मदा नदी डिंडोरी, मंडला से होते हुए जबलपुर में प्रवेश करती है और जबलपुर जिले में धुआंधार जलप्रपात बनाती है।

यह भी पढ़े :- टेमर जलप्रपात जबलपुर

धुआंधार जलप्रपात में रोपवे की सुविधा – Ropeway facilities in Dhuandhar Jalprapat

धुआंधार में अगर आप घूमने जाते हैं, तो यहां पर आप रोपवे का मजा भी ले सकते हैं। रोपवे से आपको धुआंधार का बहुत ही खूबसूरत दृश्य ऊपर से देखने के लिए मिल जाता है। रोपवे से आप धुआंधार के उस पार जाकर संगमरमर की चट्टानों में बैठ सकते हैं। रोपवे का जो किराया रहता है। वह एक व्यक्ति का आने और जाने का 110 रुपए लगता है।

यह भी पढ़े :- अप्सरा विहार जलप्रपात पचमढ़ी

धुआंधार जलप्रपात का बाजार –  Dhuandhar Jalprapat Market

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) का बाजार आपको धुआंधार के ऊपर की तरफ देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको तरह तरह के सामान मिल जाते हैं। यहां पर आपको संगमरमर के बने हुए शिवलिंग और अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां मिल जाती हैं। धुआंधार के मार्केट में आपको खाने की और पीने की बहुत सारी सामान और चाय पीने की बहुत सारी दुकानें मिल जाती है।

अगर आपको भूख लगती है, तो आप यहां पर खा पी सकते हैं। धुआंधार में नीचे की तरफ जाते हैं, तो यहां पर भी आपको बहुत सारी दुकाने देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको तरह तरह के ब्रेसलेट, गले में पहनने के हार, चूड़ियां और भी बहुत सारी चीजें मिल जाती हैं।

यह भी पढ़े :- जोहिला जलप्रपात उमरिया

धुआंधार जलप्रपात की ऊंचाई कितनी है – What is the height of Dhuandhar Jalprapat

धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Jalprapat) की ऊंचाई 30 मीटर है। आप यहां पर आ कर देखेंगे तो बहुत ही खूबसूरत लगता है। धुआंधार में पानी जब ऊपर से नीचे गिरता है, तो ऐसा लगता है कि पानी उबल रहा है। यह दृश्य बहुत ही खूबसूरत लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग ऐसे भी रहते हैं, जो इस खतरनाक धुआंधार में छलांग लगाते हैं।

वह अपनी जान की परवाह नहीं करते हैं और यहां पर छलांग लगाते हैं, और बहुत सारे लोग इन लोगों को पैसे देते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग नारियल पकड़ते हुए भी आप को दिख जाते हैं और वह धुआंधार में कूदकर नारियल पकड़ते हैं। यह सब चीजें बहुत ज्यादा खतरनाक होती हैं। मगर यह सभी लोग यहां पर यहां के लोकल लोग रहते हैं। इन लोगों को इन सब चीजों का अनुभव रहता है। मगर प्रकृति का कोई भरोसा नहीं है। प्रकृति कभी भी विकराल रूप धारण कर सकती है।

यह भी पढ़े :- टोंस जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश

FAQ

 

धुआंधार जलप्रपात किस राज्य में स्थित है

धुआंधार जलप्रपात मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है।

 

धुआंधार प्रपात किस नदी के जल के गिरने से बनता है

धुआंधार जलप्रपात नर्मदा नदी के जल गिरने से बनता है।

 

धुआंधार प्रपात किस नदी पर स्थित है

धुआंधार जलप्रपात नर्मदा नदी पर स्थित है

 

मुझे लगता है कि धुआंधार जलप्रपात के इस लेख में मैंने आपको बहुत सारी जानकारी दी हूं। अगर आपको यह सभी जानकारी अच्छी लगी होए तो आप इस लेख को जरूर शेयर करें।

Leave a Comment