भोपाल के प्रसिद्ध मंदिर – Beautiful city Bhopal ke Prasidh Mandir

भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है। इस लेख में हम आपको भोपाल के प्रसिद्ध मंदिरों (Bhopal ke Prasidh Mandir) और भोपाल के प्रमुख धार्मिक स्थान (Bhopal ke pramukh dharmik sthal) के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप भोपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको भोपाल के मंदिरों में भी जरूर घूमना चाहिए जो बहुत सुंदर है।

Table of Contents

भोपाल के प्रसिद्ध और प्रमुख मंदिर की जानकारी – Information about famous and important temples of Bhopal

भोपाल मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है। भोपाल शहर को झीलों का शहर कहा जाता है, क्योंकि भोपाल में बहुत सारी झील हैं। इस लेख में हम आपको भोपाल के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

भोपाल शहर में बहुत सारे मंदिर है, जो बहुत सुंदर हैं और जिनका ऐतिहासिक महत्व है। उन सभी मंदिरों के बारे में इस लेख में जानकारी मिलेगी। अगर आप भोपाल यात्रा का प्लान कर रहे हैं, तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। ताकि अगर आप भोपाल जाएं, तो आप भोपाल के मंदिरों में जाकर घूम सकें।

 

भोपाल के प्रसिद्ध और प्रमुख मंदिर – Bhopal ke Prasidh Mandir

  • भोजपुर मंदिर भोपाल
  • गुफा मंदिर भोपाल
  • मनुआभान की टेकरी भोपाल
  • मोती मस्जिद भोपाल
  • जामा मस्जिद भोपाल
  • कर्फ्यू वाली माता का मंदिर या स्वर्ण मंदिर भोपाल
  • ताज उल मस्जिद भोपाल
  • शीतल दास की बगिया मंदिर भोपाल
  • हजरत शाह अली दरगाह भोपाल
  • करुणा धाम भोपाल
  • आशापुरी मंदिर भोपाल
  • एन आर आई बालाजी हनुमान मंदिर भोपाल
  • इस्कॉन मंदिर भोपाल
  • बिरला मंदिर भोपाल
  • गायत्री मंदिर भोपाल
  • श्री मां वैष्णो देवी मंदिर भोपाल
  • माँ पार्वती गुफा मंदिर
  • भोजपुर जैन मंदिर भोपाल

 

भोजपुर मंदिर भोपाल – Bhojpur Temple Bhopal

भोजपुर मंदिर भोपाल का प्रसिद्ध मंदिर (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। भोजपुर मंदिर पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग विराजमान है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। यह मंदिर भोपाल से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित है। यह मंदिर भोजपुर नाम की जगह पर बना हुआ है।

यहां पर आपको एक प्राचीन मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है। यह मंदिर राजा भोज के द्वारा बनाया गया था। इस मंदिर में बहुत बड़ा शिवलिंग है, जो बहुत आकर्षक लगता है। यहां पर आपको गार्डन भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको बेतवा नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर जाकर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

यह मंदिर भोपाल गोहरगंज के रास्ते में स्थित है। यह मंदिर भी बहुत खूबसूरत बना हुआ है। मंदिर पूरा पत्थर से बना हुआ है और एक ऊंचे चबूतरे पर बना हुआ है।

 

गुफा मंदिर भोपाल – Cave Temple Bhopal

गुफा मंदिर भोपाल का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर भोपाल का प्रसिद्ध मंदिर (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह मंदिर भोपाल मुख्य शहर में बना हुआ है। इस मंदिर में आप आसानी से जा सकते हैं। यह मंदिर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। इस मंदिर के मुख्य गर्भगृह में शिवलिंग के दर्शन होते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

यह एक सुंदर मंदिर है। इस मंदिर में प्राकृतिक गुफा है, जिसमें मंदिर बना हुआ है। यहां पर आपको बहुत सारे भगवान के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर शिवलिंग विराजमान हैं। विष्णु जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां आकर आपको शांति मिलेगी।

 

मनुआभान की टेकरी भोपाल – Manuabhan’s Tekri Bhopal

मनुआ भान की टेकरी भोपाल शहर का एक धार्मिक स्थल भी है और प्राकृतिक स्थल भी है। यह मंदिर भोपाल में एयरपोर्ट रोड पर बना हुआ है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। इस मंदिर में आप सड़क मार्ग और रोपवे के द्वारा पहुंच सकते हैं।

यहां से आपको पूरे भोपाल शहर का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है और पहाड़ी के ऊपर आपको जैन मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर के पास में एक गार्डन बना हुआ है, जहां से आप भोपाल शहर का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। गार्डन में बच्चों के खेलने के लिए झूले भी लगाए गए हैं। यहां पर खाने-पीने के लिए छोटी सी कैंटीन बनी हुई है।

 

मोती मस्जिद भोपाल – Moti Masjid Bhopal

मोती मस्जिद भोपाल में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। मोती मस्जिद भोपाल का धार्मिक स्थान है। यह मुस्लिम धार्मिक स्थान है। यहां पर मुस्लिम लोग इबादत लिए आते हैं। यह एक प्राचीन मस्जिद है। इस मस्जिद में की गई कारीगरी बहुत ही बढ़िया है। यह मस्जिद पुराने भोपाल में स्थित है। इस मस्जिद को सिकंदर बेगम ने 1860 में बनाया था। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

जामा मस्जिद भोपाल – Jama Masjid Bhopal

जामा मस्जिद भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मुसलमानों का एक धार्मिक स्थल है। यह स्थल प्राचीन भी है। यहां पर मुस्लिम लोग नमाज अदा करने के लिए आते हैं। यह मस्जिद नवाबों के समय पर बनाई गई है। यह मस्जिद लाल पत्थर से बनी हुई है। मस्जिद में दो ऊंची मीनार है, जो दूर से ही आपको देखने के लिए मिल जाती है। यह मस्जिद भोपाल में ओल्ड एरिया में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

कर्फ्यू वाली माता का मंदिर या स्वर्ण मंदिर भोपाल – Curfew Mata Temple or Golden Temple Bhopal

कर्फ्यू वाली माता का मंदिर भोपाल का एक धार्मिक स्थल है। यह भोपाल का प्रसिद्ध मंदिर (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह मंदिर भोपाल के ओल्ड एरिया में स्थित है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। यह मंदिर मुख्य मार्ग पर बना हुआ है।

इस मंदिर को स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर मां दुर्गा को समर्पित है। मंदिर में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा विराजमान है। मंदिर में अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा भी विराजमान है। यहां पर आपको राधा कृष्ण जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए भी मिल जाते हैं।

 

ताज उल मस्जिद भोपाल – Taj Ul Masjid Bhopal

ताज उल मस्जिद भोपाल की सबसे बड़ी मस्जिद है। यह मस्जिद पूरे एशिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। यह मस्जिद बहुत ही खूबसूरत है। मस्जिद में बहुत सुंदर कारीगरी देखने के लिए मिलती है। मस्जिद में दो ऊंची मीनार बने हुए हैं, जिनको दूर से ही देख सकते हैं और मस्जिद में गुंबद भी बने हुए हैं, जो बहुत आकर्षक लगते हैं। यह मस्जिद मुसलमानों का एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

शीतल दास की बगिया मंदिर भोपाल – Sheetal Das Ki Bagiya Temple Bhopal

शीतल दास की बगिया मंदिर भोपाल में स्थित धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर विष्णु जी को समर्पित है। यहां पर शिवलिंग विराजमान है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर उपर लेक के पास में स्थित है। आप यहां से उपर लेक का दृश्य देख सकते हैं। यहां से आपको राजा भोज ब्रिज भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यहां पर आप बोटिंग भी कर सकते हैं।

 

हजरत शाह अली दरगाह भोपाल – Hazrat Shah Ali Dargah Bhopal

हजरत शाह अली दरगाह भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल है। हजरत अली एक सूफी संत थे। यह दरगाह हजरत अली को समर्पित है। यह दरगाह भोपाल में अप्पर लेक में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आप बोट के द्वारा पहुंच सकते हैं।

 

करुणा धाम भोपाल – Karuna Dham Bhopal

करुणाधाम भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर महालक्ष्मी माता को समर्पित है। इस मंदिर में आपको महालक्ष्मी मां, श्री गणेश जी और श्री हनुमान जी की मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। इनकी भव्य प्रतिमाएं यहां पर विराजमान है। यह मंदिर बहुत सुंदर है ,आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर सैर सपाटा जाने वाली सड़क में स्थित है।

 

आशापुरी मंदिर भोपाल – Ashapuri Temple Bhopal

आशापुरी मंदिर भोपाल के पास स्थित धार्मिक स्थल (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। अब यहां पर मंदिर के खंडहर देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर पूरी तरह पत्थरों से निर्मित हुआ करते थे और यहां पर आपको नक्काशीदार बहुत सारी कलाकृतियां देखने के लिए मिल जाएगी। यह मंदिर बहुत बड़े एरिया में फैले हुए हैं। यह मंदिर भोपाल शहर में अब्दुल्लागंज के पास स्थित है। आप इन मंदिरों में घूमने के लिए आ सकते हैं।

इस मंदिर के पास में एक जलाशय भी देखने के लिए मिलता है। बरसात के समय यह जगह बहुत सुंदर लगती है। यहां पर एक हनुमान मंदिर भी बना हुआ है। यहां पर एक संग्रहालय भी देखा जा सकता है।

यह भी पढ़े :- उज्जैन के प्रसिद्ध मंदिर

एन आर आई बालाजी हनुमान मंदिर भोपाल – NRI Balaji Hanuman Temple Bhopal

एन आर आई बालाजी हनुमान मंदिर भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह मंदिर बालाजी भगवान को समर्पित है। मंदिर में बालाजी की भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। इस मंदिर का नाम मंदिर के पास ही में स्थित कॉलेज के नाम पर ही रखा गया है। मंदिर के बाजू में एन आर आई इंस्टीट्यूट है। यह मंदिर भोपाल शहर में गोपाल नगर में स्थित है।

 

इस्कॉन मंदिर भोपाल – ISKCON temple bhopal

इस्कॉन मंदिर भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर श्री कृष्ण जी को समर्पित है। मंदिर में आपको श्री कृष्ण जी और राधा रानी की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर बना हुआ है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस्कॉन मंदिर भोपाल में गोपाल नगर में स्थित है।

यह भी पढ़े :- गौमुख घाट ओमकारेश्वर

बिरला मंदिर भोपाल – Birla Mandir Bhopal

बिरला मंदिर भोपाल का प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह भोपाल में स्थित प्रसिद्ध मंदिरों में से एक (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह मंदिर बहुत खूबसूरत है। यह मंदिर सफेद मार्बल से बना हुआ है। इस मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। बिरला मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर शाम के समय आरती होती है, जिसमें बहुत सारे लोग शामिल होते हैं। बिरला मंदिर के बाहर एक गार्डन बना हुआ है।

यह मंदिर विष्णु भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में विष्णु भगवान की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। बिरला मंदिर अरेरा हिल्स में स्थित है। इस मंदिर के पास बिरला संग्रहालय भी स्थित है। आपको यहां आकर अच्छा लगेगा। यह मंदिर बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस मंदिर में आपको सुंदर गार्डन, फाउंटेन, सुंदर मूर्तियां देखने के लिए मिल जाती है। आप यहां पर जाकर शांति का एहसास कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- माई की बगिया अमरकंटक

गायत्री मंदिर भोपाल – Gayatri Mandir Bhopal

गायत्री मंदिर भोपाल में स्थित धार्मिक स्थल है। यह मंदिर गायत्री माता को समर्पित है। यहां पर गायत्री माता की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह भोपाल शहर के मध्य में स्थित है। इस मंदिर में खूबसूरत गार्डन बना हुआ है, जहां पर आप बैठ सकते हैं और वॉकिंग कर सकते हैं। इस मंदिर में आपको फ्रेश जूस मिल जाएंगे, जिनकी कीमत बहुत ही कम रहती है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- झोतेश्वर मंदिर जबलपुर

श्री मां वैष्णो देवी मंदिर भोपाल – Shri Maa Vaishno Devi Temple Bhopal

मां वैष्णो देवी मंदिर भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यहां पर मां वैष्णो देवी की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिल जाती है। यह मंदिर भोपाल में स्थित एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर भोपाल होशंगाबाद मार्ग पर स्थित है।

 

माँ पार्वती गुफा मंदिर – Maa Parvati Cave Temple

मां पार्वती गुफा मंदिर भोपाल शहर का प्रसिद्ध मंदिर (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह मंदिर भोपाल में भोजपुर में स्थित है। इस मंदिर में आप आसानी से आ सकते हैं। इस मंदिर में पहुंचने के लिए रोड बनी हुई है। यह मंदिर बेतवा नदी के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर एक गुफा के अंदर बना हुआ है। यह गुफा प्राकृतिक है। गुफा के अंदर माता पार्वती की भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर चारों तरफ बहुत शांति है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रामघाट चित्रकूट

भोजपुर जैन मंदिर भोपाल – Bhojpur Jain Temple Bhopal

भोजपुर जैन मंदिर भोपाल के पास में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर (Bhopal ke Prasidh Mandir) है। यह एक जैन मंदिर है। यह मंदिर भोजपुर शिव मंदिर के पास में बना हुआ है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है।

भोजपुर जैन मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। इस मंदिर में भगवान शांतिनाथ जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर भगवान शांतिनाथ की प्रतिमा बहुत सुंदर है। इस मंदिर में आप आकर समाधि स्थल भी देख सकते हैं। यहां पर श्री मुनिराज मानतुंगाचार्य जी का समाधि स्थल बना हुआ है। इस मंदिर में खाने की व्यवस्था उपलब्ध है। यहां पर आपको शुद्ध शाकाहारी खाना मिलता है। यहां पर ठहरने की व्यवस्था भी उपलब्ध है।

यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment