बरदहा घाटी रीवा – Scenic Bardaha Ghati Rewa

बरदहा घाटी रीवा (Bardaha Ghati Rewa) शहर की एक सुंदर घाटी है। बरदहा घाटी रीवा (Bardaha Ghati Rewa) शहर में घूमने लायक एक सुंदर स्थान है। आप यहां बरसात के समय आ सकते हैं और इस घाटी की सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं। यह घाटी जिंतनी सुंदर है, उतनी खतरनाक भी है, इसलिए यहां पर आप आए, तो गाड़ी बहुत ही संभाल कर चलाएं। बाकी आपको इसकी खूबसूरती जरूर देखनी चाहिए।

बरदहा घाटी रीवा मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Bardaha Ghati Rewa Madhya Pradesh

बरदहा घाटी (Bardaha Ghati) एक खूबसूरत घाटी है, जो रीवा के सिरमौर (Sirmaur) के पास स्थित है। सिरमौर रीवा शहर की एक तहसील है। सिरमौर तहसील सुंदर झरनों, पहाड़ों, जंगलों और घाटियों से घिरी है। सिरमौर तहसील के आसपास ढेर सारे पर्यटन स्थल है, जहां पर आप जा सकते हैं। सिरमौर की बरदहा घाटी भी एक सुंदर पर्यटन स्थल है।

यह घाट एक राजमार्ग पर स्थित है। यह घाटी इतनी खूबसूरत है, कि यहां पर बरसात के टाइम में चारों तरफ हरियाली की चादर बिछ जाती है। यहां पर पूरी घाटी पर घुमावदार रोडे हैं, जिनमें गाडी चलाने में आपको बहुत मजा आता है।

बरदहा घाटी (Bardaha Ghati) चारों तरफ से जंगलों से घिरी हुई है। यह घाटी रीवा शहर से करीब 47 किलोमीटर दूर होगी। पूरी घाटी जंगल से घिरी हुई है। घाटी पर बहुत सारे जंगली जानवर को देखे जाने की बहुत सारी खबरें भी सामने आई है। यहां पर कुछ साल पहले बाघ के शवाक को घूमते हुए भी देखा गया था। यह इलाका जंगली जानवरों से भी भरा हुआ है, तो अगर आप इस घाटी में कभी जाते हैं तो आप यहां पर जंगली जानवर देखने मिल सकते है।

बरदहा घाटी (Bardaha Ghati) जितनी खूबसूरत है, उतनी ही खतरानाक भी है। इस घाटी में बहुत सारे खतरनाक मोड़ है, जिसके कारण यहां पर आए दिन एक्सीडेंट होते रहते हैं। लोग अपनी तेज रफ्तार गाड़ी से इस जगह पर भिडते रहते हैं, इसलिए इस जगह पर बहुत संभलकर गाडी चलने की आवश्यकता है।

बरदहा घाटी (Bardaha Ghati) घने जंगल है, जिसके कारण यह पर अनेक तरह की चोरी डकैती के घटना होती रहती है। इस घाटी में अभी तक लाइट नहीं लगी है। यहां पर बहुत से लोग रात होने पर नहीं आते है। यहां पर चोर लुटेरे घूमते रहते हैं, जो जान माल की हानि कर सकते हैं। यहां चोर लुटरे घात लगाए बैठे रहते हैं और जैसे ही कोई यात्री या वाहन यहां से गुजरता है, तो यहां पर उन्हे लूट लिया जाता है। उनका सामान और पैसे वगैरह लूट लिया जाता है और घाटी से लगे हुए जंगल में चोर भाग जाते है।

बरदहा घाटी (Bardaha Ghati) में हनुमान जी का मंदिर (Hanuman ji temple) भी है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है। यहां पर आपको हनुमान जी की खूबसूरत प्रतिमा देखनी है, जो केसरिया रंग की है। इसके अलावा इस घाटी के आसपास बहुत सारे बंदर हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं। बंदर थोड़े शरारती हैं, जो आपके सामान लेकर भाग सकते हैं, तो आप इनसे थोड़ा सावधान जरूर रहें। यह घाटी एडवेंचर से भरी हुई है। आप इस घाटी में रीवा से यात्रा करते हुए यूपी के बार्डर को पार कर सकते है।

यह भी पढ़े :- पचमढ़ी के 22 प्रमुख दर्शनीय स्थल

बरदहा घाटी में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Bardaha Ghati

बरदहा घाटी (Bardaha Ghati) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है, क्योंकि बरसात के समय यह घाटी हरियाली की चादर ओढ़ लेती है और चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है। इसलिए आप यहां पर बरसात के समय आकर इस घाटी की सुंदरता को देख सकते हैं।

यहां पर बरसात के समय आपके छोटे-छोटे बहुत सारे झरने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं। आप यहां पर आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- चित्रकूट में घूमने की 18 जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है।  अगर आपको लेख अच्छा लगे, तो आप इसे शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment