अप्सरा विहार जलप्रपात पचमढ़ी – Beautiful Apsara Vihar Pachmarhi

अप्सरा विहार पचमढ़ी (Apsara Vihar Pachmarhi) के सबसे सुंदर जलप्रपातों में से एक है। अप्सरा विहार (Apsara Vihar) जलप्रपात घने जंगल के अंदर बना हुआ है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है और आप यहां पर आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। इस जलप्रपात में पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है। अगर आप पचमढ़ी आते हैं, तो इस जलप्रपात में आकर घूम सकते हैं।

अप्सरा विहार जलप्रपात पचमढ़ी की जानकारी – Information about Apsara Vihar Waterfall Pachmarhi

अप्सरा विहार पचमढ़ी (Apsara Vihar Pachmarhi) का एक खूबसूरत दर्शनीय स्थल है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है और यहां पर आपको बहुत सारे दर्शनीय स्थल देखने मिल जाएंगे। अप्सरा विहार जलप्रपात (Apsara Vihar waterfall) घने जंगल के बीच में स्थित है।

अप्सरा विहार जलप्रपात (Apsara Vihar waterfall) एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात घने जंगल के अंदर बना हुआ है। इस जलप्रपात में पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है। अगर आपको ट्रैकिंग करना पसंद है, तो आप इस जलप्रपात में आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको एक साथ दो दो जलप्रपात देखने के लिए मिलते हैं। यह दोनों ही जलप्रपात आस-पास बने हुए हैं।

अप्सरा विहार जलप्रपात (Apsara Vihar waterfall) के आगे ही आपको सिल्वर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात पचमढ़ी का एक सुंदर जलप्रपात है और आप अप्सरा जलप्रपात में घूमने के बाद, इस जलप्रपात में घूमने के लिए जा सकते हैं।

अप्सरा विहार जलप्रपात (Apsara Vihar waterfall) में जाने से पहले सबसे पहले आपको एंट्री पास लेना पड़ता है। इस जलप्रपात में जाने के लिए आपको एंट्री पास बायसन लॉज से मिलता है। पचमढ़ी में जो भी स्थान जंगल के अंदर बने हुए हैं। उन स्थानों में जाने के लिए एंट्री पास लेना पड़ता है।

अप्सरा विहार जलप्रपात भी जंगल के अंदर बना हुआ है, इसलिए आप बायसन लॉज में जाकर एंट्री पास ले सकते हैं। एंट्री पास के लिए थोड़ा बहुत शुल्क लगता है। यहां पर आपको अप्सरा जलप्रपात में जाने के लिए रूट एवं गाइड मिलता है। गाइड के लिए अलग से चार्ज लगता है।

अगर आप पचमढ़ी में जंगल के अंदर जा रहे हैं, तो आप गाइड जरूर करें। गाइड आपको जंगल के सभी चीजों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी देगा। जंगल की वनस्पतियां और जंगली जानवरों के बारे में अच्छी तरह से बतायगा। बायसन लॉज पचमढ़ी मुख्य शहर में स्थित है। आप यहां पर आराम से जिप्सी से या अपने वाहन से जा सकते हैं।

बायसन लॉज से एंट्री पास लेने के बाद आप अप्सरा विहार में जा सकते हैं। अप्सरा विहार पचमढ़ी में पांडव गुफाओं के पास में स्थित है। पांडव गुफाओं के थोड़ा अंदर जाकर आपको एंट्री पॉइंट देखने के लिए मिल जाता है, जहां से आप अप्सरा विहार के लिए ट्रैकिंग शुरू करनी पड़ती है।

आपको अपनी गाड़ी जंगल के एंट्री पॉइंट में खड़ी करनी पड़ती है। यहां पर पांडव गुफा के पास तक आप अपनी गाड़ी या जिप्सी से जा सकते हैं और उसके बाद जंगल के रास्ते में आप ट्रैकिंग कर सकते हैं।

अप्सरा जलप्रपात (Apsara Falls) तक पहुंचने के लिए आपको पैदल चलकर जाना पड़ता है। यह ट्रैकिंग जंगल के बीच से होकर गुजरते हैं, तो आपको बहुत मजा आएगा। यहां पर आपको खूबसूरत पहाड़ और पेड़ पौधे देखने मिलते हैं और उसके साथ-साथ चारों तरफ हरियाली से भरी वादियां देखने मिलती है।

आप अप्सरा विहार में जाकर ट्रैकिंग करने आते हैं, तो आप अपने साथ खाना-पानी  जरूर रखें, क्योंकि यहां पर दुकान नहीं है, जहां से आप खाना पानी ले सकते हैं। इसलिए आप खाना और पानी जरूर लेकर चलें। आप यहां पर जंगल में कचरा ना फैलाएं, जो भी आप खाने पिने का सामान लेकर जाते हैं। खाना खाने के बाद उसे कचरे को अपने बैग में रखें और पचमढ़ी आने के बाद उसे डस्टबिन में डाल दे। उसे जंगल में ना फेक।

अप्सरा विहार जलप्रपात जाने के रास्ते में आपको ढेर सारे छोटे-छोटे जलप्रपात देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही आकर्षक लगते हैं। इन सभी खूबसूरत नजारों को देखते हुए आप जलप्रपात में पहुंचते हैं।

जब आप अप्सरा जलप्रपात (Apsara Falls) पहुंचते हैं, तो यहां पर एक सुंदर प्राकृतिक कुंड देखने मिलता है, जिसमें जलप्रपात गिरता है। यह जलप्रपात बहुत आकर्षक है। यहां पर आप नहाने का आनंद उठा सकते हैं। आप जलप्रपात में ज्यादा गहराई में न जाए। जलप्रपात के किनारे आप यहां पर नहा सकते हैं।

अप्सरा जलप्रपात (Apsara Falls) के पास ही में आपको पचमढ़ी का सबसे ऊंचा जलप्रपात रजत जलप्रपात भी देखने मिल जाता है। रजत जलप्रपात (Silver waterfall) अप्सरा जलप्रपात (Apsara Falls) से करीब 400 मीटर दूर होगा।

अप्सरा जलप्रपात (Apsara Falls) को अप्सरा जलप्रपात (Apsara Falls) क्यों कहा जाता है, इसकी कहानी बहुत ही दिलचस्प है। कहा जाता है कि ब्रिटिश काल में इस झरनें में ब्रिटिश अफसरों की पत्नीयां स्नान किया करती थी, जिससे जंगलों में रहने वाले आदिवासी उन्हें देखकर अप्सरा समझते थे। उन ब्रिटिश महिलाओ का त्वचा का रंग अलग होने के कारण आदिवासी लोग उन्हें स्वर्ग की अप्सरा समझते थे। जिससे इस झरने को अप्सरा झरना कहा जाने लगा और लोग इस झरने को अप्सरा झरना कहने लगे।

आप पचमढ़ी में अप्सरा विहार जलप्रपात में घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको घूमने में एक दिन या आधे दिन का समय लग जाता है। आप यहां पर आते हैं, तो अपना समय निकाल कर आए और आराम से घूमे और यहां की शांति को एंजॉय करें।

यह भी पढ़े :- टोंस जलप्रपात रीवा मध्य प्रदेश

अप्सरा विहार जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Apsara Vihar Waterfall

अप्सरा विहार जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर ठंड में आकर इस जलप्रपात की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। ठंड में जलप्रपात में पानी बहता है। बरसात में यहां पर आप आ सकते हैं। मगर बरसात में यहां पर बहुत ज्यादा कीचड़ रहता है और घूमने में ज्यादा मजा नहीं आएगा। इसलिए आप यहां पर ठंड में या बरसात के बाद आ सकते हैं।

यह भी पढ़े :- जोहिला जलप्रपात उमरिया मध्य प्रदेश

अप्सरा विहार कहां पर स्थित है – Where is Apsara Vihar located

अप्सरा विहार जलप्रपात पचमढ़ी में स्थित है। अप्सरा विहार जलप्रपात पचमढ़ी में घने जंगलों के अंदर बना हुआ है। इस जलप्रपात में पहुंचने के लिए पैदल चलना पड़ता है। इस जलप्रपात में पहुंचने के लिए करीब 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। तब आप इस जलप्रपात में पहुंचते हैं। यह जलप्रपात पचमढ़ी में पांडव गुफाओं के पास में स्थित है। आप यहां पर आसानी से आ सकते हैं। मगर जलप्रपात में पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है।

यह भी पढ़े :- भदभदा झरना जबलपुर

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको पसंद आए तो आप इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment