इंदौर का खुबसूरत चोरल डैम – Beautiful Choral Dam Indore

चोरल बांध (Choral Dam) मध्य प्रदेश का एक सुंदर जलाशय है। चोरल बांध मध्य प्रदेश (Choral Dam Madhya Pradesh) के इंदौर जिले में स्थित है। यह इंदौर जिले में स्थित प्राकृतिक स्थान में से एक है। आप यहां पर आकर चोरल बांध का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। चोरल डैम (Choral Dam) बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। आप यहां पर बरसात के समय आकर घूम सकते हैं। अगर आप इंदौर में है, तो आप इस डैम का सुंदर नजारों का आनंद ले सकते हैं।

चोरल बांध इंदौर मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Choral Dam Indore Madhya Pradesh

चोरल बांध (choral dam) इंदौर में प्रकृति प्रेमियों के लिए और पानी के खेल के लिए एक प्रसिद्ध जगह है। यह बांध इंदौर (indore) शहर का एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। यह जगह अपनी वाटर एक्टिविटी के लिए फेमस है। यहां पर बहुत सारी पानी में होने वाली गतिविधियां होती हैं।

चोरल बांध (choral dam) इंदौर शहर (indore City) से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह इंदौर शहर (indore City) के महू तहसील (mhow tehsil) पर स्थित है। चोरल बांध महू तहसील से करीब 20 किलोमीटर दूर है। यहां पर आने के लिए अच्छी सड़क व्यवस्था उपलब्ध है। यहां पर आप आसानी से अपनी बाइक और कार से आ सकते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है, जहां पर आप अपनी गाड़ी कर सकते हैं।

चोरल डैम (choral dam) में आप इंदौर मुंबई हाईवे रोड से आ सकते हैं। इंदौर मुंबई हाईवे रोड में चोरल डैम की तरफ मुड़ने के लिए एक मार्ग दिखाई देता है, जहां से आप इस डैम की ओर मुड़ सकते हैं। डैम तक पहुंचने का रास्ता बहुत खूबसूरत है। डैम के रास्ते में आपको खूबसूरत जंगल और पहाड़ों का दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप इन पहाड़ों और जंगलों को देखते हुए अपने रास्ते में आगे बढ़ सकते हैं।

चोरल बांध (choral dam) के पास में एक रिसॉर्ट बना हुआ है, जिसमें ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध है। यह रिजॉर्ट एमपी टूरिज्म की तरफ से मैनेज किया जाता है। यहां पर रेस्टोरेंट भी बना हुआ है, जहां पर आपको खाने के लिए ढेर सारे व्यंजन मिलते हैं। इस रेस्टोरेंट में ₹10 का प्रवेश शुल्क लगता है। इसके बाद आप चोरल बांध में प्रवेश कर सकते हैं और बांध का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

आप एमपी टूरिज्म रिसॉर्ट में प्रवेश करते हैं, तो आपके यहां पर चारों तरफ सुंदर बगीचा और रिसॉर्ट देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही अच्छी तरह से मैनेज किया गया है और यहां पर आपको हर तरह की सुविधा मिल जाती है। यहां पर आपको बोट  क्लब देखने के लिए मिलता है, जहां आप नौकायन के लिए टिकट ले सकते हैं। टिकट का प्राइस अलग-अलग रहता है। आप अपने हिसाब से टिकट ले सकते हैं।

यहां पर जो भी वॉटर एक्टिविटी होती है उसका अलग चार्ज किया जाता है। यहां पर आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां पर स्पीड बोर्ड और पैडल बोर्ड का मजा लिया जा सकता है। उनका चार्ज अलग अलग  होता है। आप यहां पर बाहर से लाया हुआ खाना नहीं खा सकते हैं। आपकों इसके लिए मनाही है।

इस रिसार्ट में खाने की व्यवस्था मिलती है, तो आप यहीं का खाना खा सकते हैं। यह जगह बरसात के टाइम में बहुत ही खूबसूरत लगती है क्योंकि चारों तरफ यहां पर हरियाली होती है। यहां बच्चों के खेलने के लिए एक छोटा सा पार्क बना हुआ है। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए झूले भी लगे हुए हैं, तो यहां पर आप अपना एक अच्छा दिन बिता सकते हैं और बच्चे भी बहुत एंजॉय कर सकते हैं।

चोरल बांध में एक लंबा सा रास्ता मिलता है, जहां पर आप आराम से घूम सकते हैं और डैम का सुन्दर दृश्य देख सकते हैं। चोरल बांध में बरसात के समय पानी बहुत अधिक मात्रा में रहता है और डैम बहुत खूबसूरत लगता है। डैम चारों तरफ से पहाड़ियों और जंगल से घिरा हुआ है। यहां पर दूर-दूर तक फैला हुआ पानी और उसके बाद पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं।

आप यहां पर अपना कुछ समय बिता सकते हैं। आप यहां पर कुछ समय बैठ सकते हैं। आप डैम के रास्ते में टहलते हुए, डैम का पानी जहां से ओवरफ्लो होता है। वहां पर जा सकते हैं और डैम का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर डैम का पानी एक सुंदर झरने की भांति ऊपर से गिरता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर बहुत सारे लोग मछली पकड़ते हैं।

वैसे यहां पर ज्यादा गहरा नहीं है। इसलिए लोग यहां पर आराम से मछलियां पकड़ते हुए दिख जाते हैं। बहुत से लोग यहां पर नहाने का भी मजा लेते हैं। कई लोग यहां पर आकर खाना पकाते हैं और खाते हैं और मस्त पिकनिक मनाते हैं। आपकी जैसी इच्छा हो, आप यहां पर आकर वैसा फन कर सकते हैं।

यदि आप शहरी जीवन से दूर होकर शांति भरी जिंदगी का कुछ पल जीना चाहते है, तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है। यह बारिश के मौसम में यात्रा करने के लिए एक अच्छी जगह है। आप अपने परिवार और दोस्तों दोनों के साथ यहां घूमने का मजा ले सकते हैं। चोरल बांध में आकर आपको प्राकृतिक दृश्य का आनंद लेने आनंद लेने के लिए मिलेगा। यहां पर आकर आपको मनोरम दृश्य देखने के लिए मिलेगा, जिससे आपकी सारी थकान मिट जाएगी।

आप यहां पर गर्मी के मौसम के दौरान यात्रा न करें क्योंकि गर्मी के मौसम आपको बहुत ज्यादा धुप का सामना करना पड सकता है और यहां पर ज्यादा पानी नहीं बचता है। पिकनिक के लिए यह जगह बेस्ट है। यहां पर आपको नाइट कैंप की सुविधा भी मिल सकती है।

चोरल बांध (choral dam) महू से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चोरल बांध (choral dam) का सड़क मार्ग से बहुत रोमांचकारी है। इस जगह पर आने वाले पर्यटक अपनी यात्रा के दौरान अन्य टूरिस्ट स्पाॅट (Tourist Spot) भी कवर कर सकते है। बांध से पातालपानी झरना बहुत करीब है। आप इन जगह का भी आंनद उठा सकते है। बांध में ठहरने के लिए एक होटल भी है, जहां से अगर दूर से कोई आता है, तो वहां यहां पर ठहरा सकता है। यह बांध मुख्य रूप से सिंचाई के साथ-साथ पीने के पानी के लिए उपयोग किया जाता है।  इस जगह का शांतिपूर्ण वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करता है।

 

चोरल बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Choral Dam

चोरल बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के समय आ सकते हैं और इस बांध का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। बरसात के समय यह बांध पानी से पूरी तरह भर जाता है और इसका ओवरफ्लो होकर पानी बहता है, जो देखने लायक रहता है। आप यहां पर बरसात में आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां ठंड में भी आ सकते हैं। मगर ठंड में यहां पर पानी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े :- तिघरा बांध ग्वालियर

चोरल बांध किस नदी पर बना हुआ है – Choral Dam is built on which river

चोरल बांध चोरल नदी पर बना हुआ है। चोरल नदी इंदौर की प्रमुख नदी है। चोरल नदी का उद्गम इंदौर की महू की पहाड़ियों से होता है। चोरल नदी नर्मदा नदी की प्रमुख सहायक नदी है।

यह भी पढ़े :- सिरपुर लेक इन्दौर

चोरल बांध कहां पर स्थित है – Where is Choral Dam located

चोरल बांध मध्य प्रदेश का एक प्रमुख आकर्षक स्थल है। चोरल बांध मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में स्थित है। चोरल बांध इंदौर की महू तहसील में स्थित है। यह इंदौर से करीब 45 किलोमीटर दूर है और महू तहसील से करीब 20 किलोमीटर दूर है। यहां पर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप आसानी से आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- ओंकारेश्वर बांध

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको पसंद आया हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment