भूरा खो जलप्रपात शिवपुरी – Beautiful Bhoora Khon Waterfall Shivpuri

भूरा खो जलप्रपात शिवपुरी (Bhoora Khon Waterfall Shivpuri) का एक प्राकृतिक दर्शनीय स्थल है। यह जलप्रपात शिवपुरी में घने जंगलों के बीच में बना हुआ है। यह जलप्रपात माधव नेशनल पार्क के अंदर स्थित है। इस जलप्रपात में आप बरसात के समय जा सकते हैं। अगर आप शिवपुरी जाते हैं, तो आप इस जलप्रपात में जरूर घूमने जाएं।

भूरा खो जलप्रपात शिवपुरी की जानकारी – Information about Bhoora Khon Waterfall Shivpuri

भूरा खोन झरना शिवपुरी (Bhoora Khon Waterfall Shivpuri) में घूमने का मुख्य स्थल है। शिवपुरी मध्य प्रदेश का एक खूबसूरत शहर है। शिवपुरी में बहुत सारे प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। शिवपुरी के आसपास जंगल का एरिया है, जहां पर आपको ढेर सारे जलप्रपात देखने के लिए मिलते हैं। उनमें से भूरा खो जलप्रपात भी एक है। शिवपुरी में आकर आप इस जलप्रपात में जाकर घूम सकते हैं।

भूरा खोन झरना (Bhoora Khon Waterfall) घने जंगलों के बीच में स्थित है। भूरा खोन झरना शिवपुरी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित है। आप यहां पर आकर पिकनिक मना सकते हैं। इस झरनें में आने का बरसात का समय अच्छा होता है। बरसात के समय भूरा खोन झरना बहुत खूबसूरत लगता है।

भूरा खोन जलप्रपात शिवपुरी (Bhoora Khon Waterfall Shivpuri) में ग्वालियर शिवपुरी हाईवे मार्ग पर स्थित है। यह हाईवे मार्ग से थोड़ा दूर जंगल के अंदर बना हुआ है। इस जलप्रपात में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। जलप्रपात में पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है।

भूरा खोन जलप्रपात (Bhoora Khon Waterfall) शिवपुरी से करीब 9 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप बाइक और कार से आ सकते हैं। जलप्रपात में जाने के लिए जो सड़क है, वह कच्ची है। मगर आप यहां पर आराम से गाड़ी चला सकते हैं। यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर दो पहिया और चार पहिया वाहन का अलग-अलग शुल्क लिया जाता है।

अगर आप यहां पर बस में आते हैं या टैक्सी में आते हैं, तो उसका अलग चार्ज लगता है। आप चार्ज पे करने के बाद जलप्रपात के अंदर प्रवेश करेंगे, तो आपके यहां पर चारों तरफ घना जंगल देखने के लिए मिलेगा।

भूरा खोन जलप्रपात (Bhoora Khon Waterfall) जाने के लिए ग्वालियर शिवपुरी हाईवे मार्ग में ही आपको एक प्रवेश द्वार के पास पेट्रोलिंग कैंप देखने के लिए मिल जाता है, जहां से आप जलप्रपात की ओर जा सकते हैं और यहीं से आपको प्रवेश शुल्क पे करना पड़ता है। उसके बाद आप जलप्रपात के अंदर जाते हैं। भूरा खोन जलप्रपात पेट्रोलिंग कैंप से करीब एक से डेढ़ किलोमीटर दूर है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं।

यहां पर आप जंगल के सुंदर नजारों को देखते हुए जलप्रपात तक पहुंचते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस दिया गया है, जहां पर आप अपनी कार और बाइक को आराम से पार्क कर सकते हैं। यहां पर आपको वॉच टावर बना है। इस वॉच टावर से आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको दूर-दूर तक फैला जंगल का दृश्य देखने के लिए मिल जाता है।

भूरा खोन जलप्रपात (Bhoora Khon Waterfall) में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी है। आप जलप्रपात में सीढ़ियां के द्वारा नीचे आकर जलप्रपात का दृश्य देख सकते हैं। अगर आप यहां पर बरसात के समय आएंगे, तो जलप्रपात में आपको भारी मात्रा में पानी देखने के लिए मिलेगा। बरसात के समय इस जलप्रपात में बहुत अधिक मात्रा में पानी रखना है और जलप्रपात बहुत सुंदर लगता है।

ठंड के समय यहां पर पानी की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इस जलप्रपात में पहाड़ों से पानी बहता है और बहुत सुंदर लगता है। यहां पर आपको चट्टानें देखने के लिए मिलती हैं, जिनके ऊपर से जलप्रपात बहता है। जलप्रपात का दृश्य देखने लायक रहता है। जलप्रपात के थोड़ा ही आगे एक जलाशय बना हुआ है, जहां पर जलप्रपात का पानी इकट्ठा होता है।

यहां पर आपको एक छोटा सा स्टॉप डैम बना है, जिससे यहां पर जलप्रपात के पानी को रोका गया है। यहां पर बरसात के समय बहुत सारे लोग नहाने का आनंद उठाते हैं।  इस जलाशय में ढेर सारी मछलियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आकर आप बहुत एंजॉय कर सकते हैं।

भूरा खोन जलप्रपात (Bhoora Khon Waterfall) के आसपास ढेर सारे व्यू प्वाइंट बने हुए हैं, जहां से आपको जलप्रपात का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा। यहां पर आप जलप्रपात के अलग-अलग दृश्य का आनंद ले सकते हैं। जलप्रपात में आर पार जाने के लिए पुलिया बनी हुई है, जिससे आप आराम से एक तरफ से दूसरे तरफ जा सकते हैं।

यहां पर आपको झरने के दोनों साइड मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी का मंदिर बना हुआ है। शिव भगवान जी की बहुत सुंदर प्रतिमा यहां पर विराजमान है। यहां पर जलाशय के पास में एक विशाल चट्टान है, जिसमें शिव जी का प्रतिमा को विराजमान किया गया है।

इस प्रतिमा के पास जाने के लिए पुल बनाया गया है। यहां पर आपको चारों तरफ प्रकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। आप यहां पर झरने के आगे भी जा सकते हैं। यहां आस-पास आपको सुंदर चट्टानें, हरे-भरे पेड़ पौधे देखने के लिए मिलेंगे। यहां पर आपको पक्षियों की आवाज सुनने के लिए मिलेगी। यहां पर आपको शांति का अनुभव होगा। यह जगह बहुत सुंदर है।

यहां पर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां का शांत वातावरण बहुत ही अच्छा लगता है। यहां पर आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं।

शिवपुरी शहर के पास बरसात के समय घूमने के लिए भूरा खोन झरना एक अच्छी जगह है। यह झरना बरसात में पानी से भर जाता है। आप यहां पर आकर नहाने का मजा ले सकते हैं। भूरा खोन झरनें पर चटटानों से बहता हुआ पानी बहुत ही मनोरम लगता है।

झरने के आस पास बहुत सारे व्यूप्वाइंट बने हुए हैं, जहां से आप इस झरने को देख सकते हैं। इसके अलावा यहां के जंगल के आसपास के दृश्य बहुत मनोरम है। झरने में प्रवेश के लिए चार्ज लगते है। यहां पर आप अपने फैमिली मेंबर और दोस्तों के साथ आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां पर पिकनिक मनाने आ सकते है। झरनें में बरसात और ठंड के मौसम में पानी रहता है। मगर गर्मी में पानी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े :- बरदहा घाटी रीवा

भूरा खोन जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Bhoora Khon Waterfall

भूरा खोन जलप्रपात (Bhoora Khon Waterfall) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां पर बरसात के समय आ सकते हैं और झरने का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। बरसात के समय झरने में पानी की बहुत अधिक मात्रा रहती है। बरसात के समय यह झरना बहुत ही आकर्षक लगता है।

आप इस झरने में ठंड के समय भी आ सकते हैं। ठंड में झरने में पानी रहता है। मगर बहुत कम मात्रा में आता है। आप को यहां पर ठंड में उतना ज्यादा मजा नहीं आएगा। मगर बरसात में आपको ज्यादा मजा आएगा।

यह भी पढ़े :- अप्सरा विहार जलप्रपात पचमढ़ी

भूरा खोन जलप्रपात कहां पर स्थित है – Where is Bhoora Khon Waterfall located

भूरा खोन जलप्रपात (Bhoora Khon Waterfall) मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में स्थित है। इस जलप्रपात में आप आसानी से आ सकते हैं। यह जलप्रपात शिवपुरी ग्वालियर राजमार्ग में स्थित है। इस जलप्रपात में आप आसानी से आ सकते हैं। यह जलप्रपात शिवपुरी जिले से करीब 10 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर बाइक और कार से आराम से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े :- भदभदा झरना जबलपुर

भूरा खोन जलप्रपात में जाने से पहले को सावधानियां – Precautions before visiting Bhoora Khon Waterfall

  • भूरा खोन जलप्रपात में जाने से पहले आपको कुछ सावधानियां में जरूर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह जगह जंगल के अंदर स्थित है, इसलिए आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए
  • भूरा खोन जलप्रपात आप घूमने के लिए जाते हैं, तो आपके यहां पर कचरा नहीं फैलाना चाहिए। आप यहां पर कुछ भी खाने पानी का सामान लेकर जाते हैं। वह आपको खा पीकर कचरा अपने बैग में रखना चाहिए या यहां पर बहुत सारे डस्टबिन बने हुए हैं। आपको कचरा डस्टबिन पर डालना चाहिए।
  • भूरा खोन जलप्रपात में बहुत ढेर सारे बंदर है। इसलिए आपको यहां पर बंदरों को परेशान नहीं करना चाहिए। अगर आपके हाथ में खाने पीने का समान है, तो आप उसको अपने बैग में रख लेना चाहिए।
  • भूरा खोन जलप्रपात में आपको भारी बरसात के समय पानी के पास नहीं जाना चाहिए। भारी बरसात के समय पानी में जाकर, आप यहां पर पानी में बह सकते हैं। इसलिए आप यहां पर जरूर ध्यान दें। आप यहां पर भारी बरसात के समय पानी में न जाए।
  • भूरा खोन जलप्रपात में बरसात के समय चट्टानों में बहुत ज्यादा फिसलन हो जाती है, इसलिए आप इस चीज का भी ध्यान रखें, कि यहां पर आप चट्टानों में ना चढ़े और बरसात में इन चट्टानों के ऊपर गिरने का खतरा रहता है। इसलिए आप इस चीज का भी ध्यान रखें।

 

यह भी पढ़े :- टेमर जलप्रपात जबलपुर

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment