भिवानी में घूमने की जगह – Top 12 Bhiwani me Ghumne ki Jagah

Bhiwani me Ghumne ki Jagah :- भिवानी हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको भिवानी जिले में घूमने की प्रमुख जगह (Bhiwani me Ghumne ki Jagah), भिवानी कैसे पहुंचे, भिवानी के प्रमुख धार्मिक स्थल और भिवानी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी।

Table of Contents

भिवानी जिले की जानकारी – Information about Bhiwani district

भिवानी हरियाणा राज्य का एक प्रमुख जिला है। भिवानी जिला की स्थापना 1972 में की गई थी। भिवानी शहर की स्थापना राजपूत राजा ने की थी। उनकी पत्नी का नाम भानी था। इसलिए उन्होंने इस शहर का नाम भानी रखा, जो बाद में बदलकर भिवानी कर दिया गया। भिवानी शहर में बहुत सारे आकर्षण स्थल मौजूद है, जहां पर जाकर आप घूम सकते हैं।

इस ब्लॉग में हमने भिवानी में घूमने लायक प्रमुख जगह (Bhiwani me Ghumne ki Jagah), भिवानी कैसे पहुंचे, भिवानी में जाने का सबसे अच्छा समय, भिवानी में कहां ठहर,  इन सभी की जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें। ताकि आप भिवानी जा रहे हो तो, आपको पूरी जानकारी रहे।

 

भिवानी में घूमने की जगह – Bhiwani me Ghumne ki Jagah

भिवानी जिले के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटन स्थलों की सूची – Bhiwani Tourist Places list in Hindi

  1. देवसर धाम भिवानी
  2. स्टार मंदिर भिवानी
  3. जोगीवाला मंदिर भिवानी
  4. नेहरू पार्क भिवानी
  5. हुडा पार्क भिवानी
  6. भिवानी जू
  7. लोहारू का किला भिवानी
  8. श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर भिवानी
  9. तोशाम झील भिवानी
  10. हर्बल पार्क तोशाम भिवानी
  11. बाबा मुंगीपा का मंदिर भिवानी
  12. खाकी बाबा मंदिर भिवानी

 

भिवानी जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल – Bhiwani me Ghumne ki Jagah

 

देवसर धाम भिवानी – Devsar Dham Bhiwani

देवसर धाम भिवानी का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। यह मंदिर भिवानी में देवसर गांव में बना हुआ है। देवसर गांव भिवानी लोहारू हाईवे सड़क से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है। यह भिवानी शहर से 8 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर मां दुर्गा को समर्पित है। यहां पर बहुत बड़ा और बहुत भव्य मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां और लिफ्ट का रास्ता है। यहां पर पर्यटक, जो दूर से आते हैं। उनके ठहरने के लिए धर्मशाला बनी हुई है।

यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है। यह देवी श्री रानी सती के नाम से जानी जाती हैं। यहां पर नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ लगती है, जिसमें हजारों की संख्या में भक्तों मां के दर्शन करने के लिए आते हैं। देवसर धाम के बारे में कहा जाता है, कि यह पर जो भी नंगे पैर मां के दर्शन करने के लिए आता है। उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। नवरात्रि में यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं।

 

स्टार मंदिर भिवानी – Star Temple Bhiwani

स्टार मंदिर भिवानी का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। स्टार टेंपल भिवानी में दिनोद में बना हुआ है। दिनोद भिवानी से करीब 11 किलोमीटर दूर है। इस मंदिर के बाहर, बहुत बड़ा बगीचा बना हुआ है। इस मंदिर का आकार बहुत सुंदर है। यहां पर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं उपलब्ध है। यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

इस मंदिर में पांचवे राधा स्वामी गुरु जी का समाधि स्थान है। इस मंदिर में श्री परम संत ताराचंद जी महाराज का समाधि स्थान है, जो राधा स्वामी के पांचवे गुरु थे। उनकी समाधि यहां पर बनाई गई है। यहां पर उनकी याद में स्टार की आकृति का मंदिर बनाया गया है, जो बहुत सुंदर लगता है। यह भारत का एकलौता मंदिर है। गुरु पूर्णिमा के दिन यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ लगती है।

 

जोगी वाला मंदिर भिवानी – Jogiwala Temple Bhiwani

जोगी वाला मंदिर भिवानी का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में भगवान शिव की बहुत सारी प्रतिमाओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर मुख्य शहर में बना हुआ है। यहां पर सावन सोमवार और महाशिवरात्रि में बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं।

यहां गर्भगृह में शिव और पार्वती के दर्शन करने मिलते है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं की मूर्तियां विराजमान है। यहां पर बहुत सारे संतों की प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती है और यहां पर एक तालाब में बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है और तालाब के बीच में शिव भगवान जी की प्रतिमा देखी जा सकती है।

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि एक समय में यहां पर भगवान शिव ने एक भक्त को दर्शन दिए थे। तब से यह मंदिर लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया और लोगों की इस जगह के लिए आस्था और अधिक बढ़ गई।

यहां पर सच्चे मन से, जो कोई भी मनोकामना मांगता है। उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। यह मंदिर भिवानी में दिनोद गेट के पास में बना हुआ है। यहां पर शिव भगवान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर महाशिवरात्रि में बहुत बड़ा उत्सव मनाया जाता है।

 

नेहरू पार्क भिवानी – Nehru Park Bhiwani

नेहरू पार्क भिवानी शहर का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यह पार्क भिवानी शहर के बीचो-बीच हेड पोस्ट ऑफिस के पास, मुख्य सड़क पर बना हुआ है। यह पार्क बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। इस पार्क में नेहरू जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। पार्क में बहुत सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। पार्क में चारों तरफ हरियाली है।

पार्क में झूले लगे हुए है। इस पार्क के पास में वॉर मेमोरियल देखा जा सकता है, जो हमारे शहीदों को समर्पित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह पार्क मुख्य सड़क पर बना हुआ है। इसलिए आप यहां पर गाड़ियां एवं अन्य माध्यम से पहुंच सकते हैं।

 

हुडा पार्क भिवानी – HUDA Park Bhiwani

हुडा पार्क भिवानी का एक मुख्य पार्क है। यह पार्क भिवानी शहर का सबसे बड़े पार्कों में से एक है। इस पार्क को सुरेंद्र सिंह मेमोरियल पार्क के नाम से भी जाना जाता है। इस पार्क में चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर बहुत सारे झूले लगे हुए हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आते हैं।

यहां पर सुबह एवं शाम के समय बहुत सारे लोग, मॉर्निंग वॉक करने के लिए लोग आते हैं। यहां पर ओपन जिम बना हुआ है, जहां पर आप कसरत कर सकते हैं। यहां पर फव्वारे लगे हुए हैं, जो शाम के समय चालू किए जाते हैं, जिससे फव्वारे का दृश्य और भी शानदार लगता है। यहां पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। पार्क में सेल्फी प्वाइंट बना हुआ है। यह पार्क कृषि विज्ञान केंद्र के पास में स्थित है।

 

भिवानी जू – Bhiwani Zoo

भिवानी जू, भिवानी जिले का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। इस जू में  बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बाघ, शेर, चीता, भालू, दरियाई घोड़ा, मगरमच्छ, घड़ियाल, हिरण और विभिन्न प्रकार की चिड़िया देखने के लिए मिलती है। यहां पर तोता, मोर, जंगली मुर्गा, उल्लू और भी विभिन्न तरह की चिड़िया देखी जा सकती है। यह चिड़ियाघर बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। इस चिड़ियाघर को चीफ सुरेंद्र सिंह मेमोरियल जू के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है।

इस जू में, विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे लगे हुए है। यह चिड़ियाघर सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक खुला रहता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह जगह बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आएगी। यहां पर एंट्री शुल्क बहुत कम है। मात्र 10 रूपए का शुल्क लिया जाता है और बच्चों का 5 रूपए लिया जाता है। यहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है।

 

लोहारू का किला भिवानी – Loharu Fort Bhiwani

लोहारू का किला भिवानी का एक प्रमुख किला है। यह भिवानी शहर से करीब 60 किलोमीटर दूर है। लोहारू का किला भिवानी में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। इस किले का निर्माण ठाकुर अर्जुन सिंह द्वारा 1570 में करवाया गया था। यह किला अच्छी अवस्था में है और आप इस किले में आकर घूम सकते हैं।

लोहारू का किला, लोहारू शहर के बीचोंबीच बना हुआ है और इस किले में आपको प्राचीन दीवारे, बुर्ज देखने के लिए मिलती है। इस किले के पास  में, एक मस्जिद बनी हुई है, जो प्राचीन है। इस किले के पास में स्वर्ण जयंती पार्क बना हुआ है, जहां पर आप जाकर घूम सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यह किला खंडहर अवस्था में यहां पर देखने के लिए मिलता है।

 

श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर भिवानी – Shri Krishna Pranami Temple Bhiwani

श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर भिवानी का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर श्री कृष्ण भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत सुंदर बना हुआ है। मंदिर के गर्भगृह में श्री कृष्ण जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। यह मंदिर भिवानी में, दादरी गेट के पास में बना हुआ है। मंदिर में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर आप अपनी गाड़ी से घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर मुख्य सड़क पर बना हुआ है।

 

तोशाम झील भिवानी – Tosham Lake Bhiwani

तोशाम झील भिवानी जिले के पास, तोशाम नगर में बनी हुई है। यह झील बहुत बड़ी और बहुत सुंदर है। इस झील के किनारे गार्डन बनाया गया है। गार्डन में बहुत सारे जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर खरगोश, ऑस्टरिच, तोते और हिरणों को रखा गया है। यहां पर अच्छा समय बिताया जा सकता है। झील के किनारे बैठने की व्यवस्था की गई है, जहां पर आप बैठकर झील के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यहां पर झील में, बोटिंग की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर आप जानवरों को खाना खिला सकते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है।

 

हर्बल पार्क तोशाम भिवानी – Herbal Park Tosham Bhiwani

हर्बल पार्क भिवानी के पास तोशाम में स्थित है। यह पार्क बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। यहां पार्क 45 एकड़ में फैला हुआ है। इस पार्क को लेट सुरेंद्र सिंह की याद में बनाया गया है। इस पार्क में आपको बहुत सारे प्लांट देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आयुर्वेदिक, घरों को सजाने वाले, फूलों वाले प्लांट लगाए गए हैं। यहां पर आकर अच्छा समय बिताया जा सकता है।

 

बाबा मुंगीपा का मंदिर भिवानी – Baba Mungipa Temple Bhiwani

बाबा मुंगीपा का मंदिर भिवानी का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भिवानी में तोशाम नगर में, एक पहाड़ी पर बना हुआ है। इस पहाड़ी को तोशाम हिल के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि यहां पर, जो कोई भी बाबा के दर्शन करता है और अपनी मुराद मांगता है। उसकी मुराद जरूर पूरी होती है। यहां पर बाबा मुंगीपा का  समाधि स्थल देखने के लिए मिलता है। कहा जाता है, कि यहां पर बाबा ने ध्यान किया था। मंदिर के चारों तरफ पहाड़ी का दृश्य देखा जा सकता है।

 

खाकी बाबा मंदिर भिवानी – Khaki Baba Temple Bhiwani

खाकी बाबा मंदिर भिवानी का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यहां पर संत खाकी बाबा जी की समाधि स्थल है। यहां पर भगवान राम का मंदिर भी बनाया गया है। संत खाकी राम के भक्त थे। इस मंदिर का नाम खाकी बाबा मंदिर रखा गया है। इस मंदिर में हनुमान जी और भगवान शिव की प्रतिमा के दर्शन किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- कैथल के प्रमुख दर्शनीय स्थल

भिवानी कैसे पहुंचे – How to reach Bhiwani

भिवानी हरियाणा का एक प्रमुख जिला है। भिवानी जिला अन्य जिलों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भिवानी में आप आसानी से आ सकते हैं। भिवानी पहुंचने के लिए सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग उपलब्ध है। भिवानी में इन सभी माध्यमों से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

 

भिवानी में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Bhiwani by air

भिवानी में वायु मार्ग से पहुंचने के लिए, भिवानी का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा दिल्ली में है। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना हुआ है, जो भिवानी से करीब 124 किलोमीटर दूर है। आप इस हवाई अड्डे में विभिन्न एयरक्राफ्ट जैसे स्पाइसजेट जेट, एयरवेज, एयर इंडिया से आ सकते हैं और उसके बाद सड़क मार्ग द्वारा भिवानी पहुंच सकते हैं। इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के बाहर बहुत सारी टैक्सी मिल जाती है।

 

भिवानी में रेल मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Bhiwani by rail

भिवानी में रेल मार्ग से पहुंचा जा सकता है। भिवानी सिटी में, भिवानी जंक्शन बना हुआ है, जो अच्छी तरह से देश के अन्य हिस्सों से जुड़ा हुआ है। लोकल, एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेन इस जंक्शन में रूकती है। आप आराम से रेल द्वारा भिवानी पहुंच सकते हैं। रेल से यात्रा करना भी सस्ता होता है।

 

भिवानी में सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Bhiwani by road

सड़क मार्ग द्वारा भिवानी पहुंचा जा सकता है। भिवानी में राष्ट्रीय राजमार्ग 18 गुजरता है। यह भिवानी को देश के विभिन्न हिस्सों शहरों और कस्बों से जोड़ता है। भिवानी में पहुंचने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर लोकल और सरकारी बसें चलती है।

यह भी पढ़े :- झज्जर में घूमने की जगह

भिवानी में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Bhiwani

भिवानी घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर अक्टूबर से मार्च महीने के बीच में घूम सकते हैं। गर्मी में यहां पर घूमने में परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े :- जींद के प्रमुख दर्शनीय स्थल

भिवानी में कहां ठहरे – Where to stay in Bhiwani

भिवानी में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल मिल जाते हैं। मुख्य भिवानी शहर में आपको होटल और लॉज आराम से मिल जाते हैं, जहां पर आप रूक सकते हैं। इसके अलावा यहां पर धर्मशालाएं भी मिलती है, जहां पर बहुत कम प्राइस लिया जाता है और आप यहां पर ठहर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- गुरुग्राम (गुड़गांव) में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment