चित्रकूट में ठहरने की जगह – Best Dharamshala Chitrakoot

Best Dharamshala Chitrakoot :- चित्रकूट एक धार्मिक स्थल है। चित्रकूट पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है। चित्रकूट में श्री राम जी ने अपने वनवास काल के दौरान 14 वर्ष में से 12 वर्ष यहां पर बिताए थे। चित्रकूट में बहुत सारी जगह है, जहां पर श्री राम जी के चरण कमल पड़े थे। चित्रकूट में  आकर भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती है। मगर चित्रकूट में आकर सबसे बड़ी समस्या रहती है, कि चित्रकूट में आप ठहर कहां सकते हैं। इस समस्या का समाधान हम इस ब्लॉग के माध्यम से करेंगे।

चित्रकूट के बेस्ट धर्मशाला – Best Dharamshala Chitrakoot

चित्रकूट में आप घूमने आते हैं, तो आप चित्रकूट में आकर होटल में ठहर सकते हैं। होटल में आपको बहुत ज्यादा किराया लगता है। इसके अलावा आप चित्रकूट में आकर धर्मशाला में ठहर सकते हैं। धर्मशाला में बहुत कम किराया लगता है और हम धर्मशाला के बारे में ही बात करेंगे। चित्रकूट में बहुत सारे दर्शनीय स्थल है।

चित्रकूट में आप घूमने आते हैं, तो आपको यहां पर 2 या 3 दिन तो लग ही जाते हैं। इन दो या तीन दिनों में आपको ठहरने के लिए किसी स्थान की जरूरत पड़ती है। आप यहां पर आकर धर्मशाला में ठहर सकते हैं। धर्मशाला का किराया बहुत सस्ता रहता है और आपको यहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं भी मिल जाती है।

चित्रकूट में रुकने के लिए धर्मशाला मिल जाती है। धर्मशाला का किराया बहुत सस्ता रहता है। चित्रकूट में रहने के लिए यह एक अच्छी जगह रहती है। राम घाट के किनारे जितने भी धर्मशाला हैं। वह बहुत अच्छी हैं और उनका मैनेजमेंट भी अच्छी तरह से किया गया है।

चित्रकूट में ठहरने के लिए, रामघाट के पास की धर्मशाला बहुत ही बढ़िया जगह है। चित्रकूट में धर्मशाला में रुक कर आप यहां के सारे पर्यटन स्थलों में घूम सकते हैं और आपके यहां पर ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे।

चित्रकूट में मंदाकिनी नदी के किनारे बहुत सारी धर्मशाला है।  रामघाट चित्रकूट का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। रामघाट में आ कर बहुत अच्छा लगता है। यहां की हर चीज बहुत सुंदर है। मगर यह एरिया कमर्शियल तौर पर भी बहुत ज्यादा आगे बढ़ गया है। यहां पर हर जगह आपको बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिल जाती है। बहुत सारे नाव वाले देखने के लिए मिलते हैं, जो आपको नाव की सवारी के लिए बोलते हैं और बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। मंदिरों के बाहर प्रसाद की दुकान देखने के लिए मिलती है।

आपको रामघाट पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। आपको रामघाट में रुकने के लिए बहुत सारी धर्मशालाएं हैं, जहां पर आप आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं और आप दिन के समय चित्रकूट में घूमने के लिए जा सकते हैं और शाम के समय रामघाट में आकर बैठ सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आपको कुछ धर्मशाला की लिस्ट हम आपको दे रहे हैं :-

यह भी पढ़े :- छतरपुर के दर्शनीय स्थल

चित्रकूट में धर्मशाला की लिस्ट – Best Dharamshala list Chitrakoot

  • चित्रकूट भरत मंदिर धर्मशाला
  • पितृ स्मृति धर्मशाला
  • कामदगिरि भवन धर्मशाला
  • महेश्वरी धर्मशाला
  • सीता भवन धर्मशाला

 

यह सभी चित्रकूट की धर्मशालाएं हैं और यह सभी धर्मशाला आपको मुख्य सड़क में और रामघाट में देखने के लिए मिलती है। इन धर्मशाला में बहुत कम कीमत पर रूम मिल जाते हैं और यह धर्मशालाएं साफ-सुथरी रहती है। यहां पर ओढ़ने और बिछाने के लिए आपको कपड़े मिल जाते हैं।

यहां पर आपको बाथरूम की सुविधा भी मिलती है। अगर आप यहां पर सेपरेट बाथरूम सुविधा वाला रूम लेते हैं, तो उसका प्राइस काम रहता है और अगर आप अटैच बाथरूम सुविधा वाला रूम लेते हैं, तो उसका प्राइस थोड़ा ज्यादा रहता है।

यह भी पढ़े :- बांद्राभान होशंगाबाद मध्यप्रदेश

रामघाट में धर्मशाला में रुकने का यह फायदा रहता है, कि यहां पर आप जब दिनभर चित्रकूट में घूम कर आते हैं और शाम को थोड़ा सा रूम में फ्रेश होते हैं। उसके बाद आप रामघाट में आकर आराम से बैठकर मंदाकिनी नदी को दृश्य देख सकते हैं। यहां पर मंदाकिनी नदी में आरती भी होती है, जिसका आप आनंद ले सकते हैं और यहां पर बहुत अच्छा लगता है। बहुत शांति महसूस होती है।

 

यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment