बहुती जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश – Attractive Bahuti Jalprapat Rewa Madhya Pradesh

बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) मध्य प्रदेश का सुंदर जलप्रपात है। बहुती जलप्रपात मध्य प्रदेश के रीवा शहर में स्थित है। इस जलप्रपात में आप घूमने के लिए आ सकते हैं और इस जलप्रपात के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। अगर आप रीवा आते हैं, तो आपके यहां पर जरूर आना चाहिए।

बहुती जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश की जानकारी – Information about Bahuti Jalprapat Rewa Madhya Pradesh

बाहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचे जलप्रपात में से एक है। बाहुती जलप्रपात रीवा (Bahuti Jalprapat Rewa) शहर में स्थित है। यह जलप्रपात मध्य प्रदेश का एक खूबसूरत दर्शनीय स्थल है। इस जलप्रपात में बरसात के समय बहुत सारे लोग घूमने आते है। यहां पर आकर आप प्रकृति की खूबसूरती निहार सकते हैं।

खास तौर पर यह जलप्रपात एक बरसाती जलप्रपात है, मतलब यह आपको बरसात और ठंड के मौसम में ही देखने मिलता है। बाकी समय यह सूख जाता है, तो आप इस जलप्रपात की खूबसूरती का मजा उठाना चाहते है, तो यहां पर बरसात के मौसम में आये।

बाहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) की उचाई 142 मीटर है। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा क्योंकि बरसात के समय यहां पर पानी की एक बहुत बड़ी जल राशि पहाडों से नीचे गिरती है, जिसे देखने में बहुत मजा आता है। जब यहां पर पानी नीचे गिरता है, तो उसकी बौछारें आपके चेहरे पर आकर लगती हैं, जो बहुत शानदार अनुभव होता है।

बहुती जलप्रपात रीवा (Bahuti Jalprapat Rewa) जिले में स्थित है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है। यहां पर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर अपनी बाइक और कार से आ सकते हैं। यह जलप्रपात कटरा मऊगंज मार्ग पर बना हुआ है।

बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) सुमेदा कला गांव में बना हुआ है। यहां पर आकर आप इस जलप्रपात का दृश्य देखते हैं। यहां पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ा स्पेस है, जहां पर अपनी गाड़ी को खड़ा कर सकते हैं। उसके बाद जलप्रपात में घूमने के लिए जा सकते हैं।

बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) के पास व्यू प्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको ढेर सारे बंदर भी देखने के लिए मिलते हैं। बंदरों से आपको बचकर रहना चाहिए, नहीं तो बंदर आप पर हमला कर सकते हैं। अगर आप खाने-पीने का कोई भी सामान लिए हो, तो उसे अपने बैग में रखें।

अगर आप हाथ में खाने का सामान लेकर चलते हैं, तो बंदर आपसे छीन सकते हैं। यह  जलप्रपात ऊंचे पहाड़ों से गिरता है और बहुत सुंदर लगता है। यहां पर आपको पहाड़ों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर सुंदर घाटी है, जो बहुत आकर्षक लगती है।

घाटी से नदी का दृश्य देखने लायक रहता है। घाटी के बीच से नदी बहती है और बहुत आकर्षक लगती है। पूरी घाटी में पेड़ पौधे लगे हुए हैं। बरसात के समय यह घाटी हरियाली की चादर ओढ़ लेती है और आकर्षक लगती है। बहुती जलप्रपात के आसपास ढेर सारी चट्टानें देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर चट्टानों में जाकर फोटो खींच सकते हैं। झरना चट्टानों के ऊपर से गिरता है। आस-पास चट्टानों का दृश्य देखने लायक रहता है।

बाहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) के आसपास की किसी भी तरह की सिक्योरिटी नहीं है। अगर आप  यहां पर जाते हैं, तो सावधानी से रहें और झरने के ज्यादा पास ना जाए। दूर से ही झरने का आनंद लें।

यहां पर झरने के किनारे चट्टानों के ऊपर किसी भी तरह के सुरक्षा नहीं है, जहां से आप झरने का दृश्य देख सके। यहां पर आप आते हैं, तो अपनी सुरक्षा स्वयं करें और चट्टानों के ज्यादा किनारे पर न जाए। झरने को दूर से ही यहां पर देखें। झरने के किनारे में कोई भी रेलिंग और बाउंड्री नहीं है, इसलिए आप यहां पर अपनी सुरक्षा स्वयं करें और यहां पर बच्चों का विशेष ध्यान दें।

यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ आ सकते हैं। यह रीवा जिले के पास एक आदर्श पिकनिक स्थल है। आप यहां पर आते हैं, तो अपने साथ खाने-पीने का सामान जरूर लाएं, क्योंकि यहां पर किसी भी प्रकार की दुकानें नहीं है। बरसात में लोकल लोगों के द्वारा यहां पर खाने-पीने का सामान रखा जाता है।

झरने में प्रवेश के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता है। झरने के पास किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं है। अगर आप यहां पर घूमने के लिए आते हैं, तो आप यहां दिन के समय आए और दिन के समय ही झरने में घूम कर वापस अपने घर की तरफ चल पड़े।

मानसून के दौरान रीवा में यह एक देखने लायक जगह है। रीवा के पास बहुती जलप्रपात के पास में आपको एक और जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर अष्टांग जलप्रपात बना हुआ है, जो बहुती जलप्रपात से कुछ दूरी पर ही स्थित है। आप यहां पर आराम से आ सकते हैं।

बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) में बहुत सारे लोग घाटी में ट्रेवल भी करते हैं। यहां पर खूबसूरत घाटी है, जहां पर आप ट्रैकिंग कर सकते हैं और जलप्रपात के निचले हिस्से में पहुंच सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं और जलप्रपात के निचले हिस्से में जाते हैं। निचले हिस्से में पहुंचने के लिए यहां पर बहुत ज्यादा ट्रैकिंग करनी पड़ती है। मगर इस जलप्रपात के निचले हिस्से में पहुंचने का रास्ता बहुत ही खतरनाक है। जलप्रपात के निचले हिस्से में एक साधु रहते हैं।

यहां पर आपको भगवान के भी दर्शन करने लिए मिलते हैं। यहां पर घना जंगल और पहाड़ी एरिया देखने के लिए मिलता है, जिसके बीच से आपको जलप्रपात में पहुंचने का रास्ता मिलता है। यहां पर आप को करीब 1 से 2 घंटे की ट्रैकिंग करनी पड़ती है। उसके बाद आप इस जलप्रपात में पहुंचते हैं। इस जलप्रपात का दृश्य देखने लायक रहता है। यहां पर आपके चेहरे में फुहार पड़ती है, जो बहुत ही सुखद लगते हैं। आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) मध्य प्रदेश में घूमने लायक एक सुंदर जगह है और आप यहां पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ आ सकते हैं। यहां पर आप आकर अपना शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं। यहां पर आकर मनोरम दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

बाहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) में गिरने वाला पानी बहुत अच्छा मनोरम दृश्य बनाता है। कई पर्यटक यहां घूमने आते हैं। यहां का दृश्य हर किसी का मन मोह लेता है। यह बरसात के समय में पिकनिक मनाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया जगह है। यहां पर आकर आपको एक अलग ही अनुभव मिलेगा।

यह भी पढ़े :- धुआँधार जलप्रपात जबलपुर

बहुती जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Bahuti Jalprapat

बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। आप यहां बरसात के समय आ सकते हैं और इस जलप्रपात का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। बरसात के समय जलप्रपात में पानी की बहुत अधिक मात्रा रहती है, जिससे यह जलप्रपात बहुत सुंदर लगता है।

आप इस जलप्रपात में जुलाई से अक्टूबर माह में आ सकते हैं। इस समय यहां पर पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है और देखने में जलप्रपात आकर्षक लगता है। बाकी समय इस जलप्रपात में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो जाती है और गर्मी के समय तो यह जलप्रपात सूख जाता है। इसलिए आप यहां पर बाकी समय ना आए।

यह भी पढ़े :- सिद्धनाथ की दरी जलप्रपात मिर्जापुर

बाहुती जलप्रपात कहां स्थित है – Where is Bahuti Jalprapat located

बाहुती जलप्रपात रीवा (Bahuti Jalprapat Rewa) शहर में स्थित है। बहुती जलप्रपात रीवा शहर से करीब 80 किलोमीटर दूर है। यह जलप्रपात रीवा शहर की नईगढ़ी तहसील के सुमेदा कलां नाम के गांव के पास में स्थित है। आप इस जलप्रपात में अपने दोपहिया और चार पहिया वाहनों से आसानी से पहुंच सकते हैं। बाहुती जलप्रपात रीवा शहर से लगभग 85 किलोमीटर दूर होगा। आप इस जलप्रपात में कटरा मऊगंज मार्ग द्वारा पहुॅच सकते हैं।

बहुती जलप्रपात में आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं और जलप्रपात में घूम सकते हैं। इस जलप्रपात के पास पार्किंग की व्यवस्था भी उपलब्ध है। आप पार्किंग में अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं और उसके बाद जलप्रपात में घूमने के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सुल्तानगढ़ जलप्रपात शिवपुरी

इलाहाबाद (प्रयागराज) से बहुती जलप्रपात कैसे पहुंचे – How to reach Bahuri Falls from Allahabad (Prayagraj)

इलाहाबाद (प्रयागराज) से बहुती जलप्रपात (Bahuti Jalprapat) में आसानी से पहुंचा जा सकता है। इलाहाबाद से बहुती जलप्रपात आने के लिए आपको इलाहाबाद रीवा हाईवे सड़क से आना पड़ता है। उसके बाद आपको सुहागी पहाड़ी के ऊपर आने पर कटरा मऊगंज मार्ग पर मुड़ना पड़ता है। इस मार्ग पर 20 किलोमीटर आगे जाने पर आपको बहुती जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। बहुती जलप्रपात सुमेड़ा कलां गांव में बना हुआ है।

यह भी पढ़े :- मोहदी जलप्रपात इंदौर

बहुती जलप्रपात किस नदी पर बना हुआ है

बहुती जलप्रपात सेलर नदी पर बना हुआ है।

 

बहुती जलप्रपात की ऊंचाई कितनी है

बहुती जलप्रपात की ऊंचाई 200 मीटर है।

यह भी पढ़े :- चचाई जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इसे शेयर  जरूर करें।  धन्यवाद

 

Leave a Comment