भदभदा झरना जबलपुर – Beautiful Bhadbhada Waterfall Jabalpur

भदभदा जलप्रपात जबलपुर (Bhadbhada Waterfall Jabalpur) का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। भदभदा जलप्रपात जबलपुर (Bhadbhada Waterfall Jabalpur) में गौर के पास में स्थित है। आप यहां पर आकर इस जलप्रपात के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यह जलप्रपात चारों तरफ से प्राकृतिक वातावरण से घिरा हुआ है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

भदभदा जलप्रपात जबलपुर की जानकारी – Information about Bhadbhada Waterfall Jabalpur

भदभदा जलप्रपात जबलपुर जिले (Bhadbhada Waterfall) का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है। यह जलप्रपात गौर नदी (Gaur River) पर बनता है। यह जलप्रपात बरसात के समय आपको देखने के लिए मिल जाएगा।

आप इस जलप्रपात में घूमने के लिए बरसात के समय जा सकते हैं। यह जलप्रपात ज्यादा बड़ा नहीं है। मगर खूबसूरत है। जलप्रपात के आसपास का इलाका हरा भरा है। यहां पर बरसात में हरियाली देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर अपनी फैमिली के साथ पिकनिक का प्लान बनाकर घूमने के लिए आ सकते हैं।

भदभदा वॉटरफॉल (Bhadbhada Waterfall) बहुत सुंदर है। यह झरना आप बरसात के समय घूमने के लिए जा सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय ही यह झरना बहता है। गर्मी के समय झरने का पानी सूख जाता है, तो यहां पर जाने का कोई फायदा नहीं रहता है। आप यहां पर बरसात और ठंड के समय घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए अच्छी सड़क नहीं है। यहां पर जो सड़क है। वह बहुत खराब है।

आपकी गाड़ी या बाइक इस सड़क में फंस सकती है। बरसात के समय यह सड़क और ज्यादा खराब हो जाती है। इस  सड़क में पानी भर जाता है और पूरी सड़क कीचड़ से सन जाती है। गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल होता है। मगर बहुत सारे लोग इस जगह पर घूमने के लिए जाते हैं। इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। मगर जिनको पता है। वहां यहां पर जाते हैं।

जब आप भदभदा झरने (Bhadbhada Waterfall) में घूमने के लिए जाते हैं, तो आपको यहां का ग्रामीण दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां के जो घर हैं। जो खेत हैं, उनका दृश्य बहुत सुंदर लगता है और यहां पर आपको बरसात के समय हरियाली देखने के लिए मिलती है। आप जब इस जगह पर पहुंचते हैं, तो यहां पर एक ढलान है। इस ढलान में आपको संभल कर चलने की जरूरत रहती है, नहीं तो आप गिर सकते हैं।

आप जब भदभदा जलप्रपात (Bhadbhada Waterfall) के पास पहुंचते हैं, तो आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात ज्यादा बड़ा नहीं है। मगर यह जलप्रपात जब चट्टानों के ऊपर से गिरता है, तो बहुत सुंदर लगता है। यहां पर बरसात के समय जाते हैं, तो मटमैला पानी यहां से गिरता है।

यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है। आप यहां पर जलप्रपात के पास चट्टानों में भी जा सकते हैं। यहां पर आपको कुछ अलग किसम की चट्टाने देखने के लिए मिलती हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर दिखती हैं। मगर इस जगह पर अगर पानी का बहाव बहुत तेज हो, तो आप चट्टानों के करीब ना जाए। आप दूर से ही चट्टानों को देखें।

भदभदा जलप्रपात (Bhadbhada Waterfall) में बहुत सारे लोग मछली भी पकड़ते हैं। इन लोगों को आप देख सकते हैं। यह लोग नदी में जाल डालकर मछली पकड़ते हैं। आप यहां पर जाते हैं, तो पानी का बहाव ज्यादा हो, तो झरने के पास ना जाए। दूर से ही फोटो बगैरा खींचे।

यहां पर बहुत सारे हादसे भी हो चुके हैं, जिनमें लोगों की जान भी गई है, तो आप अपना ध्यान में रखें। आप अगर यहां जाते हैं, तो ग्रुप के साथ जाएं। अकेले ना जाएं, नहीं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि यह जगह कभी-कभी बहुत सुनसान रहती है। उस समय बदमाश लोग आपका फायदा उठा सकते हैं।

भदभदा जलप्रपात (Bhadbhada Waterfall) में किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है। मगर कभी कभार यहां पर गांव के कुछ लोग लोगों से पार्किंग का शुल्क लेने लगते हैं, तो इस बात का आप जरूर ध्यान रखें।

यह भी पढ़े :- सिंगौरगढ़ किला सिंग्रामपुर दमोह

भदभदा जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Bhadbhada Falls

भदभदा जलप्रपात (Bhadbhada Waterfall) जबलपुर का एक सुंदर जलप्रपात है। इस जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है, क्योंकि भदभदा जलप्रपात बरसात के समय ही बहता है। भारी बरसात के समय जब झरने का पानी ओवरफ्लो होता है। तब इसका दृश्य देखने के लिए मिलता है। तब यह झरना बहुत ही आकर्षक लगता है। आप यहां पर बरसात के समय जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

आप यहां पर ठंड के समय भी आ सकते हैं। मगर ठंड के समय झरने में पानी की मात्रा बहुत कम रहती है।

यह भी पढ़े :- देवताल तालाब एवं मंदिर जबलपुर

भदभदा जलप्रपात कहां स्थित है – Where is Bhadbhada Falls

भदभदा जलप्रपात जबलपुर जिले (Bhadbhada Waterfall) का एक मुख्य स्थल है। यह एक सुंदर झरना है। यह झरना जबलपुर जिले में गौर थाने के आगे स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए, जो सड़क है। वह कच्ची है। भदभदा जलप्रपात आईटीवी पुलिस कार्यालय जमतरा के पास ही में स्थित है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से या कार से जा सकते हैं। यहां पर आपको गौर नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाएगा।

यह भी पढ़े :- खंदारी लेक जबलपुर मध्य प्रदेश

 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, आप इसे शेयर जरूर करे।

Leave a Comment