वीर सिंह पैलेस या दतिया महल, दतिया – Old and Beautiful Veer Singh Palace or Datia palace, Datia

दतिया महल (Datia palace) या वीर सिंह पैलेस (Veer Singh Palace) दतिया जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। वीर सिंह पैलेस पूरे मध्य प्रदेश में प्रसिद्ध है। इस महल की वस्तुकला देखने लायक है। यह महल 7 मंजिला है। यह महल मुख्य हाईवे सड़क से आराम से देखा जा सकता है। यह महल हाईवे सड़क के पास ही में है। आप यहां पर आराम से घूमने के लिए आ सकते हैं।

वीर सिंह पैलेस या दतिया महल मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Veer Singh Palace or Datia palace Madhya Pradesh

दतिया महल (Datia palace) दतिया शहर (datia city) का एक प्रसिद्ध महल है। दतिया महल (Datia palace) एक प्राचीन स्मारक है। दतिया महल (Datia palace) ग्वालियर झांसी राजमार्ग से करीब 1 किलोमीटर दूर है। दतिया महल (Datia palace) को पुराना महल (purana mahal), सतखंडा महल (satkhanda mahal), नृसिंह महल (narsingh mahal), दतिया पैलेस (datia palace) और बिर सिंह पैलेस (bir singh palace) के नाम से जाना जाता है।

दतिया महल (Datia palace) दतिया शहर के बीचोंबीच स्थित है। आप इस महल तक गाड़ी से पहुंच सकते हैं। यह महल एक झील के पास स्थित है, जिसे लाला का तालाब कहा जाता है। इस महल की सबसे ऊपरी मंजिल से झील का बहुत ही खूबसूरत दृश्य नजर आता है और दतिया शहर का भी बहुत सुंदर नजारा आप इस महल के ऊपरी हिस्से से देख सकते हैं।

दतिया महल (Datia palace) में आपको राजपूत और मुगल वास्तुकला का मिश्रण देखने के लिए मिलता है। आपको यहां पर 5 मंजिला इमारत देखने के लिए मिलती है। इस महल के निर्माण में  लकड़ी और लोहे का प्रयोग नहीं किया गया है। इस महल में मिट्टी और पत्थर का प्रयोग करके बनाया गया है।

दतिया महल (Datia palace) का निर्माण बुंदेला राजा वीर सिंह (Bundela Raja Veer Singh) जी ने 1620 में करवाया था। यह महल चैकोर है। इसके कोने पर अष्ट कोणीय मीनार आपको देखने मिलता है। इस महल में आपको पत्थर से बनी जलियां देखने मिलती है। आप महल में प्रवेश करते हैं, तो यह सारी जानकारी महल के प्रवेश द्वार में लिखी हुई है, जिसे आप पढ़ सकते हैं और इस महल के बारे में जान सकते हैं।

दतिया महल (Datia palace) करीब 400 साल पुराना है। इस महल को करीब 35 लाख में बनवाया गया था। इस महल का निर्माण 9 साल में पूरा हुआ था। दतिया महल (Datia palace) के बारे में कहा जाता है कि इस महल में 14 मंजिलें हैं, जिसमें से 7 मंजिलें नीचे दबी हुई हैं।

इन भूमिगत इमारत में जो भी गया वो वपिस नहीं आ पाया। क्योंकि यह एक भूल भुलैया है, जिससे कोई भी वपिस नहीं आ पाता है और सरकार की तरफ से अब इन भूमिगत इमारत को सील करवा दिए गया है। आपको इस महल की कुछ ही कमरें ही देखने मिलते है।

वीर सिंह पैलेस 10 बजें से 5 बजे तक खुला रहता है। आपको इस पैलेस तक आने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट मिल जाता है। यहां पर आपको कोई भी गाइड वगैरह की सुविधा नहीं मिलती है। इस महल के अंदर आपको खूबसूरत पेंटिंग देखने के लिए मिलती हैं, जिनके कलर आज भी नए से लगते है।

यहां पर आप पत्थर पर की गई नक्काशी भी देख सकते है। यहां पर छतरियां बनी हुई है, जिन्हें आप देख सकते है। वीर सिंह महल (veer singh palace) में प्रवेश का किसी भी तरह कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।

वीर सिंह महल में आपको खूबसूरत मेहराब, दीवारों और खम्बे पर जटिल नक्काशी देखने मिलती है। यहां पर एक बगीचा बना हुआ है, जहां पर फव्वारे और मूर्तियां हैं, जो इसके आकर्षण को और भी ज्यादा बढ़ती है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- लांजी का किला बालाघाट, मध्य प्रदेश

दतिया महल या वीर सिंह पैलेस में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Datia palace or Veer Singh Palace

दतिया महल (Datia palace) में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आ सकते हैं और किले में घूम सकते हैं। दतिया का किला बहुत बड़ा है और इस किले में घूमने के लिए समय लगता है। आप यहां पर एक या दो घंटे में आराम से घूम सकते हैं। ठंडी और बरसात के समय यहां पर आप आराम से घूम सकते हैं। मगर गर्मी के समय यहां पर घूमने मैं आपको परेशानी होगी। यह किला नेशनल हाईवे के काफी करीब है। इसलिए यहां पर पहुंचना भी काफी आसान है।

यह भी पढ़े :- देवगढ़ का किला छिंदवाड़ा

दतिया का किला कहां पर स्थित है – Where is Datia palace located

दतिया महल (Datia palace) या वीर सिंह पैलेस (Veer Singh Palace) दतिया मुख्य शहर में स्थित है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं। यह किला मुख्य हाईवे रूट के बहुत करीब है। यहां पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आप सार्वजनिक परिवहन से भी आ सकते हैं।

 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर अच्छा लगे तो शेयर करें।

Leave a Comment