अमेठी में घूमने की जगह – Top 11 Amethi me Ghumne ki Jagah

Amethi me Ghumne ki Jagah :- अमेठी उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। इस लेख में हम आपको अमेठी जिले में घूमने की जगह (amethi me ghumne ki jagah), अमेठी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, अमेठी कैसे पहुंचे और अमेठी के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

अमेठी जिले के बारे में जानकारी – Information about Amethi district

अमेठी भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य का प्रमुख जिला है। अमेठी में चार तहसील है। अमेठी जिले का मुख्य उद्योग कृषि है। अमेठी में साईं नदी बहती है। अमेठी जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है।

अमेठी जिले को 2010 में एक नए जिले के रूप में स्थापित किया गया था। अमेठी जिले का मुख्यालय गौरीगंज है। अमेठी जिले का शुरुआत में नाम छत्रपति शाहूजी महाराज नगर था। इसे बाद में बदलकर अमेठी कर दिया गया। अमेठी एक सुंदर शहर है।

अमेठी में घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं, जहां पर आप जा सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं। अमेठी में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह हैं, जो बहुत सुंदर हैं। अमेठी की इन सभी जगह में आप अपने फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने लिए जा सकते हैं और शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं।

इस ब्लॉग में हमने, अमेठी में घूमने लायक जगह, अमेठी कैसे पहुंचे, अमेठी में कहां रुके, अमेठी घूमने का सबसे अच्छा समय, इन सभी के बारे में जानकारी दी है। अगर आप अमेठी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह ब्लॉग  आपके लिए उपयोगी होगा।

 

अमेठी में घूमने की जगह – Amethi me Ghumne ki Jagah

अमेठी जिले के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थलों की सूची – Amethi Tourist Places list in Hindi

  1. समसपुर पक्षी विहार अमेठी
  2. गढ़ माफी मंदिर अमेठी
  3. मलिक मोहम्मद जायसी का मकबरा
  4. नंदमहार धाम अमेठी
  5. सती महारानी मंदिर अमेठी
  6. पैलेस ऑफ राजा साहेब अमेठी
  7. श्री पाटन देवी मंदिर अमेठी
  8. दुखहरण नाथ शिव मंदिर अमेठी
  9. श्री हनुमान गढ़ी मंदिर अमेठी
  10. दुर्गा धाम अमेठी
  11. श्री मुकुट नाथ धाम मंदिर अमेठी

 

अमेठी जिले के प्रमुख दर्शनीय स्थल – Amethi me Ghumne ki Jagah

 

समसपुर पक्षी विहार अमेठी – Samaspur Bird Sanctuary Amethi

समसपुर पक्षी विहार अमेठी का मुख्य आकर्षण स्थल है। यहां पर बहुत सारी पक्षियों की प्रजातियां देखी जा सकती है। यहां पर स्थानीय और विदेशी पक्षियों की प्रजातियां देखने के लिए मिलती है। यह अमेठी जिले के सलोन में स्थित है। यहां पर एक पार्क बना हुआ है। इस पार्क में एंट्री का चार्ज लिया जाता है। यहां पर बहुत बड़ी झील देखी जा सकती है। यह झील बहुत बड़ी क्षेत्र में फैली हुई है।

इस झील में विभिन्न प्रकार की मछलियां और जलीय जीव देखे जा सकते हैं। झील में कमल के फूल लगे हुए हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। समसपुर पक्षी विहार आप आकर समय बिता सकते हैं। यहां पर झूले लगे हुए हैं। यहां पर वॉच टावर बना हुआ है, जहां से पक्षी विहार के दूर-दूर तक का दृश्य देखा जा सकता है। आप यहां पर पिकनिक मनाने के लिए  आ सकते हैं।

 

गढ़ माफी मंदिर अमेठी – Garh Mafi Mandir Amethi

गढ़ माफी मंदिर अमेठी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर विष्णु भगवान जी को समर्पित है। यहां पर विष्णु भगवान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जिसमें विष्णु भगवान जी, शेषशैय्या में लेटे हुए हैं। विष्णु भगवान जी के पैर श्री लक्ष्मी जी दबा रही है और ब्रह्मा जी विष्णु भगवान जी की नाभि से उत्पन्न हो रहे हैं। यह प्रतिमा देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है।

 

मलिक मोहम्मद जायसी का मकबरा – Tomb of Malik Mohammad Jayasi

मलिक मोहम्मद जायसी का मकबरा अमेठी का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मकबरा अमेठी जिले में रामनगर में स्थित है। मालिक मुहम्मद जायसी एक प्रसिद्ध कवि थे। इन्होंने पदमवात ग्रंथ की रचना की थी। यहां पर मलिक मोहम्मद जायसी का सुंदर मकबरा बना हुआ है।

मकबरे के मध्य भाग में मलिक मोहम्मद जायसी की कब्र बनी हुई है। यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं और दुआएं मांगते हैं। यह मकबरा बहुत ही सुव्यवस्थित ढंग से रखा गया है।

 

नंदमहार धाम अमेठी – Nandamhar Dham Amethi

नंदमहार धाम अमेठी का प्रसिद्ध स्थल है। नंद महार धाम अमेठी और आसपास के जिलों में बहुत प्रसिद्ध है। नंद महार धाम गौरीगंज और मुसाफिरखाना की तरफ जाने वाली सड़क में स्थित है। यहां पर कार्तिक मास की पूर्णिमा में बहुत बड़ा मेला लगता है, जिसमें यादव समाज के लोग मुख्य रुप से श्री कृष्ण जी और उनके पिता नंद जी की पूजा करते हैं। यहां पर श्री कृष्ण जी, नंद बाबा जी, बलराम जी की प्रतिमा देखी जा सकती है। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

सती महारानी मंदिर अमेठी – Sati Maharani Temple Amethi

सती महारानी मंदिर अमेठी का एक प्रमुख मंदिर है। इस मंदिर में सती महारानी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर अमेठी में रामनगर में स्थित है। यहां पर चारों तरफ पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है।

 

पैलेस ऑफ राजा साहेब अमेठी – Palace of Raja Saheb Amethi

पैलेस ऑफ राजा साहेब अमेठी का एक प्रमुख स्थल है। यह एक प्राचीन महल है। यह महल बहुत सुंदर है। यह एक प्राइवेट प्रॉपर्टी है। इसमें अंदर जाने की मनाही है। यह महल अमेठी जिले के रामनगर में स्थित है। यह महल मुख्य सड़क में बना हुआ है।

 

श्री पाटन देवी मंदिर अमेठी – Shri Patan Devi Temple Amethi

श्री पाटन देवी मंदिर अमेठी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमेठी जिले में, गौरीगंज हाईवे सड़क पर बना हुआ है। इस मंदिर में आसानी से पहुंचा जा सकता है। इस मंदिर में बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर में मुख्य मंदिर पाटन देवी जी का है। पाटन देवी की प्रतिमा बहुत सुंदर है और वस्त्रों एवं गहनों से सुसज्जित है।

नवरात्रि में यहां पर बहुत भीड़ लगती है। इस मंदिर में हनुमान जी, श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी, श्री राधे कृष्ण जी के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर शनि देवता और शिव शंकर जी का मंदिर बना हुआ है।

 

दुखहरण नाथ शिव मंदिर अमेठी – Dukhharan Nath Shiv Temple Amethi

दुखहरण नाथ शिव मंदिर अमेठी शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमेठी जिले में गौरीगंज हाईवे सड़क पर बना हुआ है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग बहुत सुंदर है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग पारदर्शी है।

यह मंदिर बहुत ही अच्छी तरीके से बना हुआ है। मंदिर में श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी की प्रतिमाओं के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर की दीवारों में बहुत सारे देवी देवताओं की सुंदर नक्काशी की गई है।

 

श्री हनुमान गढ़ी मंदिर अमेठी – Shri Hanuman Garhi Temple Amethi

श्री हनुमान गढ़ी मंदिर अमेठी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भ गृह में हनुमान जी की सुंदर प्रतिमा के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर में बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां पर श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी, राधे कृष्ण जी, शिव शंकर जी के दर्शन किये जा सकते है। यह मंदिर मुख्य शहर में बना हुआ है। यहां पर मंगलवार और शनिवार को बहुत भीड़ रहती है।

 

दुर्गा धाम अमेठी – Durga Dham Amethi

दुर्गा धाम अमेठी का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर अमेठी के गौरीगंज तहसील में बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर दुर्गा जी को समर्पित है। यहां पर दुर्गा जी की सुंदर प्रतिमा के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर में बहुत सारी देवी देवताओं की प्रतिमाएं देखी जा सकती है। मंदिर परिसर में बहुत सारी प्राचीन प्रतिमाएं हैं। यहां पर शिव शंकर, हनुमान जी, नंदी भगवान जी के दर्शन किए जा सकते हैं।

मंदिर में नवरात्रि में बहुत भीड़ लगती है। बहुत सारे भक्त मंदिर में माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर एक झील बनी हुई है। झील में बहुत सारी मछलियां है, यहां पर, जो श्रद्धालु घूमने के लिए आते हैं। वह मछलियों को दाना डालते हैं।

यह भी पढ़े :- मैनपुरी में घूमने की जगह

श्री मुकुट नाथ धाम मंदिर अमेठी – Shri Mukut Nath Dham Temple Amethi

श्री मुकुट नाथ धाम मंदिर अमेठी का एक फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। यह मंदिर अमेठी जिले में ग्राम ताला में स्थित है। यह मंदिर शिव शंकर जी को समर्पित है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि मंदिर का निर्माण पांडव ने किया गया था।

इस मंदिर में पांडव अपने वनवास के दौरान आए थे और मंदिर में शिव शंकर जी की पूजा की थी। मंदिर में दुर्योधन ने अपने मुकुट को भगवान शिव को अपना मुकुट अर्पित किया था। रके इसलिए इस मंदिर को श्री मुकुट नाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में शिव शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के गर्भ गृह में शिव और नाग देव की प्रतिमा देखी जा सकती है।

यह भी पढ़े :- अलीगढ़ के प्रमुख दर्शनीय स्थल

अमेठी में घूमने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit in Amethi

अमेठी में घूमने का सबसे अच्छा समय ठंड का रहता है। आप यहां पर अक्टूबर और मार्च के समय आ सकते हैं। गर्मी में यहां पर घूमने में परेशानी हो सकती है। गर्मी में क्योंकि यहां पर धूप और तपन बहुत ज्यादा रहती है।

यह भी पढ़े :- संत कबीर नगर में घूमने की जगह

अमेठी कैसे पहुंचे – How to reach Amethi

अमेठी उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। अमेठी में घूमने के लिए ढेर सारे पर्यटन स्थल है। अमेठी में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। अमेठी अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। अमेठी पहुंचने के लिए रेल मार्ग, सड़क मार्ग और वायु मार्ग उपलब्ध है।

 

अमेठी में वायु मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Amethi by air

वायु मार्ग से अमेठी पहुंचना आसान है। अमेठी का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा लखनऊ और इलाहाबाद में है। आप लखनऊ इलाहाबाद में हवाई अड्डे से पहुंच सकते हैं और उसके बाद अमेठी सड़क मार्ग द्वारा जा सकते हैं।

 

अमेठी में रेल मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Amethi by rail

अमेठी में रेल मार्ग से पहुंचना आसान है। अमेठी में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन मुख्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यह रेलवे स्टेशन रायबरेली, प्रतापगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर इन सभी जिलों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और इन जिलों से डायरेक्ट ट्रेन रेलवे स्टेशन में आती है। आप अमेठी में रेल के द्वारा पहुंच सकते हैं और उसके बाद पर्यटक स्थानों में घूम सकते हैं।

 

अमेठी में सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे – How to reach Amethi by road

अमेठी में सड़क मार्ग द्वारा जा सकता है। यहां पर हाईवे सड़क गुजरता है, जिसके द्वारा अमेठी मुख्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। अमेठी में आने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां पर लोकल और सरकारी बस के द्वारा आ सकते हैं। अगर आप यहां पर अपने स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं।

 

अमेठी में कहां ठहरे – Where to stay in Amethi

अमेठी उत्तर प्रदेश का प्रमुख शहर है। अमेठी में ठहरने के लिए बहुत सारे होटल मिल जाते हैं। इन होटल में आप अपनी सुविधा के अनुसार रूक सकते हैं। इन होटल में ऑनलाइन बुकिंग किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- अयोध्या में घूमने की जगह

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है, अगर आपको अच्छा लगे, तो इसे शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment