चचाई जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश – Famous Chachai Jalprapat Rewa

चचाई जलप्रपात मध्य प्रदेश (chachai jalprapat madhya pradesh) के सबसे सुंदर झरना है। यह मध्य प्रदेश के सबसे उंचे झरनों में से एक है। चचाई जलप्रपात (chachai jalprapat) मध्य प्रदेश के रीवा शहर में बना हुआ है। अगर आप रीवा शहर घूमने के लिए आते है, तो आपको इस जलप्रपात में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए। आप यहां पर बरसात के समय आ सकते हैं।

चचाई जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश की जानकारी – Chachai Jalprapat Rewa Madhya Pradesh

चचाई जलप्रपात (chachai jalprapat) भारत का 23 वा सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह मध्यप्रदेश का 2 सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह जलप्रपात भी रीवा शहर में स्थित है। जैसा कि आपको पता है कि रीवा शहर झरनों का शहर है। यहां पर देखने के लिए बहुत सारे झरने हैं। इन झरनों में चचाई जलप्रपात भी शमिल है।

चचाई जलप्रपात रीवा (chachai jalprapat Rewa)शहर में सिरमौर तहसील में बना हुआ है। चचाई जलप्रपात सिरमौर (chachai jalprapat sirmaur) तहसील से करीब 10 किलोमीटर दूर है। इस झरने में पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप हाईवे सड़क से आ सकते हैं। यहां पर आप सिरमौर टू रीवा हाईवे मार्ग से आसानी से आ सकते हैं।

यहां पर आप बाइक और कार से पहुंच सकते हैं। झरने के पास में पहुंचने के लिए सड़क है। यह झरना बिहर नदी पर बना हुआ है। बिहर नदी रीवा की एक प्रसिद्ध नदी है। बिहर नदी शहर के बीचो-बीच से बहती है। यह झरना बरसात के समय आपको देखने के लिए मिलता है।

बरसात के समय इस झरने में पानी की भरपूर मात्रा रहती है। बरसात के समय यहां पर बहुत सारे पर्यटक इस झरने को देखने के लिए आते हैं। बरसात के समय यह झरना बहुत ही आकर्षक लगता है। पहाड़ों के ऊपर से गिरता हुआ पानी बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर भारी बरसात के समय आ सकते हैं।

चचाई जलप्रपात (chachai jalprapat) के पास में व्यू प्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप झरने का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। जलप्रपात 400 फीट ऊंची चट्टानों के ऊपर से गिरता है और एक गहरी कुंड में गिरता है। यह कुंड बहुत बड़ा है और गहरा है।

बिहर नदी यहां पर घाटियों के बीच से बहती है और बहुत सुंदर लगती है। यहां पर बिहर नदी का संगम तमस नदी से होता है। यह दोनों नदियां बहुत ही आकर्षक है। इन दोनों नदियों का संगम बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर घाटी हरी-भरी पेड़ पौधों से घिरी हुई है और बहुत सुंदर लगती है। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां बरसात को आएंगे, तो बरसात में यहां पर आपको मजा आएगा।

बारिश के मौसम में झरने की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है। इस झरनें की खूबसूरती आपको बरिश के मौसम में ही देखने मिलती है, क्योकि इस झरने के ऊपर एक डैम बनाया गया है, जिसमें बीहर नदी का पानी रोका जाता है।

इस पानी का उपयोग बिजली बनाने में किया जाता है और सिंचाई के लिए किया जाता है। डैम का पानी नहर के द्वार दूसरी तरफ डायवर्ट कर दिया जाता है, जिससे इस झरने में पानी नहीं रहता है। इस झरनें में जब डैम ओवरफलो होता है। तब ही पानी आता है। बाकी मौसम में झरना सूख जाता है। आप इस झरने पर बारिश के टाइम में आते हैं, तो आपको यहां पर बहुत मजा आएगा।

वैसे चचाई जलप्रपात (chachai jalprapat) में आकर आप चचाई डैम को भी देख सकते हैं। यह डैम भी बहुत सुंदर है। यह डैम चचाई जलप्रपात के पास में ही बना हुआ है।

चचाई जलप्रपात (chachai jalprapat) के पास में आपको पुरवा जलप्रपात भी देखने के लिए मिलता है। पुरवा जलप्रपात चचाई जलप्रपात के बहुत करीब है। अगर चचाई जलप्रपात में पानी देखने के लिए नहीं मिलता है, तो आप पुरवा जलप्रपात में जा सकते हैं। यहां पर पानी भरपूर मात्रा में रहता है और यह जलप्रपात बहुत आकर्षक लगता है।

यहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। पूर्वा जलप्रपात चचाई जलप्रपात से करीब 8  किलोमीटर दूर होगा। पुरवा जलप्रपात तमस नदी पर बना हुआ है। पूर्वा जलप्रपात के पास में पार्किंग स्थल बना हुआ है। यहां पर एक पुराना गेस्ट हाउस भी बना हुआ है और यहां पर व्यू प्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप पुरवा जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

यहां पर आप आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको पानी की भरपूर मात्रा देखने के लिए मिलती है। यहां पर आप बरसात और ठंड में घूमने के लिए आ सकते हैं। आप को यहां पर आकर मजा आएगा।

आप यहां पर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ आ सकते हैं। इस झरने की उचाई 130 मीटर है। चचाई झरना पुरवा झरनें के बहुत करीब है। यहां आपको एक साथ दो झरनें का मजा लेने मिल जाता है। यह जगह चारों तरफ से पहाड़ों से ढकी है। यह एक गवर्नमेंट रेस्ट हाउस है, जिसे वर्ष 1956 में बनाया गया था।

यह भी पढ़े :- पातालपानी जलप्रपात इंदौर

चचाई जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Chachai jalprapat

चचाई जलप्रपात (chachai jalprapat) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के समय आकर घूम सकते हैं। बरसात के समय झरने में पानी की बहुत अधिक मात्रा रहती है, जिससे यह झरना बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर सुंदर घाटी देखने के लिए मिलती है। घाटी बरसात के समय हरियाली से घिर जाती है और बहुत आकर्षक लगती है। यहां पर आप बरसात के समय आ सकते हैं और एंजॉय कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- केवटी जलप्रपात रीवा

चचाई जलप्रपात कहां पर स्थित है – Where is Chachai jalprapat located

चचाई जलप्रपात रीवा (chachai jalprapat rewa) शहर का सबसे सुंदर झरना है। रीवा शहर का मध्यप्रदेश का एक खूबसूरत शहर है, जिसमें बहुत सारी दर्शनीय जगह है। रीवा शहर से चचाई जलप्रपात करीब 46 किलोमीटर की दूरी पर है। यह झरना रीवा के सिरमौर के पास स्थित है। यह सिरमौर से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर आप अपने वाहन से आसानी से आ सकते हैं और यहां पर खूब अच्छा समय बिता सकते हैं।

यह भी पढ़े :- केवटी किला रीवा

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको लेख अच्छा लगे, तो आप इसे शेयर जरूर करें।  धन्यवाद

Leave a Comment