बाराबंकी में घूमने की जगह – Top 10 Barabanki me Ghumne ki Jagah

Barabanki me Ghumne ki Jagah :- बाराबंकी उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध जिला है। इस लेख में हम आपको बाराबंकी में घूमने की जगह (Barabanki me Ghumne ki Jagah), बाराबंकी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, बाराबंकी कैसे पहुंचे और बाराबंकी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

बाराबंकी जिले के बारे में जानकारी – Information about Barabanki district

बाराबंकी उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। बाराबंकी जिला का इतिहास बहुत ही रोचक है। बाराबंकी में कई साधु संतों ने ध्यान किया है और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए यह स्थल महत्वपूर्ण है। बाराबंकी में गोमती नदी बहती है। यहां पर पांडव अज्ञातवास के दौरान अपना समय बिताए थे। यहां पर दुनिया का एकमात्र पारिजात वृक्ष देखा जा सकता है।

बाराबंकी जिला बहुत सारे आश्चर्य से भरा हुआ है। बाराबंकी में बहुत सारे पर्यटन स्थल (Barabanki me Ghumne ki Jagah) है, जहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। बाराबंकी बहुत सुंदर है। बाराबंकी में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह हैं, जहां पर आप जा सकते हैं। बाराबंकी की इन जगहों में आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं और शांतिपूर्वक समय बिता सकते हैं।

इस ब्लॉग में हमने बाराबंकी में घूमने लायक जगह (Barabanki me Ghumne ki Jagah), बाराबंकी कैसे पहुंचे, बाराबंकी में कहा ठहरे, बाराबंकी कहां पर है, इन सभी की जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े।

 

बाराबंकी में घूमने की जगह – Barabanki me Ghumne ki Jagah

बाराबंकी के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की सूची – Barabanki Tourist Places list in Hindi

  1. पारिजात वृक्ष बाराबंकी
  2. श्री कुंतेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी
  3. धनाखोर हनुमान मंदिर
  4. देवा शरीफ दरगाह बाराबंकी
  5. श्री कोटवा धाम बाराबंकी
  6. शैलानी माता मंदिर बाराबंकी
  7. अवस्थानेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी
  8. श्री नागेश्वर नाथ धाम बाराबंकी
  9. लोधेश्वर मंदिर बाराबंकी
  10. श्री शक्ति धाम महादेव तालाब बाराबंकी

 

बाराबंकी के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Barabanki me Ghumne ki Jagah

 

पारिजात वृक्ष बाराबंकी – Parijat tree Barabanki

पारिजात वृक्ष हिंदू धर्म में एक पूजनीय वृक्ष है। पारिजात वृक्ष बाराबंकी से करीब 38 किलोमीटर दूर किंटूर नाम के गांव में है। इस वृक्ष का धार्मिक महत्व है। इस वृक्ष के बारे में, कहा जाता है कि यहां पर वृक्ष के दर्शन करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती है। इस वृक्ष को कल्पतरु, कल्पवृक्ष के नाम से भी जाना जाता है।

पौराणिक धारणाओं के अनुसार जब समुद्र मंथन हुआ था। तब समुद्र मंथन से पारिजात वृक्ष निकला था और देवता पारिजात को स्वर्ग ले गए थे। अर्जुन ने कठोर तपस्या की थी और पारिजात वृक्ष को पृथ्वी पर लाया था और पृथ्वी पर पारिजात वृक्ष को रोपित किया था।

पारिजात वृक्ष की पूजा हिंदू धर्म में प्राचीन समय से की जा रही है। यह वृक्ष पृथ्वी में एकलौता है, जो बाराबंकी में है। इस वृक्ष का तना लगभग 90 मीटर मोटाई का है। अगस्त के महीने में इस वृक्ष में सफेद रंग के फूल आते हैं, जो सूखने पर सुनहरे रंग के हो जाते हैं। पारिजात वृक्ष में लोग आकर मनोकामना मांगते हैं।

 

श्री कुंतेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी – Shri Kunteshwar Mahadev Temple Barabanki

श्री कुंतेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर बाराबंकी जिले में किन्तूर गांव में बना हुआ है। यह मंदिर पांडव कालीन है। इस मंदिर में शिव भगवान जी का बहुत बड़ा शिवलिंग देखा जा सकता है, जो बहुत सुंदर लगता है और महाशिवरात्रि में यहां पर बहुत भीड़ लगती है। इस मंदिर का एक रोचक इतिहास रहा है, जो आप यहां पर आ कर जान सकते हैं। यहां पर पारिजात वृक्ष लगा हुआ है।

 

धनाखोर हनुमान मंदिर – Dhanakhor Hanuman Temple

धनाखोर हनुमान मंदिर बाराबंकी का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर बाराबंकी जिले में गल्ला मंडी के पास में, धनाखोर चौराहे में बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। यहां मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत सुंदर तरीके से बना हुआ है। मंदिर के अंदर में हनुमान जी के दर्शन किए जा सकते हैं।

मंदिर में शनिवार और मंगलवार को बहुत भीड़ रहती है। मंदिर के पास में एक तालाब बना हुआ है। इस तालाब को धनाखोर के नाम से जाना जाता है। यहां आकर अच्छा लगता है।

 

देवा शरीफ दरगाह बाराबंकी – Deva Sharif Dargah Barabanki

देवा शरीफ दरगाह बाराबंकी का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मुस्लिम धार्मिक स्थल है। यहां पर एक दरगाह देखी जा सकती है। यह दरगाह हजरत वारिस अली शाह दरगाह के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह हाजी वारिस अली शाह का बर्थप्लेस है।

हाजी वारिस अली शाह एक संत थे और यहां पर उनकी याद में दरगाह बनाई गई है। यह बाराबंकी में देवा में स्थित है। यहां पर आकर मनोकामनाएं पूरी होती है। यहां पर बहुत सारे श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं।

 

श्री कोटवा धाम बाराबंकी – Shri Kotwa Dham Barabanki

श्री कोटवा धाम बाराबंकी का प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर श्री समर्थ बाबा जगजीवन दास साहेब जी की समाधि है। यहां पर मंदिर बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। जगजीवनदास साहिब जी सतनाम पंथ चलाया करते थे, जिसमें उनके लाखों फॉलोवर थे। वह लोगों को सत्य के मार्ग में चलने का पाठ सिखाया करते थे।

मंदिर के पास में एक बड़ा तालाब बना हुआ है। इस तालाब में बहुत सारे लोग आकर स्नान करते हैं। यह बाराबंकी जिले में रामनगर तहसील के टकैत नगर रोड पर स्थित है। यहां पर बहुत सारे बंदर देखे जा सकते हैं। कहा जाता है, कि यहां पर लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती है। अक्टूबर अप्रैल के महीने में यहां पर मेले का आयोजन होता है।

 

शैलानी माता मंदिर बाराबंकी – Shailani Mata Temple Barabanki

शैलानी माता मंदिर बाराबंकी का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर बाराबंकी में गोमती नदी के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर शैलपुत्री माता को समर्पित है, जिन्हे शैलानी माता भी कहा जाता है। यहां पर आकर माता के दर्शन किए जा सकते हैं।

मंदिर में एक प्राकृतिक कुंड बना हुआ है, जिसमें बहुत सारी मछलियां हैं। इस कुंड के बारे में कहा जाता है, कि इस कुंड में, जो भी स्नान करता है। उसके चर्म रोग की समस्या दूर होती है। यहां पूर्णिमा को मेला लगता है। यहां पर माघ पूर्णिमा में बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। मंदिर में  आकर गोमती नदी का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। यहां आकर अच्छा लगता है।

 

अवस्थानेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी – Asthaneshwar Mahadev Temple Barabanki

अवस्थानेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर बाराबंकी जिले में हैदर गढ़ तहसील में बना हुआ है। यह मंदिर गोमती नदी के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में शिव जी के दर्शन किए जा सकते हैं।

मंदिर के गर्भगृह में शिव भगवान जी और नाग देवता की मूर्ति के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर गोमती नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर बहुत सारे देवी देवता के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां हनुमान जी, श्री राम जी माता सीता जी लक्ष्मण जी के दर्शन किए जा सकते हैं। महाशिवरात्रि के समय यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं।

 

श्री नागेश्वर नाथ धाम बाराबंकी – Shri Nageshwar Nath Dham Barabanki

श्री नागेश्वर नाथ धाम बाराबंकी का प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर नंदी महाराज के भी दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर में बहुत सारे अन्य मंदिर भी बने हुए हैं। यहां पर श्री राम जी, हनुमान जी का मंदिर बना हुआ है। यहां पर एक कुंड बना हुआ है।

 

लोधेश्वर मंदिर बाराबंकी – Lodheshwar Temple Barabanki

लोधेश्वर मंदिर बाराबंकी का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर बाराबंकी जिले में रामनगर में स्थित है। यह मंदिर शिव शंकर जी को समर्पित है। यह मंदिर प्राचीन है। महाशिवरात्रि और सावन सोमवार में यहां पर बहुत सारे श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े :- अयोध्या में घूमने की जगह

श्री शक्ति धाम महादेव तालाब बाराबंकी – Shri Shakti Dham Mahadev Pond Barabanki

श्री शक्ति धाम महादेव तालाब बाराबंकी का प्रमुख स्थल है। यहां पर शिव भगवान जी का मंदिर बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। यहां पर एक तालाब बना हुआ है। यह तालाब बहुत बड़ा है। तालाब में कमल के फूल लगे हुए हैं। तलाब में बहुत सारी मछलियां भी हैं, जो बहुत सुंदर लगती हैं।

यहां पर बहुत सारे लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर पार्वती जी, गणेश जी, शनि भगवान जी के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां महाशिवरात्रि और सावन सोमवार में बहुत भीड़ लगती है। यहां आकर अच्छा लगता है। यह मंदिर बाराबंकी जिले में फतेहपुर तहसील में बना हुआ है।

यह भी पढ़े :- इटावा में घूमने की जगह

बाराबंकी में आने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Barabanki

बाराबंकी में आने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। ठंड में आप बाराबंकी में आकर आराम से घूम सकते हैं। गर्मी में यहां पर घूमने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, क्योंकि गर्मी में धूप और तपन रहती है। ठंड में आपको यहां घूमने में कोई परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़े :- अलीगढ़ के प्रमुख दर्शनीय स्थल

बाराबंकी कैसे पहुंचे – How to reach Barabanki

बाराबंकी उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। बाराबंकी अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। बाराबंकी में घूमने के लिए ढेर सारी पर्यटन स्थल हैं। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। बाराबंकी पहुंचने के लिए सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग उपलब्ध है। इन तीनों मार्ग से आप यहां पर पहुंच सकते हैं।

 

वायु मार्ग से बाराबंकी कैसे पहुंचे – How to reach Barabanki by air

बाराबंकी पहुंचने के लिए वायु मार्ग उपलब्ध है। लखनऊ बाराबंकी के सबसे नजदीक स्थित है। लखनऊ में चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना हुआ है। लखनऊ बाराबंकी से 45 किलोमीटर दूर है। आप पहले लखनऊ आ सकते हैं और उसके बाद बाराबंकी सड़क माध्यम से पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से बाराबंकी कैसे पहुंचे – How to reach Barabanki by rail

रेल मार्ग से बाराबंकी पहुंचा जा सकता है। बाराबंकी में बाराबंकी रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन लखनऊ से 28 किलोमीटर दूर है। यह रेलवे स्टेशन, रेलवे नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यहां पर आप रेल मार्ग द्वारा आ सकते है। यहां पर एक्सप्रेस ट्रेन और गरीब रथ ट्रेन आती है।

 

सड़क मार्ग से बाराबंकी कैसे पहुंचे – How to reach Barabanki by road

सड़क माध्यम से बाराबंकी पहुंचा जा सकता है। बाराबंकी में नेशनल हाईवे ६ होकर गुजरता है, जो बाराबंकी को, मुख्य शहरों से अच्छी तरह जोड़ता है। आप यहां पर बस के द्वारा आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। आप यह लोकल या सरकारी बस से आ सकते हैं। आप यहां पर अपने वाहन से भी पहुंच सकते हैं। बस स्टैंड मुख्य शहर में बना हुआ है।

यह भी पढ़े :- मैनपुरी में घूमने की जगह

बाराबंकी में कहां ठहरे – where to stay in Barabanki

बाराबंकी में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल मिल जाते हैं। बाराबंकी लखनऊ के पास में स्थित है, तो आप लखनऊ में भी ठहर सकते हैं। बाराबंकी में आपको बजट के अनुसार होटल मिल जाता है। आप होटल का चुनाव ऑनलाइन कर सकते हैं और बाराबंकी में आप घूम सकते हैं।

यह भी पढ़े :- संत कबीर नगर में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment