अयोध्या में घूमने की जगह – Top 20 Ayodhya me Ghumne ki Jagah

Ayodhya me Ghumne ki Jagah :- अयोध्या उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर है। इस लेख में हम आपको अयोध्या में घूमने की जगह (Ayodhya me Ghumne ki Jagah), अयोध्या कैसे पहुंचे, अयोध्या के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, और अयोध्या के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

अयोध्या जिले के बारे में जानकारी – Information about Ayodhya district

अयोध्या भारत देश में उत्तर प्रदेश राज्य का एक प्रमुख जिला है। अयोध्या भारत देश का एक प्राचीन नगर है। अयोध्या शहर श्री राम जन्म स्थल के लिए प्रसिद्ध है। पूरे विश्व में अयोध्या शहर प्रसिद्ध है। अयोध्या की दीपावली देखने लायक रहती है। दीपावली के समय यहां पर बहुत सारे दीप जलाए जाते हैं, जिससे पूरी अयोध्या नगरी जगमगा उठती है।

अयोध्या में प्रसिद्ध राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। अयोध्या में बहुत सारे मंदिर और घाट देखने के लिए मिलते हैं, जिनकी ऐतिहासिक मान्यता है। यहां पर आकर बहुत सारी कथाएं सुनी जा सकती है। यहां पर दीपावली में कई लाखों दीए जलाए जाते हैं और इस जगह को रोशन किया जाता है। यहां आकर एक अलग एहसास होता है।

अयोध्या में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं, जिनके बारे में प्रसिद्ध मान्यताएं हैं। आप इन सभी जगह में घूमने के लिए जा सकते हैं। अयोध्या में घूमने के लिए ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक जगह हैं। यह सभी जगह बहुत सुंदर है। आप यहां पर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

इस ब्लॉग में हमने अयोध्या में घूमने लायक प्रमुख जगह (Ayodhya me Ghumne ki Jagah), अयोध्या कैसे पहुंचे, अयोध्या में कहा ठहरे, अयोध्या कहां पर है, अयोध्या में घूमने का सही समय, अयोध्या परिक्रमा, इन सभी के बारे में जानकारी दी है। आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

 

अयोध्या में घूमने की जगह – Ayodhya me Ghumne ki Jagah

अयोध्या के दर्शनीय स्थल और पर्यटन स्थलों की सूची – Ayodhya Tourist Places list in Hindi

  1. श्री राम मंदिर अयोध्या
  2. कनक भवन मंदिर अयोध्या
  3. दशरथ महल अयोध्या
  4. हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या    
  5. राम की पौड़ी अयोध्या     
  6. नवाब शुजाउददौला का मकबरा
  7. मिलिट्री मंदिर अयोध्या
  8. सरयू नदी अयोध्या
  9. कंपनी गार्डन अयोध्या
  10. गुप्तार घाट अयोध्या
  11. श्री अनादि पंचमुखी महादेव मंदिर अयोध्या
  12. बड़ी देवकली देवी मंदिर अयोध्या
  13. नया घाट अयोध्या
  14. बहू बेगम का मकबरा फैजाबाद
  15. राजकीय तुलसी उद्यान अयोध्या
  16. श्री नागेश्वर नाथ मंदिर अयोध्या
  17. बिरला मंदिर अयोध्या
  18. जैन श्वेतांबर मंदिर अयोध्या
  19. अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय अयोध्या
  20. झुनकी घाट अयोध्या

 

अयोध्या के दर्शनीय स्थल – Ayodhya me Ghumne ki Jagah

 

श्री राम मंदिर अयोध्या – Shri Ram Mandir Ayodhya

श्री राम मंदिर अयोध्या का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर का निर्माण कार्य हो गया है और 2023 में इस मंदिर का उद्घाटन किया जाने वाला है। उसके बाद इस मंदिर में आम जनता जाकर श्री राम प्रभु जी के दर्शन कर सकती है। यह मंदिर मुख्य अयोध्या शहर में बना हुआ है। यह मंदिर बहुत ही भव्य तरीके से बनाया गया है।

यह मंदिर भगवान राम की जन्मभूमि पर बनाया जा रहा है। यह मंदिर बहुत बड़ा और बहुत भव्य है। कुछ सालों में यह मंदिर पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। इस मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है और इस मंदिर के निर्माण में, देश की जनता ने बढ़ चढ़कर दान दिया है। यह मंदिर मुख्य अयोध्या शहर में स्थित है।

 

कनक भवन मंदिर अयोध्या – Kanak Bhavan Temple Ayodhya

कनक भवन मंदिर अयोध्या में मुख्य शहर में बना हुआ है। यह मंदिर भगवान राम और सीता जी को समर्पित है। कनक भवन का मतलब होता है – गोल्डन पैलेस। प्राचीन समय में यह महल पूरे सोने का बना हुआ था। इस महल के गर्भगृह में राम जी और सीता जी की प्रतिमा देखी जा सकती है। इस महल को माता कैकई ने, सीता जी को सीता की मुंह दिखाई पर तोहफे के स्वरूप दिया था।

यह मंदिर बहुत ही अलग वास्तु शैली में बनाया गया है। इस मंदिर में प्रवेश के टाइम में सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक है और शाम को 4:30 से 9:00 बजे तक है। मंदिर के बीच में एक बड़ा सा आंगन है। मंदिर के बाहर एक छोटे से एक सुंदर सा मूर्ति बनाई हुई है।

 

दशरथ महल अयोध्या – Dasharatha Palace Ayodhya

दशरथ महल अयोध्या का एक और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर हनुमानगढ़ी के पास में मुख्य शहर में बना हुआ है। यह मंदिर बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां मंदिर श्री राम जी के पिता श्री राजा दशरथ जी को समर्पित है। यहां पर मंदिर के गर्भ गृह में श्री राम जी, माता सीता जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर को महाराजा दशरथ जी का राज महल कहा जाता है। मंदिर का, जो प्रवेश द्वार है। वह बहुत सुंदर है।

यहां पर मछलियों की प्रतिमा देखी जा सकती है और यहां पर बहुत सारी खिड़कियां बनी हुई है। मंदिर के अंदर सिल्वर कलर की सुंदर पेंटिंग देखने के लिए मिलती है। इसी भवन में भगवान श्री राम और चारों भाई नित्य खेला करते थे। यह बहुत ही सुंदर लगता है। यह मंदिर बहुत बड़ा और पूरा कलरफुल है। मंदिर परिसर में भजन कीर्तन होते रहते हैं।

 

हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या – Hanuman Garhi Temple Ayodhya

हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मुख्य शहर में बना हुआ है। यह मंदिर रेलवे स्टेशन से करीब 10 मिनट की दूरी पर स्थित होगा। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। पूरा मंदिर कलरफुल है। यहां पर गर्भगृह में हनुमान जी की प्रतिमा देखी जा सकती है। गर्भगृह चांदी से बना हुआ है। हनुमान जी की मूर्ति बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर मंगलवार के दिन बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। यह मंदिर मुख्य शहर में स्थित है।

 

राम की पौड़ी अयोध्या – Ram Ki Pauri Ayodhya

राम की पैड़ी अयोध्या का एक धार्मिक स्थल है। यह पूरे देश में प्रसिद्ध है। यहां पर सरजू नदी पर सुंदर घाट बना बना हुआ है। यहां पर आप सरजू नदी में स्नान कर सकते हैं। नदी के दोनों तरफ घाट बनाए गए हैं और बीच से सरजू नदी बहती है। इसका दृश्य देखने लायक रहता है। यहां पर शाम के समय कलरफुल लाइट जलती है, जिससे इस जगह की सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है।

दीपावली के समय इस जगह पर खास उत्सव मनाया जाता है। यहां पर लाखो दीपक को एक साथ जलाया जाता है और राम जी की घर वापसी की खुशी मनाई जाती है। यहां पर आकर बहुत ही अच्छा लगता है।

सरजू नदी प्राचीन नदी है। सरजू नदी में बहुत सारे घाट बने हुए हैं। यहां पर आप आकर स्नान कर सकते हैं। सरजू नदी के किनारे बहुत सारे मंदिर देखे जा सकते हैं। यहां पर नाव की सवारी का आनंद लिया जा सकता है।

यहां पर आप कौशल्या घाट, पाप मोचन, लक्ष्मण घाट, राम घाट घाट, इन सभी घाटों को देख सकते हैं। इन घाट का अलग-अलग धार्मिक महत्व है। यहां शाम के समय सूर्यास्त का दृश्य देखा जा सकता है। शाम के समय सरयू नदी की आरती की जाती है। आरती में बहुत सारे लोग शामिल होते है।

 

नवाब शुजाउददौला का मकबरा – Tomb of Nawab Shujauddaulah

नवाब शुजाउददौला का मकबरा अयोध्या में गुलाब बाड़ी में स्थित है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मकबरा बहुत सुंदर है। यह मकबरा ताजमहल की प्रतिकृति है। यह महल मकबरा ताजमहल के समान लगता है। मकबरे के चारों तरफ सुंदर गार्डन है। इस गार्डन को गुलाब बाड़ी कहते है। गुलाब बाड़ी का अर्थ होता है – गुलाब का बगीचा।

नवाब शुजाउददौला ने इस मकबरे का निर्माण स्वयं करवाया था। इस मकबरे में एक मस्जिद, इमामबाड़ा, शाही हमाम और प्राचीन बरादरी देखने के लिए मिलती है। इसका प्रवेश द्वार बहुत सुंदर है। मकबरे के केंद्रीय भाग पर, नवाब और उनकी मां की कब्र बनी हुई है।

 

मिलिट्री मंदिर अयोध्या – Military Temple Ayodhya

मिलिट्री मंदिर अयोध्या में स्थित एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर अयोध्या में डोगरा रेजीमेंट में स्थित है। इस मंदिर को डोंगरा मंदिर और c.m.p. मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर फैजाबाद जिले का मुख्य आकर्षण स्थल है। यह मंदिर बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है और इसे मेंटेन बहुत अच्छी तरह से किया जा रहा है।

यह मंदिर आर्मी एरिया में बना है। इस मंदिर में श्री राम जी और सीता जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं की मूर्तियां देखी जा सकती है। मंदिर के चारों तरफ बगीचा है। इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति विराजमान है। मंदिर के सामने फव्वारा लगा हुआ है। यहां शाम के समय चलाया जाता है, जो बहुत सुंदर लगता है।

 

सरयू नदी अयोध्या – Saryu River Ayodhya

सरयू नदी उत्तर प्रदेश में अयोध्या के निकट बहने वाली भारत की प्राचीन नदियों में से एक है। सरयू नदी को घाघरा नदी, सरजू तथा शारदा नदी के नाम से भी जाना जाता है। यह नदी हिमालय से निकलकर उत्तर भारत के गंगा के मैदान में बहने वाली नदी है, जो बलिया और छपरा के बीच गंगा में मिल जाती है।

सरयू नदी बहुत पवित्र है और अयोध्या में सरयू नदी के किनारे बहुत सारे घाट बने हुए हैं, जहां पर आप स्नान कर सकते हैं और अपने पाप धो सकते हैं। सरयू नदी उत्तर प्रदेश में सबसे प्रमुख जल मार्ग में से एक है। सरयू नदी का उल्लेख प्राचीन शास्त्रों में वेद और रामायण में मिलता है। यह नदी पवित्र मानी जाती है। इस नदी में स्नान से  मानव जाति की अशुद्धियों को धो देती है। अयोध्या नगरी में सरयू नदी के किनारे 14 घाट है। यह सभी घाट बहुत सुन्दर है।

 

कंपनी गार्डन अयोध्या – Company Garden Ayodhya

कंपनी गार्डन अयोध्या में घूमने का एक प्रमुख स्थान है। यह गार्डन अयोध्या में सरयू नदी के किनारे गुप्तार घाट के पास में बना हुआ है। यह गार्डन बहुत बड़ा है। यह गार्डन हरियाली से घिरा है। इस गार्डन में फूलों वाले बहुत सारे पौधे लगे है। यहां पर बच्चों के लिए झूले लगाए गए हैं। यहां पर आप फैमिली और फ्रेंड के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

गुप्तार घाट अयोध्या – Guptar Ghat Ayodhya

गुप्तार घाट अयोध्या का एक प्रमुख घाट है। यह घाट बहुत पवित्र है। इस घाट के बारे में कहा जाता है, कि यहां पर श्री राम जी ने जल समाधि ली थी। इस घाट का निर्माण राजा दर्शन सिंह जी के द्वारा 19वीं शताब्दी में किया गया है। यहां पर घाट के किनारे बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं। यहां पर सीताराम जी का मंदिर, हनुमान जी का मंदिर, नरसिंह भगवान जी का मंदिर बना हुआ है।

घाट के किनारे बहुत सारी व्यवस्था भी की गई है। यहां पर बहुत सारे होटल बने हुए हैं, जहां पर खाने पीने की व्यवस्था है। यहां पर पंडित जी लोग रहते हैं, जो कथा करते हैं। यह घाट नया घाट से 10 किलोमीटर दूर है। यह घर सरजू नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध है।

 

श्री अनादि पंचमुखी महादेव मंदिर अयोध्या – Shri Anadi Panchmukhi Mahadev Temple Ayodhya

श्री अनादि पंचमुखी महादेव मंदिर अयोध्या का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह  मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यहां पर पंचमुखी शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं और यहां पर उद्यान भी बना हुआ है।

इस उद्यान को राजकीय उद्यान पंचमुखी पार्क के नाम से जाना जाता है। यह उद्यान बहुत सुंदर है। इस उद्यान में तरह-तरह के फूल लगाए हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यह उद्यान एवं मंदिर गुप्तार घाट के पास में बने हुए हैं। आप जब भी गुप्तार घाट घूमने जाएं, तब यहां पर आ सकते हैं।

 

बड़ी देवकली देवी मंदिर अयोध्या – Badi Devkali Devi Temple Ayodhya

बड़ी देवकली देवी मंदिर अयोध्या का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अयोध्या मुख्य शहर में स्थित है। इस मंदिर में विराजमान देवी, श्री रामचंद्र जी की कुलदेवी थी। देवकली मंदिर के बारे में मान्यता है, कि माता सीता अयोध्या से देवी गिरजा की प्रतिमा लेकर आई थी।

महाराजा दशरथ जी ने एक भव्य मंदिर का निर्माण करवाया और उसमें गिरजा देवी की प्रतिमा विराजमान किया। माता सीता देवी गिरजा की प्रतिदिन पूजा अर्चना किया करती थी। आज भी यहां पर माता गिरजा की प्रतिमा के दर्शन किए जा सकते हैं।

यहां पर आकर सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती है। यहां पर एक तालाब बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। तालाब के किनारे सीढ़ियां बनी हुई है। यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं। नवरात्रि में यहां पर बहुत लगती है। यह मंदिर फैजाबाद में घूमने के लिए मुख्य जगह है।

आप यहां पर आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, गणेश जी के दर्शन किए जा सकते हैं।

 

नया घाट अयोध्या – Naya ghat ayodhya

नया घाट अयोध्या का एक बहुत सुंदर घाट है। यह घाट सरयू नदी के किनारे बना हुआ है। यहां पर आप सरयू नदी में स्नान कर सकते हैं और अपने पाप धो सकते हैं। यहां पर बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलेंगे। यहां पर श्री राम जी और हनुमान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा विराजमान है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर नौकायान का भी आनंद लिया जा सकता है।

 

बहू बेगम का मकबरा फैजाबाद – Tomb of Bahu Begum Faizabad

बहू बेगम का मकबरा फैजाबाद का एक प्रसिद्ध स्मारक है। यह स्मारक प्राचीन है। बहू बेगम का नाम उम्मतुल जोहरा था, जो नवाब शुजाउद्द्द्दोला की पत्नी थी। इस मकबरे का निर्माण कार्य दाराब अली खान और उनके वकील पनाह अली खान ने शुरू किया था तथा इस मकबरे को मिर्जा हैदर अली ने पूरा करवाया था। यह मकबरा चारों तरफ से परकोटो से घिरा हुआ है।

इस मकबरे का निर्माण लखौरी ईट से किया गया है, जिस पर चुने का प्लास्टर करवाया गया है। यह मकबरा बहुत सुंदर है। मकबरे के चारों तरफ बहुत बड़ा बगीचा है। मकबरे तक पहुंचने के लिए भव्य प्रवेश द्वार बनाया गया है। मकबरे के केंद्र में कब्र बनी है। जहां गलियारों द्वारा पहुंचा जा सकता है। यह मकबरा फैजाबाद शहर में स्थित है। आप यहां पर आकर देख सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

राजकीय तुलसी उद्यान अयोध्या – Government Tulsi Garden Ayodhya

राजकीय तुलसी उद्यान अयोध्या में स्थित एक प्रमुख स्थान है। यह अयोध्या शहर में बना हुआ है। यह उद्यान नया घाट से करीब आधा किलोमीटर दूर होगा। यह उद्यान बहुत सुंदर है। यहां पर तुलसी जी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह उद्यान हरा भरा है। यहां आकर अच्छा लगता है। यह उद्यान रेलवे जंक्शन के पास में बना हुआ है।

 

श्री नागेश्वर नाथ मंदिर अयोध्या – Shri Nageshwar Nath Temple Ayodhya

श्री नागेश्वर नाथ मंदिर अयोध्या का एक और प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर श्री शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि नागेश्वर नाथ मंदिर का निर्माण राम के छोटे पुत्र कुश के द्वारा किया गया है। यह मंदिर राम की पौड़ी के पास स्थित है।

यह मंदिर प्राचीन है। शिवरात्रि का पर्व इस मंदिर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पर शिवजी की बारात निकाली जाती है। शिवरात्रि में यहां पर लाखों श्रद्धालु आते हैं। मंदिर में आकर आपको और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर नया घाट के पास में बना हुआ है।

 

बिरला मंदिर अयोध्या – Birla Mandir Ayodhya

बिरला मंदिर अयोध्या का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर बिरला संस्थान के द्वारा बनाया गया है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर श्री राम जी, सीता जी और लक्ष्मण जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भगृह में राम जी, लक्ष्मण जी और सीता जी की प्रतिमा देखी जा सकती है।

मंदिर के बाहर एक बहुत बड़ा बगीचा बना हुआ है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। मंदिर परिसर में और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर बगीचा बना हुआ है। इस मंदिर को श्री सीता राम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर के पास धर्मशाला भी बनी हुई है, जहां पर पर्यटक आकर ठहर सकता है।

 

जैन श्वेतांबर मंदिर अयोध्या – Jain Shwetambar Temple Ayodhya

जैन श्वेतांबर मंदिर अयोध्या का प्रसिद्ध मंदिर है। अयोध्या शहर को 5 तीर्थकारों आदिनाथ, अजीत नाथ, अभिनंद नाथ, सुमति नाथ, अनंत नाथ की जन्मस्थली होने का गौरव प्राप्त है। इन तीर्थ कारों की स्मृति में फैजाबाद के नवाब के कोषाध्यक्ष ने यहां पर पांच मंदिरों का निर्माण करवाया।

यहां पर ऋषभ देव की बहुत बड़ी प्रतिमा के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर ऋषभ देव की 31 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया है।

 

अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय अयोध्या – International Ramkatha Museum Ayodhya

अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय अयोध्या का एक प्रमुख स्थान है। यहां पर रामयाण को विभिन्न देशों में किस तरह से दिखाया जाता है। यह चित्रों के माध्यम से और मूर्तियों के माध्यम से दिखाया गया है। यहां पर मेवाड़ शैली , थाईलैंड और भी बहुत सारे देशों में रामायण को किस तरह से प्रस्तुत किया जाता है। वह दिखाया गया है। यहां पर बहुत सारी धार्मिक मूर्तियां देखी जा सकती है। यह संग्रहालय बहुत सुंदर है।

इस संग्रहालय में बहुत सारी मूर्तियां, पेंटिंग और भी बहुत सारी पत्थर की मूर्तियों का कलेक्शन देखने के लिए मिलता है। यह संग्रहालय अयोध्या में जानकी महल के पास में बना हुआ है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

झुनकी घाट अयोध्या – Jhunki Ghat Ayodhya

झुनकी घाट अयोध्या का एक सुंदर घाट है। यह घाट सरयू नदी के किनारे बना हुआ है। इस घाट के किनारे बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं। यह घाट बहुत ही अच्छी तरह से बना हुआ है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यह घाट नया घाट से करीब 5 किलोमीटर दूर होगा। आप अयोध्या सिटी की परिक्रमा करते समय यहां पर आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- अलीगढ़ के प्रमुख दर्शनीय स्थल

अयोध्या कैसे पहुंच सकते हैं – How to reach Ayodhya

अयोध्या भारत देश का एक प्रसिद्ध शहर है। अयोध्या में हर साल पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अयोध्या में पहुंचने के लिए परिवहन के साधन उपलब्ध हैं। अयोध्या पहुंचने के लिए सड़क मार्ग, रेल मार्ग और वायु मार्ग उपलब्ध है। इन तीनों  माध्यम से अयोध्या पहुंचा जा सकता है।

 

वायु मार्ग से अयोध्या कैसे पहुंचे – How to reach Ayodhya by air

वायु मार्ग से अयोध्या पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा लखनऊ में बना हुआ है। लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बना हुआ है। यहां पर गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी से डायरेक्ट फ्लाइट आती है। यहां पर आप देश के विभिन्न हिस्सों से आ सकते हैं और उसके बाद रोड के माध्यम से अयोध्या पहुंच सकते हैं।

 

रेल मार्ग से अयोध्या कैसे पहुंचे – How to reach Ayodhya by rail

रेल मार्ग से अयोध्या पहुंचा जा सकता है। फैजाबाद या अयोध्या में रेलवे स्टेशन बना हुआ है ,यह रेलवे स्टेशन मुख्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यहां पर लोकल और एक्सप्रेस ट्रेन रूकती है। यहां पर लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी जैसे शहरों से ट्रेन आती है। ट्रेन माध्यम से अयोध्या पहुंच सकते हैं।

 

सड़क मार्ग से अयोध्या कैसे पहुंचे – How to reach Ayodhya by road

सड़क मार्ग द्वारा अयोध्या अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। अयोध्या में पहुंचने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। यहां पर सरकारी या लोकल बस के द्वारा पहुंचा जा सकता है। आप अपने स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मैनपुरी के प्रमुख दर्शनीय स्थल

अयोध्या में कहा ठहरे – Where to stay in Ayodhya

अयोध्या एक प्राचीन नगरी है। अयोध्या एक धार्मिक शहर है। यहां पर बहुत सारे प्राचीन मंदिर बने हुए हैं। इन मंदिरों में घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटक आते हैं और इन पर्यटकों को ठहरने के लिए अयोध्या में होटल, धर्मशाला और लॉज बने हुए हैं। अयोध्या में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल मिल जाते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशाला है।

यहां पर बिरला धर्मशाला, जैन धर्मशाला, गुजराती धर्मशाला और भी बहुत सारी धर्मशाला है। धर्मशाला में कम चार्ज लिया जाता है और सभी प्रकार की सुविधा दी जाती है। यहां पर होटल भी मिल जाते हैं, जहां पर आप अपने बजट के अनुसार ठहर सकते हैं। यहां पर आप होटल की बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- इटावा में घूमने की जगह

अयोध्या में कब जाना चाहिए – Best time to visit Ayodhya

अयोध्या में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। यहां पर अक्टूबर से मार्च के बीच घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि इस समय यहां का मौसम ठंडा रहता है। इसके अलावा आप यहां फेस्टिवल के समय दीपावली, पूर्णिमा और अन्य त्योहारों के समय घूमने के लिए आ सकते हैं।

इस समय इस जगह को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जाता है और यहां अच्छा लगता है। आप यहां पर साल भर में कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर मकर संक्रांति के समय मेला भरता है।

यह भी पढ़े :- बड़वानी के प्रमुख पर्यटन स्थल

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment